Swing Trading कैसे करे – शेयर मार्किट में स्विंग ट्रेडिंग कर के 7 दिन में पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्किट में कम समय के अन्दर अगर सबसे ज्यादा पैसे कमाने का अगर कोई तरीका है तो वो Swing Trading है . क्योंकि स्विंग ट्रेडिंग कि मदद से आप एक निर्धारित समय के अन्दर पैसे कमा सकते है .

लेकिन आपको स्विंग ट्रेडिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए वरना आप ट्रेडिंग करके पैसे नही कमा पाएंगे.

तो चलिए सबसे पहले जानते है स्विंग ट्रेडिंग क्या है ?.

swing trading kaise kare
स्विंग ट्रेडिंग कैसे करें ?

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Swing Trading Kya Hai

स्विंग ट्रेडिंग क्या है: स्विंग ट्रेडिंग इंट्राडे और सकैलपिंग ट्रेडिंग से अलग है क्योंकि इंट्राडे या सकैलपिंग ट्रेडिंग में आप एक ही दिन के अंदर शेयर मार्केट में शेयर को खरीदने और बेचने का काम करते है.

लेकिन स्विंग ट्रेडिंग में ऐसा नही होता. स्विंग ट्रेडिंग में हम कम कीमत में शेयर को खरीद कर रख लेते है.

और शेयर की कीमत बढ़ जाने पर शेयर को बेच के पैसे कमाते है.

अगर आप स्विंग ट्रेडिंग के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते है तो उसके लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

चलिए अब जानते है कि स्विंग ट्रेडिंग कैसे करते है?

Swing Trading Kaise Kare

स्विंग ट्रेडिंग कैसे करे: स्विंग ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक स्ट्रेटेजी बनानी होगी कि आप किस कंपनी के Share खरीदेंगे और कितने दिन तक के लिए ट्रेडिंग करेंगे .

तो सबसे पहले स्विंग ट्रेडिंग के लिए शेयर को चुनने कि स्ट्रेटेजी बनाना सीखते है ताकि हम आसानी से स्विंग ट्रेडिंग करना सीख सके.

Swing Trading Strategy in Hindi

स्विंग ट्रेडिंग रणनीति हिंदी में: सबसे पहले हमे एक ऐसे शेयर को चुनना है जिसमे उतार-चढाव आते रहते है. अब शेयर को चुनने के बाद शेयर कि कीमत पर नजर रखनी है और उस कंपनी से संबधित न्यूज़ पढनी है .

ताकि हम जान सके कि इस कंपनी के शेयर कि कीमत बढ़ेगी या घटेगी क्योंकि अगर एक बार यह पता चल जाता है तो हमारे लिए शेयर खरीदना आसान होगा .

अब मान लेते है कि हमे पता चला कि आज दिनांक से Reliance company के शेयर कि कीमत बढ़ेगी, तो हम आज कि कीमत में जितने जायदा हो सके Reliance company के शेयर ख़रीदे लेंगे .

लेकिन हमे पता चला कि आज कि दिनांक से शेयर कि कीमत घटेगी तो हम शेयर कि कीमत के घटने का इंतजार करेंगे ताकि हम कम से कम कीमत पर reliance कंपनी के शेयर को खरीद सके .

चलिए आब जानते है कि स्विंग ट्रेडिंग कैसे करे ?

Swing Trading in HIndi

स्विंग ट्रेडिंग हिंदी में: स्विंग ट्रेडिंग को करने के लिए सबसे पहले हमे शेयर को खरीदना होगा और शेयर को खरीदने के लिए हम अपने ट्रेडिंग अकाउंट में जाकर शेयर को खरीदने का order लगा सकते है .

मान लेते है कि हम जिस कंपनी के शेयर पर स्विंग ट्रेडिंग करने वाले है उस कंपनी के शेयर कि कीमत आज कि दिनांक में 135 रूपए प्रति शेयर है जो कि आने वाले कुछ दिनों में बढ़ने वाली है .

हमारे अनुमान से शेयर कि कीमत 10 रूपए प्रति शेयर तक बढ़ेगी . तो आब हम शेयर को 135 रूपए प्रति शेयर कि कीमत पर खरीद लेंगे और इसके बाद ख़रीदे गए शेयर पर 145 रूपए प्रति शेयर कि कीमत का target लगा देंगे .

इसके बाद अब हम Stop Loss लगायेंगे ताकि हमे नुकसान न हो. तो हमने 5 रूपए नीचे यानि 130 रूपए प्रति शेयर पर stop loss लगा दिया ताकि अगर शेयर कि कीमत हमारे ख़रीदे गए शेयर कि कीमत से घट कर 130 रूपए शेयर पहुचे तो शेयर अपने आप बिक जाये और ज्यादा नुकसान न हो .

अगर आप stop loss के बारे में नहीं जानते तो हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े उसमे आपको stop loss के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी .

Stop loss और Target लगाने के बाद अब हम रोज शेयर कि कीमत में हो रहे बदलाब को देखेगें ताकि हमे पता चल सके कि शेयर कि कीमत बढ़ेगी या घटेगी .

क्योंकि स्विंग ट्रेडिंग का सबसे बड़ा फायेदा यही है कि इसमें हमको ट्रेडिंग करने के लिए मन चाहे दिन मिलते है इसमें हमे इंट्राडे और स्कैल्पिंग ट्रेडिंग कि तरह एक ही दिन के अन्दर खरीदना और बेचना नहीं करना पढता .

अब मान लीजिये आपको लगता है कि आपने जो शेयर ख़रीदे है उसकी कीमत 150 रूपए प्रति शेयर तक जायगी तो आप अपने टारगेट को 145 रूपए प्रति शेयर से हटाकर 150 रूपए प्रति शेयर कर सकते है .

इस तरह आप कई दिन तक शेयर कि कीमत को बड़ा व् घटा कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है .

आपको हमारी यह पोस्ट स्विंग ट्रेडिंग कैसे करे अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी मदद मिल सके .

अगर आपके मन में Swing Trading Kya Hai से जुड़े कोई सवाल है जो आप हमे पूछना चाहते है तो आप “सवाल पूछे” बटन को दावा कर अपने सवाल को पूछ सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-