Share Market में Trading कैसे करे ? – घर बैठे शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना सीखे

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है लेकिन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास शेयर मार्केट की पूरी जानकारी होना चाहिए.

अगर आपके पास शेयर मार्केट की पूरी जानकारी नहीं है तो आप शेयर मार्केट में पैसे कमाने की वजह पैसे गवा सकते है.

क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जो की पूरी तरह जोख़िम से भरा है. यहां अगर आपको पूरी जानकारी होती है तो आप बहुत पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आपको जानकारी नहीं है तो आप कुछ ही मिनट के अंदर कंगाल भी हो सकते हैं.

Share Market Me Trading Kaise Kare
शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कैसे करे

तो चलिए सबसे पहले शेयर मार्किट और ट्रेडिंग के बारे में जानते है .

Share Market Me Trading Kaise Kare?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास शेयर क्या है, शेयर मार्केट क्या है, डीमेट अकाउंट क्या होता है, ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है, ट्रेडिंग क्या है, ट्रेडिंग कैसे करते हैं, इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है, स्कैल्पिंग ट्रेडिंग क्या है, स्विंग ट्रेडिंग क्या है आदि कि पूरी जानकारी होनी चाहिए.

अगर आपके पास इन सभी चीजों की जानकारी है तो आप शेयर मार्केट में बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं और रोजाना हजारों रुपए कमा सकते हैं.

चलिए अब हम हम एक-एक करके इन सब के बारे में जानते है.

Share Kya Hai?

जब कोई भी व्यक्ति या संस्थान अपनी कंपनी में निवेश बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी के मालिकाना हक को लोगों को बेचता है तो उसे हम शेयर कहते हैं. शेयर के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें

Share Market Kya Hai?

शेयर मार्किट एक ऐसा मार्केट या बाजार है जहां पर हम कंपनियों के शेयरों को खरीदने और बेचने का काम करते है.

शेयर मार्केट में केवल कंपनियों के शेयर ही नहीं बल्कि कमोडिटी मार्केट और करंसी मार्केट भी शामिल होती है. इसलिए शेयर मार्केट के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

Demat Account Kya Hai ?

डीमेट अकाउंट, हमारे बैंक के सेविंग अकाउंट की तरह ही होता है. जैसे सेविंग अकाउंट का उपयोग पैसों को रखने के लिए करते हैं.

ठीक उसी तरह डिमैट अकाउंट का उपयोग शेयर को रखने के लिए किया जाता है. अपना खुद का डिमैट अकाउंट कैसे खोलें यह जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़.

Trading Account Kya Hai ?

ट्रेडिंग अकाउंट हमारे बैंक के चालू खाते की तरह होता है. जिस तरह हम चालू खाते का उपयोग पैसों का लेनदेन करने के लिए करते हैं.

ठीक उसी तरह ट्रेडिंग अकाउंट का उपयोग शेयर का लेनदेन करने के लिए किया जाता है. अपना खुद का ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें उसके बारे में जानने के लिए हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

Share Market Me Intraday Trading Kaise Kare?

शेयर मार्केट में हमें इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले ट्रेडिंग के बारे में जानना होगा.

तो चलिए सबसे पहले ट्रेडिंग के बारे में जानते है.

Trading Kya Hai ?

ट्रेडिंग एक ऐसा व्यापार है जिसकी मदद से हम किसी भी चीज को या वस्तु को कम दाम में खरीदकर ज्यादा दामों में बेचकर मुनाफा कमाते हैं.

इसी को ट्रेडिंग कहते हैं. ट्रेडिंग के बारे में और भी विस्तार से जानने के लिए हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Trading Kaise Kare ?

ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान होता है. ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट एवं डिमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है.

क्योंकि इनके बिना आप ट्रेडिंग नहीं कर सकते. अगर आपके पास ये है तो अब आपको ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से शेयर मार्केट से शेयर को कम दामों में खरीदना है और उस शेयर की कीमत बढ़ जाने पर उसे ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा कमाना है.

इसी तरह हम ट्रेडिंग करते हैं। ट्रेडिंग कैसे करें इसके बारे में और विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Share Market Trading Kaise Kare?

शेयर मार्केट में मुख्य रूप से तीन प्रकार की ट्रेडिंग ज्यादा होती हैं।

  • Intraday Trading
  • Scalping Trading
  • Swing Trading

Intraday Trading Kya Hai ?

इंट्राडे ट्रेडिंग या डे ट्रेडिंग एक ही दिन के अंदर की जाने वाली ट्रेडिंग होती है. इसमें आम शेयर मार्केट के खुलने से बंद होने के बीच में शेयर को खरीद और बेच कर ट्रेडिंग करते हैं.

एक ही दिन के अंदर की जाने वाली इस ट्रेडिंग को हम इंट्राडे ट्रेडिंग या डे ट्रेडिंग भी कहते है. इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में और भी विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Intraday Trading Kaise Kare ?

शेयर मार्केट रोज सुबह 9:15 पर खुल जाती है और दोपहर में 3:30 पर बंद हो जाती है. हमें इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए सुबह 9:15 से लेकर 10:00 के बीच में शेयर को खरीदना होता है.

ताकि हम शेयर को कम से कम दाम पर खरीद सकें और 3:00 से लेकर 3:20 तक 20 मिनट के अंदर अंदर हमें शेयर को हर हाल में बेचना होता है.

इस प्रकार हम इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में और भी विस्तार से जाने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Scalping Trading Kya Hai ?

सकैलपिंग ट्रेडिंग इंट्राडे ट्रेडिंग की तरह ही एक दिन के अंदर की जाती है. लेकिन सकैलपिंग ट्रेडिंग को हम कुछ ही मिनट या घंटे के अंदर पूरा कर लेते हैं.

यह ट्रेडिंग कुछ ही समय के लिए की जाती है इसलिए इसे सकैलपिंग ट्रेडिंग कहा जाता है. सकैलपिंग ट्रेडिंग के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Scalping Trading Kaise Kare ?

सकैलपिंग ट्रेडिंग को करने के लिए भी हमें शेयर मार्केट के खुलने और बंद होने के बीच में शेयर को खरीदना होता है.

लेकिन सकैलपिंग ट्रेडिंग में की जाने वाली ट्रेडिंग कुछ ही मिनट या घंटे के अंदर पूरी हो जाती है.

इसलिए मान लीजिए कि अगर आपने 9:15 पर ही शेयर मार्केट से शेयर खरीद लिए तो आपकी ट्रेडिंग 9:30 तक ही पूरी हो जाएगी.

इस तरह से हम कुछ ही मिनट के अंदर ज्यादा से ज्यादा पैसों के साथ ट्रेडिंग करते हैं और सकैलपिंग ट्रेडिंग का फायदा उठाकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाते हैं.

सकैलपिंग ट्रेडिंग के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Swing Trading Kya Hai ?

स्विंग ट्रेडिंग दोनों इंट्राडे ट्रेडिंग और सकैलपिंग ट्रेडिंग से बहुत अलग है. क्योंकि स्विंग ट्रेडिंग को हम 1 दिन या 1 हफ्ते या फिर 1 महीने के लिए करते हैं.

स्विंग ट्रेडिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हम इसमें शेयर मार्केट के खुलने से लेकर बंद होने के बीच में कम से कम कीमत पर शेयर को खरीद कर रख लेते हैं और फिर टारगेट लगाकर उस शेयर की कीमत बढ़ने का इंतजार करते हैं.

जैसे ही उस शेयर की कीमत बढ़ जाती है तब हम उस शेयर को बेचकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा लेते हैं.

स्विंग ट्रेडिंग के अंदर हमें ट्रेडिंग एक ही दिन या एक ही घंटे के अंदर पूरी नहीं करनी होती. इसे हम एक दिन एक हफ्ते या 1 महीने तक भी कर सकते हैं.

इसलिए इसमे नुकसान कम और फायदा ज्यादा होता है. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े।

Swing Trading Kaise Kare?

ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास एक बहुत ही अच्छी स्ट्रेटजी होनी चाहिए. उसी के साथ आपको स्विंग ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए एवं डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

अगर आपके पास यह सब चीजें हैं तो अब आपको शेयर मार्केट में जाकर सबसे ज्यादा उछाल आने वाले शेयर को चुनना है. अगर उस शेयर की कीमत आज की दिनांक से बढ़ने वाली है या घटने वाली है तो उसके हिसाब से शेयर खरीदना है.

मान लेते है अगर उस शेयर की कीमत आज की दिनांक से बढ़ने वाली है तो आप उस शेयर को आज की तरीख में खरीद के रख लें एवं अपना स्ट्रेटेजी के हिसाब से टारगेट बनाएं और जैसे ही वह टारगेट की कीमत शेयर छू जाए तब उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

स्विंग ट्रेडिंग के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे लिखे पोस्ट को पढ़ें।

अब आप जान गए है शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कैसे करें तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

अगर आपके पास Share Market Me Trading Kaise Kare से जुड़े सवाल है तो आप सवाल पूछे बटन को दवा के सवाल पूछ सकते है.

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. rahul gujjar

    क्या android Mobile App से भी ट्रेडिंग हो सकती है, डाटा हो तो .

    • Currency Inbox

      हाँ, हो सकती है बस Data की speed अच्छी होनी चाहिए

  2. Kishan Parmar

    क्या में अपने घर से trading कर सकता हु कोई दिक्कत तो नई होती

    • Currency Inbox

      जी बिल्कुल कर सकते है कोई दिक्कत नही होगी इसमे

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।