DRDO में Job कैसे पाए, Qualification, Salary, Exam Syllabus क्या है

| | 6 Minutes Read

DRDO से जुड़ना हम में से कई लोगों के लिए एक सपना है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहां होने के लिए क्या आवश्यक है. तो चलिए आज हम जानते है की आप DRDO Me Job Kaise Paye और Drdo Exam Syllabus in Hindi. इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है.

इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की आवश्यकता होती है. इसमें कितनी पोस्ट पर आपको जॉब मिल सकती है. इसमें आपको कितनी सैलरी मिल सकती है.

अगर आपको डीआरडीओ क्या है के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप इसमें जॉब कैसे कर सकते है.

DRDO Ka Full Form

DRDO का Full Form (डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट ऑर्गैनाइज़ेशन)Defence Research & Development Organisation होता हैं.

DRDO Kya Hai

डीआरडीओ क्या है: DRDO का अर्थ “रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन” है , यह भारत सरकार द्वारा संचालित एक एजेंसी है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है. यह सैन्य अनुसंधान और विकास से संबंधित है ताकि राष्ट्र को एक बेहतर रक्षा प्रणाली रखने और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए नई तकनीक या उपकरण पेश किए जा सकें.

DRDO Kya Hota Hai

डीआरडीओ क्या होता है: यह भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आता है. पूरे भारत में इसकी कुल 52 प्रयोगशालाएँ हैं. इसमें एयरोनॉटिक्स, आर्मामेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, लैंड कॉम्बेट इंजीनियरिंग, लाइफ साइंसेज, मटीरियल, मिसाइल और नेवी सिस्टम जैसी कई फील्ड शामिल हैं.

DRDO Me Job Kaise Paye

इसमें जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा. ग्रेजुएशन आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान / 3-वर्षीय डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी / कंप्यूटर साइंस / संबद्ध विषयों में ग्रेजुएशन होना चाहिए.
इसके बाद आपको इसमें जॉब के लिए अप्लाई करना होता है.

अप्लाई करने के बाद आपको इसमें जॉब के लिए एग्जाम देना होता है, जब आपका एग्जाम में सिलेक्शन हो जाता है तो आपको इसके बाद इंटरव्यू देना होता है.

इंटरव्यू देने के बाद आपका इसमें सिलेक्शन हो जाता है. सिलेक्शन के बाद आपको इसमें ट्रेनिंग पर रखा जाता है, जिसमे आपको इसमें काम को सिखाया जाता है, इसके बाद आपको आपकी जॉब की पोस्ट दे दी जाती है. इस तरह आप DRDO में जॉब पा सकते है.

DRDO Me Kaise Jaye

डीआरडीओ में कैसे जाएं: DRDO में एक भर्ती और मूल्यांकन केंद्र (RAC) है RAC वैज्ञानिक ‘बी’ पद के लिए स्नातक इंजीनियरों और स्नातकोत्तर विज्ञान उम्मीदवारों को काम पर रखता है. आप इस पद के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं. प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद होती है.

DRDO Me Job Ki Post

DRDO में Job की पोस्ट: DRDO में जाने के लिए, आपको काम करने में सक्षम होने के लिए कुछ एलिजिबिलिटी की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा. वैज्ञानिकों में कुल 4 स्तर के पद हैं, जिन्हें आप पात्रता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। वो हैं:

  • बी पोस्ट
  • ‘सी’ पोस्ट
  • ‘डी’ पोस्ट
  • ‘ई’ पोस्ट

DRDO Qualification

1. उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान / 3-वर्षीय डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी / कंप्यूटर साइंस / संबद्ध विषयों में ग्रेजुएशन होना चाहिए.

2. जो उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम में अपनी अंतिम वर्ष की डिग्री का पीछा कर रहे हैं, वे भी DRDO 2021 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

3. इसमें जॉब करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल की होनी चाहिए. अगर आप इससे छोटे है तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नही कर सकते है.

4. वे उम्मीदवार जिनके पास 2017/2018/2019 के वर्ष में वैध GATE स्कोर है, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

5. आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा के नहीं होने चाहिए. अगर आप इससे बड़े है तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है. इसके लिए आपको उम्र में कुछ छुट भी दी गयी है.

6. एससी / एसटी उम्मीदवार के लिए इसमें 5 साल तक की उम्र की छुट दी गयी है. इसके अलावा ओबीसी को इसमें 3 साल तक की उम्र की छुट दी गयी है.

7. “सी” पद के लिए आपकी आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. “डी” / “ई”  पद के लिए आपकी आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

DRDO Exam Syllabus in Hindi

DRDO के सिलेबस में Hindi, English, General Awareness & Quantitative aptitude, Reasoning ability, GK आदि के question आते है और यही इसका सिलेबस होता है.

SubjectsNo. Of Questions
General Hindi20
General English20
General Awareness & Quantitative aptitude, Reasoning ability, GK75
Drdo Exam Syllabus in Hindi
DRDO Me Apply Kaise Kare

Step 1: सेट परीक्षा के लिए, आपको डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Step 2: ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाये.

Step 3: उम्मीदवारों को अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप इसमें अपना न्यू अकाउंट बना सकते है.

Step 4: आपको भर्ती JRP टैब पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा.

Step 5: इस आवेदन पत्र में आपको बिना कोई गलती किये सावधानीपूर्वक डिटेल्स को भरना होगा. इसमें आपको व्यक्तिगत डिटेल्स जैसे की आपका नाम, जन्म तिथि, लिंग, माता-पिता का नाम, श्रेणी, धर्म, राष्ट्रीयता आदि.

शैक्षिक योग्यता: ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिटेल्स जैसे विश्वविद्यालय / संस्थान का नाम, उत्तीर्ण होने का वर्ष, ग्रेड और प्रतिशत. संपर्क डिटेल्स: स्थानीय और स्थायी पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शहर, राज्य, देश और पिन कोड.

Step 6: उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता, मार्क शीट, प्रशंसापत्र, और अनुभव प्रमाण पत्र से संबंधित सभी स्कैन करना होगा. इसके बाद आपको स्कैन किए गए दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है.

Step 7: इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, इससे आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा.

Step 8: इसके बाद आपको इसकी एग्जाम देने की फीस को देना होगा. हर साल की अलग-अलग फीस हो सकती है.

12th Pass Job in Drdo

आप 12 वीं के बाद DRDO में स्टोर असिस्टेंट या एडमिन असिस्टेंट के रूप में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट है, तो आप तकनीशियन के रूप में डीआरडीओ में शामिल हो सकते हैं. आप एक समूह-डी कर्मचारी के रूप में शामिल होते हैं जिसे तकनीशियन कहा जाता है.

DRDO Ki Salary Kitni Hoti Hai

इसमें जॉब करने के लिए आपको हर पोस्ट पर अलग-अलग सैलरी मिलती है. इसके लिए आप निचे पढ़ सकते है.

  • वैज्ञानिक ‘बी’  स्तर – 56,100 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘सी’  स्तर – 67,700 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘डी’  स्तर – 78,800 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘ई’    स्तर – 1,23,100 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘एफ’ लेवल – 1,31,100 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘जी’ स्तर – 1,44,200 / – रु।
  • वैज्ञानिक ‘एच’ (बकाया वैज्ञानिक)   स्तर – 1,82,200 / – रु।
  • प्रतिष्ठित वैज्ञानिक (डीएस)   स्तर – 2,05,400 / – रु।
  • सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और अध्यक्ष, डीआरडीओ      स्तर – 2,25,000 / –

आज आपने जाना की आप DRDO Me Job Kaise Paye और Drdo Exam Syllabus in Hindi. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी इसमें जॉब करने के बारे में पता चल सकेगा.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *