NCB में Job कैसे पाए, NCB Officer कैसे बने, सैलरी, उम्र, योग्यता, कार्य

आज कल ड्रग्स के मामले बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे है. इन ड्रग्स के काम को रोकने के लिए नारकोटिक्स अधिकारी बनाये जाते हैं. जो लोग ड्रग्स के होने वाले मामलो को रोकते है. आज इस पोस्ट में जानेगे की NCB Me Job Kaise Paye और NCB Officer Kaise Bane. नारकोटिक्स अधिकारी बनने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है. इसमें जॉब करने एक लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की आवश्यकता होती है.

अगर आपको एनसीबी में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप नारकोटिक्स अधिकारी कैसे बन सकते है.

NCB Me Job Kaise Paye और NCB Officer Kaise Bane
NCB Me Job Kaise Paye और NCB Officer Kaise Bane

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

NCB Me Job Kaise Paye

NCB में जॉब पाने के लिए आपको UPSC या SSC CGL का एग्जाम पास करना होगा. साथ ही वो लोग जो NCB ऑफिसर बनना चाहते है जो Law एन्फोर्समेंट में पहले से ही कार्यरत है वो भी एग्जाम को पास कर के NCB जोइन कर सकते है. इसमें जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता होती है. बिना ग्रेजुएट के आप इसमें जॉब नहीं पा सकते है. ग्रेजुएशन आपको आपराधिक न्याय या अपराध शास्त्र के कोर्स से ही करना जरुरी है.

अगर आप ग्रेजुएट है तो आप NCB के एग्जाम को दे कर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. अगर आप किसी और फील्ड से ग्रेजुएट है तो आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है.

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एग्जाम को देना होता है. अगर आप इसमें एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो आपको इसमें जॉब का इंटरव्यू देना होता है. जब आप एग्जाम और इंटरव्यू दोनों को क्लियर कर लेते है तो आपको इसमें जॉब की ट्रेनिंग पर रखा जाता है. ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपको इसमें जॉब की पोस्ट दे दी जाती है. इस तरह आप NCB में जॉब पा सकते है.

NCB Job Eligibility
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार को आपराधिक न्याय या अपराध शास्त्र विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.
  • आवश्यक योग्यता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को यूपीएससी / राज्य सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा.

NCB Officer Kaise Bane

एक बार जब उम्मीदवार अपना यूजी या पीजी पास कर लेते हैं. तो वे यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो या राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारत में, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो एक नारकोटिक्स अधिकारी के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती करता है. आवश्यक परीक्षाओं को पास करने के बाद. उम्मीदवारों को अन्य परीक्षणों जैसे ड्रग टेस्ट, पॉलीग्राफ टेस्ट, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परीक्षण को पास करना होता है. जिसके बाद उसे NCB Officer के पद पर नियुक्त किया जाता है.

जूनियर इंटेलिजेंस अधिकारी : जूनियर इंटेलिजेंस अधिकारी विभिन्न स्थान की जानकारी इकट्ठा करते है. वे योजनाओं और डिटेल्स को लिखते हैं और किसी क्षेत्र में किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट को तैयार करते है.

नारकोटिक्स इंस्पेक्टर: नारकोटिक्स इंस्पेक्टर तस्करों और ड्रग डीलरों के साथ सौदा करता है। उनकी मुख्य जिम्मेदारी एक क्षेत्र में गलत गतिविधियों को रोकना है. वे साइकोट्रॉपिक पदार्थ के निर्माण को रोकते हैं.

Ncb Ki Salary Kitni Hoti Hai

NCB में अगर आप एक जूनियर इंटेलिजेंस अधिकारी बनते है तो आपको इसमें सबसे कम 1.80 लाख रूपए पर साल की सैलरी मिलती है. इसके बाद आपको इसमें सबसे ज्यादा सैलरी 4.20 लाख रूपए की सैलरी हर साल मिलने लग जाती है.

NCB Ka Salary Kitna Hai

अगर आप एक नारकोटिक्स इंस्पेक्टर की जॉब को करते है तो आपको इसमें शुरू में 2.40 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिलती है . इसके बाद आपको इसमें कुछ साल बाद सैलरी बढ़ कर प्रतिवर्ष 5.50 लाख रूपए कर दी जाती है.

NCB Ka Kam Kya Hota Hai
  • एक नारकोटिक्स अधिकारी एक व्यक्ति है जो किसी क्षेत्र या देश में दवाओं के उपयोग या गतिविधि पर जांच करता है.
  • नारकोटिक्स अधिकारी के रूप में काम पर रखा गया व्यक्ति ड्रग तस्करी और जुलूस से जुड़े कानूनों और नियमों पर विशेष प्रशिक्षण से गुजरता है। वे विभिन्न तकनीकों को लागू करते हैं और महत्वपूर्ण मामलों को संभालने के लिए संसाधनों का उपयोग करते हैं.
  • कुछ अधिकारी देश भर के विभिन्न हिस्सों में दवाओं की आपूर्ति या उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए भी काम करते हैं.
  • नारकोटिक्स अधिकारियों के पास नियमित रूप से तनाव से निपटने के लिए प्रभावी संचार कौशल, अच्छी शारीरिक शक्ति और मनोविज्ञान की क्षमता होनी चाहिए.
  • उन्हें आग्नेयास्त्रों को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और उन्हें आत्मरक्षा तकनीकों को जानना चाहिए.
  • वे ड्रग कानून प्रवर्तन प्रयासों को बढ़ाने के लिए राज्यों की सहायता करते हैं।

आपको हमारी यह पोस्ट NCB Me Job Kaise Paye और NCB Officer Kaise Bane अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-