Private Company में Job कैसे पाए – प्राइवेट नौकरी चाहिए, कैसे मिलेगी

Private Company में Job कैसे पाए क्योंकी भारत की जनसंख्या इतनी बढ़ गयी है की आपको सरकारी नौकरी बहुत ही मुश्किल से मिलती है. सरकारी नौकरी के लिए हमें बहुत ज्यादा मेहनत भी करना होता है और कई बार तो मेहनत करने के बाद भी सरकारी नौकरी लगना मुश्किल होता है.

कही पर 10 पदों की वेकेंसी निकलती है तो वही पर 1000 लोग आवेदन कर देते है. जिससे कम्पटीशन और भी बढ़ जाता है और नौकरी मिलना कठिन.

इसका एक ही उपाय है की आप सरकारी नौकरी के साथ-साथ प्राइवेट नौकरी की भी तैयारी करे जिससे होगा यह की अगर आपकी सरकारी नौकरी नहीं लगती है तो आपको प्राइवेट में compnay में आसानी से जॉब मिल जाएगी.

प्राइवेट नौकरी में हमें कम्पटीशन भी बहुत कम मिलता है. इस कारण हमारे बहुत ज्यादा चांस होते है की हमे जॉब मिल जाए. इसके साथ प्राइवेट नौकरी हमे बेरोजगार होने से भी बचा लेती है.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Private Company Me Job Kaise Paye या प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी .आगर आप सिर्फ 10th पास है तो आपको जॉब कैसे मिल सकती है. अगर आप 12th पास है तो आपको प्राइवेट कंपनी में जॉब कैसे मिल सकती है.

अगर आपको प्राइवेट कंपनी में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

Private Company Me Job Kaise Paye या प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी
Private Company Me Job Kaise Paye या प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी

Private Company Me Job Kaise Paye

प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक फील्ड में Graduation करना होगा. ग्रेजुएशन करने के बाद आपको बहुत सारी प्राइवेट कंपनी जॉब पर रख लेती है. इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ता.

इसके बाद आप प्राइवेट जॉब के लिए कोई सी भी एक Skill को अच्छे से सिख ले. Skills सिखने पर आपको जॉब करने में आसानी होती है. इसके लिए आप उस Skill का कोई Course भी कर सकते है. जिससे आपको उस स्किल का अच्छा नोलेज हो जायेगा. स्किल सिखने से आप अगर एक Fresher भी है तो भी आपको बहुत आसानी से Job मिल जाती है.

इसके बाद आप अपना एक अच्छा सा Resume बनवाए. रिज्यूमे बनवाना आपको बहुत ज्यादा जरुरी है. इसमें आपकी स्किल और Educations की details लिखी होती है. आप इस रिज्यूमे को उन प्राइवेट कंपनी में भेज दीजिये जहा पर इस स्किल की जरुरत होगी.

जब आप प्राइवेट कंपनी में रिज्यूमे भेजेंगे तब आपको एक इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाता है. इसके लिए आपको कोई एग्जाम देने की भी जरूरत नहीं होती है. इसमें सिर्फ आपकी एजुकेशन को देखा जाता है और अप कितना सीखे है. इसके हिसाब से आपको जॉब पर रखा जाता है. जिसके बाद आप इस कंपनी में अपना इंटरव्यू देकर जॉब को कर सकते है.

जब आप जॉब करने लग जाते है तो आपको इस जॉब में Exprience मिलने लग जाता है. तब आपकी salary भी बढ़ने लगती है. शुरू में हो सकता है की आपको कम सैलरी मिले पर जब आपके पास एक्सपीरियंस होगा तो आपकी सैलरी जरुर बढ़ जायगी.

Private Job Kaise Dhundhe

प्राइवेट जॉब आप बहुत ही आसानी से ढूढ़ सकते है इसके लिए आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. आपको बस किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब को सर्च करने के लिए Google Jobs प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना है.

आप इसमें अपनी Field के नाम को डाल दे और अपनी Location को Select कर ले, जिसके बाद आपके सामने उस फील्ड की वेकेंसी निकल कर आ जाएगी जिन पर आप अप्लाई कर सकते है.

आप Linkedin की मदद से भी बहुत आसानी से जॉब को सर्च कर सकते है. आपको लिंक्डइन पर जॉब को सर्च करने के लिए सबसे पहले इस पर अपना अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनाने के बाद आपको उसके जॉब के आप्शन पर चले जाना है.

लिंक्डइन पर अकाउंट बनाने के लिए अप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. LinkedIn Account Kaise Banaye.

वहा पर आप अपनी फील्ड की जॉब को उसकी लोकेशन का फ़िल्टर लगा कर बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते है. आप सर्च करने के बाद उसमे अप्लाई भी कर सकते है.

आप Indeed जैसे Job Platform का भी सहारा ले सकते है. इनडीड पर भी आपको बहुत ही आसानी से जॉब मिल सकती है और आप इनडीड से ही उन जॉब्स पर अप्लाई भी कर सकते है.

इसके अलावा आप प्राइवेट कंपनियों की Official Website को भी Follow कर सकते है. कंपनिया अपने रिक्वायरमेंट को अपनी वेबसाइट पर डाल देती है, जहाँ पर आप अप्लाई कर सकते है.

आप ऊपर दिए गये सभी तरीके में से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल कर के अपने लिए जॉब को सर्च कर सकते है. आप चाहे तो सभी तरीके का इस्तेमाल करके जॉब को सर्च कर सकते है.

प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी

प्राइवेट नौकरी के लिए आपके पास कोई एक Skill होना चाहिए. अगर आप किसी एक स्किल में Perfect हो जाते है तो आपको Private नौकरी कही भी मिल जायगी. इसके साथ ही आपको अपनी Communication और English Language को भी Prectice करना होगा जो की आपको प्राइवेट नौकरी करते समय काम आयगी.

आपको कम से कम education qualification (12th & Graduation) है. आज के समय में कई प्रकार की प्राइवेट नौकरी है. लगभग हर वो नौकरी जो की बिना किसी govt. compnay या भी depertment के दी जाती है वह प्राइवेट नौकरी ही होती है.

लेकिन अगर आप किसी compnay में प्राइवेट नौकरी करना चाहत है तो इसके लिए आपको बताई गई education पूरी करनी होगी. उसके साथ ही Computer चलाना सीखना होगा उसके साथ ही computer में MS Word, MS Excel, MS Power Point, PhotoShop, Email आदि चलाना सीखना होगा. तब भी आप किसी नही compnay में नौकरी कर पाएंगे.

प्राइवेट नौकरी 10 वीं पास

अगर आप एक 10th वीं पास है और अपनी आगे की पढाई नहीं कर पाए है तो भी आपके लिए प्राइवेट कंपनी में बहुत सारी जॉब है.

Helper, Driver, Security Guard इस तरह की प्राइवेट नौकरी में ज्यादा education की जरूरत नहीं पड़ती. इस लिए 10 वी पास के लिए यह jobs आसानी से मिल जाती है.

अगर आप 10 वी पास के लिए जॉब ढूढना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए button पर क्लिक कर के direct job search पर जा सकते है जहाँ आपको सभी jobs की जानकारी मिल जायगी जहाँ आप जॉब के लिए apply भी कर सकत है.

प्राइवेट कार ड्राइवर की नौकरी

इस जॉब को करने के लिए आपको ज्यादा पढने लिखने की जरुरत नहीं होती है. इसके लिए आपको बस किसी भी तरह के वाहन को अच्छे से चलाना आना चाहिए.

प्राइवेट कंपनी में लोगो को लाने ले जाने के लिए कंपनी के मालिक बस या कार का इस्तेमाल करते है. आपको उस कार या फिर बस को चलाना होता है.

प्राइवेट ड्राइवर की जॉब को सर्च करने के लिए आप निचे दी गयी बटन को क्लिक करके अपनी लोकेशन के पास जॉब को सर्च कर सकते है.

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी चाहिए

सिक्योरिटी गार्ड की Job करने के लिए आपको ज्यादा पढाई लिखाई की आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए बस आपको रात में जग कर कंपनी की रक्षा करनी होती है.

ताकि रात में कोई भी इस कंपनी ना घुस पाए. इसमें जॉब करने के लिए आपको कोई स्किल को सिखने की भी आवश्यकता भी नहीं होती है. सिक्योरिटी गार्ड की जॉब करने के लिए आप निचे दी गयी बटन को क्लिक करके जॉब को सर्च कर सकते है.

हेल्पर की नौकरी

प्राइवेट कंपनी में आये दिन हेल्पर की जरुरत होती है. इस कारण आप इसकी भी जॉब कर सकते है. इसमें आपको थोडा काम ज्यादा करना होता है पर आपको उसकी सैलरी भी अच्छी मिल जाती है.

एक हेल्पर कई तरह के कार्य करता है जिसमे उसका कम वह व्यक्ति तय करता है जो उसे नौकरी पर रखता है. क्योंकी हेल्पर का काम होता है. उस व्यक्ति की काम में मदद करना जो उसका काम में हाथ बटाये. अगर आप भी हेल्पर की नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दी हुई बटन को क्लिक कर के जॉब सर्च कर सकते है.

12 पास प्राइवेट नौकरी

अगर आपने सिर्फ 12th तक की ही पढाई की है तो भी आपको प्राइवेट कंपनी में बहुत आसानी से जॉब मिल सकती है. इसके लिए आप ऊपर दी हुई जॉब को भी कर सकते है. अगर आपको इसके अलावा और अच्छी जॉब को करना है तो आपको इसके लिए कुछ स्किल को सीखना होगा. जिससे आपको इससे अच्छी जॉब मिल जाये.

प्राइवेट कंपनी में 12th पास के लोगो के लिए निचे दी हुई जॉब में से किसी एक में अप्लाई कर सकते है.

Digital Marketing Job Kaise Kar

डिजिटल मार्केटिंग की जॉब करने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना जरुरी है. इसके अलावा आपको डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. इसके लिए आप इसका Course कर सकते है. जिससे आपको Digital Marketing का अच्छा नोलेज हो जाये.

डिजिटल मार्केटिंग की जॉब सर्च करने के लिए आप निचे दी हुई बटन को क्लिक करके जॉब को सर्च कर सकते है. बहुत सी कंपनी में इसके लिए ग्रेजुएशन अनिवार्य होती है. तो आप उन ही जॉब में apply करे जिनमे 12th पास की जरुरत है.

Web Development Ki Job Kaise Paye

आप आईटी कंपनी में वेब डेवलपर की जॉब को भी कर सकते है. इसके लिए आपको Web Development का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, आपको Web Languages भी आना चाहिए यह बहुत ज्यादा जरुरी है. लैंग्वेज सिखने के बाद आप इन आईटी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

कई सारी compnay में web development करने के लिए वेब डेवलपर को नौकरी पर रखा जाता है तो आप भी उसके लिए apply कर सकते है. इसके लिए आप निचे दी गयी बटन को क्लिक करके अपने लिए जॉब को सर्च कर सकते है.

अगर आपको हामरी यह पोस्ट Private Company Me Job Kaise Paye या प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों  और परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके.

अगर आपको सी पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-