Railway Group D Me Job Kaise Paye – रेलवे ग्रुप डी में जॉब कैसे करे

Railway Group D Me Job Kaise Paye ? भारत को सबसे ज्यादा जॉब रेलवे ही देता है. अगर हमारे देश में रेलवे नहीं होता तो हमारे देश के लोग बेरोजगार हो जाते. जो की हमारे लिए एक बहुत ही बुरी बात होती.

हमारे देश की जनसंख्या भी बहुत ज्यादा है. जिसमे लोगो को आवा गमन करने में रेलवे बहुत ज्यादा योगदान देता है. इतनी जनसंख्या होने के कारन हमारे देश में रेल भी बहुत ज्यादा है. इस कारन रेलवे में हर साल नए लोगो को भर्ती किया जाता है.

अगर आप एक अनपढ़ भी है तो आप रेलवे में जॉब कर सकते हैं. बस आपको जॉब पाने के लिए एक सही मार्गदर्शन की आवस्यकता है. अगर एक अनपढ़ व्यक्ति को सही से मार्गदर्शन किया जाए तो वह भी रेलवे में बहुत ही आसानी से जॉब कर सकता है.

अगर आप एक ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट है तो भी आपको रेलवे में बहुत अच्छी जॉब मिल सकती है. जिसमे आप महीने के लाखो रूपए की सैलरी कमा सकते है.

हम जानेंगे कि अगर आप एक 10th पास है और आप रेलवे के ग्रुप डी में जॉब पाना चाहते हैं तो आप Railway Group D Me Job Kaise Paye.

रेलवे में जॉब करने के लिए आपको रेलवे ग्रुप डी के सिलेबस में क्या पढ़ना होगा. रेलवे में जाने के लिए आपको एज लिमिट की कितनी आवश्यकता होगी.

रेलवे में जॉब पाने के लिए आप मेडिकल टेस्ट एवं फिजिकल टेस्ट कैसे दे सकते हैं. रेलवे ग्रुप डी की जॉब लिस्ट क्या है.

Railway Group D Me Job Kaise Paye
Railway Group D Me Job Kaise Paye

Railway Group D Me Job Kaise Paye

रेलवे की ग्रुप डी में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन को पार करना होगा.

रेलवे ग्रुप डी में आपको कम से कम 10th पास होना जरूरी है या फिर आपके पास आईटीआई या डिप्लोमा होना जरूरी है.

अगर आपके पास यह क्वालीफिकेशन है तो आप रेलवे की ग्रुप डी की एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के बाद आप इसमें जॉब पा सकते है.

अगर आपको रेलवे ग्रुप डी में जॉब पाने के लिए सभी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहे. इस पोस्ट में आपको रेलवे ग्रुप डी के बारे में सब कुछ स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा. जिसे आप जानकर ग्रुप डी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Aaj Tak Me Job Kaise Paye – आज तक न्यूज़ चैनल में जॉब कैसे करे

Railway Group D Me Joining Kaise Hoti Hai

अगर आपको रेलवे ग्रुप डी में जॉब करना है तो आपको इसके लिए इसके लिए एग्जाम की प्रोसेस को समझना बहुत जरुरी है.

रेलवे में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसका एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होता है. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में आपसे MCQ पुच्छे जाते है. जिनमे आपको सही वाले निशान को भरना होता है.

इसके बाद आपको फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना होता है. फिजिकल में आपको आपने शरीर की छमता को दिखाना होता है.

इसके बाद आपसे आपके डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन करवाना होता है. वेरिफिकेशन में आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट को दिखाना होता है. इसमें आपको ओरिजिनल एवं फोटोकॉपी डॉक्यूमेंट दोनों ले जाना होता है.

इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है. इसमें आपके शरीर की खामियों के बारे में जाना जाता है. अगर आपके शरीर में कोई खामी नहीं होती है तो आपको रेलवे की ग्रुप डी में जॉब पर रख लिए जाता है.

Railway Group D Me Age Limit Kitni Hai

अगर आपको रेलवे ग्रुप डी में जाना है तो आपकी कम से कम 18 साल की उम्र होनी जरूरी है. अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप रेलवे ग्रुप डी में जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. आप इसके लिए कुछ और साल का इंतज़ार कीजिये. जिसके बाद आप जब 18 साल के हो जाये तब अप इसके अप्लाई कर सकते है.

अगर आपकी उम्र 33 साल से ज्यादा हो गयी है तो भी अप रेलवे के ग्रुप डी की एग्जाम को नहीं दे सकते है. अगर अप इससे ज्यादा है तो अप अपना करियर किसी और फील्ड में बना सकते है. जिसमे आपकी उम्र की जरुरत होती है.

Railway Group D Me Kitne Paper Honge

रेलवे ग्रुप डी में आपको सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होता है इसलिए आपको एक कंप्यूटर पर बैठ कर इस टेस्ट को देना होता है. इसमें आपसे MCQ जैसे प्रश्न पूछे जाते है.

इसके बाद आपको फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना होता है.  जो आपको कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद देना होता है. इसमें आपके शरीर की छमता के बारे में जाना जाता है.

इसके बाद आप को डॉक्यूमेंटेशन का वेरिफिकेशन देना होता है. इसमें आपको अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के साथ-साथ फोटोकॉपी करके भी ले जाना होता है.

इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होता है. इसमें आपकी आँखों और शरीर के बारे में जाना जाता है. इसमें आपकी आखो बहुत ज्यादा मायने रखती है. इस कारन इस टेस्ट में आपकी आँखों  का टेस्ट बहुत ही अच्छे से लिया जाता है.

Railway Group D Me Post Name List

रेलवे ग्रुप डी में आपको इन पोस्ट के लिए एग्जाम देना होता है. आप नीचे जी के पोस्ट में अप्लाई कर सकते हैं

  • Helper
  • Hospital Attendant
  • Pointsman
  • Assistant Pointsman
  • Porter
  • Track Maintainer
  • Gateman

यहां सभी पोस्ट रेलवे की ग्रुप डी के लिए होती है अगर आप ग्रुप डी एग्जाम देते हैं तो आपको इन में जॉब मिल सकती है.

Railway Group D Me Kitni Salary Milti Hai

रेलवे ग्रुप डी में आप को सबसे कम 15,600 से लेकर 2,10,000 रूपए तक की सैलरी मिलती है. अगर आप TB1 से हैं तो आपको ₹15,600 तक की सैलरी मिलती है. इसके बाद आपकी पोस्ट धीरे-धीरे बढ़ती है.

जब आपकी पोस्ट सबसे ऊँची पोस्ट पर पहुच जाती है तो आपको इसमें 2,10,000 रूपए तक की सैलरी मिलना शुरू हो जाती है. जो कि रेलवे की सबसे ज्यादा सैलरी मानी जाती है.

Railway Group D Me Physical Test Details

अगर आप एक पुरुष है तो आपको रेलवे में जॉब करने के लिए 35 किलो का वेट उठाकर 100 मीटर तक 2 मिनट में पूरा करना होता है. इसमें आपको अपना वेट को निचे नहीं झुकने देना होता है. इसके बाद आपको 1000 मीटर दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी.

अगर आप एक महिला कैंडिडेट हैं तो आपको 20 किलो वेट उठाकर 100 मीटर तक 2 मिनट में पूरा करना होगा. इसके बाद आपको 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की रनिंग को पूरा करता होगा.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट रेलवे ग्रुप डी में जॉब कैसे पाए से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Railway Group D Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे उनको भी इसमें जॉब करने के बारे में पता चल सके.

यह पोस्ट पढ़े :-