Lieutenant कैसे बने, Colonel कैसे बने, Qualification, Salary

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Lieutenant कैसे बने और Lieutenant Colonel कैसे बने की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Lieutenant कैसे बने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Lieutenant क्या होता है, Lieutenant किसे कहते हैं, Lieutenant की Salary, Lieutenant Age Limit इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे…

तो चलिए शुरू करते हैं Article Lieutenant कैसे बने पढ़ने से….

Lieutenant Kaise Bane, Colonel Kaise Bane, Qualification, Salary
Lieutenant कैसे बने, Colonel कैसे बने, Qualification, Salary

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Lieutenant Kya Hota Hai

यह भारतीय सेना का सबसे छोटा-पद कहलाता है. भारतीय सेना में ऑफिसर पद दो तरह के होते हैं. Commission और Non-Commission ऑफिसर. जो Lieutenant होते है वह कमीशन ऑफिसर के पद पर आते हैं.

Lieutenant भारतीय सेना में सबसे कम रैंक वाले ऑफिसर होते हैं. एक Lieutenant कम से कम 40-60 जवानों की टुकड़ी की कमान संभलता है. किसी जवान या सैनिक को Report करनी होती है तो वह सीधे Lieutenant को रिपोर्ट करता है.

भारतीय सेना में Lieutenant के रूप में कम से कम 2 साल तक की सेवा देने के बाद Lieutenant का Promotion कैप्टेन के रूप में किया जाता है. इस पद में समय समय पर प्रोमोशन भी दिया जाता है.

इस पद में Candidate को वेतन के साथ स्वस्थ बीमा, घर, परिवहन छुट, PF इत्यदि की सुविधा दी जाती है. भारतीय सेना में अधिकांश Candidate Lieutenant के पद में कार्यरत हैं.

Lieutenant Kaise Bane

यदि आप भारतीय नागरिक हैं, और आपने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई Complete कर ली है. तो इसके बाद आप Lieutenant पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह पद भारतीय सेना का सबसे छोटा पद होता है.

लिखित परीक्षा देने के बाद SSB इंटरव्यू होता है. SSB इंटरव्यू को पास करने के बाद Training दी जाती है. यह ट्रेनिंग कम से कम 2 से 4 साल तक होता है. ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद आप Lieutenant बन सकते हैं.

Candidate इन 5 तरीकों से Lieutenant बन सकते हैं:

10th+2  पास करने के बाद: UPSC के द्वारा साल में 2 बार NDA की परीक्षा आयोजित की जाती है. NDA में केवल Male Candidate ही आवेदन कर सकते हैं. यह एक National Defense Academy एग्जाम है. 12th पास करने के बाद कोई भी Candidate इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है.

ध्यान रहें NDA में वायु सेना या जल सेना में जाने के लिए आपका 12th से Science Stream होना जरुरी है. यदि आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो आपको इंटरव्यू देना होता है.

अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं, तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है. Training पूर्ण होने के बाद आपको Lieutenant के पद के लिए चुन लिया जाता है.

ग्रेजुएशन करने के बाद: यदि आप अभी ग्रेजुएशन कर रहें है या ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर में हैं, तो आप CDS का एग्जाम दे सकते हैं. Science Stream से ग्रेजुएशन पूर्ण Candidates CDS के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CDS एग्जाम साल में 2 बार UPSC के द्वारा आयोजित किया जाता है. Male और Female दोनों Candidate इस एग्जाम को दे सकते हैं. यदि आप CDS एग्जाम पास कर लेते हैं, तो इसके बाद SSB की इंटरव्यू प्रकिया से उस Candidate को गुजरना होता है. इस इंटरव्यू प्रकिया और ट्रेनिंग पूर्ण होने बाद आप भारतीय सेना में Lieutenant बन सकते हैं.

Technical Entry: यदि आप Technical Background से आते हैं, तो आप Technical Entry के माध्यम से Lieutenant बन सकते हैं. साल में 2 बार TGC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. TGC का पूरा नाम Technical Graduate Entry है.

अगर आपने ग्रेजुएशन में इंजीनियरिंग Complete की है तो आप TGC के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस एग्जाम को पास करने के बाद आप भारतीय सेना में Lieutenant के रूप में सेवा दे सकते हैं. TGC में केवल Engineering Male Candidates ही आवेदन कर सकते हैं. इस एग्जाम को पास करने के बाद IMA: Indian Military Academy में आप एक Lieutenant के रूप में नियुक्त होते हैं.

Engineering के माध्यम से: यदि आप Pre-Final Engineering के Student हैं अथवा आपने Engineering पास कर ली है, तो आप University Entry Scheme के माध्यम से Lieutenant बन सकते हैं.

यह स्कीम Engineering Students के लिए जारी की जाती है. इस Entry में इंजीनियरिंग के Pre और Final Year के Candidates आवेदन कर सकते हैं. यह ऑफिसर Level की Entry होती है. एग्जाम Clear करने के बाद आप Lieutenant बन सकते हैं.

Technical Entry Scheme के माध्यम से: यदि आपने Engineering की है अथवा आप Technical Stream से ग्रेजुएशन पास Candidate हैं तो आप TES Scheme के माध्यम से भारतीय सेना में भर्ती हो सकते हैं.

यह Scheme साल में 2 बार आयोजित की जाती है. यदि आपने Engineering 80 से 90% से पास की है, तो आप इस Scheme के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस Scheme में आवेदन करने के बाद Cut-Off प्रतिशत के आधार पर Candidate की Merit List जारी की जाती है.

Merit List के आधार पर Candidate का Selection होता है. Selected Candidates को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. यदि आप SSB इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आप Lieutenant के लिए चुन लिए जाते हैं.

Lieutenant Kise Kahate Hain

यह भारतीय सेना का अधिकारी पद होता है. यह पद वायु सेना, जल सेना, थल सेना इत्यादि में भी शामिल होता है. एक Lieutenant 40 से 60 सेना जवानों की टोली को सँभालने का कार्य करता है. यह सेना का सबसे छोटा अथवा प्रारंभिक पद कहा जाता है.

Lieutenant Colonel Kaise Bane

Lieutenant कर्नल बनने के Steps इस प्रकार हैं:

Lieutenant बने: Lieutenant कर्नल बनने के लिए Direct भर्ती या एग्जाम नही होता है. Lieutenant के पद में रहते हुए कार्य प्रदर्शन के आधार पर प्रोमोशन  मिलते हैं. इसके बाद ही आप Lieutenant कर्नल बन सकते हैं.

Lieutenant बनने के लिए TES, NDA, CDS इत्यदि एग्जाम को पास करना होता हैं. यह एग्जाम भारतीय सेना में Lieutenant पद के लिए हर साल आयोजित किए जाते हैं. यदि आप इनमें से किसी भी एक एग्जाम को पास कर लेते है तो इसके बाद SSB इंटरव्यू होता हैं.

SSB इंटरव्यू केवल परीक्षा में पास Candidate ही दे सकते हैं. SSB Interview पास करने के बाद 2 से 4 साल की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद आप Lieutenant बन सकते हैं.

Lieutenant पद में कार्यरत होने के बाद: Lieutenant कर्नल बनने के लिए Lieutenant के पद में कम से कम 13 साल तक की सेवा देना अनिवार्य है. कर्नल अधिकारी का पद भारतीय सेना में मेजर और कप्तान से बड़ा पद होता है. भारतीय सेना में समय-समय में हर एक पद के प्रमोशन की प्रकिया जारी रहती है.

Lieutenant के पद में 2 साल कार्यरत होने के बाद Lieutenant से कप्तान बना दिया जाता है. इसके बाद कप्तान के रूप के कम से कम 6 साल तक भारतीय सेना में अपनी सेवा देनी होती है.

6 साल सेवा देने के बाद ही कप्तान मेजर रैंक में Promote होते हैं. मेजर के रूप में कम से कम 13 साल के बाद Lieutenant कर्नल के लिए प्रमोशन होता है.

Lieutenant Kaise Bane – FAQs
Lieutenant Salary per Month

Lieutenant सैलरी 56,955 रूपये प्रतिमाह तक होती है.

Lieutenant Salary in Indian Navy

Indian Navy Lieutenant सैलरी: 61,300 से 1,93,900 रूपये तक होती है.

Lieutenant Salary in Indian Army

Indian Army Lieutenant सैलरी: 56,100 से 1,77,500 रूपये तक होती है.

Lieutenant Age Limit

Lieutenant की Age Limit 16.5 से 19.5 वर्ष होती है.

Lieutenant Ki Salary

Lieutenant की सैलरी: 56,955 से 58,386 रूपये तक होती है.

Lieutenant Ka Hindi

Lieutenant को हिंदी में सेना अधिकारी या सेना में कप्तान कहते हैं.

Lieutenant Ki Spelling

Lieutenant की स्पेलिंग: Lieutenant

लेफ्टिनेंट कर्नल कैसे बने

यदि आप Lieutenant कर्नल कैसे बने के बारे में Search कर रहें है तो Article को विस्तारपूर्वक पढ़ें.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Lieutenant Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-