LIC Agent कैसे बनें, LIC Agent Tricks – एल आई सी एजेंट बनें सिर्फ एक बार में

आज के समय में हर एक चीज़ का बीमा होने लगा है और आजकल लोग जीवन बीमा से लेकर अपने मोबाइल फ़ोन का भी बीमा करवाते है ऐसे में जरा सोचिये अगर आप एक Insurance Agent हो तो आप कितने पैसे कामा सकते है.

जब भी हम Insurance या बीमा के बारे में बात करते है तो लोगो की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम आता है वो है LIC एल आई सी जिसने न जाने कितने करोड़ों लोगो को बीमा की सुविधा दी और आज भी उसी तरह लोगो को बीमा की सुविधा दे रही ई .

लेकिन, क्या आप जानते है ?

एक LIC Agent आज के समय में पटवारी से ज्यादा पैसा कमाता है और खुद अपना boss बन के अपने जीवन को freedom से जीता है तो अगर आप भी LIC Agent बनना चाहते है तो आप भी LIC Agent बन सकते है .

LIC Agent Kaise Bane Hindi
LIC Agent Kaise Bane Hindi

LIC Full Form

LIC Full Form Is : “Life Insurance Corporation of India” यह LIC का full form है, इसे लोग आम भाषा में LIC कहते है.

LIC Full Form In Hindi

LIC Full Form in Hindi : “भारतीय जीवन बीमा निगम” है, इसे लोग आम भाषा में एल आई सी कहते है.

योग्यता

LIC Agent Banne Ke liye Eligibility Kya Hai

LIC Agent बनने के लिए आपका 10+2 पास होना जरूरी है और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

LIC Agent बनने के लिए कोई खाश Education की जरूरत नही पड़ती। अगर आपके पास ऊपर मांगी गई Qualification है तो आप LIC Agent बनने के लिए Eligible है।

LIC Agent Banne Ke Liye Jaruri Document

LIC Agent बनने के लिये आपके पास नीचे दिए गए जरूरी documents होना चाहिए।

  • 10+2 की marksheet
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पैन कार्ड

यह कुछ जरूरी दस्तावेज है जो आपको LIC Agent बनने के लिए आवश्यक है।

कैसे बने 

LIC Agent Kaise Bane – एल आई सी एजेंट कैसे बनें

LIC Agent बनने के लिए आपका सबसे

पहले LIC के लिए Eligibile होना जरूरी है। अगर आप LIC के लिए एलीजिबिले है तो आप LIC Agent बन सकते है।

LIC Agent बनने के लिए आपको आपके शहर के नजदीकी LIC कार्यालय जाना होगा उसके बाद आपको वहां जाकर LIC कार्यालय के अधिकारी से बात करनी होगी।

आप उनको जाकर बता सकते है कि आप LIC Agent बनना चाहते है।

अगर अधिकारी को लगता है कि आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं तब अधिकारी आपको एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग लेने के लिए भेज देगा।

ट्रेनिंग के बाद आप एलआईसी एजेंट बन जाएंगे ट्रेनिंग के लिए आपको इसलिए भेजा जाता है ताकि आप एलआईसी के बारे में तथा एलआईसी की पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह से सीख सकें और सीख सके कि कैसे आपको एलआईसी की पॉलिसी लोगों को बेचने हैं।

क्या करे 

LIC Agents Banne Ke Liye Kare

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको खास कुछ करने की जरूरत नहीं होती बस आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है और आयु 18 वर्ष से अधिक ।

सबसे पहले आपको जाकर एलआईसी के नजदीकी कार्यालय में किसी अधिकारी से संपर्क करना होगा जिसके पश्चात अधिकारी आपका चयन करेंगे और आपको एलआईसी एजेंट की ट्रेनिंग में भेज देंगे।

अगर आप एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग को पास कर लेते हैं पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

सैलरी कितनी है 

LIC Agent Ki Salary Kitne Hoti Hai

एलआईसी भारतीय जीवन बीमा निगम किसी भी एलआईसी एजेंट को कोई सैलरी नहीं देती ना ही उन्हें सैलरी पर रखती है ।

एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसीज पर कमीशन मिलती है जो कि उसकी सैलरी कहलाती है।

अगर आप एक एलआईसी एजेंट बनते हैं तो आप जितनी पॉलिसीज बेचेंगे उन पॉलिसीज पर आपको एलआईसी की तरफ से कमीशन मिलेगा और वही आपकी कमाई होगी यह कमीशन 2% से लेकर 25% तक होती है हर एलआईसी पॉलिसी पर कमीशन अलग होता है जो कि एलआईसी के द्वारा तय किया जाता है।

फायदे कितने है 

LIC Agents Banne Ke Benefits

एलआईसी एजेंट बनने के बेनिफिट्स तो कई सारे हैं लेकिन हम कुछ ऐसे मुख्य बेनिफिट्स और फायदों के बारे में बात करेंगे जिनसे हमें यह पता चल जाएगा कि क्या हमें एलआईसी एजेंट बनना चाहिए या फिर हमारा एलआईसी एजेंट बनना फायदेमंद साबित होगा या नहीं।

एक एलआईसी एजेंट स्वतंत्र होता है उस पर ना तो किसी प्रकार का दबाव होता है और ना ही उसको किसी भी चीज के लिए बाध्य किया जाता है।

एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसी पर कमीशन मिलती है और यही कारण होता है कि एक एलआईसी एजेंट को उतना ही मुनाफा होता है या उतना ही वह पैसा कमा सकता है जितनी पॉलिसीज वह भेजता है।

एल आइ सी भारत के अंदर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने वाली कंपनी है अगर आप एलआईसी की एजेंट बनते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से इंश्योरेंस पॉलिसीज भेज सकते हैं इसीलिए अगर आप पार्ट टाइम या फुल टाइम एलआईसी एजेंट बनते हैं तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एजेंट बनने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती ना ही इसमें आपको कोई पैसा देना पड़ता है आपके पास बस 12वीं कक्षा पास की मार्कशीट और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आप भी एलआईसी एजेंट बन सकते हैं।

आपको हमारी है पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ एलआईसी एजेंट कैसे बने इस पोस्ट को शेयर करें ताकि आपकी अगर किसी दोस्त को एलआईसी एजेंट बनना हो तो वह बन सके।

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *