Franchise क्या है – किसी Company कि Franchise कैसे ले | Franchise Business

Franchise एक ऐसा काम है जिसमे आप किसी Famous Brand के Product को अपनी दुकान में या शोरुम में बेचने का कम करते है ताकि आप उससे मुनाफा कमा सके. किसी company कि franchise ले के आप उस company के सामान को अपने शेहर में अपनी जगह पर बेच सकते है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको वो product न तो खुद बनाना है और न ही उसके लिए परेशान होना. क्योंकि आप जिस company से franchise लेने जा रहे है वही franchise owner आपको सभी सुविधायें प्रदान करेगा बस आपको उसकी franchise के साथ उसके सामान को बेचना है .

Franchise Kya Hai
Franchise Kya Hai

फ्रैंचाइज़ी का मतलब

Franchise Meaning in Hindi?

Franchise शब्द का मतलब मताधिकार होता है, लेकिन Business में Franchise का मतलब होता है किसी Brand या Company के product & services को बेचने का एक legal अधिकार प्राप्त करना.

फ्रैंचाइजार का मतलब

Franchisor Meaning in Hindi?

Franchisor एक ऐसा शब्द है जिसका कोई अर्थ नहीं है लेकिन Business कि भाषा में Franchisor उस व्यक्ति को कहा जाता है जो अपने Brand कि Franchise कि सुविधा प्रदान करता हो.

फ्रैंचाइज़ी

Franchise Kya Hai?

आज के समय में व्यापार के अन्दर काफी प्रतिस्पर्धा बढ़ चुकी है. इसी कारण से Famous ब्राण्ड और कंपनी अपने व्यापार को और बढ़ने के लिए अपने ब्राण्ड कि Franchise प्रदान करती है. आप अपनी सुविधा और budget के हिसाब से फ्रैंचाइज़ी ले सकते है. franchise लेने के लिए आपको उस ब्रांड या company के नियम व शर्तों का पालन करना पड़ता है.

Franchise व्यापार में तक़रीबन 1000 से भी ज्यादा company भारत में है जो कि अपनी franchise कि सुविधा पुरे भारत में प्रदान करती है. देखा जाये तो भारत में franchise के व्यापार कि मांग दिन व् दिन बढती ही जा रही है. एक सर्वे के अनुसार भारत में franchise business प्रतिवर्ष 50 billion अमरीकी डॉलर के हिसाब से बड रहा है. इसी तरह आने वाले वर्षों में यह अनुमान लगाया जाता है कि भारत में franchise business 30% – 35% तक बड जाएगा.

फ्रैंचाइज़ी व्यापार

Franchise Business Kya Hota Hai?

Franchise व्यपार उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा होता है जो लोग अपना खुद का कोई व्यापर करना चाहते है. फ्रैंचाइज़ी व्यपार कि मदद से आप कम लागत में एक अच्छा खासा व्यपार कर सकते है और इससे अच्छा मुनाफा भी कम सकते है.

Franchise Business कि सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा Educated यानि पड़ा लिखा होने कि जरुरत नहीं होती बस आपको थोड़ी सी ब्यापार करने कि समझ होनी चाहिए और बस आप बड़ी ही आसानी से किसी भी फ्रैंचाइज़ी व्यापार को चला सकते है .

फ्रैंचाइज़ी लेना

Franchise Kaise Lete Hai?

यदि आप किसी company कि franchise लेना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस चीज़ कि franchise लेना चाहते है और क्या वह कम अपने शहर में या गाव में चल सकता है. यह सब पता लगा लेने के बाद आपको अपने budget के हिसाब से franchise मॉडल और ब्रांड चुनना होगा और उसके बाद आप उस ब्रांड कि वेबसाइट पर जाकर franchise लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

फ्रैंचाइज़ी चुनाब 

Franchise Kaise Chune?

अपने लिए franchise का चुनाव करने से पहले आपको अपना एक Budget निर्धारित करना होगा कि आप कितना पैसा खर्च कर सकते है एक franchise चलने के लिए क्योंकि उसी के आधार पर आप अपना ब्रांड चुनेगे. एक बार budget का चुनाव होने के बाद आपको यह देखना है कि आपके शहर या गाँव में किस चीज़ कि franchise चल सकती है.

जैसे कि आपके यहाँ खाने-पिने का व्यापार चलता है तो आप उसमे Foods कि franchise से संपर्क कर सकते है जिसमे आपको Franchisor यानि franchise प्रदान करने वाली company को अपना budget बताना होगा जिसके बाद वो आपसे कुछ जरुरी जानकारी लेंगे जैसे कि आप किस शहर में अपनी franchise खोलना चाहते है एवं वह कि आवादी कितनी है तथा आपका budget कितना है उसके हिसाब से वो आपको अपनी franchise का एक प्लान देगे .

हर franchise के अपने कुछ नियम व् शर्ते होती है जिन्हें हमे मन्ना पड़ता है इसलिए किसी भी company कि franchise लेने से पहले उसकी नियम व् शर्ते जन ले और अच्छी तरह समझने के बाद ही franchise ले.

फ्रैंचाइज़ी क्षेत्र

किन-किन क्षेत्रों में franchise ले सकते है ?

Food and Beverage Franchise

इसमें आपको McDonald’s, Subway, Domino’s Pizza, Pizza Hut, Burger King, KFC, Amul, Coca Cola, Pepsi, Frooti, Etc ब्रांड इस category में आते है .

Education & Training Center Franchise

इसमें आपको प्रसिद्ध शिक्षा केन्द्र जैसे Aloha India, TMC shipping, British Academy, Novatech Robo franchise आदि.

Beauty & Care Franchise

इसमें आपको स्वास्थ एवं सोंदर्य से संबंधित फ्रैंचाइज़ी जैसे Jawed Habib, Studio 11, Keva Ayurveda, Relooking franchise आदि .

Retailer Franchise

इसमें आपको रिटेलर से सम्बंधित Lakme, cotton king, Toy 4 rent, Ttoys bazar franchise आदि

ऊपर दी गई franchise के अलाव भी कई और प्रकार कि franchise मिलती है जिन्हें आप आपने budget और सुविधा के अनुसार ले सकते है.

फ्रैंचाइज़ी के फायदे

Franchise Benefits in Hindi?

  • एक अच्छी company के साथ आप उसका नाम एवं उसके product को बेच कर व्यापार करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.
  • आपको अपनी ब्रांच का प्रचार – प्रसार या मार्केटिंग करने कि कोई जरूरत नहीं पड़ती ब्रांड और company खुद आपकी ब्रांच का प्रचार करते है.
  • Famous ब्रांड एवं company के नाम को देख कर ग्राहक खुद व् खुद आते है इससे आपको ग्राहक लाने कि जरुरत नहीं पड़ती .
  • आपके व्यापार पर बाज़ार के मूल्य के उतार-चढाव में कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि एक ब्रांड होने के कारण उत्पाद का मूल्य हमेशा स्थिर बना रहता है .

फ्रैंचाइज़ी के नुकसान

Franchise Disadvantages in Hindi?
  • सबसे पहला नुकसान यह है कि आप जिस company कि franchise लेते है वह company आपसे security के रूप में एक अच्छी खाशी रकम ले लेती है जो कि उस company के पास तब-तक रहती है जब-तक आप उसकी franchise चलते है.
  • Franchise चलते वक्त होने वाले नुकसान का भी बोझ आपके ऊपर आता है.
  • चाहे आपकी franchise अच्छी चले या बुरी आपके व्यापार में होने वाली सेल से कुछ हिस्सा franchise company को जाता ही है .
  • franchise business आपका होकर भी आपका नहीं रहता क्योंकि उसपर company के नियम व् शर्ते लागु होती है और इसी कारण से आप उसे अपने हिसाब से नहीं चला सकते 
  • franchise में किसी बदलाब के लिए बार-बार आपको franchise कि company से बात करना पड़ता है क्योंकि नियम व् शर्तों के अनुसार आप उसमे खुद के कोई बदलाब नहीं कर सकते.

फ्रैंचाइज़ी लेते समय 

Franchise लेते समय किन बातो का ध्यान रखे .

Franchise लेने से पहले आपको उस ब्रांड कि बाज़ार में मांग, कंपनी के कम करने का तरीका. franchise लेने में लगने वाला पैसा और सबसे जरुरी बाद उस franchise का बाज़ार में नाम. होना जरुरी है .

franchise हम व्यापार करने एवं मुनाफा कमाने के लिए लेते है तो सबसे पहले हमे इस बारे में जानकारी लेनी होगी के हमे इसमें कितना और किस किस प्रकार से मुनाफा होगा .

हमेशा जरुरत के आधार पर ही किसी franchise को ले उद्धरण के तौर पर आप पहले यह देखे कि आपके शहर या गाँव में किस चीज़ कि ज्यादा जरुरत और खपात है और उसी के आधार पर ही किसी franchise का चुनाव करे.

दस्तावेज़

Franchise Ke Liye Jaruri Documents?

किसी ब्रांड से या company से उसकी franchise लेने के लिए आपको कुछ चुनिन्दा documents कि जरुरत पड़ती है जैसे कि .

  • पहचान पात्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • फोटो

इन दस्तावेजों के साथ आपको कई अन्य documents कि भी जरुरत पड़ती है जो कि आपके पास पहले से नहीं होते इसलिए जब आप फ्रैंचाइज़ी लेते है तब इन documents को बनबाना पड़ता है .

मान लीजिये कि आप एक Fast Food का Restaurant Open करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास Food licence होना बहुत ही जरुरी है .

ठीक इसी प्रकार अन्य कई ऐसे दस्तावेज़ है जो आपको franchise लेते समय बनबाने पड़ेगे. जिसके बारे में जानकारी आपको Franchisor देगा .

अग्रीमेंट

Franchise Agreement Meaning In Hindi

Franchise Agreement का मतलब ” फ्रैंचाइज़ी समझौता ” होता है.

फ्रैंचाइज़ी अग्रीमेंट

Franchise Agreement Kya Hai?

फ्रैंचाइज़ी अग्रीमेंट एक ऐसा समझौता होता है जो “Franchise” और “Franchisor” के बीच किया जाता है जिसमे कुछ शर्ते होती है जो कि Franchise लेने वाले व्यक्ति को माननी पड़ती है .

Franchise agreement में कुछ खाश दिशा निर्देश भी दिए रहते है और इसी के साथ कुछ शर्ते यह शर्ते ब्रांड के owner द्वारा तय कि जाती है ताकि वो जिस भी व्यक्ति को franchise दे उससे उसको कोई हानी न पहुचे .

कई बार Franchise Agreement में कुछ ऐसी बाते भी लिखी होती है जो कि franchise लेने वाले व्यक्ति को भी हानी पंहुचा सकती है .

इसलिए आप जब भी कोई franchise agreement sign करे तो एक बार उसे ठीक से पढ़ ले और सोच समझ कर ही franchise agreement sign करे .

कंपनी फ्रैंचाइज़ी

Kisi Company Ki Franchise Kaise Le?

किसी company से franchise लेने के लिए सबसे पहले आपको उस company कि website पर जाना चाहिए और उसके बाद उस website पर जाकर उस company के बारे में विस्तार से जानकारी लेनी चाहिए .

जानकारी लेने के बाद आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या इस company कि franchise लेना ठीक रहेगा , अगर आपको लगता है हाँ , तो आप उसी website से उस company कि contact details लेकर उनसे संपर्क कर सकते है.

आपको franchise देने वाली company कि website पर उनका Contact Number भी मिल जायगा जिस पर आप call करके उनसे संपर्क कर सकते है .

अन्यथा आप उनके contact us page पर जाकर उनके contact form को भर कर भी उसने संपर्क कर सकते है. ऐसा करने पर जब आपकी जानकारी company के पास पहुच जायगी तो वो खुद आप से संपर्क कर लेंगे .

आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमे जरुर बताये और अगर आपके मन में कोई प्रिश्न है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है .