Trading Account क्या है, ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें, Meaning in Hindi

| | 5 Minutes Read

आज हम जानेंगे की What Is Trading Account in Hindi क्यों यह शेयर मार्केट में इतना इम्पोर्टेन्ट है.

Trading Account Kya Hota Hai और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें.

इसके साथ ही ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूर पडती है.ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए कितने पैसे लगते है इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Trading Account Meaning in Hindi

ट्रेडिंग अकाउंट का मतलब लेन-देन का खता होता है. ट्रेडिंग अकाउंट आपके बैंक अकाउंट की तरह ही होता है. जैसे हमें बैंक में पैसों का लेन-देन करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह हमें शेयर खरीदने और बेचने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है.

Trading Account Kya Hota Hai

ट्रेडिंग अकाउंट क्या है: ट्रेडिंग अकाउंट Stock Exchnage और Demat Account से जुड़ा हुआ एक ऐसा अकाउंट होता है. जिसकी मदद से हम शेयर मार्केट के अन्दर शेयर को खरीदने और बेचना का काम करते है. जहाँ जब हम शेयर को खरीदते है तो ट्रेडिंग अकाउंट उन ख़रीदे गए शेयर को स्टॉक एक्सचेंज से हमारे डीमैट अकाउंट में भेज देता है.

तथा जब हम शेयर को बेचते है तो ट्रेडिंग अकाउंट हमारे डीमैट अकाउंट से शेयर को स्टॉक एक्सचेंज में बेच देता है.

ट्रेडिंग अकाउंट के बिना हम न तो शेयर बाजार से शेयरों को खरीद सकते और न ही बेच सकते क्योंकि Stock Exchange से शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए हमें ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत पड़ती है.

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है या Trading करना चाहते है तो आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है.

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की हम तो सिर्फ Share में निवेश करना चाहते है?. Trading नहीं करना चाहते, तो क्या हमारे लिए भी ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने की जरूरत है?.

जी हां, अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो भी आपको ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पडेगा क्योंकि आप बिना ट्रेडिंग अकाउंट के शेयरों को खरीद नहीं सकते.

Trading Account Kaise Khole

ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें: ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास अपना Pan Card होना चाहिए. जिसके बाद आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर फार्म जैसे ICICI Direct , HDFC Securities, Kotak Securities, Zerodha, Sharekhan में अपने पहचान पत्र आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि के साथ अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते है. जिसके लिए आपको 300 से 500 रूपए की फीस भी देनी होगी.

1. सबसे पहले हम Official Website पर जायेंगे

2. इसके बाद हम Trading Account & Demat Account पर क्लिक करेंगे.

3. इसमें sign up करने के लिए अपना mobile number डालेंगे mobile number डाल कर जैसे ही आप कंटिन्यू करेंगे आपके मोबाइल पर एक otp आयेगा. इस otp को डाल कर आपको submit करना है

4. अब हमारे समाने एक फॉर्म आयेगा जिसमे अपना पूरा नाम, पता, पिता का नाम, एड्रेस, आधार कार्ड नंबर आदि डाल कर सबमिट करना है और आपका अकाउंट खुल जायेगा.

5. अब हम एक छोटा सा transaction करेंगे और फीस देता प्रोसेस को complete करे देंगे.

6. इस तरह आप बढ़ी ही आसानी से अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुद खोल सकते है बिना किसी की मदद से बढ़ी ही आसानी से.

Trading Account in Hindi

कई सारे DP Free ट्रेडिंग अकाउंट खोलते है और इस तरह के Offer वो इस लिए देते है क्योंकि जब आप Trading करते मतलब शेयरों का लेन-देन करते है तो उनका Commission Generate होता है जो उनका सबसे बड़ा Profit है. यह Commission हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्यों चालिए जानते है.

जब हम शेयरों को खरीदते है या बेचते है तब हमारे Trading Account में Transactions होते है और इन ही Transactions पर Brokers हमसे Charges लेते है और यह Charges अलग-अलग हो सकते है जिन्हें हम Brokerage कहते है. हो सकता है आपका Broker आपसे % के हिसाब से Brokerage ले या Discount के हिसाब से ले.

आप अकाउंट वहाँ खुलवाए जहाँ Annual Maintenance Charges कम हों क्योंकि आप शेयर कम खरीदेंगे और बेचेंगे पर अधिक समय तक अपने डीमैट अकाउंट में जरूर रखेंगे तो इसके लिए आपका Annual Charge कम होना चाहिए.

अगर आप एक ट्रेडर है तो क्‍या करें: अगर आप एक Trader है या आप Trading करना चाहते है और शेयर बाजार से Trading करके पैसा कमाना चाहते है तब आपको एक ऐसे DP के पास account खुलवाना है.

जिसके पास आपको Trading की सुविधा मिले अगर वो आप से Annual Maintenance Charges ज्यादा भी लेते है तो कोई बात नहीं क्योंकि अगर वो आपको Intraday Trading करने के लिए ज्यादा Limit देते है तो आपको उससे अधिक फायदा होगा और यह बात भी ध्यान रहे की सबसे ज्यादा Important है.

Transaction fee क्योंकि हम जब Trading करते है तो बार-बार शेयरों को बेचने और खरीदने का काम करते है जिससे Transaction Charges बहुत लगते है तो हमें एक ऐसे DP के पास अपना खाता खुलवाना है जहां हमारी Transaction Fee बहुत कम हो या सुविधाजनक हो.

शेयर कैसे खरीदते है

ट्रेडिंग अकाउंट से शेयरों को खरीदने के लिए सबसे पहले आपके ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना पैसों के आप शेयर नहीं खरीद सकते. अब आप तीन तरह से ट्रेडिंग अकाउंट से शेयरों को खरीद सकते है.

• आप आपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रेडिंग अकाउंट में डाल सकते है.
• आप अपने ब्रोकर के अकाउंट में पैसे डाल सकते है। जो आपके ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे डाल देगा.
• आप अपने ब्रोकर से ट्रेडिंग अकाउंट में Limit ले सकते है जिसका उपयोग करके आप शेयर खरीद सकते है और बाद में अपने ब्रोकर को पैसे दे सकते है.

शेयर कैसे बेचे जाते हैं

ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर बेचने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट में शेयरों का होना जरूरी है क्योंकि जब तक आपके पास शेयर नहीं होंगे तब तक आप शेयर नहीं बेच सकते. अगर आप नहीं जानते की डीमैट अकाउंट क्या है तो कोई बात नहीं चालिए जानते है डीमैट अकाउंट क्या है.

डीमैट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है जिसका उपयोग हम शेयरों को रखने के लिए करते है जैसे पैसों को रखने के लिए Locker होता है ठीक उसी तरह डीमैट अकाउंट का उपयोग शेयर रखने के लिए किया जाता है.

अगर आप डीमैट अकाउंट के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते है तो आप हमारी यह पोस्ट पढें डीमैट अकाउंट क्या है डीमैट अकाउंट कैसे खोले इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

शेयर बेचने के लिए आपको कुछ नहीं करना पडता बस आपको एक Stock Exchange में एक Selling order लगना पडता है ताकि आप शेयर बेच सके अगर आप जानना चाहते है. Selling order कैसे लगाया जाता है तो हमारी यह पोस्ट पढें शेयर कैसे खरीदे शेयर मार्केट में Investment कैसे करें इस पोस्ट में आपको विस्तार से पूरी जानकारी मिलेगी.

अब आप जान गए Trading Account Kya Hota Hai और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो दोस्तों के साथ इसे शेयर करे और अगर कोई सवाल है तो comment करके पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम अंजली है, इस वेबसाइट पर में Stock Market, Mutual Fund, Commodity Market और Trading के बारे में लिखती हु. मैंने MBA ( Marketing & Finance) से किया है. अगर आपका कोई प्रिश्न है तो आप कमेंट में पूछे.

Tagged Posts

Questions Answered: (8)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *