Computer Operator कैसे बने, कि Job कैसे करे, Qualification

| | 3 Minutes Read

बढती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के कारण आज छोटे-छोटे व्यापारियों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरियां खाली हैं.

आज के समय में इतनी सारी कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरियां खाली है लेकिन कंपनियों को काम करने वाले सही कंप्यूटर ऑपरेटर नहीं मिलते.

इस पोस्ट में जानेंगे कि Computer Operator Kya Hota Hai और Computer Operator Kaise Bane ताकि हम आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकें. कंप्यूटर बनने से पहले हमें जानना चाहिए कि कंप्यूटर ऑपरेटर कौन होता है ताकि हम यह जान सके कि हमें कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहिए या नहीं ?

Computer Operator Kya Hota Hai

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है: एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कि कंप्यूटर पर दिए गए Task करने का काम करता है. मान के चलिए एक दुकान में एक कंप्यूटर लगा है जो कि लोगों की बिलिंग करने का काम करता है. तो वहां पर उस बिलिंग सिस्टम के कंप्यूटर को चलाने वाले व्यक्ति को ही हम कंप्यूटर ऑपरेटर कहेंगे.

ऐसे ही मान लीजिए एक कंपनी में एक कंप्यूटर लगा है जिससे एक मशीन चलती है तो उस मशीन को चलाने वाले कंप्यूटर को चलाने वाले व्यक्ति को हम एक कंप्यूटर ऑपरेटर कहेंगे.

Computer Operator Kya Hai

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है: Computer पर दिए गए कामों को करने वाला व्यक्ति एक Computer Operator कहलाता है. उसका काम Computer पर काम करना होता है, जैसे Typing, Data Entry आदि. इस तरह के कार्य को करने के लिए आपको Computer Operator की जरूरत होती है.

इस तरह के सामान्य काम कई सरे Software जैसे की MS Office, MS Excle पर किया जा सकता है.

Computer Operator Kaise Bane

कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने: कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर चलाना सही तरीके से आना चाहिए क्योंकि कंपनियों के अंदर कंप्यूटर पर अलग-अलग प्रकार से काम किया जाता है. तो जरूरी नहीं है, आपको कंप्यूटर पर अगर कुछ चीजें आती हैं तो आप उन्हीं चीजों को करके कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब पा सके.

हर कंपनी में अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है और अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर पर काम किया जाता है.

इसलिए आपको सबसे पहले तो कंप्यूटर को चलाना बहुत अच्छे तरीके से आना चाहिए अगर आप एक बार कंप्यूटर चलाना सीख जाते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकते हैं.

Computer Operator Ki Taiyari Kaise Kare 

अगर आप कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब करना चाहते हैं, Govt या Private तो उसके लिए आपको कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी करनी होगी और कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी करने के लिए 2 तरीके होते हैं.

1. पहला तरीका यह है कि आप एक कंप्यूटर खरीद लें और उस कंप्यूटर को घर पर ही चलाना शुरु कर दें इसके अलावा आप इंटरनेट की मदद से भी कंप्यूटर को चलाना सीख सकते हैं.

2. दूसरा तरीका होता है कि आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर ले जहां पर आप को कंप्यूटर चलाना सिखाया जाता है और वहां पर आप कंप्यूटर को चलाना सीख सकते हैं.

इस तरह से आप कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी कर सकते हैं और कंप्यूटर को सीख कर कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब भी पा सकते हैं.

Computer Operator Banne Ke Liye Kya Kare 

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर चलाना आना चाहिए, अगर एक बार आप कंप्यूटर को सही तरीके से चलाना सीख जाते हैं. तब आप बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं.

इसमें आपको Operating System को पूरी तरीके से चलाना आना चाहिए पूरी तरीके से नहीं आता तो इतना तो आना ही चाहिए कि आप किसी व्यक्ति के द्वारा दिए गए कुछ काम को कर सकें.

अच्छे से टाइपिंग कर सके और माउस की मदद से किसी सॉफ्टवेयर को चला सके, इतना अगर आप कर लेते हैं तब आप कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं.

Computer Operator Ki Job

कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ढूंढना बहुत ही आसान है. अगर आप अपने नजदीकी शहर में या शहर के अंदर कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ढूंढना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको गूगल पर जाना है और कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब नियर मी लिखकर सर्च करना है आपके सामने कई सारी जॉब की वैकेंसी दिखाई देने लग जाएंगे आप उन पर संपर्क करके कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ले सकते हैं.

अपने पास Computer Operator कि Job ढूढने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए इससे आपके सामने आपके आस पास कि सभी Computer Operator कि जॉब कि लिस्ट खुल जायगी.

Computer Operator Ka Kya Kaam Hota Hai

कंप्यूटर ऑपरेटर का काम तीन चीजें में मायन रखता है.

1. पहले आप ही कीबोर्ड पर टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी हो

2. दूसरी आपको कंप्यूटर के कुछ बेसिक सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए

3. तीसरी आपको Windows or Linux OS की जानकारी भी होनी चाहिए

अगर आपको यह सब जानकारी हैं तब आप बड़ी आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकते हैं.

Computer Operator Ke Liye Qualification

शैक्षिक योग्यता: कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कम से कम उच्च विद्यालय की डिग्री, डिप्लोमा या समकक्ष आवश्यक होती है³. कुछ नियोक्ताओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों या प्रमाणपत्रों की भी आवश्यकता हो सकती है³. कुछ नौकरियों के लिए कंप्यूटर विज्ञान (BSc, BTech) में स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा भी मांगी जा सकती है⁴.

कंप्यूटर ज्ञान और संचालन: उत्तर प्रदेश पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए की भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए और उन्हें कंप्यूटर ज्ञान और संचालन में कुशल होना चाहिए².

कौशल: समस्या-समाधान कौशल, विश्लेषणात्मक कौशल, संगठनात्मक कौशल, और संचार कौशल जैसे कौशल विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है¹.

यह योग्यताएं नौकरी के प्रकार और संगठन के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, इसलिए आपको विशेष नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले योग्यता की जांच करनी चाहिए.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Computer Operator Kya Hota Hai और Computer Operator Kaise Bane अच्छी लगी.

तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे मैसेज बटन दबाकर पूछ सकते हैं

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (6)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *