ISRO Me Job Kaise Paye – Eligibility, Selection Process

ISRO Me Job Kaise Paye ? भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भारत सरकार की अंतरिक्ष एजेंसी है, इसका काम अंतरीक्ष से जुड़े हुए होते है. बहुत से लोगो का इसमें जॉब करने का सपना होता है. पर इसमें जॉब करने के लिए उन्हें सबसे पहले इसमें जॉब करने के बारे में जानना जरुरी होता है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप ISRO Me Job Kaise Paye, इसरो में आपको जॉब कैसे मिल सकती है. इसमें जॉब करने के लिए आपको कौनसे कॉलेज मेंएडमिशन लेना चाहिए. इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या है.

अगर आपको इसरो में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की आप इसमें जॉब कैसे पा सकते है.

ISRO Me Job Kaise Paye
ISRO Me Job Kaise Paye

ISRO Me Job Kaise Paye

इसरो में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करने की जरुरत होती है, बिना ग्रेजुएशन के आप इसमें जॉब नहीं पा सकते है, ग्रेजुएशन आप Civil, Electrical, Architecture, Mechanical, Electronics, computer science and Refrigeration and Air Conditioning जैसे स्ट्रीम से कर सकते है, इससे आपको इस्म्व जॉब बहुत ही आसानी से मिल जाती है,

ग्रेजुएशन करने के बाद आपको इसमें जॉब के लिए अप्लाई करना होता है. अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.isro.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते है.

अप्लाई करने के बाद आपको इसमें जॉब के लिए एग्जाम को देना होता है, एग्जाम के बाद आपको इंटरव्यू देना होता है. जब आप इंटरव्यू को पास कर लेते है तो आपको इसमें ट्रेनिंग पर रखा जाता है. जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको इसमें जॉब पर रख लिया जाता है.

अगर आपको इसरो में जॉब पाने के लिए और भी विस्तार से जानना है तो आप इसको पूरा जरुर पढ़े.

यह भी पढ़े : Software Company Me Job Kaise Paye – सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब कैसे मिलेगी

ISRO Me Job Ki Eligibility Kya Hai

इसरो में जॉब पाने के लिए आपको निचे दी हुई एलिजिबिलिटी को पूरा करना होता है.

Age Limit
  • इसरो में जॉब पाने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है अर्थात 35 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवार ISRO में वैज्ञानिक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • सभी एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है.
  • सभी ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष है.
  • भूतपूर्व सैनिकों और विकलांग व्यक्तियों (PwD) को सरकार के अनुसार विशेष छूट दी जाती है.
Qualification
  • इसरो को वैज्ञानिक के पद के लिए Civil, Electrical, Architecture, Mechanical, Electronics, computer science and Refrigeration and Air Conditioning जैसे स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता होती है.
  • सभी उम्मीदवार जो आवेदन करने के इच्छुक हैं, उनके पास प्रथम श्रेणी में बीई / बी.टेक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें न्यूनतम न्यूनतम 65% अंक होना जरुरी है,
  • जो उम्मीदवार अपनी योग्यता के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन कर सकते है, अगर आप अप्लाई करते है तो भी आपको इसमें कम से कम 65% लाना जरुरी होता है.
  • उन सभी उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने बीई / बी.टेक (लेटरल एंट्री) के बाद डिप्लोमा किया है, वे भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है.
  • इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के एसोसिएट सदस्य (AMIE) उम्मीदवार भी ISRO में आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन उम्मीदवारों के लिए विशेष शर्तें निर्दिष्ट हैं, इसलिए आवेदन करने से पहले AMIE उम्मीदवारों को यह देखना होगा कि वे आवेदन करने से पहले योग्य हैं या नहीं।

ISRO Me Job Ke Liye Kaise Apply Kare

  • ISRO द्वारा जारी किए गए पद के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को पहले राष्ट्रीय कैरियर सेवा (NCS) पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद वे आवेदन कर सकते हैं.
  • एनसीएस में रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को अपने आवेदन को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए www.isro.gov.in पर इसरो की वेबसाइट पर जाना चाहिए.
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान निर्धारित फ़ाइल आकार में उम्मीदवारों के नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को आवेदन में अपलोड करना आवश्यक है.
  • उम्मीदवारों से आवेदन पूरा होने के बाद एक ऑन-लाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या दी जाएगी, जिसे भविष्य के संदर्भ के लिए सावधानीपूर्वक रख लीजिये.

ISRO Ka Paper Pattern Kaisa Hai

इसरो की परीक्षा में कैंडिडेट से 80 प्रश्न पूछे जाते है, सभी प्रश्न 3 अंक के रहते है, यह सभी प्रश्न आपको ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जाते है, जिनमे आपको एक सही जवाब पर क्लिक करना होता है.

इस पेपर को हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय मिलता है, आपको इस समय के अन्दर ही इस प्रश्न पत्र को हल करना होता है.

 यह भी पढ़े: RBI Me Job Kaise Paye – Eligibility, Exam Pattern, Selection Process

ISRO Me Job Ki Selection Process Kya Hai

इसरो में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी एग्जाम को देना होता है . जब आप इसकी एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको इसमें इंटरव्यू को देना होता है,

जब आप इसके एग्जाम और इंटरव्यू दोनों को पास कर लेते है तो आपको इसमें सिलेक्शन हो जाता है.

आज आपने जाना की आप ISRO Me Job Kaise Paye. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके.

यह भी पढ़े: NCB Me Job Kaise Paye – Eligibility Criteria, Salary, Top Colleges