वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं, फारेस्ट डिपार्टमेंट Physical Medical Exam

| | 3 Minutes Read

वन विभाग की नौकरी एक सम्मानित जॉब होती है. अगर आप फारेस्ट गार्ड, फारेस्ट पुलिस, फारेस्ट ऑफिसर आदि की जॉब करना चाहते है. तथा जानना चाहते है की वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं.

तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Forest Department Me Job Kaise Paye और Forest Officer Banne Ke Liye Kya Kare. आप फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी कैसे करें. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में आप जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की एग्जाम कैसी होती है. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लिए आपको फिजिकल और मेडिकल टेस्ट कैसे देना होता है. अगर आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के बारे में जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Forest Department Me Job Kaise Paye

वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं इसके लिए पहले आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है. चुकी फारेस्ट डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा भर्ती ग्रेजुएट लोगों के लिए निकलती है तो आप 12वि कक्षा के बाद किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर सकते है. इसके बाद आप स्टेट की फारेस्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जा कर वन विभाग की जॉब वकन्किएस चेक कर सकते है. तथा उनकी रेकुइरेमेंट पढ़ कर उन पर अप्लाई कर सकते है.

इसके बाद आपको फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए इसकी एग्जाम देनी होती है. अगर आप एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको फिर इसमें मेडिकल और फिजिकल टेस्ट देना होता है.

अगर आप सभी टेस्ट में पास हो जाते है. तो आपको फारेस्ट गार्ड, फारेस्ट ऑफिसर की पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है. तथा साथ में आपको वन व् जंगल में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

Forest Officer Banne Ke Liye Kya Kare

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन करना होगा. आप फॉरेस्ट, एग्रीकल्चर या फिर साइंस एंड इन्वायरमेंट की स्ट्रीम से भी ग्रेजुएशन कर सकते है. अगर आप फारेस्ट से सम्बंधित स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की है तो आपको फारेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब आसानी से मिल सकती है.

चुकी फोर्रेस्ट ऑफिसर के पेपर में प्रिश्न सभी फारेस्ट से संबंधित होते है तो अगर आप पहले से ही फारेस्ट से संबंधित स्ट्रीम से पढाई करेंगे तो आपको पेपर की तैयारी अलग से नहीं करनी पड़ेगी.

तथा आपको सिर्फ फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट पर ध्यान देना होगा. इसके लिए आप सबसे पहले अपने शरीर का चेकअप करवा ले. अगर आपको कोई बीमारी है तो तुरंत उसका इलाज शुरू करवा ले.

इसके बाद आप अपने फिजिकल टेस्ट पर ध्यान दीजिये. इसके लिए आप रोज सुबह रनिंग, जिम भी करें जिससे आपका शरीर अच्छा हो जाए.

जिससे आपको फिजिकल टेस्ट देने में परेशानियों का सामना ना करना पड़े. इस तरह आप पोस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी कर सकते हैं और इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Forest Guard Ka Exam Kaise Hota Hai

आपको पेपर में मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें आपको सिर्फ एक सही जवाब पर निशान करना होता है. आपसे इस पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. हर प्रश्न आपका 1 मार्क्स का होता है. जिसमे आपको गलत करने पर मार्क्स को काटा भी जाता है. हर प्रश्न के गलत होने पर आपका उस प्रश्न का 1 तिहाई मार्क्स काट लिया जाता है.

यह पेपर 90 मिनट का होता है. आपको 90 मिनट के अन्दर ही पूरे 100 सवालों को हल करना होता है. आपका यह प्रश्न पत्र पूरा हिंदी या इंग्लिश में आता है. आप जिस भी स्ट्रीम से हो उसमे इसको हल कर सकते है.

Forest Guard Ka Physical Kaise Hota Hai

अगर आप एक पुरुष हैं तो आपको कम से कम 163 की हाइट होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आपकी हाइट 163CM से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं आपको बाहर कर दिया जाएगा. अगर आपकी हाइट में 63 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो आप बढ़ जाते हैं.

इसके बाद आपको अपने सिने का टेस्ट देना होता है. अगर आपकी छाती बिना बुलाए 84 सेंटीमीटर है और फुलाकर 89 सेंटीमीटर है तो ही आपको आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

इसके बाद आपको 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर तेज़ चलना होता है. अगर आप 4 घंटे के अंदर 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर पैदल चलकर निकालते हैं तो आप फिजिकल टेस्ट पास कर लेते हैं.

अगर आप एक महिला है तो आपको 150 सेंटीमीटर की हाइट बहुत ज्यादा जरूरी है. तो आपकी हाइट 150 सेंटीमीटर से अधिक होना चाहिए.

इसके बाद आपको 16 किलोमीटर 4 घंटे में दौड़ कर या फिर तेज चल कर निकालना होता है. अगर आप यह कर लेते हैं तो आपका फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का फिजिकल टेस्ट निकल जाता है. जिसमें आप पास हो जाते हैं.

Forest Guard Ka Medical Kaise Hota Hai

अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको अपने साथ डॉक्टर की रिपोर्ट भी ले जाना होता है. जिसमें आपको आपका आई विजन चेक किया जाता है. आपके पैर अगर बिल्कुल फ्लैट है तो आपको इस फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब के लिए रिजेक्ट कर दिया जा सकता है. आप मेडिकल टेस्ट से पहले ड्रिंक या फिर शराब नहीं पिए होने चाहिए.

अगर आपके शरीर में अल्कोहल पाया जाता है तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाता है.

आप मेडिकल टेस्ट में जाने से पहले कुछ खाकर जाइए. जिससे आपका पेट खाली ना रहे ताकि आप मेडिकल टेस्ट को पास कर ले.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Forest Department Me Job Kaise Paye और Forest Officer Banne Ke Liye Kya Kare अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

जिससे उनको भी वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं के बारे में पता चल सके. अगर आपके मन में कोई प्रिश्न है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *