Airport में Job कैसे पाये, एयरपोर्ट में जॉब कोन कोन सी पोस्ट होती है

आज हम जानते हैं कि आप Airport Me Job Kaise Paye और Airport Me Kon Kon Si Post Hoti H एयरपोर्ट में आपको ग्राउंड स्टाफ की जॉब कैसे मिल सकती है. एयरपोर्ट में आपको केबिन क्रू की जॉब कैसे मिल सकती है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप एयरपोर्ट में जॉब कैसे पाए तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको समझ में आएगा कि आप एयरपोर्ट में जॉब कैसे पा सकते हैं.

Airport Me Job Kaise Paye और Airport Me Kon Kon Si Post Hoti H
Airport Me Job Kaise Paye और Airport Me Kon Kon Si Post Hoti H

Airport Me Job Kaise Paye

एयरपोर्ट में जॉब कैसे पाये: एयरपोर्ट में कई तरह की नौकरियां होती है जिनमें सफाई कर्मचारी से लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर तक के पद होते हैं. इन सब के लिए आपको अलग-अलग Qualification की जरूरत होती है.

आपकी जितनी Qualification होती है आपको उतना ही ऊँचा पद मिलता है. अगर आपकी एजुकेशन सबसे कम है. तो आपको सफाई कर्मचारी का भी काम मिल सकता है और अगर आपकी एजुकेशन बहुत ज्यादा है. तो आप इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी पद पर भी जॉब कर सकते है.

एयरपोर्ट में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले एयरपोर्ट की जॉब के लिए अप्लाई करना होगा अप्लाई करने के लिए आप सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर एयरपोर्ट जॉब को सर्च कर सकते है. जहाँ आपको जॉब वैकेंसी आते ही जानकरी मिल जायगी जिसे देख कर आप जॉब के लिए apply भी कर सकते है.

अगर आप एक 10th पास है तो आप Group-D के पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप एक 12th पास है तो आप Group-C और D पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आप किसी कॉलेज से इंजीनियर कर रहे हैं तो आप इंजीनियर पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

Airport Me Kon Kon Si Post Hoti H

एयरपोर्ट में आपको बहुत सारे पद होते है जिनमे आप अप्लाई कर सकते है. जैसे की

  • केबिन क्रू
  • अपरेंटिस
  • जूनियर असिस्टेंट
  • सीनियर असिस्टेंट
  • टिकेट कलेक्टर
  • अकाउंटेंट क्लर्क
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • जूनियर एग्जीक्यूटिव
  • क्लीनर्स
  • नारकोटिक डिपार्टमेंट
  • हेल्पर

यह सभी पद एअरपोर्ट में होते है जिनमे आप अप्लाई कर सकते है. यह सभी पद आपको आपकी एजुकेशन के हिसाब से मिलते है.

Airport Ground Staff Ki Job Kaise Paye

आपको एयरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ की जॉब करना है तो आपको सबसे पहले कम से कम 12 वीं पास होना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आप 12वीं पास है तो यहां जो बात के लिए बहुत ही अच्छी है 12वीं में आपको कम से कम 50 परसेंट होना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आप के 50 परसेंट से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

अप्लाई करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. यह इंटरव्यू आपका 3 स्टेप में होता है.

सबसे पहले आपका ग्रुप डिस्कशन होता है. इसमें आपका और आपके साथी का एक ग्रुप बना दिया जाता है. इसके बाद सभी से एक ही सवाल जवाब किया जाता है और उनसे एक टॉपिक पर प्रश्न पूछे जाते है. अगर आप इसको सही से कर लेते है तो ही अप इसके अगले इंटरव्यू के लिए जा पाते है.

इसके बाद आपका पर्सनल इंटरव्यू होता है. जिसमे आपके साथ आपक साथी नहीं होते है. इसमें आपको ही सभी सवालो के जवाब को देना होता है.

इसके बाद एचआर राउंड होता है इसमें आपको काम करने के तरीके के बारे में पूछा जाता है. अगर आप इन तीनों इंटरव्यू को सही से निकाल लेते हैं तो आप ग्राउंड स्टाफ जॉब कर सकते हैं.

Airport Ground Staff Eligibility

ग्राउंड स्टाफ की जॉब पाने के लिए आपको कम से कम 18 साल का होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप 18 साल से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. आप 27 साल से कम के होने चाहिए. अगर आप 27 साल से कम के हैं तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

इसके बाद 12 में आपके कम से कम 50% होना जरुरी है. अगर आपके 12th में इससे कम % है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते है. अगर आप किसी इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर जॉब करना चाहते है तो आपको इससे ज्यादा भी ले सकते है.

Airport Cabin Crew Ki Job Kaise Paye

केबिन क्रु की जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले इस जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सरकार रिजल्ट या सरकारी पॉट जैसी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपक इंटरव्यू होता है. इसके इंटरव्यू में आपको सबसे पहले ग्रुप डिस्कशन देना होता है. अगर आप ग्रुप डिस्कशन में अच्छा करते है तभी आप आगे जा सकते है.

इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट होता है. इसमें आपके शरीर की छमता को देखा जाता है. इसमें आपकी हाइट और बाकि सभी चीजो को देखा जाता है.

इसके बाद आपका मेडिकलटेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट में आपकी शरीर की खामियों के बारे में देखा जाता है. इसमें आपकी आँखों की जाँच होती है. इसके बाद आपकी मानसिक शक्ति को चेक किया जाता है.

एवं गुरु की जॉब के लिए आपको कम से कम 18 साल की उम्र होना बहुत ज्यादा जरूरी है और आपकी एज 35 साल से कम होनी चाहिए अगर आप 18 साल से लेकर 35 साल के बीच की एज के हैं तो ही आप एयरपोर्ट पर केबिन क्रु की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

केबिन क्रु की जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बोला जाता है इसमें आपका फिजिकल एंड मेडिकल टेस्ट लिया जाता है इसके बाद आपका पर्सनल इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन भी लिया जाता है.

Airport Cabin Crew Eligibility

अगर अप एक पुरुष है तो इसमें आपकी हाइट कम से कम 163CM होना चाहिए. अगर आपकी हाइट इससे कम है तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.

अगर आप एक महिला है तो आपकी हाइट कम से कम 157CM होना चाहिए. अगर आप इससे कम है तो अप इसमें रिजेक्ट हो सकती है.

इसमें अप्लाई करने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना बहुत जरुरी है. अगर आप 12th से कम है तो आप सबसे पहले अपनी पढाई को पूरा कीजिये.

अगर आप एक ग्रेजुएट है तो आपको इसकी जॉब के लिए पहले प्राथमिकता दी जाती है. तो आप जितना हो सके उतनी एजुकेशन को ले लीजिये.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Airport Me Job Kaise Paye और Airport Me Kon Kon Si Post Hoti H से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

यह पोस्ट पढ़े :-