विदेश में जॉब कैसे पाये, विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी, Foreign में Jobs पाए

कई लोगों का सपना होता है की वह विदेश जाये और काम करे लेकिन उनके उस सपने को पूरा करने के लिए कई सवाल भी होते है. जैसे की विदेश में जॉब कैसे पाये या विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी. अगर वह विदेश जाये तो कैसे जाये और जाने के लिए क्या करे.

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की Videsh Me Job Kaise Paye और विदेश में नौकरी पाने के उपाय, नौकरी पाने के लिए क्या करे, क्या  Videsh में 12वी पास लोगों को नौकरी मिलती है इन सब के बारे में हम इस पोस्ट में पूरी जानकारी पढेंगे.

Videsh Me Job Kaise Paye और विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी
Videsh Me Job Kaise Paye और विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी

Videsh Me Job Kaise Paye

विदेश में जॉब कैसे पाये: विदेश में जॉब पाना बहुत ही आसान है बस इसके लिए आपके पास नीचे दी गई सभी चीजे होना चाहिए उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से विदेश में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

  1. आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए .
  2. आपके पास Graduation या Post Graduations हों.
  3. आपको English language अति हो.
  4. आपके पास Passport और Job Visa हो.

अब आपको यह तय करना जरुरी है की आप विदेश में किस प्रकार की नौकरी करना चाहते है क्योंकी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले Job Search करना होगा और फिर उसके बाद आपको job के लिए apply करना है.

इसके बाद बरी आती है की आप किस देश में नौकरी करना चाहते है. क्योंकी अगर विदेश की बात करे तो हर दूसरा देश आपके लिए एक विदेश ही होगा. लेकिन हम ने कई सारी country में जॉब कैसे पाए इसके बारे में जानकारी पहले से दी है.

विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी

विदेश में नौकरी मिलना आसान है लेकिन आपको अगर विदेश जा कर नौकरी करना है तो आपके पास एक Visa होना चाहिए. लोग आम तौर पर विदेश में नौकरी करने के लिए Job Visa लेते है.

इस Job Visa की मदद से आप विदेश में रह कर नौकरी कर सकते है और इसी के साथ अगर आपको एक बार Job Visa मिल जाता है तो आप उस पर किस भी Compnay में जॉब ढूढ़ कर जॉब कर सकते है.

विदेश में जॉब आप Student Visa पर भी कर सकत है लेकिन अगर आपको सिर्फ जॉब ही करना है तो आप सिर्फ Job Visa पर ही जॉब करने जाये.

Videsh Me Job Kaise Milega

विदेश में जॉब आपको वोर्किंग वीसा पर मिल जायगी जिसमे आप Enginner, Labour, Web Developer, Nurse, Accountant आदि की जॉब आसानी से मिल जायगी जिसे लिए आप नीचे दी गई List पर Click कर के Job ढूढ़ सकते है.

लेकिन आपको यह तय करना होगा की आप किस देश में नौकरी करना चाहते है. अगर आप America, Canada या फिर Dubai जैसे देशों में नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी Canada Job, America Job, Dubai Job और Uk जॉब की पोस्ट पढ़े.

विदेश में नौकरी चाहिए

विदेश में आय दिन जॉब vacancy निकलती रहती है जिनकी जानकारी आपको Naukri.com, indeed, linkedin आदि पर मिल जाती है. लेकिन विदेश में नौकरी करने के लिए आपके पास.

एक job visa होना चाहिए साथ ही आपको अंग्रेजी भाषा आनी चाहिए अगर आपको अंग्रेजी भाषा नहीं आती तो आप नौकरी नहीं कर पाएंगे इसके साथ ही आपका कम से कम 12वी पास होना जरुरी है.

विदेश भेजने वाली एजेंसी

विदेश भेजने वाली कंपनी: हमारे देश में बहुत सारी एजेंसी ऐसी है जो की हमारे देश के लोगो को विदेश भेजने का काम करती है. यह एजेंसी लोगो को पढाई , जॉब या उन्हें घूमने या किसी और काम से बाहर भेजती है. यह एजेंसी Delhi, Mumbai ,Chandigarh ,Kolkata बड़े-बड़े City होती है.

विदेश में नौकरी दिलवाने के लालच में आपके साथ Fraud भी हो सकता है जिस में आपसे नौकरी दिलवाने के नाम पर लाखों रूपए ले लिए जाते है. तो ऐसी Agency से बच के रहे और किसी भी Agency से जॉब की Help लेने से पहले उसके बारे में पूरी जाँच कर ले.

Videsh Me Kam Kaise Milega

10वी और 12वी पास वाले लोगों को भी विदेश में नौकरी मिल जाती है तो आपको इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. बस आपको थोड़ी बहुत english आनी चाहिए एवं आप किसी काम को जानते हो.

अगर आपके पास यह दो चीजें है तो आप अपने Profession के लिए विदेश में जॉब प्राप्त कर सकते है. विदेश में 10वी – 12वी पास लोगों को Shop Helper, Plumber, Carpainter, Cleaner, Waiter, Cheif आदि की नौकरी आसानी से मिल जाती है.

विदेश में नौकरी पाने के उपाय

विदेश में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले अपना खुद का एक Passport बनवाना चाहिए इसके बाद आप कम से कम Graduation की पढाई भी कर ले, इसके साथ ही आप English बोलना, लिखना, पढना जरुर सिख ले.

इससे आपको वहाँ के लोगों के साथ बातचीत करना में आसानी होगी एवं आपको काम करने में भी कोई समस्या नहीं आयगी. इसके साथ ही आप अपने अन्य जरुरी दस्तावेज़ जैसे की आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी तयार कर ले.

विदेश जाने के लिए कितना उम्र चाहिए

विदेश जाने के लिए आपकी उम्र लगभग 14-18 वर्ष होना चाहिए इससे कम उम्र के लोग अकेले विदेश नहीं जा सकते उनके साथ किसी और व्यक्ति को जाना चाहिए जैसे उनके माता पिता परिवार जन आदि.

विदेश जाने के लिए क्या करें

विदेश जाने के लिए आप सबसे पहले अपना passport बनवाए और इसके बाद आप जिस भी देश में जाना चाहते है उस देश के visa के लिए apply करे. इस तरह आप विदेश जा पाएंगे.

विदेश जाने के लिए कितना पैसा लगता है

यह निर्भर करता है की आप किस देश में जाना चाहते है, क्योंकी आपका मुख्य रूप से खर्चा ऐरोप्लाने की टिकेट, वीसा की फीस, रहने खाने का होता है तो यह खर्चा लगभग 50,000 से 1 लाख रूपए तक होता है.

विदेश जाने के लिए क्या क्या लगता है

विदेश जाने के लिए Passport, Visa, Flight Ticket यह 3 चीज मात्र लगती है इसके साथ ही आपका Id Prof भी साथ रखे. ताकि अगर आपके Passport में कोई समस्या आये तो आप नजदीकी Ambessy में जा कर अपना Id Prof दिखा सके और आपको मदद मिल सके.

Videsh Me Job – FAQs
Videsh Me Job Ke Liye Kaise Apply Kare

विदेश अगर आप Job के लिए apply करना चाहते है तो online करे सबसे पहले अपना पसंदीदा देश चुने और फिर उस देश की किसी अच्छी सी compnay को चुने और फिर उस compnay की website पर जा कर जॉब के लिए apply करे.

आपको हमारी यह पोस्ट Videsh Me Job Kaise Paye और विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो comment कर के पूछ ले.

यह पोस्ट पढ़े :-