Computer Operator कैसे बने – कंप्यूटर ऑपरेटर कि Job कैसे करे जानकारी हिन्दी में

बढती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के कारण आज छोटे-छोटे व्यापारियों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरियां खाली हैं आज के समय में इतनी सारी कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरियां खाली है लेकिन कंपनियों को काम करने वाले सही कंप्यूटर ऑपरेटर नहीं मिलते.

इस पोस्ट में जानेंगे कि Computer Operator Kaise Bane ताकि हम आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकें कंप्यूटर बनने से पहले हमें जानना चाहिए कि कंप्यूटर ऑपरेटर कौन होता है ताकि हम यह जान सके कि हमें कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहिए या नहीं ?

computer operator kaise bane in hindi
Computer Operator Kaise Bane in Hindi

Computer Operator Kon Hota Hai?

कंप्यूटर ऑपरेटर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कि कंप्यूटर पर दिए गए  Task करने का काम करता है. मान के चलिए एक दुकान में एक कंप्यूटर लगा है जो कि लोगों की बिलिंग करने का काम करता है.  तो वहां पर उस बिलिंग सिस्टम के कंप्यूटर को चलाने वाले व्यक्ति को ही हम कंप्यूटर ऑपरेटर कहेंगे.

ऐसे ही मान लीजिए एक कंपनी में एक कंप्यूटर लगा है जिससे एक मशीन चलती है तो उस मशीन को चलाने वाले कंप्यूटर को चलाने वाले व्यक्ति को हम एक कंप्यूटर ऑपरेटर कहेंगे.

Computer Operator Kaise Bane in Hindi

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर चलाना सही तरीके से आना चाहिए क्योंकि कंपनियों के अंदर कंप्यूटर पर अलग-अलग प्रकार से काम किया जाता है. तो जरूरी नहीं है, आपको कंप्यूटर पर अगर कुछ चीजें आती हैं तो आप उन्हीं चीजों को करके कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब पा सके .

हर कंपनी में अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है और अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर पर काम किया जाता है इसलिए आपको सबसे पहले तो कंप्यूटर को चलाना बहुत अच्छे तरीके से आना चाहिए अगर आप एक बार कंप्यूटर चलाना सीख जाते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकते हैं.

Computer Operator Ki Taiyari Kaise Kare ?

अगर आप कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब करना चाहते हैं, Govt या Private तो उसके लिए आपको कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी करनी होगी और कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी करने के लिए 2 तरीके होते हैं.

  1. पहला तरीका यह है कि आप एक कंप्यूटर खरीद लें और उस कंप्यूटर को घर पर ही चलाना शुरु कर दें इसके अलावा आप इंटरनेट की मदद से भी कंप्यूटर को चलाना सीख सकते हैं.
  2. दूसरा तरीका होता है कि आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर ले जहां पर आप को कंप्यूटर चलाना सिखाया जाता है और वहां पर आप कंप्यूटर को चलाना सीख सकते हैं.

इस तरह से आप कंप्यूटर ऑपरेटर की तैयारी कर सकते हैं और कंप्यूटर को सीख कर कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब भी पा सकते हैं.

Computer Operator Banne Ke Liye Kya Kare ?

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर चलाना आना चाहिए, अगर एक बार आप कंप्यूटर को सही तरीके से चलाना सीख जाते हैं. तब आप बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं.

इसमें आपको Operating System को पूरी तरीके से चलाना आना चाहिए पूरी तरीके से नहीं आता तो इतना तो आना ही चाहिए कि आप किसी व्यक्ति के द्वारा दिए गए कुछ काम को कर सकें.

अच्छे से टाइपिंग कर सके और माउस की मदद से किसी सॉफ्टवेयर को चला सके, इतना अगर आप कर लेते हैं तब आप कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं.

Computer Operator Ki Job Kaise Dhudhe ?

कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ढूंढना बहुत ही आसान है. अगर आप अपने नजदीकी शहर में या शहर के अंदर कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ढूंढना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको गूगल पर जाना है और कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब नियर मी लिखकर सर्च करना है आपके सामने कई सारी जॉब की वैकेंसी दिखाई देने लग जाएंगे आप उन पर संपर्क करके कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब ले सकते हैं.

अपने पास computer operator कि job ढूढने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए इससे आपके सामने आपके आस पास कि सभी computer operator कि जॉब कि लिस्ट खुल जायगी .

Computer Operator Jobs Find

Computer Operator Ki Job Kaise Kare ?

कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब करने में तीन चीजें मायने रखती हैं.

  1. पहले आप ही कीबोर्ड पर टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी हो
  2. दूसरी आपको कंप्यूटर के कुछ बेसिक सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए
  3. तीसरी आपको Windows or Linux OS की जानकारी भी होनी चाहिए

अगर आपको यह सब जानकारी हैं तब आप बड़ी आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब कर सकते हैं.

Computer Operator Kaise Bane अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे मैसेज बटन दबाकर पूछ सकते हैं

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।