Forest Department Me Job Kaise Paye – फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब कैसे करे

Forest Department Me Job Kaise Paye हर कोई जंगल की शैर करना चाहता है. वह जंगल में होने वाले रोचक रोमांचक को महसूस करना चाहता है. इस कारण लोग जंगल में बहुत ज्यादा घूमने जाते हैं. पर लोगों की इन सब जानवरों से रखवाली करने का काम होता है फॉरेस्ट डिपार्टमेंट पुलिस का.

इस कारण जंगल में फॉरेस्ट में पुलिस डिपार्टमेंट का एक बहुत ही मुख्य रोल होता है. अगर जंगल में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट पुलिस ऑफिसर नहीं होते तो लोग अपने आप अंदर चले जाते और जानवरों का शिकार हो जाते हैं.

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने जॉब करना लोगों की सेवा करने जैसा ही है. इसमें आप लोगों की एवं देश की सेवा करते हैं. इसके बदले आपको कुछ रुपए वेतन में मिलते हैं.

आज हम जानेंगे कि आप Forest Department Me Job Kaise Paye. आप फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी कैसे करें. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में आप जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की एग्जाम कैसी होती है. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लिए आपको फिजिकल और मेडिकल टेस्ट कैसे देना होता है.

अगर आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के बारे में जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के बारे में अच्छे से समझ में आ जाए जिसके बाद आप फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसमें जॉब कर सकते हैं.

Forest Department Job Kaise Paye
Forest Department Job Kaise Paye

Forest Department Me Job Kaise Paye

अगर आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जाना है तो आपको सबसे पहले फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करना होगा. अगर आप फॉरेस्ट के किसी भी डिपार्टमेंट से ग्रेजुएट है तो आप फॉरेस्ट ऑफिसर बहुत ही आसानी से बन सकते हैं.

इसके बाद आपको फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए इसकी एग्जाम देनी होती है अगर आप एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको फिर इसकी मेडिकल और फिजिकल टेस्ट देना होता है.

अगर आप इन सभी टेस्ट में सही से पास हो जाते हैं तो आपको फॉरेस्ट ऑफिसर की जॉब दे दी जाती है. इसके बाद आपको किसी भी एक जंगल में ट्रेनिंग के लिए भेज कर आपको पोस्ट दे दी जाती है.

इस तरह आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते है और देश के लोगों की सेवा कर सकते हैं.

Forest Department Ki Taiyari Kaise Kare.

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक फॉरेस्ट, एग्रीकल्चर या फिर साइंस एंड इन्वायरमेंट में से किसी भी एक स्ट्रीम से अपने आपको ग्रेजुएट करना होगा.

अगर आप इस फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लिए किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएट हो जाते हैं तो आपको फारेस्ट डिपार्टमेंट की जॉब मिल सकती है. डिपार्टमेंट की तैयारी करने के लिए आपसे पहले ग्रेजुएट हो जाए. इसके बाद आपको फारेस्ट डिपार्टमेंट के पेपर की तैयारी करना होगा.

पेपर की तैयारी करने के बाद आपको अपने शरीर और अपने मेडिकल टेस्ट पर ध्यान देना होगा. इसके लिए आप सबसे पहले अपने शरीर का चेकअप करवा ले. अगर आपके शरीर में परेशानी है तो आप उसको ठीक करे.

इसके बाद आप अपने फिजिकल टेस्ट पर ध्यान दीजिये. इसके लिए आप रोज सुबह रनिंग भी करें जिससे आपका शरीर अच्छा हो जाए. जिससे आपको फिजिकल टेस्ट देने में परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

इस तरह आप पोस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी कर सकते हैं और इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Goa Me Job Kaise Paye – गोवा में जॉब कैसे सर्च करे – नौकरी कैसे करे

Forest Department Me Job Ke Liye Kaise Apply Kare.

फारेस्ट डिपार्टमेंट की जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर अपना एक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जिसमें आपको आप की सही इन्फोर्मेशन को डालना होगा. इसके बाद आपका अकाउंट बन जाता है. अकाउंट बनने के बाद आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

इसमें आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके भी लगाना होता है जिससे आप एग्जाम देने के लिए मान्य हो जाते हैं.

फारेस्ट डिपार्टमेंट की वैकेंसी देखने के लिए आप सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं. वहां पर आपको इनकी जॉब वैकेंसी के साथ-साथ अप्लाई करने की लिंक भी मिल जाती है. जिसमे आप अप्लाई करके एग्जाम दे सकते हैं.

यह भी पढ़े: Railway Group D Me Job Kaise Paye – रेलवे ग्रुप डी में जॉब कैसे करे

Forest Department Ki Exam Pattern Kaisa Hota Hai

अगर आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की एग्जाम देना है तो आपको इस तरह के पेपर का पैटर्न होता है.

आपको पेपर में मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें आपको सिर्फ एक सही जवाब पर निशान करना होता है.

आपसे इस पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. हर प्रश्न आपका 1 मार्क्स का होता है. जिसमे आपको गलत करने पर मार्क्स को काटा भी जाता है. हर प्रश्न के गलत होने पर आपका उस प्रश्न का 1 तिहाई मार्क्स काट लिया जाता है.

यह पेपर 90 मिनट का होता है. आपको 90 मिनट के अन्दर ही पूरे 100 सवालों को हल करना होता है. आपका यह प्रश्न पत्र पूरा हिंदी या इंग्लिश में आता है. आप जिस भी स्ट्रीम से हो उसमे इसको हल कर सकते है.

यह भी पढ़े: Aaj Tak Me Job Kaise Paye – आज तक न्यूज़ चैनल में जॉब कैसे करे

Forest Department Ke Liye Physical Test Kesa Hota Hai

अगर आप लिखित एग्जाम को कंप्लीट कर लेते हैं और आप उसमे पास हो जाते हैं. तो इसके बाद आपको फिजिकल फिटनेस का टेस्ट देना होता है.

अगर आप एक पुरुष हैं तो आपको कम से कम 163 की हाइट होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आपकी हाइट 163CM से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं आपको बाहर कर दिया जाएगा. अगर आपकी हाइट में 63 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो आप बढ़ जाते हैं.

इसके बाद आपको अपने सिने का टेस्ट देना होता है. अगर आपकी छाती बिना बुलाए 84 सेंटीमीटर है और फुलाकर 89 सेंटीमीटर है तो ही आपको आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

इसके बाद आपको 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर तेज़ चलना होता है. अगर आप 4 घंटे के अंदर 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर पैदल चलकर निकालते हैं तो आप फिजिकल टेस्ट पास कर लेते हैं.

अगर आप एक महिला है तो आपको 150 सेंटीमीटर की हाइट बहुत ज्यादा जरूरी है. तो आपकी हाइट 150 सेंटीमीटर से अधिक होना चाहिए.

इसके बाद आपको 16 किलोमीटर 4 घंटे में दौड़ कर या फिर तेज चल कर निकालना होता है. अगर आप यह कर लेते हैं तो आपका फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का फिजिकल टेस्ट निकल जाता है. जिसमें आप पास हो जाते हैं.

Forest Department Ke Liye Medical Test Kesa Hota Hai.

अगर आपको मेडिकल टेस्ट पास करना है तो आपको नीचे दी गई सभी जानकारियों को सही से चेक करना होगा.

अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको अपने साथ डॉक्टर की रिपोर्ट भी ले जाना होता है जिसमें आपको आपका आई विजन चेक किया जाता है.

आपके पैर अगर बिल्कुल फ्लैट है तो आपको इस फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब के लिए रिजेक्ट कर दिया जा सकता है.

आप मेडिकल टेस्ट से पहले ड्रिंक या फिर शराब नहीं पिए होने चाहिए. अगर आपके शरीर में अल्कोहल पाया जाता है तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाता है.

आप मेडिकल टेस्ट में जाने से पहले कुछ खाकर जाइए. जिससे आपका पेट खाली ना रहे ताकि आप मेडिकल टेस्ट को पास कर ले.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Forest Department Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब कैसे पाए के बारे में पता चल सके.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-