बस का बिज़नस कैसे करे – Online Bus Business in Hindi

आज हर किसी व्यक्ति को घुमने का बहुत शौक है, पर वे लोग अपने खुद के वाहन से इतना दूर नहीं जा सकते है क्योकि इतने लम्बे सफ़र तक वाहन चलाना आसान नहीं है. इस कारण लोग बसों में सफर करना पसंद करते है. क्योकि बस उनको सस्ती भी पड़ जाती है और उनको आराम से बैठ कर सफर करने का मजा भी आता है.

पर जन्शंख्या इतनी बढ़ गयी है की लोगो के लिए बस कम पड़ने लगी है. इतनी सारी बस होने बाद भी लोगो की जरुरत पूरी नहीं हो पा रही है.

इसका फायदा आप भी ले सकते है. आप भी अपने इलाके में बस का बिज़नस कर सकते है. आज आप जानेंगे आप बस का बिज़नस कैसे कर सकते है और इसमें आप कितना मुनाफा कमा सकते है, इसके लिये जरुरी लाइसेंस कैसे ले, इस बिज़नस को आप कैसे बढ़ा कर सकते है.

तो चलिए हम जानते है की आप Bus Ka Business Kiase Kare

Bus Ka Business Kaise Kare In Hindi
Bus Ka Business Kaise Kare In Hindi

Bus Ka Business Kaise Kare

बस का बिज़नस करने के लिए आपको कुछ बस की जरुरत पड़ेगी. इसका बिज़नस आप चाहे तो एक बस से भी कर सकते है. अगर आपके पास बस नहीं है तो आप इसके लिए एक बस को किराये पर भी ले सकते है या फिर बस को आप Finance करवा कर खरीद सकते है. जिससे आप अपनी कमाई होने के बाद इसकी किश्त भर कर इसको अपनी बना सकते है.

बस खरीदने के बाद आप अपने एरिया की जाँच पड़ताल करे की किस तरफ ज्यादा लोग जाना पसंद करते है, आप चाहे तो इस बस को उस रास्ते पर भी चला सकते है जिस रास्ते पर कोई बस नहीं जाती है.

इसके बाद आप अपनी बस के लिए एक अच्छे से ड्राईवर को रखे, जो आपकी बस को अच्छे से चलाये, इसके बाद आप अपनी बस के लिए एक कंडक्टर को रख ले जो आपकी बस में बैठने वाली सवारी का टिकेट बनाये.

इसके बाद आप अपनी बस को उस रास्ते पर चला सकते है जिस रास्ते को आपने चुना था. आप लोगो को उनके उनके स्थान पर छोड़ कर अच्छे खासे रूपए कमा सकते है,

जरुरी नहीं की आप बस को कम दुरी वाले लोगो को बैठा कर चलाये. आप चाहे तो इस बस को तीर्थ यात्री को तीर्थ यात्रा करवाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है. अब हम जानते है की आप Tirth Yatra Bus Traveling Business Kaise Kare

Tirth Yatra Bus Traveling Business Kaise Kare

तीर्थ यात्रा बस का बिज़नस करने के लिए आप लोगो के आर्डर ले सकते है. फिर इसके बाद आप उनको हर तीर्थ धाम की यात्रा करवा कर उनसे अच्छे रूपए कमा सकते है, इस तरह के बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है. क्योंकि इसमें लोग बहुत ही लम्बी दुरी तक सफर करते है जिनसे आप ज्यादा किराया ले सकते है.

तीर्थ यात्रा बिज़नस करने के लिए आपको तीर्थ यात्री की जरुरत पढ़ती है. तीर्थ यात्री को लाने के लिए आप अपनी बस की मार्केटिंग भी कर सकते है. जिससे लोगो को पता चल सके की आपकी बस तीर्थ यात्रा करवाती है. जिससे आपको अधिक से अधिक लोग मिलेंगे और आपका मुनाफा भी बहुत ज्यादा होगा.

अब हम जानते है की आप बस का बिज़नस करने के लिए लाइसेंस कहा से ले. तो चलिए जानते है Bus Ke Business Ke Liye License Kaise Le.

Bus Ke Business Ke Liye License Kaise Le

बस का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए GST लेने की आवश्यकता पड़ती है. फिर इसके बाद आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत पड़ती है, फिर आपको इसके लिए पंजीकरण करवाने कि आवश्यकता पड़ती है.

इन सब सरकारी काम करवाने के बाद ही आप इस बिज़नस को आगे बढ़ा सकते है. अगर आपको इस बिज़नस को ज्यादा लम्बे समय तक चलाना है तो आपको ऊपर बताये हुए सभी लाइसेंस लेने पड़ेंगे आप उसी के बाद इस बिज़नस को लम्बे समय तक कर सकते है.

अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नस में कितना टेक्स देना पड़ता है. तो चलिए जानते है Bus Ke Business Me Tex Kitna Lagta Hai.

Bus Ke Business Me Tex Kitna Lagta Hai

बस के बिज़नस में आपको 28% टैक्स देने की आवश्यकता होती है. इस टेक्स को आपको सरकार को देना होता है, जिससे सरकार आपके बिज़नस को कभी भी बंद नहीं करेगी. इसके बाद आपको रोड पर बस चलाने के लिए टोल टेक्स देना होता है. आपको बस के लिए 70 रूपए से लेकर 100 रूपए देने पड़ते है.

इसके अलावा आपका कोई और टेक्स नहीं लगता है. आप समय से टेक्स भरते रहे जिससे आपका बिज़नस कभी बंद नहीं होगा.

अब हम जानते है की जब आप यह बिज़नस करते तो आपको इस बिज़नस में कितना फायदा होता है. तो चलिए जानते है Bus Ke Business Ke Fayde

Bus Ke Business Ke Fayde

बस के बिज़नस में आप रोज के पेट्रोल और बाकि सारे खर्चे निकाल कर कम से कम 3000 से लेकर 5000 तक रूपए कमा सकते है, इसी तरह आप इस बिज़नस से महीने के 1,00,000 से लेकर 1,50,000 तक कमा सकते है.

इस तरह आप इस बिज़नस से लाखो रूपए महीने के कमा सकते है, अगर आप चाहे तो फिर इन रूपए से अपने लिए एक बस और किराये पर या फाइनेंस करवा कर ले सकते है जिससे आपका यह बिज़नस बढ़ने लग जायेगा ओर फिर आप इससे अपने लिए ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

हर बिज़नस के अपने फायदे व अपने नुकशान होते है, उसी तरह इस बिज़नस के भी कुछ नुकशान हो सकते है, तो चलिए जानते है Bus Ke Business Ke Nukshan

Bus Ke Business Ke Nukshan

बस के बिज़नस में आपको बहुत तरह से नुकशान का सामना करना पद सकता है, जैसे की आपकी बस का कभी एक्सीडेंट हो जाये जिससे आपकी बस को ठीक करवाने में बहुत सारे रूपए खर्च हो जाते है.

कभी कभी पेट्रोल के दाम बढ़ जाते है तो भी आपको इसमें नुकशान हो सकता है, आप इसकी भरपाई करने के लिए किराया भी नहीं बढ़ा सकते है क्योकि सरकार ने किराये की एक लिमिट रखती है.

अब हम जानेंगे की आप इस बिज़नस को ऑनलाइन बस की sites पर कैसे जोड़े ताकि आपको अपने लिए कस्टमर की संख्या बढती जाये. तो चलिए जानते है Bus Ke Business Ko Online Kaise Join Kare.

Bus Ke Business Ko Online Kaise Join Kare

बस के बिज़नस को आप कुछ फेमस Website RedBus, Makemytrip, Ahibus से जोड़ सकते है, जहा से आपको इसके लिए कस्टमर मिलने लग जाते है, जिससे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है,

अगर आप चाहे तो खुद की भी एक एसी वेबसाइट बनवा सकते है जहा से लोग आपकी बस में सफर करने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन करवा सके, इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है, इस वेबसाइट से आपके बिज़नस की मार्केटिंग भी अच्छे से जो जाती है.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।