Film Director कैसे बन सकते हैं, Producer कैसे बने, Salary, Qualification

आम तौर पर कभी न कभी हर किसी का सपना एक बार TV में आने का जरूर होता है. इसके लिए कुछ लोग अच्छी पढाई करते हैं, वहीँ कुछ लोग Film Director, Actor इत्यादि बनने का ख्वाब देखते हैं. अगर आप भी Film Director बनाने का ख्वाब देख रहे हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Film Director कैसे बन सकते हैं और Producer कैसे बने की पुरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Film Director से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Film Producer कैसे बनते हैं, Assistant Film Director कैसे बनते हैं, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Film Director क्या होता है, कैसे बन सकते है, Salary Qualification
Film Director क्या होता है, कैसे बन सकते है, Salary, Qualification

Film Director Kya Hota Hai

Film Director एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी भी तरह की फिल्म को बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है. इसकी वजह से किसी भी Film का निर्माण अच्छी तरह से हो पाता है. एक Film Director, Film में होने वाले हर तरह के Event को Imagine करता और फिर उसे Shoot करता है.

उस Event को Shoot करने के लिए, एक से बढ़कर एक तरकीब निकालता है. यहाँ तक की पूरे Film में Best Photos के लिए वह पूरी Team को दुनिया के हर कोने में ले जाने के लिए Ready करता है. इसके साथ ही वह Deadline के पहले पूरी फिल्म की शूटिंग समय से Complete करता है.

एक Film Director किसी भी Film के शुरू होने से लेकर उसमें चलने वाले एक – एक हवा, Sunlight, Background Music की बारीकी से Recording करता है, इसके साथ ही जब तक कोई Scene Perfect तरीके से Record नहीं हो जाता, उसे ठीक करने के लिए बहुत ज़्यादा मेहनत करता है.

किसी भी फिल्म का पूरी तरह से Record होना एवं Market में उसकी Popularity होना ही एक Film Director की Success को दर्शाता है. फिल्म में चलने वाले हर एक Event का श्रेय एक Film Director को मिलता है. अगर कोई फिल्म बेहद Superhit जाती है तो उसके पीछे एक Film Director का बहुत बड़ा Role होता है.

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं

अगर आप आसानी से फिल्म डायरेक्टर बनने का सपना देख रहे है तो अभी भी जाग जाएँ, क्यूंकि यह बेहद ही मेहनत वाला काम होता है. इसके साथ ही आपको एक अलग Level की Creativity के साथ सोचना पड़ता है ताकि आपके द्वारा Shoot किये गए Scenes ज़्यादा से ज़्यादा जनता Relate कर पाए.

अगर आपके फिल्म में दर्शाये गए Scenes को जनता ज़्यादा Relate कर पाती है तो वो ज़्यादा से ज़्यादा बार वह मूवी देखने जाते हैं और इसी प्रकार एक Film Director की कमाई होती है.

Film Director बनने के कई तरीके हैं:

  • अगर आप किसी बड़े उद्योगपति घर से Belong करते हैं और आपके पास एक बेहतरीन Story है तो आप खुद से Shooting शुरू कर एक फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं.
  • अगर आपने कई सालों तक किसी Assistant कि तरह काम किया है और अब आप आपकी एक फिल्म बनाना चाहते है तो आप एक Film Director आसानी से बन सकते हैं.
  • अगर आप किसी Film Star की Family सेBelong करते हैं और आपके पास Film  Shoot करने के लिए एक अच्छा Idea तो भी आप आसानी से Film Director बन सकते हैं.
  • इसके अलावा आपको सबसे पहले आपकी 12th की पड़ही को पूरी करनी होती है, उसके बाद आपको नामी Film Industry Institute से Certification Course करना होता है.
  • यह Certification पूरा होने के बाद आपको कई सालों तक किसी Tv Serial Show Director के Under काम करके Experience इकठ्ठा करना होता है.
  • एक बार आपके पास कुछ सालों के Experience इकठ्ठा हो जाता है साथ ही आपने खुद की एक Story भी तैयार करली होती है, तो खुद से एक Film Director बनने के काबिल हो जाते हैं.
  • ध्यान रखें Film Director बनना इतना भी आसान नहीं होता है, इसके लिए कम से कम 20 से 30 साल आराम से लग जाते हैं. वहीं अगर आप ऐसे Family से Belong करते हैं जहाँ आपने बचपन से Film Shooting देखी तो आप Young Age में भी एक अच्छे Film Director बन सकते हैं.
  • किसी भी तरह की Shooting के लिए अगर आपके पास एक अच्छा Experience हैं एवं आपकी Story लोगों को आकर्षित करती है, तो आप उस Story को Shoot कर सकते हैं, और एक Film Director की भूमिका निभा सकते हैं.

Film Producer Kaise Bane

Film Director की तरह Film Producer बनाना भी आसान नहीं होता है. इसके लिए आपके पास और भी कई सारी अलग Skills होनी चाहिए जिसके Basis पर आप किसी Film में उस फिल्म के Producer बनने की भूमिका निभा सकते हैं.

फिल्म Producer बनने के लिए आपको निचे दिए तरीकों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको आपकी 10th अथवा 12th की पढ़ाई पूरी करनी होती है.
  • इसके बाद आपको Film Telivision से जुड़े Diploma, Graduation एवं Post-Graduation Courses करने होते हैं.
  • आप इन Courses के साथ Part Time में Assistant/ Intern की तरह काम कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपकी Communication अथवा Bargaining Skills अच्छी होनी चाहिए.
  • इसके बाद आपको Public Relations अथवा Investors से बात करके Fund इकठ्ठा करना आना चाहिए.
  • अगर आप कई सारे उद्योगपतिओं के Connection में हैं तो आप और जल्दी Film Producer बन सकते हैं.

अगर आप इन सभी Skills को अपना लेते हैं तो आप एक अच्छे फिल्म Producer बनने के काबिल हैं

Assistant Director Kaise Bane

Assistant Director बनने के लिए आपको सबसे पहले आपके 12th तक की पढ़ाई पूरी करनी होगी. इसके बाद आप Film Industry से जुड़े Shooting एवं Directing के Course में Enroll कर सकते हैं.

आप अगर यह Course किसी बहुत अच्छे Institute से करते हैं तो आप उस Institute के तहत Live shooting में किसी Director के Under एक Assistant की तरह काम करने को मिल जाता है. इसके अलावा अगर आपके पास कुछ बड़े उद्योगपतियों से अच्छे contacts हैं तो इनकी मदद से भी आप Assistant Director बन सकते हैं. 

इसके अलावा आप कई सालों तक Mumbai, Tamil Nadu जैसे शहर में कई सारी चल रही shootings में से किसी Director के Under काम कर के Assistant Director बन सकते हैं. आप रोज़ मर्रा में चलने वाले TV Shows, Serials इत्यादि के Director के साथ काम कर के भी Assistant Director बन सकते हैं. 

Film Director Kaise Ban Sakte Hain – FAQs
Film Director Salary in India

आम तौर पर एक फिल्म डायरेक्टर की Salary 30,000 से 12 लाख तक की होती है.

फिल्म डायरेक्टर का फोन नंबर

किसी भी Film Director का Phone नंबर ऐसे आम Public के लिए कभी भी उपलब्ध नहीं रहता है.

Bahubali Film Ke Director Kaun Hai

Bahubali Film के Director S. S. Rajamouli हैं.

Sholay Film Ke Director Kaun Hai

Sholay Film के Director Mr. Ramesh Sippy हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Film Director Kaise Ban Sakte Hain पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-