LIC Agent कैसे बने, LIC में जॉब कैसे पाए, Salary, Eligibility

| | 6 Minutes Read

आज के समय में हर एक चीज़ का बीमा होने लगा है और आज कल लोग जीवन बीमा से लेकर अपने मोबाइल फ़ोन का भी बीमा करवाते है. ऐसे में जरा सोचिये अगर आप एक Insurance Agent हो तो आप कितने पैसे कामा सकते है.

जब भी हम Insurance या बीमा के बारे में बात करते है तो लोगो की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम आता है वो है LIC (एल आई सी) जिसने न जाने कितने करोड़ों लोगो को बीमा की सुविधा दी और आज भी उसी तरह लोगो को बीमा की सुविधा दे रही है.

लेकिन, क्या आप जानते है ? एक LIC Agent आज के समय में पटवारी से ज्यादा पैसा कमाता है और खुद अपना Boss बन के अपने जीवन को Freedom से जीता है तो चलिए जानते है की LIC Agent Kaise Bane और LIC Me Job Kaise Paye.

LIC Agent Kaise Bane

एलआईसी एजेंट कैसे बने: LIC Agent बनने के लिए आपका सबसे पहले LIC के लिए Eligible होना जरूरी है. अगर आप LIC के लिए एलीजिबिल है तो आप LIC Agent बन सकते है. LIC Agent बनने के लिए आपको आपके शहर के नजदीकी LIC कार्यालय जाना होगा. उसके बाद आपको वहां जाकर LIC कार्यालय के अधिकारी से बात करनी होगी. आप उनको जाकर बता सकते है कि आप LIC Agent बनना चाहते है.

अगर अधिकारी को लगता है कि आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं. तब अधिकारी आपको एलआईसी एजेंट बनने की ट्रेनिंग लेने के लिए भेज देगा. ट्रेनिंग के बाद आप एलआईसी एजेंट बन जाएंगे.

एलईसी द्वारा आपको ट्रेनिंग के लिए इसलिए भेजा जाता है. ताकि आप एलआईसी के बारे में तथा एलआईसी की पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह से सीख सकें और सीख सके कि कैसे आपको एलआईसी की पॉलिसी लोगों को बेचने हैं.

LIC Ka Agent Kaise Bane

एलआईसी का एजेंट बनने के लिए आपको खास कुछ करने की जरूरत नहीं होती. बस आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है और आपकी  आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. सबसे पहले आपको जाकर LIC Office में किसी LIC Officer से Contact करना होगा.

जिसके पश्चात अधिकारी आपका Interview लेंगे और चयन करेंगे और आपको एलआईसी एजेंट की ट्रेनिंग में भेज देंगे. अगर आप LIC Agent Traning को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आप एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

आप अपने घर बैठे भी LIC एजेंट बनने के लिए Online apply कर सकते है जिससे आपके दस्तावेज़ का काम हो जाएगा और आपको LIC एजेंट बनने में आसानी होगी .

LIC Agent Eligibility

LIC Agent बनने के लिए आपका 10+2 पास होना जरूरी है और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए. LIC Agent बनने के लिए कोई खाश Education की जरूरत नही पड़ती. अगर आपके पास ऊपर मांगी गई Qualification है तो आप LIC Agent बनने के लिए Eligible है.

LIC Agent Qualification
  • 10+2 की marksheet
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पैन कार्ड

यह कुछ जरूरी दस्तावेज है जो आपको LIC Agent बनने के लिए आवश्यक है.

LIC Agent Salary

एलआईसी भारतीय जीवन बीमा निगम किसी भी एलआईसी एजेंट को कोई सैलरी नहीं देती ना ही उन्हें सैलरी पर रखती है. एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसीज पर कमीशन मिलती है जो कि उसकी सैलरी कहलाती है.

LIC Agent Commission

अगर आप एक एलआईसी एजेंट बनते हैं तो आप जितनी पॉलिसीज बेचेंगे उन पॉलिसीज पर आपको एलआईसी की तरफ से कमीशन मिलेगा और वही आपकी कमाई होगी. यह कमीशन 2% से लेकर 25% तक होती है. हर एलआईसी पॉलिसी पर कमीशन अलग होता है जो कि एलआईसी के द्वारा तय किया जाता है.

LIC Me Job Kaise Paye

अगर आप LIC में Full Time Job करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा निर्णय होगा. क्योंकि आप full time में ज्यादा से ज्यादा LIC policy बेच पाएँगे और उसके बाद आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है. आप अन्य पार्ट टाइम एजेंट के मुकाबले ज्यादा पालिसी बेच सकते है.

और full time करने के सबसे अच्छा फायेदा यह भी है कि लोग आपको जानने लगते है कि आप LIC के एजेंट है जो कि एलआईसी कि पालिसी बेचता है.

तो इससे मार्किट में वो लोग जो LIC कि पालिसी करवाना चाहते है वो आपके पास खुद आना शुरू हो जायेंगे इस तरह फुल टाइम एलआईसी एजेंट बनने के बाद आपको और किसी काम को करने कि जरुरत नहीं पढेगी .

LIC Agent Part Time Job

अगर आप एक Student या House Wife है या फिर आप एक नौकरी करते है और आपके पास कुछ समय खाली रहत है जिसमे आप extra income करना चाहते है तो इसके लिए आपको LIC का Agent बनना चाहिए. क्योंकि आज के समय में Insurance हर एक व्यक्ति कि जरुरत बन गया है.

और इसी कारण से आपको LIC का एजेंट बनने से यह फायेदा होगा कि आप अपने नजदीक रहने वाले लोगो को LIC कि policy बेच पाएँगे और उनकी मदद कर पाएँगे.

LIC का एजेंट बन के आप पार्ट अच्छा पैसे भी कमा पायेगे और उसके साथ ही आप अपनी पढाई या नौकरी भी कर पायेगे और अगर आप एक हाउस वाइफ है तो अपने घर को भी संभल सकेंगी.

LIC एजेंट बनने के फायदे

1. एक एलआईसी एजेंट स्वतंत्र होता है उस पर ना तो किसी प्रकार का दबाव होता है और ना ही उसको किसी भी चीज के लिए बाध्य किया जाता है.

2. एलआईसी एजेंट को उसकी पॉलिसी पर कमीशन मिलती है और यही कारण है कि एक एलआईसी एजेंट को उतना ही मुनाफा होता है जितनी पालिसी वो बेचता है.

3. एल आइ सी भारत के अंदर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने वाली कंपनी है अगर आप एलआईसी की एजेंट बनते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से इंश्योरेंस पालिसी बेच सकते है.

4. आप LIC Agnet बनकर full time काम कर सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है.

5. आप अपनी पढाई के साथ या जॉब के साथ Part Time LIC Agent बन के भी पैसे कमा सकते है.

LIC Agent Kaise Bane Online Apply

1. सबसे पहले Join LIC पर जाये

2. अब अपने Aadhar Card में लिखा हुआ पूरा नाम लिखे

3. अब अपनी उम्र लिखे अंकों में उद्धरण “18” .

4. अब अपना चालू mobile नंबर लिखे जिसपर LIC के अधिकारी आपसे संपर्क कर सके

5. अब अपनी एक E-mail डाले जिसपर वो आपसे संपर्क कर सके .

6. यहाँ अपनी पढाई के बारे में जानकारी दे जैसे “12th Pass”, “BA Graduate” जो अपने पास कर ली सिर्फ उसके बारे में लिखे.

7. अब अपना राज्य चुने कि आप किस राज्य के रहने वाले है .

8. अब अपने शहर का नाम चुने, अगर लिस्ट में आपके शहर का नाम नहीं है तो आपके शहर या गाँव के सबसे नजदीकी शहर का नाम चुने .

9. अब submit button को दबा दे

10. अब आपकी जानकारी LIC के पास चली गई है. अब आपके पास आपके नजदीकी LIC के कार्यालय से call या E-mail आ जाएगा और आपको वहां interview के लिए बुलाया जाएगा.

LIC Full Form

LIC Full Form Is : “Life Insurance Corporation of India” यह LIC का full form है, इसे लोग आम भाषा में LIC कहते है.

LIC Full Form In Hindi

LIC Full Form in Hindi : “भारतीय जीवन बीमा निगम” है, इसे लोग आम भाषा में एल आई सी कहते है.

आपको हमारी पोस्ट LIC Agent Kaise Bane और LIC Me Job Kaise Paye अच्छी लगी.

तो इस पोस्ट को शेयर करें ताकि और भी लोग LIC agnet बन सके.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *