Network Marketing से पैसे कैसे कमाए MLM Business Hindi

Network Marketing ये एक ऐसा नाम है जो बिज़नस को अलग नजरिये से देखता है. नेटवर्क मार्केटिंग आज के इस दौर में उभरता हुआ नाम है.

आज हम जानते है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है. आप इसे कैसे कर सकते है. आप इसमें लाखो रूपए कैसे कमा सकते है तो आईये आज हम जानते है की नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए.

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi
Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Network Marketing Se Paise Kaise Kamaye

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नस है जिसमे आपको लोगो को अपने प्रोडक्ट बेचना होता है.  जिसमे से आपको उस प्रोडक्ट को बेचने पर कमीशन मिलता है.  इस बिज़नस में आप अपने नीचे कुछ लोगो को भी जोड़ते है.

अगर वो भी बाद में किसी को प्रोडक्ट बैचते है तो आपको उसका कमीशन भी मिलता है. इसमें आपको अपने प्रोडक्ट के कमीशन के साथ-साथ आपके द्वारा जोड़े गये लोगो के प्रोडक्ट बेचने पर कमीशन मिलता है.

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आप कोई एक एसी कपनी को ज्वाइन करे जो भरोशेमंद हो जिसका मार्किट में नाम चलता हो, आप किसी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उसके सारे रूल्स पढ़ ले उसी के बाद आप किसी कंपनी को ज्वाइन करे.

जब ऐसी कंपनी को ज्वाइन करने जाये तो उसके प्रोडक्ट को भी एक बार अच्छे से चेक कर ले और आप ये देख ले की आपसे कोई उस Company के Products को खरीदेगा या नहीं .

जब आप कंपनी को ज्वाइन कर ले तो उसके बाद आपका काम होता है उस कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना, आप जितना प्रोडक्ट को बेचते है. आपको कंपनी उतना कमीशन दे देती है.

फिर आप अपने नीचे भी किसी व्यक्ति को जोड़ सकते है जो आपके साथ-साथ प्रोडक्ट को बैचे. आपको अपने नीचे व्यक्ति के जोड़ने का फायदा ये है की वो जितने भी प्रोडक्ट को बेचेगा आपको उसका कमीशन मिलेगा.

जब आप अपने नीचे कई लोगो को जोड़ कर उनके प्रोडक्ट को बेचेंगे तो आपको घर बैठे बहुत ज्यादा फायदा हो जायेगा और अगर आपके नीचे वाले लोग भी उनके नीचे लोगो को जोड़ते है और वो भी अपना प्रोडक्ट को बैचते है तो भी आपको कमीशन मिलता है और इस तरह आप बिना मेहनत किये इसमें ढेर सारा पैसा कमा सकते है.

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे ज्यादा MLM Company का नाम उपयोग किया जाता है तो चलिए जानते है की MLM Company Me Paise Kaise Kamaye.

MLM Me Paise Kaise Kamaye

MLM का मतलब होता है Multi Level Marketing. MLM भी एक नेटवर्क मार्केटिंग का प्रकार होता है. इस तरह की मार्केटिंग में आपको लोगो की एक टीम बनानी होती है.

जो आपके साथ हमेशा काम करे, इस बिज़नस में आप ऐसे लोगो को ज्वाइन कराए जो हमेशा काम करें और कभी आपकी टीम को न छोड़े.

MLM बिज़नस एक पिरामिड बिज़नस होता है जैसे की आपने अपने नीचे किसी को ज्वाइन करवाया और फिर वो अपने नीचे किसी को ज्वाइन करवाएगा .

इस तरह एक चैन चलती जाती है और आपका कमीशन बढ़ता चला जाता है. नेटवर्क मार्केटिंग लोगो को जोडने वाला बिज़नस होता है.

आपके नीचे जितने लोग जुड़ते चले जायेंगे आपका कमिशन उतना ही बढता चला जायेगा MLM मतलब भी ये ही होता है की इसमें आपको जीतने हो सके उतने लोगो को जोड़ना है ताकि आपका कमीशन बढ़ता जाये.

MLM और Network Marketing के बारे में जानने के बाद अब बारी आती है की Network Marketing Me Paise Kamane Ke Fayde जाने .

Network Marketing Me Paise Kamane Ke Fayde

नेटवर्क मार्केटिंग करने के बहुत सरे फायदे है

  1. Extra Income- इस बिज़नस को करके आप अपने लिए अतिरिक्त आय कमा सकते हो इसमें आप अपने लिए एक टीम को एक बार सही से बना लो फिर आपके लिए वो काम करेगी जिससे आपको उनका कमीशन आने लग जायेगा फिर आप इसके बाद अपना खुद का कोई और काम कर सकते हो जिससे आपको दोनों तरफ से पैसा आएगा जिससे आप जल्दी से आमिर बन सकते है .
  2. No Risk- इस बिज़नस को करने में आपको कोई रिस्क नहीं लेना पड़ती है. रिस्क उस बिज़नस में होती है जहा पर आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हो पर यह पर आप अपना कोई पैसा इन्वेस्ट नहीं करते है तो आपको नुकशान होने की परेशानी नहीं रहती.
  3. No Office-  इस बिज़नस को करने के लिए आपको कोई भी तरह का ऑफिस नहीं खोलना पड़ता है जिससे आपको कोई भी तरह का इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगता है और आप बिना परेशानी के इस बिज़नस में हमेशा बने रह सकते है .
  4. Passive Income- इस बिज़नस को करने का सबसे अच्छा कारण ये ही है की आपको इसमें एक एसी इनकम आती रहती है जो कभी बंद नहीं होती चाहे आप उसमे काम करे या नहीं करे, पर आपको इसकी इनकम आती रहती है.
  5. Foreign Trips-  भारत में जितनी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है वो सभी आपको साल में एक बार विदेश घुमाने का मौका देती है. जब आप इस बिज़नस में सफल हो जाते हो तो आपको कंपनी की तरफ से विदेश घुमने का मौका दिया जाता है.
  6. Own Business- ये बिज़नस आपको खुद का बिज़नस होता है इसमें आप अपनी मर्जी से काम करते हो इसमें आपके ऊपर कोइ बॉस नहीं होता है. इसमें आप अपनी मर्जी से काम करते है आपको कोई नहीं बोलता है की आप कितना काम करो या नहीं .

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के फायदे जानने के बाद अब बारी आती है जानने की के Bharat Ki Top 10 Network Marketing Company कौन सी है .

Bharat Ki Top 10 Network Marketing Company

अब हम जानते है की भारत में कौन -कौन से कंपनी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है

  1. Medicare.
  2. Amway.
  3. Mi Lifestyle Marketing Global Private Ltd.
  4. Herbalife.
  5. Vestige.
  6. Oriflame.
  7. Forever Living
  8. Avon.
  9. 4Life
  10. Nasviz

आपने जाना की भारत में कौन-कौन सी कंपनी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है . आप इन सभी कंपनी में से किसी भी एक कपानी को ज्वाइन करके अपना बिज़नस कर सकते है.

Network Marketing Important Tips in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नस करने के लिए कुछ खास बाते तो आपको जानना जरुरी है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको रोज Meeting की जरुरत होती है. Meeting के जरिये ही आप लोगो से मिल कर उनसे बाते कर सकते है.

आपको हर रोज अपनी टीम से भी हल चल पूछना है जिससे उनको लगे की आप भी उनके साथ हो ताकि वो भी आपके इस बिज़नस को करने में आप के साथ रहे .

अगर आप उनके साथ बाते नहीं करोगे तो वो इस बिज़नस को ज्यादा दिनों तक नहीं कर पाएंगे.

इन बातों का ध्यान रखते हुए आप नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस कर सकते है और इससे अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-