शेयर कब खरीदे और कब बेचे, शेयर खरीदने के नियम, Buy/Sell Time

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे के शेयर कैसे खरीदते है और शेयर खरीदने के नियम इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की शेयर खरीदने का तरीका क्या होता है एवं शेयर बेचने का तरीका क्या होता है. शेयर को अच्छी तरह से खरीदने और बेचने के लिए हमे क्या क्या करना चाहिए और शेयर को खरीदने का साही समय क्या है चलिए जानते है शेयर कब खरीदे और कब बेचे.

शेयर कब खरीदे और कब बेचे और शेयर खरीदने के नियम
शेयर कब खरीदे और कब बेचे और शेयर खरीदने के नियम
शेयर खरीदने का तरीका

शेयर खरीदने के लिए आपके पास सबसे पहले एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए. अगर आपके पास में एक डीमैट अकाउंट नहीं है तो आप शेयर नहीं खरीद सकते. अगर आप नहीं जानते है कि demat account क्या होता है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े.

अगर आप demat account के बारे में जान गए है और आप अकाउंट खुलवाने के लिए प्रोसेस कर चुके हैं तो अब बारी आती है शेयर खरीदने और बेचने का तरीका जानने की.

शेयर कब खरीदे और कब बेचे

आप जिस Finance Company या bank से अपना डीमेट अकाउंट खुलबातें हैं वह आपको शेयर मार्केट के टर्मिनल पर शेयर को खरीदने और बेचने का एक सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करते है जो की एक website या mobile app हो सकती है.

बस अब आपको उसमें जाना है और अपने डिमैट अकाउंट में पड़े पैसों की मदद से आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं वह खरीद सकते हैं

जब आप terminal पर जाते हैं तो आपके पास सॉफ्टवेयर में ऑप्शन आता है. जहां पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को सर्च कर सकते हैं. जैसे ही आप उस Share की Companyकंपनी पर जाते है तो आप उसी शेयर पर होने वाले शेयर के भाव में उतार और चढ़ाव को भी देख सकते हैं.

अगर आपने शेयर खरीदने का मन बना लिया है तो आप terminal पर शेयर को Buy करने का order लगा सकते है. जैसे ही शेयर मार्केट में आपके Buy order से किसी का sell order मैच होगा वैसे ही आपके पास आपके द्वारा buy किये गए शेयर आ जायेंगे और आपके अकाउंट में से पैसे कट जाएंगे.

शेयर खरीदने का समय

रोजाना शेयर मार्केट सुबह 9:15 AM पर खुलता है और 3:30 PM पर बंद होता है. अगर आप शेयर मार्केट के अंदर शेयर को खरीदना और बेचना चाहते है. तो आपको इसी समय के बीच में खरीदी और बेचने का काम करना होगा.

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का एक निर्धारित समय होता है अगर आप शेयर मार्केट से शेयर को खरीदना या बेचना चाहते हैं तो आपको इस निर्धारित समय के बीच में ही सारे ट्रांजैक्शन करने होंगे अगर आप निर्धारित समय के बीच में ट्रांजैक्शन नहीं करते तो आपके ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल नहीं होंगे

शेयर कैसे खरीदते है

Time needed: 7 minutes.

शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं एक बार आपने यह तय कर लिया तो आपको शेयर खरीदने में बड़ी आसानी होगी. आप नीचे दी गई steps को follow करके शेयर खरीद सकते है.

  1. Open Demat Account

    सबसे पहले अपने डिमैट अकाउंट को ओपन कर के टर्मिनल पर जाएंशेयर कब खरीदे और कब बेचे और शेयर खरीदने के नियम

  2. Search Company

    अब आप जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं उसका नाम लिखकर सर्च करें

  3. Select Company

    जैसे ही आपको कंपनी का नाम मिल जाए तो उसको select करें

  4. Check Share Price

    अब आप शेयर खरीदने से पहले उस company के शेयर की कीमत में हुए उतार-चढ़ाव देख ले इससे आपको पता चलेगा कि शेयर बाजार में इस शेयर की कीमत कितने रुपए ज्यादा हुई और कितने रुपए कम हुई.

  5. Place Buy Order

    इससे आप को सबसे बड़ा फायदा यह मिलगा कि अगर आप यह जान जाते है कि शेयर की कम से कम कीमत कितनी जा रही है तो आप उस कीमत पर Buy Order लगा कर छोड़ सकते हैं

  6. Buy Share

    इससे यह होगा की जैसे ही शेयर की कीमत उतनी गिरेगी वैसे ही आपका buy order successful हो जाएगा और आपके पास उस कीमत में शेयर आ जाएंगे

  7. Profit in Share

    आप एक sell order लगा सकते हैं. जिसमें आप उस कीमत को सेट कर सकते हैं जिस कीमत को आप पहले देख चुके है. जैसे ही आपके शेयर की कीमत बढ़ेगी आपके शेयर sell हो जायेंगे और आपको प्रॉफिट मिल जायेगा

शेयर मार्किट चार्ट कैसे समझे

शेयर खरीदने से पहले आपको शेयर की History देखना है क्योंकि अगर आप शेयर की हिस्ट्री नहीं देखेंगे तो आपको यह कभी पता नहीं चलेगा कि आप उस शेयर को खरीद कर या बेच कर अपना मुनाफा कमा सकते है या नहीं.

एक बार अगर आपको शेयर की कीमत के बारे में पता चल जाता है तो आप उस शेयर को कम से कम कीमत में खरीदकर ज्यादा से ज्यादा कीमत में बैच सकते हैं.

Share Kharidne Ka Sahi Samay

शेयर खरीदने का सही समय 2:15 PM पर होता है इस समय शेयर की कीमत में उछाल भी आ चुका होता है और शेयर की कीमत गिर भी चुकी होती है. इस समय तक शेयर एक स्थिर कीमत पर आ जाता है.

जिससे आपको बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव की जानकारी मिल जाती है और आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि शेयर को कितने भाव में खरीदना चाहिए और कितने भाव में बेचना चाहिए.

Share Kharidne Ke Fayde

शेयर खरीदने के बहुत फायदे हैं एक बार आप किसी कंपनी के शेयर को खरीद कर रख लेते हैं तो उस कंपनी के शेयर को आप चौगुनी और हजार गुना दाम में बैच सकते हैं.

बशर्ते आप ने कंपनी के शेयर को कम कीमत में खरीदा हो क्योंकि अगर आपने उस कंपनी के शेयर को ज्यादा कीमत में खरीदा और भविष्य में उस कंपनी के शेयर की कीमत और भी ज्यादा कम हो गई तब आपको ऐसी स्थिति में नुकसान उठाना पड़ सकता है.

इसलिए हमेशा किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसकी हिस्ट्री को जांच लें और यह पता लगा लेंगे उस शेयर की कीमत कितनी हमेशा रहती है और उसकी कितनी कम कीमत जाती है

किस कंपनी के शेयर खरीदे

कौन सा शेयर खरीदने लायक है यह बता पाना थोडा मुश्किल है क्योंकि हर रोज बदलती कीमत के कारण हर एक शेयर आपको खरीदने लायक लगेगा और उसकी कीमत बढ़ जाने पर आपको वह शेयर एक नुकसान का सौदा साबित लगेगा. इसलिए यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस से कितना प्रॉफिट कमाना चाहते हैं.

क्योंकि अगर आपने एक बार यह तय कर लिया कि आप कितना प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो आप उसी प्रॉफिट की कैलकुलेशन के आधार पर किसी भी शेयर को चुन सकते हैं जो शहर आपके प्रॉफिट की कैलकुलेशन पर खरा साबित होता है. तो उसे आप खरीद सकते हैं और फिर बाद में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि खरीदने लायक कौन से शेयर हैं तो आपको हम यही सलाह देना चाहेंगे कि आप Bank Nifty या फिर Sensex में इन्वेस्ट करें.

इससे आपका पोर्टफोलियो बढ़ेगा और आप अगर कंपनी के लिए नहीं जाएंगे तो आपको घाटा कम होगा. आप को बैंक निफ़्टी या सेंसेक्स खरीदने पर इतना ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप बड़ी ही आसानी से बैठे-बैठे मुनाफा कमा पाएंगे.

शेयर खरीदने के नियम

शेयर खरीदने के कुछ नियम है अगर आप उनका पालन करते है तो आप बड़ी ही आसानी से शेयर खरीद पाएंगे लेकिन अगर आप शेयर खरीदने के नियम नहीं follow करते तो आपको इसमें नुकसान उठाना पढ़ सकता है . शेयर खरीदने के नियम जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते है .

Share Kharidne Aur Bechne Ka – FAQ
सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर

Sensex & Nifty

Share Kharidne Ka Sahi Samay

2:15 PM दोपहर

Share Kharidne Se Pehle Kya Dekhe

शेयर की Price History

शेयर कब खरीदना चाहिए

9:15 AM से 3:30 PM तक

अब आप जान गए है की शेयर कब खरीदे और कब बेचे और शेयर खरीदने के नियम तो अब आप बड़ी ही आसानी से शेयर मार्केट के खुलने के सही समय से लेकर उसके बंद होने के समय के बीच में आप शेयर खरीद सकते है. साथ ही आपने जान लिए है की किस प्रकार का शेयर खरीदने लायक होता है . इसलिए अब आप शेयर मार्केट में शेयर खरीद के अपना प्रॉफिट बना सकते है .अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने प्रियजन के साथ शेयर करे .

यह पोस्ट पढ़े :-