कमोडिटी मार्केट क्या है, Commodity Market Meaning in Hindi, Trading

| | 3 Minutes Read

शेयर मार्केट में लोग कंपनी और उनके शेयर पर पैसे निवेश करके मुनाफा कमा लेते है. लेकिन कमोडिटी मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहाँ पर कमोडिटी पर ही पैसा लगाया जाता है. तथा कमोडिटी के शेयर को ही खरीदने और बेचने का काम किया जाता है.

आज हम इस पोस्ट में कमोडिटी क्या है के बारे में जानेगे और जानेंगे की Commodity Market Kya Hai और Commodity Market Meaning in Hindi.

इसके साथ ही जानेगे की कमोडिटी मार्केट क्या होता है. इसमें ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कैसे करते है.

Commodity Market Meaning in Hindi

कमोडिटी क्या है: कमोडिटी मार्केट का मतलब एक वस्तु बाज़ार होता है. जहाँ लोग, मसाले, मेटल्स, बेस मेटल्स, एनर्जी, कच्चे तेल, गोल्ड, सिल्वर आदि पर ट्रेडिंग करते है. आसान भाषा मे समझे तो किसी वास्तु को खरीदने और बेचने की सुविधा देने वाला बाजार.

Commodity Market Kya Hai

कमोडिटी मार्केट क्या है: कमोडिटी मार्केट एक ऐसा मार्केट प्लेस है जहाँ आप Base Metals, Bullions, Agro Commodities, Energy, Masala, Gold, Silver जैसी वस्तुओं के शेयर को खरीदने और बेचने का काम करते है. जिस में कमोडिटी के शेयर पर MCX में ट्रेडिंग की जाती है. कमोडिटी मार्केट ठीक स्टॉक मार्केट की तरह ही काम करता है.

कमोडिटी मार्केट में आप निवेश और ट्रेडिंग दोनों एक साथ कर सकते है. जहाँ आप अपने ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट की मदद से MCX Exchange में जा कर सभी के स्टॉक की प्राइस को चेक कर सकते है.

तथा स्टॉक मार्केट की तरह ही Stop Loss और Buy Order लगा कर. कमोडिटी के शेयर खरीद सकते है.

Commodity Market Trading Kya Hai

कमोडिटी ट्रेडिंग क्या है: जिस प्रकार आप शेयर मार्केट में कंपनी के शेयर पर ट्रेडिंग करते है. ठीक उसी प्रकार आप कमोडिटी मार्केट में वस्तुओं के Share पर Trading कर सकते है. जहाँ आप गोल्ड के स्टॉक, सिल्वर के स्टॉक, बसे मेटल्स के स्टॉक, मसाला के स्टॉक, क्रूड आयल के स्टॉक आदि को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज से खरीद सकते है.

चुकी कमोडिटी मार्केट में भी स्टॉक पर निवेश और ट्रेडिंग, शेयर बाज़ार के जैसी नहीं होती तो आपको कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए ट्रेडिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए. ट्रेडिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

Commodity Market in Hindi

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डीमैट/ट्रेडिंग अकाउंट में जाना है और वहां जा कर MCX Exchange को खोलना है. अब आपको MCX Exchange में लिस्टेड सभी कमोडिटी की लिस्ट दिखाई देगी. अब आप जिस कमोडिटी का शेयर खरीदना चाहते है. उस पर क्लिक कर एक अपने अकाउंट से एक Buy Order लगाना है. आप कमोडिटी में शेयर खरीद पाएंगे.

अगर आपको कमोडिटी में ट्रेडिंग करने है तो आप Buy Order लगाने के साथ ही एक Stop Loss लगा दे और इसके बाद एक Sell Target. जैसे ही आप यह सब लगायेंगे आपकी कमोडिटी में ट्रेडिंग हो जायगी.

MCX Kya Hai

MCX कमोडिटी की एक स्टॉक एक्सचेंज है. इसका पूरा नाम Multi Commodity Exchange of India है. MCX इक्विटी मार्केट की स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE की तरह ही स्टॉक एक्सचेंज है. अगर आप MCX के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

Commodity Market Me Trading Kaise Kare

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए ताकि आप उससे Mcx Exchange में जा कर Buy/sell का Order लगा सके. इसके बाद आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए जिसमे आप उन कमोडिटी स्टॉक को रख सके. आप स्टॉक को खरीदने के लिए बैंक अकाउंट से पैसे डायरेक्ट डीमैट अकाउंट में डाल सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Commodity Market Kya Hai और Commodity Market Meaning in Hindi अगर अच्छी लगी.

तो इसे शेयर करके दूसरों की मदद करें. अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम अंजली है, इस वेबसाइट पर में Stock Market, Mutual Fund, Commodity Market और Trading के बारे में लिखती हु. मैंने MBA ( Marketing & Finance) से किया है. अगर आपका कोई प्रिश्न है तो आप कमेंट में पूछे.

Tagged Posts

Questions Answered: (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *