SEBI New Margin Rules in Hindi | Share Market के नए नियम | Buy/Sell

सेबी ने हाल ही मैं कई निवेशकों के नुकसान को देखते हुए अपनी तरफ से SEBI New Margin Rules in Hindi लागु किये है. जिनसे निवेशकों को फायेदा होगा या नुकसान इस बात के बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे साथ ही साथ सेबी के new rules के बारे में भी जानेंगे .

सेबी के रूल्स को जानने से पहले आपको Share Market के rules के बारे में जानकरी होनी चाहिए क्योंकी अगर आपको शेयर मार्किट के रूल्स के बारे में जानकारी नहीं है. तो आपको सेबी के ने नियम समझ नहीं आएंगे और आप और भी ज्यादा confuse हो जायेंगे की क्या करे या नहीं .

SEBI New Margin Rules In Hindi
SEBI New Margin Rules In Hindi

Share Market New Rules in Hindi

शेयर मार्किट के नियम एक निवेशक के हितों को ध्यान में रख कर बनाये गए है तो अगर आप इनका पालन नहीं करते तो आपको शेयर मार्किट में आपको नुकसान हो सकता है .

लेकिन अगर आप शेयर मार्किट के नियमो का पालन करते है तो आपको शेयर मार्किट में कोई नुकसान नहीं होता. तो अगर आप शेयर मार्किट के ने नियमो के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े .

अब यह पढ़े: Share Market के Rules – शेयर खरीदने के नियम (New)

SEBI New Margin Rules in Hindi

New SEBI Margin Rules in Hindi के नए Margin नियम के अनुसार आप अपने Demat Account, Trading Account में दी जाने वाली Margin Money का उपयोग तब ही कर पाएंगे जब आपके खाते में margin money का 20% balance पहले से ही उपलब्ध हो.

अगर हम इसे उधाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिये की आपके Demat Account, Trading Account में 1,00,000 की Margin Money की limit आपको मिली है. इस अनुसार आप शेयर मार्किट में 1,00,000 रूपए के शेयर खरीद सकते है . लेकिन तब जब आपके खाते में पहले से ही 20,000 रूपए balance हो अन्यथा आप 1,00,000, रूपए के शेयर तो नहीं खरीद पाएंगे .

यहाँ जरूरी नहीं है की आपके Demat Account, Trading Account में आपको 1,00,000 रूपए की limit मिलती है.

यह limit दरअसल Margin Money कहलाती है. Margin Money क्या है और यह कैसे काम करती है यह जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े

अब यह पढ़े: Margin Money क्या है – Share Market में मार्जिन मनी का उपयोग कैसे करे हिंदी में

SEBI New Margin Rules List in Hindi

1. शेयर खरीदने / बेचने में कम लाभ
2. एक्सचेंज का शेयरों पर नियंत्रण
3. उसी दिन intraday trading के profit के लाभ का उपयोग नहीं कर सकते
4. T+2 Settlement Time के बाद ही शेयर खरीदें और बैच सकेंगे
5. 20% पैसा निवेश का नकद डीमैट खाते में होना अनिवार्य है

Share Kaise Kharide

शेयर मार्किट में शेयर कैसे ख़रीदे और उन्हें बैचे इसके बारे में पूरी तरह जानने के लिए और शेयर मार्किट में शेयर खरीदने के आसान तरीके को जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े.

अब यह पढ़े: शेयर कैसे ख़रीदे – Share Market से पैसे कमाए आसानी से Share Market Hindi

Demat Account Kya Hai

शेयर मार्किट से शेयर खरीदने के लिए आपके पास Demat Account होना चाहिए इसके बिना आप शेयर मार्किट में शेयर नहीं खरीद सकते. अगर आपको demat account के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

अब यह पढ़े: डीमैट अकाउंट क्या है – डीमैट अकाउंट कैसे खोले | Demat Account in Hindi

Trading Account Kya Hai

शेयर मार्किट में शेयर को खरीदने और बेचने के लिए या भी intraday trading करने के लिए आपके पास trading account होना चाहिए. अगर आपको ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

अब यह पढ़े: ट्रेडिंग अकाउंट क्या है – ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोले – TRADING ACCOUNT IN HINDI

Trading Kya Hai Kaise Kare

अगर आप ट्रेडिंग क्या होती है या ट्रेडिंग कैसे करते है इसके बारे में नहीं जानते तो आप शेयर मार्किट से रोज पैसे नहीं कमा सकते . क्योंकी ट्रेडिंग ही शेयर मार्किट से रोज पैसे कमाने का एक साधन है और इसी की मदद से आप शेयर मार्किट में रोज पैसे कमा सकते है. तो ट्रेडिंग क्या है और इसके कैसे करते है यह जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

अब यह पढ़े: Trading क्या है?- ट्रेडिंग कितने प्रकार कि होती है पूरी जानकारी हिंदी में

अब यह पढ़े: Trading कैसे करे ? – ट्रेडिंग करने का आसान तरीका क्या है – शेयर ट्रेडिंग के प्रकार ?

आपको हमारी यह पोस्ट SEBI New Margin Rules in Hindi अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.