LIC Agent कैसे बनें – एलआईसी एजेंट बनने के लिए Online Apply करने का तरीका

आज के समय में हर एक चीज़ का बीमा होने लगा है और आजकल लोग जीवन बीमा से लेकर अपने मोबाइल फ़ोन का भी बीमा करवाते है ऐसे में जरा सोचिये अगर आप एक Insurance Agent हो तो आप कितने पैसे कामा सकते है.

जब भी हम Insurance या बीमा के बारे में बात करते है तो लोगो की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम आता है वो है LIC एल आई सी जिसने न जाने कितने करोड़ों लोगो को बीमा की सुविधा दी और आज भी उसी तरह लोगो को बीमा की सुविधा दे रही ई .

लेकिन, क्या आप जानते है ?

एक LIC Agent आज के समय में पटवारी से ज्यादा पैसा कमाता है और खुद अपना boss बन के अपने जीवन को freedom से जीता है तो अगर आप भी LIC Agent बनना चाहते है तो आप भी LIC Agent बन सकते है .

LIC Agent Kaise Bane Hindi
LIC Agent कैसे बने

एलईसी एजेंट बन्ने से पहले एलईसी के बारे में थोडा जान लेते है .

LIC Full Form?

LIC Full Form Is : “Life Insurance Corporation of India” यह LIC का full form है, इसे लोग आम भाषा में LIC कहते है.

LIC Full Form In Hindi?

LIC Full Form in Hindi : “भारतीय जीवन बीमा निगम” है, इसे लोग आम भाषा में एल आई सी कहते है.

LIC Agent Eligibility Kya Hai?

LIC Agent बनने के लिए आपका 10+2 पास होना जरूरी है और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

LIC Agent बनने के लिए कोई खाश Education की जरूरत नही पड़ती। अगर आपके पास ऊपर मांगी गई Qualification है तो आप LIC Agent बनने के लिए Eligible है।

LIC Agent Banne Ke Liye Document?

LIC Agent बनने के लिये आपके पास नीचे दिए गए जरूरी documents होना चाहिए।

  • 10+2 की marksheet
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पैन कार्ड

यह कुछ जरूरी दस्तावेज है जो आपको LIC Agent बनने के लिए आवश्यक है।

LIC Agent Kaise Bane – एल आई सी एजेंट कैसे बनें

LIC Agent बनने के लिए आपका सबसे पहले LIC के लिए Eligible होना जरूरी है। अगर आप LIC के लिए एलीजिबिल है तो आप LIC Agent बन सकते है।

LIC Agent बनने के लिए आपको आपके शहर के नजदीकी LIC कार्यालय जाना होगा उसके बाद आपको वहां जाकर LIC कार्यालय के अधिकारी से बात करनी होगी। आप उनको जाकर बता सकते है कि आप LIC Agent बनना चाहते है।

अगर अधिकारी को लगता है कि आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं तब अधिकारी आपको एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग लेने के लिए भेज देगा। ट्रेनिंग के बाद आप एलआईसी एजेंट बन जाएंगे.

एलईसी द्वारा आपको ट्रेनिंग के लिए इसलिए भेजा जाता है ताकि आप एलआईसी के बारे में तथा एलआईसी की पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह से सीख सकें और सीख सके कि कैसे आपको एलआईसी की पॉलिसी लोगों को बेचने हैं।

LIC Ka Agent Kaise Bane ?

एलआईसी का एजेंट बनने के लिए आपको खास कुछ करने की जरूरत नहीं होती बस आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है और आपकी  आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए .

सबसे पहले आपको जाकर एलआईसी के नजदीकी कार्यालय में किसी अधिकारी से संपर्क करना होगा जिसके पश्चात अधिकारी आपका इंटरव्यू लेंगे और चयन करेंगे और आपको एलआईसी एजेंट की ट्रेनिंग में भेज देंगे।

अगर आप एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

आप अपने घर बैठे भी LIC एजेंट बनने के लिए Online apply कर सकते है जिससे आपके दस्तावेज़ का काम हो जाएगा और आपको LIC एजेंट बनने में आसानी होगी .

LIC Agent Ki Salary in Hindi

एलआईसी भारतीय जीवन बीमा निगम किसी भी एलआईसी एजेंट को कोई सैलरी नहीं देती ना ही उन्हें सैलरी पर रखती है । एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसीज पर कमीशन मिलती है जो कि उसकी सैलरी कहलाती है।

LIC Agent Commission (Income) In Hindi ?

अगर आप एक एलआईसी एजेंट बनते हैं तो आप जितनी पॉलिसीज बेचेंगे उन पॉलिसीज पर आपको एलआईसी की तरफ से कमीशन मिलेगा और वही आपकी कमाई होगी यह कमीशन 2% से लेकर 25% तक होती है.

हर एलआईसी पॉलिसी पर कमीशन अलग होता है जो कि एलआईसी के द्वारा तय किया जाता है।

LIC Agent Full Time Job ?

अगर आप LIC में Full Time Job करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा निर्णय होगा क्योंकि आप full time में ज्यादा से ज्यादा LIC policy बेच पाएँगे और उसके बाद आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है .

आप अन्य पार्ट टाइम एजेंट के मुकाबले ज्यादा पालिसी बेच सकते है और full time करने के सबसे अच्छा फायेदा यह भी है कि लोग आपको जानने लगते है कि आप LIC के एजेंट है जो कि एलआईसी कि पालिसी बेचता है .

तो इससे मार्किट में वो लोग जो LIC कि पालिसी करवाना चाहते है वो आपके पास खुद आना शुरू हो जायेंगे इस तरह फुल टाइम एलआईसी एजेंट बनने के बाद आपको और किसी काम को करने कि जरुरत नहीं पढेगी .

LIC Agent Part Time Job ?

अगर आप एक Student या House Wife है या फिर आप एक नौकरी करते है और आपके पास कुछ समय खाली रहत है जिसमे आप extra income करना चाहते है तो इसके लिए आपको LIC का Agent बनना चाहिए.

क्योंकि आज के समय में Insurance हर एक व्यक्ति कि जरुरत बन गया है और इसी कारण से आपको LIC का एजेंट बनने से यह फायेदा होगा कि आप अपने नजदीक रहने वाले लोगो को LIC कि policy बेच पाएँगे और उनकी मदद कर पाएँगे .

LIC का एजेंट बन के आप पार्ट अच्छा पैसे भी कमा पायेगे और उसके साथ ही आप अपनी पढाई या नौकरी भी कर पायेगे और अगर आप एक हाउस वाइफ है तो अपने घर को भी संभल सकेंगी.

LIC Agents Banne Ke Benefits in Hindi?

एलआईसी एजेंट बनने के बेनिफिट्स तो कई सारे हैं लेकिन हम कुछ ऐसे मुख्य बेनिफिट्स और फायदों के बारे में बात करेंगे जिनसे हमें यह पता चल जाएगा कि क्या हमें एलआईसी एजेंट बनना चाहिए या नहीं .

  1. एक एलआईसी एजेंट स्वतंत्र होता है उस पर ना तो किसी प्रकार का दबाव होता है और ना ही उसको किसी भी चीज के लिए बाध्य किया जाता है।
  2. एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसी पर कमीशन मिलती है और यही कारण है कि एक एलआईसी एजेंट को उतना ही मुनाफा होता है जितनी पालिसी वो बेचता है .
  3. एल आइ सी भारत के अंदर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने वाली कंपनी है अगर आप एलआईसी की एजेंट बनते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से इंश्योरेंस पालिसी बेच सकते है .
  4. आप LIC Agnet बनकर full time काम कर सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है .
  5. आप अपनी पढाई के साथ या जॉब के साथ Part Time LIC Agent बन के भी पैसे कमा सकते है .

How To Become LIC Agent Online In Hindi?

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको कही जाने कि जरुरत नहीं है आप अपने घर पर बैठे ही LIC Agent बन्ने के लिए Online Apply कर सकते है .

Online LIC agent बनने के नीचे दी गई steps को follow करे .

सबसे पहले Join LIC Online पर जाये  : Click Here 

  1. अब अपने Aadhar Card में लिखा हुआ पूरा नाम लिखे
  2. अब अपनी उम्र लिखे अंकों में उद्धरण “18” .
  3. अब अपना चालू mobile नंबर लिखे जिसपर LIC के अधिकारी आपसे संपर्क कर सके
  4. अब अपनी एक E-mail डाले जिसपर वो आपसे संपर्क कर सके .
  5. यहाँ अपनी पढाई के बारे में जानकारी दे जैसे “12th Pass”, “BA Graduate” जो अपने पास कर ली सिर्फ उसके बारे में लिखे .
  6. अब अपना राज्य चुने कि आप किस राज्य के रहने वाले है .
  7. अब अपने शहर का नाम चुने , अगर लिस्ट में आपके शहर का नाम नहीं है तो आपके शहर या गाँव के सबसे नजदीकी शहर का नाम चुने .
  8. अब submit button को दबा दे

अब आपकी जानकारी LIC के पास चली गई है अब आपके पास आपके नजदीकी LIC के कार्यालय से call या E-mail आ जाएगा और आपको वहां interview के लिए बुलाया जाएगा .

आपको हमारी है पोस्ट LIC Agent Kaise Bane अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर करें ताकि और भी लोग LIC agnet बन सके .

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Raja Rajak

    LIC Agent के लिए मैंने Online Apply कर दिया, अब Call कब तक आयेगा.

    • Currency Inbox

      कुछ देर इतेजार करे आ जाएगा Call.

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।