Police कैसे बने, पुलिस भर्ती के नियम, पद, कर्त्तव्य, 12th के बाद कैसे बने

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Police कैसे बने और Police की भर्ती के नियम क्या हैं की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Police बनने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे: Police के लिए Subject, 12th के बाद Police कैसे बने, Police की पढ़ाई कैसे करे, सपने में Police देखना इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Police Kaise Bane, पुलिस भर्ती के नियम, पद, कर्त्तव्य

तो चलिए शुरू करते हैं Article Police कैसे बने पढ़ने से.

Police Kaise Bane

पुलिस विभाग के अंतर्गत कई सारी पोस्ट आती है. इन सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग एजुकेशन की Requirement होती है. पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए केवल 12th क्लास पास की मान्यता होना जरुरी है. इसके साथ ही SI, ASI, ASP, DSP इत्यदि बनने के लिए Candidate का ग्रेजुएट होना जरुरी होता है. पुलिस कांस्बटेबल बनने के Steps इस प्रकार हैं:

1. 12th क्लास पास करें: पुलिस बनने के लिए आपका 12वी पास होना आवश्यक है. पुलिस बनने के लिए 12th में ज्यादा नंबर की कोई स्पर्धा नही होती है. Candidate का केवल 12th पास होना जरुरी होता है. यदि आपके मार्क्स 12th क्लास में अच्छे है तो यह आपके ज्ञान के लिए बेहतर साबित होता है.

आप किसी भी विषय से 12th पास कर सकते है. इन विषयों में कॉमर्स, आर्ट्स, साइंस इत्यदि शामिल हो सकते हैं. आप चाहे तो ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद भी पुलिस बन सकते हैं.

2. पुलिस परीक्षा के लिए आवेदन करें: 12th पास करने के बाद आप पुलिस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. राज्य सरकार के द्वारा समय समय पर पुलिस भर्ती के लिए आवेदन जारी किए जाते हैं. इस परीक्षा के आवेदन का शुल्क 200 रूपये से 500 रूपये तक होता है.

पूरे प्रदेश में पुलिस विभाग की भर्ती निकाली जाती है. इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए Candidate का बस 12th पास होना जरुरी होता है.

आवेदन करने के लिए आप किसी भी Cyber Cafe में जा सकते हैं. या फिर आप खुद से यह Form Online भर सकते हैं.

3. पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास करें: कांस्टेबल एग्जाम के Syllabus को अच्छे से पढ़कर जानकारी इक्कठा कर लें. पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के Syllabus की सारी किताबें Market में आसानी से उपलब्ध होती है.

आप ऑनलाइन माध्यम से भी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. पुलिस की परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद आप परीक्षा की अच्छे से तैयारी करें.

इस एग्जाम के बाद बाकि एग्जाम को भी पास करना जरुरी होता है.

4. शारीरिक परीक्षा: एक बार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास कर लेने के बाद अगला चरण शारीरिक परीक्षा का होता है. प्रत्येक Candidate को लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा देना अनिवार्य है. यह परीक्षा Candidate की शारीरिक Health को Check करने के लिए की जाती है.

Candidate को पुलिस बनने के लिए शारीरिक रूप से फिट होना बेहद जरुरी होता है. पुलिस भर्ती में लड़कों और लड़कियों के अलग-अलग शारीरिक Test होते हैं.

शारीरिक Test के आधार पर ही Candidate पुलिस कांस्टेबल मे भर्ती किया जाता है. Candidate यदि शारीरिक परीक्षा पास कर लेते है तो वह पुलिस के लिए चयनित कर लिए जाते हैं.

5. मेडिकल परीक्षा पास करें: शारीरिक परीक्षा पास होने के बाद Candidate का Medical Test होते है. इस Test के माध्यम से Candidate की Medical Health को Check करते है. इसके साथ शारीरिक Test पास कर चुके हर Candidate को Medical Test पास करना होता है.

Medical परीक्षा पास होने के बाद वह अगले चरण की परीक्षा में शामिल हो सकता है.

6. Document Verification: Candidate जब लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, मेडिकल परीक्षा पास कर लेता है, तो इसके बाद Document Verification होता है. यह हर एक Candidate के लिए जरुरी होता है.

यह एक साधारण सी Document Verification प्रकिया होती है. इसमें हर Candidate के Documents की बारी बारी कर Verification की जाती है.

7. पुलिस की Training: इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद मुख्य चरण में पुलिस की Training होती है. Candidate जब इस पुलिस की Training को पूरा कर लेता है, इसके बाद वह पुलिस बन जाता है.

Police Ke Form

प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार, पुलिस पद भर्ती के लिए समय-समय पर आवेदन जारी करती है. यह Form आप ऑनलाइन अथवा Offlice दोनों तरीकों से भर सकते हैं. पुलिस पद के अंतर्गत कांस्टेबल, Sub-Inspector, Inspector इत्यदि आते हैं.

Up पुलिस भर्ती के नियम

Up पुलिस भर्ती के नियम इस प्रकार हैं:

  • SI बनने के लिए ग्रेजुएशन पूर्ण होना जरुरी है.
  • भारतीय नागरिक होन आवश्यक है.

SI के लिए उम्र सीमा:

  • अनारक्षित वर्ग के लिए: 21 से 28 वर्ष मान्य है.
  • OBC/ SC/ ST वर्ग के लिए: 21 से 35 वर्ष होती है.

Constable के लिए उम्र सीमा:

  • General Male के लिए : 18 से 22 वर्ष मान्य है.
  • Male OBC/SC/ST वर्ग के लिए: 18 से 27 वर्ष मान्य है.
  • General Female के लिए: 18 से 25 मान्य होती है.
  • Female OBC/SC/ST  वर्ग के लिए:  18 से 30 वर्ष मान्य होती है.
  • कांस्टेबल बनने के लिए 10th और 12th का Certificate अनिवार्य है.
  • शाररिक परीक्षण: SI एवं कांस्टेबल दोनों के लिए दिए गए मानक के अनुरूप होता है.

उम्मीदवार की लम्बाई:

  • पुरुष: General/OBC/SC: 168cm, ST: 160cm
  • महिला: General/OBC/SC: 152cm, ST: 147cm
Police Ke Liye Subject

पुलिस कांस्टेबल के लिए Subject इस प्रकार हैं:

  • Computer Reasoning, Logic और Basic Knowledge.
  • समान्य ज्ञान और विज्ञान.
  • महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों के बारे में कानून की जानकारी।
  • Current Affairs और GK.
Police Kaise Bane 12 Ke Baad

12th के बाद पुलिस बनाने के कुछ Steps इस प्रकार हैं:

1. पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन करें: 12th पास करने के बाद आप पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. राज्य सरकार के द्वारा समय समय में पुलिस भर्ती के लिए आवेदन जारी किए जाते हैं.

इन परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए Candidate का 12th पास होना जरुरी है. इस एग्जाम के Syllabus को अच्छे से पढ़कर जानकारी इक्कठा कर लें.

पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के Syllabus की सारी किताबें Market में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. पढ़ने के लिए ऑनलाइन Platform के माध्यम से भी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

2. पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास करें: पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद आप परीक्षा की अच्छे से तैयारी करें. राज्य सरकार आवेदन प्रकिया पूरी होने के कुछ समय बाद पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा की तिथि जारी करती है.

परीक्षा की तिथि जारी होने के बाद पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का एग्जाम दें और इस परीक्षा को पास करे. पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास करने के बाद ही इस प्रकिया के बाकि चरण को पास करें.

3. शारीरिक परीक्षा पास करें: पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास कर लेने के बाद अगला चरण शारीरिक परीक्षा का होता है. हर एक Candidate को लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा पास करना होता है. यह परीक्षा Candidate की शारीरिक Health को Check करने के लिए की जाती है.

Candidate को पुलिस बनने के लिए शारीरिक रूप से फिट होना बेहद जरुरी होता है.

4. मेडिकल परीक्षा पास करें: शारीरिक परीक्षा पास होने के बाद Candidate का Medical Test होते है. इस Test के माध्यम से Candidate की Medical Health को Check करते है. इसके साथ शारीरिक Test पास कर चुके हर एक Candidate को Medical Test से गुज़ारना होता है.

Medical परीक्षा पास होने के बाद ही वह Candidate अगले चरण की परीक्षा में शामिल हो सकता है.

5. Document Verification: Candidate जब लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, मेडिकल परीक्षा पास कर लेता है. यह एक साधारण सी Document Verification प्रकिया होती है. इसमें हर एक Candidate Document का Verification किया जाता है.

6. पुलिस की Training पूरी करें: इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद मुख्य चरण में पुलिस की Training होती है. Candidate जब इस पुलिस की Training को पूरा कर लेता है तब इसके बाद आप पुलिस बन सकते है.

पुलिस की पढ़ाई कैसे करें

1. सबसे पहले पुलिस परीक्षा के एग्जाम Pattern को अच्छे से समझ लें. पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए केवल 12th क्लास पास की मान्यता होना जरुरी है. इसके साथ ही पुलिस पद जैसे: SI, ASI, ASP, DSP इत्यदि पुलिस बनने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है.

2. पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए जो एग्जाम होता है वह एक ही चरण में होता है. यह परीक्षा Offline आयोजित कराई जाती है. इस एग्जाम को पास करने के लिए समान्य गणित और GK की Knowledge अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

3. पुलिस की तैयारी के लिए 10th और 12th की किताबो को अच्छे से पढ़ें. इसके साथ ही आपको GK की तैयारी अच्छे से करें. Computer Reasoning के सवालों की अच्छे से तैयारी करें.

4. पुलिस परीक्षा के Previous एग्जाम पेपर को Solve करें. Logic और Basic Knowledge के लिए इनकी किताबों से तैयारी करें. समान्य ज्ञान और विज्ञान के अंतर्गत आने वाले विषय को अच्छे से पढ़कर तैयार कर लें.

5. महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों के बारे में कानून को पढ़ लें. इसके साथ ही कौन सा कानून कब लागू हुआ इत्यादि पढ़ लें. Current Affairs के लिए Daily अखबार पढ़ें. इससे आपके Current में चलने वाले Topic Clear हो जाएंगे.

6. आप चाहे तो Current Affairs के लिए Monthly Publish होने वाली किताबों को सकते हैं. इस परीक्षा में Candidate का चयन केवल लिखित एग्जाम को पास करने से नही होता है.

7. लिखित एग्जाम को पास करने के बाद बाकि के चरण को पास करना बहुत जरुरी होता है. शारारिक मापदंड के अनुसार अपनी Physical की तैयारी करें. Medical Test के लिए खुद को शारारिक रूप से फिट रखें.

पुलिस की शिकायत कहां करें

पुलिस की शिकायत करने के कुछ तरीके इस प्रकार है:

  • सीनियर पुलिस अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं.
  • Magistrate Office में जाकर पुलिस की शिकायत कर सकते हैं.
  • मानव अधिकार आयोग की Official Site में जाकर शिकायत कर सकते हैं.
  • CM हेल्पलाइन में पुलिस की शिकायत कर सकते हैं.
  • HM हेल्पलाइन में पुलिस की शिकायत कर सकते हैं.
  • PM हेल्पलाइन में शिकायत कर सकते हैं.
  • मानव अधिकार आयोग की हेल्पलाइन नंबर 98-102-98-900 से शिकायत कर सकते हैं.
  • मानव अधिकार आयोग फ़ोन नंबर-91-11-24651330.
  • मानव अधिकार आयोग के टोल फ्री नंबर: 14423 का उपयोग कर सकते हैं.
सपने में पुलिस देखना

सपने में पुलिस को देखना शुभ संकेत की ओर इशारा करता है. जब आप कभी सपने में पुलिस को बिना कोई क्रियाकलाप करते हुए देखते है तो यह संकेत आपको बुरे कामों के प्रति सचेत करता है.

इसी तरह यदि आप जब कभी सपने में पुलिस से बचकर भाग रहें होते है तो यह बहुत ही शुभ संकेत कहा जाता है. इसके पीछे लोगों का ऐसा मानना है की वह व्यक्ति बहुत परिश्रम करने वाला होता है.

आपने सपने में पुलिस से जुड़े कई द्रश्य देखे होंगे. अंधविश्वास की दुनिया में इन सभी सपनों के अलग-अलग तर्क होते हैं. ये तर्क-विचार पूरी तरह सच नहीं होते हैं.

सपने में पुलिस का दिखना साधारण बात भी हो सकती है. शायद व्यक्ति सोने से पहले किसी फिल्म में या रास्ते में चलते पुलिस वाले को देखा हो, जिससे उसे वह सपने में दिख गया था.

पुलिस के अधिकार एवं कर्तव्य

पुलिस के अधिकार एवं कर्तव्य इस प्रकार हैं:-

  • जिन नियमों को संसद और कार्यपालिका ने लागू किया है उन नियमों का उल्लंघन न किया जाए.
  • कानून व्यवस्थाओं को बनाये रखना है.
  • सभी नागरिकों की सुरक्षा करना हैं.
  • अपराधों को कम करने और गुनहगारो को सजा दिलाना है.
  • नागरिक को Traffic नियमों का पालन कराएं.
  • Traffic नियमों का उल्लंघन करने पर दण्ड लगाएँ.
  • अपराधिक गतिविधियाँ सुलझाना.
  • थाने में आने वाले प्रत्येक पीड़ित की  दर्ज करना.
Police Ke Pad

पुलिस के पद इस प्रकार हैं:

  • पुलिस कांस्टेबल.
  • Sub Inspector.
  • पुलिस Inspector.
  • Assistant Sub Inspector.
  • Assistant पुलिस Inspector.
  • ASP: Assistant Superintendent of Police
  • DSP: Deputy Superintendent of Police
  • IPS: Indian Police Service
Police Me Sabse Badi Post

पुलिस में सबसे बड़ी पोस्ट DGP: Direct General of Police का होता है.

Police Ki Bharti Kab Nikalegi

पुलिस की भर्ती राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जाती है. पुलिस की भर्ती की जानकारी के लिए आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर सकते है.

Police Emergency Number

पुलिस का Emergency Number: 100 है.

पुलिस के विरुद्ध धारा

पुलिस के विरुद्ध IPS की धारा 218 लगती है.

Police Ki Spelling

पुलिस की Spelling: Police है.

पुलिस का नंबर क्या है

पुलिस का नंबर: 100 है.

Police Kaise Bante Hain

यदि आप पुलिस कैसे बनते हैं के बारे में जानना चाहते है तो दिए गए Article को विस्तार पूर्वक पढ़े.

पुलिस कैसे बनते हैं

पुलिस बन सकते हैं की पूरी जानकारी के लिए यह Article पूरा विस्तार में पढ़ें.

Police Ka Full Form

पुलिस का Full Form Protection of Life in Civil Establishment होता है.

पुलिस कब गिरफ्तार करती है

पुलिस दो परिस्तिथि में अपराधी को गिरफ्तार करती है:
हत्या, बलात्कार इत्यदि जैसे अपराध करने पर.
अपराधिक मामलों में पुलिस को आप पर संदेह होने पर.

Police Me Height Kitni Chahiye

पुलिस में भर्ती में Height इस प्रकार है:
पुरुषों की Height: समान्य वर्ग के लिए: 172cm, आरक्षित वर्ग के लिए: 169cm.
महिलओं की Height: समान्य वर्ग के लिए: 160cm, आरक्षित वर्ग के लिए: 157cm.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Police Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

  1. Constable कैसे बने, पुलिस कांस्टेबल के लिए Qualification, Salary
  2. Fire Brigade Job कैसे पाए, फायरमैन का क्या काम होता है, Age, Salary
  3. MBBS Doctor कैसे बने, एमबीबीएस डॉक्टर के लिए Qualification, Salary
  4. France में Job कैसे पाए, फ्रांस में Helper, IT, Hotel, Teacher की नौकरी
  5. South Korea में Job कैसे पाए, नौकरी कैसे करे, कैसे जाये, जाने का खर्चा
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *