KYP Me Job Kaise Paye – KYP क्या है – Course & Certificate कैसे करे

KYP Me Job Kaise Paye ? सभी लोगो को रोजगार की बहुत ज्यादा जरुरत रहती है. पर भारत इतना बड़ा देश है और इसकी जनसंख्या दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा जनसंख्या है. इसक अरण हर एक व्यक्ति को जॉब देना संभव नहीं है. इतने लोगो में जॉब उसी को मिलती है जिसके पास अच्छी स्किल है.

स्किल वाले लोगो को बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है. पर जिन लोगो कुछ भी स्किल नहीं आती है उन्हें स्किल सिखने की बहुत ज्यादा जरुरत रहती है. बिना स्किल के कोई भी कही पर भी काम नहीं कर सकता है.

भारत में बेरोजगार राज्य में बिहार का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि यहा पर लोगो में स्किल बहुत कम होती है. इन लोगो की स्किल को आगे बढाने के लिए बिहार सरकार ने एक योजना को लागू किया है. इसका नाम है कुशल युवा प्रोग्राम बिहार.

इस योजना के तहत लोगो को काम करने की स्किल को सिखाया जाता है. जिससे वो किसी भी एक स्किल को सिख कर रोजगार पा सके.

तो चलिए आज हम जानते है की आप KYP Me Job Kaise Paye. आप KYP में एडमिशन कैसे ले सकते है. KYP प्रोग्राम क्या है. इसके तहत आने वाले कोर्स कौन-कौन से है. इसके कौन-कौन से सर्टिफिकेट है. इसकी हेल्पलाइन क्या है.

अगर आपको KYP के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको KYP के बारे में अच्छे से पता चल सकेगा.

KYP Me Job Kaise Paye
KYP Me Job Kaise Paye

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

KYP Me Job Kaise Paye

KYP में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले KYP में रजिस्टर करवाना होगा. रजिस्टर करवाने के बाद ही इसमें आगे जा सकते है. रजिस्टर करवाने के बाद आपको KYP में कोर्स करना होगा. जब आप इसके कोर्से को सिख जाते है तब आपको इसका एक सर्टिफिकेट दिया जाता है.

इसके बाद समय समय पर इसकी वेकेंसी निकलती है. जिसमे आपको अप्लाई करना होगा. वेकेंसी को सर्च करने के लिए आप सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट को विजिट कर सकते है. जहा पर आपको सिकी वेकेंसी मिल जाएगी.

इसके बाद आपको इसमें अप्लाई करना होगा. अप्लाई करने के बाद आपकी एक एग्जाम होती है. अगर अप एग्जाम को पास कर लेते है तो आपका इंटरव्यू लिया जाता है. इसके बाद आपको जॉब पर रख लिए जाता है.

यह भी पढ़े: Private Bank Me Job Kaise Paye – Qualification & Apply

KYP Kya Hai

KYP का पूरा नाम कुशल युवा प्रोग्राम है. इसको सिर्फ बिहार के लिए ही लागू किया गया है. अगर आप एक बिहार के व्यक्ति है तभी आप इसमें अप्लाई कर सकते है. इसके अंतर्गत आपको बिहार सरकार स्किल को सिखाती है फिर आपको उस स्किल के हिशाब से जॉब को दिलाती है.

KYP Me Age Limit Kya Hai

KYP में जाने के लिए आपको उम्र का प्रतिबन्ध होता है. इसके लिए आपको हर वर्ग के लिए अलग-अलग उम्र का प्रतिबन्ध रखा गया है.

  • सामान्य वर्ग के लिए इसको उम्र 15 साल से लेकर 25 साल रखी गयी है. अगर आप 25 साल से ऊपर के हो गये है तो आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.
  • OBC के लिए इसकी उम्र 15 साल से लेकर 28 साल रखी गयी है.
  • अगर आप SC/ST से है तो आपको इसके लिए 15 साल से लेकर 30 साल तक की उम्र रखी गयी है.

अगर आप तय आयु सीमा से ज्यादा के हो गये है तो आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.

यह भी पढ़े: Forest Department Me Job Kaise Paye – फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब कैसे करे

KYP Me Admission Kaise Kare

KYP मे एडमिशन करने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है. KYP में 10th पास और 12th पास वालो के लिए ही अप्लाई करने का मौका दिया गया है.

अगर अप 10th में है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपने फॉर्म को डाउनलोड कर ले. डाउनलोड करने के बाद आप इसको भर दे. भरने के बाद आप इसके साथ अपने डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी भी लगा दे.

जिसके बाद आप इस फॉर्म को अपने नजदीक KYP सेण्टर में जाकर जमा कर दे. फॉर्म डाउनलोड करने के लिए निचे बटन पर क्लीक करे

10th Pass KYP Form

अगर आप एक 12th पास है तो आप निचे दिए बटन को क्लिक करके इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. इसको भर के आप अपने नजदीक के KYP सेण्टर में जाकर जमा कर दे.

12th Pass KYP Form

यह भी पढ़े: Airport Me Job Kaise Paye – एयरपोर्ट में जॉब कैसे करे – जॉब कैसे सर्च करे

KYP Course List

KYP में आपको 3 कोर्स के बारे में पढाया जाता है. जिनको आप निचे अच्छे से पढ़ सकते है.

  1. KYP Course 1: English and Hindi Communication Skills यह कोर्स आपका 80 घंटे का होता है.
  2. KYP Course 2: IT Literacy Skills यह कोर्स आपका 120 घंटे का होता है एवं यह कोर्स आपका इंग्लिश और हिंदी दोनों में होता है.
  3. KYP Course 3: Soft Skills and Life Skills for Workplace Readiness यह कोर्स आपका 40 घंटे का होता है. यह कोर्स भी आपका हिंदी और इंग्लिश में होता है.

KYP Course Certificate Name

KYP के तहत आपको 3 सर्टिफिकेट दिए जाते है

  1. BS-CIT (Bihar State Certificate in Information Technology),
  2. BS-CLS (Bihar State Certificate in Language Skills),
  3. BS-CSS (Bihar State Certificate in Soft Skills)

यह भी पढ़े: Railway Group D Me Job Kaise Paye – रेलवे ग्रुप डी में जॉब कैसे करे

KYP Helpline Number Kya Hai

अगर आपको KYP से जुड़े कुछ सवाल पूछने है तो अप इसकी हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते है. इसके नंबर 18001236525  है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट KYP Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे उनको भी इसके बारेम इ अच्छे से पता चल जाये और वह इसका लाभ ले सके.

अगर आपको यह पोस्ट के वाय पी में जॉब कैसे पाए से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Aaj Tak Me Job Kaise Paye – आज तक न्यूज़ चैनल में जॉब कैसे करे