Share Market के Rules, शेयर खरीदने के नियम (New)

शेयर बाजार में समय के साथ कई बदलाब आये है और आज वही बदलाब नियम बन गए है. शेयर बाजार को Control करने वाली SEBI समय-समय पर शेयर बाजार पर नए नियम लागु कर देती है. इसलिए आज हम इस पोस्ट में शेयर खरीदने के नियम और शेयर बाजार के नियम जानेगे. साथ ही शेयर बाजार के पुराने और नए नियमों को जानेंगे ताकि हम शेयर खरीदने के नियम जान सके और शेयर बाजार में शेयर खरीद कर आसानी से पैसे कमा सके.

शेयर खरीदने के नियम और शेयर बाजार के नियम जानेगे
शेयर खरीदने के नियम और शेयर बाजार के नियम जानेगे

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Share Market Rules in Hindi

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के कई नियम है जिनका आपको पालन करना होता है. यह नियम SEBI के द्वारा बनाये गए है जो की पुरे शेयर मार्केट को Regulate करती है. SEBI एक ऐसा संसथान है जो की एक investor और trader के हित को ध्यान में रखते हुए अपने नियमों को बनती है ताकि. ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश करके इसका लाभ उठा सके.

अगर आप SEBI के बारे में और भी ज्यादा विस्तार से जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े इसमें आपको SEBI के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जायगी.

शेयर खरीदने के नियम

  1. शेयर खरीदने के लिए Demat Account होना जरुरी है
  2. शेयर ट्रेडिंग के लिए Trading Account होना जरुरी है
  3. शेयर बैचते वक्त Stop Loss लगाना जरुरी है
  4. Demat Account में कम से कम 22 प्रतिशत margin money होना जरुरी है
  5. ब्रोकर के मार्जिन को पूरा इस्तमाल न करे
  6. शेयर खरीदते या बैचते वक्त सब्धानी रखे
  7. अपने Demat Account का passwords कठिन रखे और किसी के साथ शेयर न करे
  8. बिना पूरी जानकारी के किसी कंपनी के share में निवेश न करें
  9. किसी भी fraud call की scheme पर निवेश न करे
  10. शेयर खरीदने से पहले कंपनी का रिकॉर्ड चेक करे

इन 10 मुख्य नियमों का पालन करके आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते है .

लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदते है इसकी जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े इसमें आपको शेयर मार्केट में शेयर कैसे ख़रीदे इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी .

शेयर बाजार के नियम

हाल ही में Sebi ने शेयर बाजार में शेयर खरीदने पर कुछ नए नियम लागु किये है. जिनका एक व्यक्ति को शेयर खरीदने के लिए पालन करना होगा. पहले कोई भी व्यक्ति अपने ब्रोकर के द्वारा दी गई मार्जिन पर बिना पैसों को Account में डाले शेयर बाजार से शेयर खरीद लिया करता था. लेकिन अब Sebi ने एक नया नियम लागु कर दिया है. इस नए नियम के तहत अब आपको शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए आपके Account में 22% कम से कम पैसे डालने होंगे उसके बाद ही आप मार्जिन का उपयोग कर पाएंगे.

हलाकि यह सब एक ब्रोकर कंपनी पहले से ही Follow करती आई है लेकिन कई बार अपने ग्राहक बढ़ाने के लिए कंपनी बिना पैसों के भी मार्जिन का उपयोग ग्राहक को करने देती थी लेकिन अब ऐसा नहीं हो पायेगा .

शेयर मार्केट से अगर आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े इसमें आपको शेयर मार्केट से ज्यादा पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी मिलेगी.

Stocks Ka Niyam

  • आप किसी भी शेयर को केवल एक stock exchange से ही खरीद और बेच सकते है.
  • अगर आप किसी कंपनी से सीधे शेयर खरीदना चाहते है तो आपको उस कंपनी में एक इन्वेस्टर बनना होगा.
  • Demat Account से डीमेट अकाउंट में भी शेयर का लेन-देन किया जा सकता है.
  • कागज़ में ख़रीदे गए शेयर को भी डिजिटल शेयर में बदल कर demat account में लाया जा सकता है
  • ट्रेडिंग अकाउंट में भी stock का लेन देन किया जा सकता है.

Stock को खरीदने और बेचने के यही नियम है. अगर आप इनका पालन नहीं करते तो आप शेयर मार्केट में Stock नहीं खरीद सकते और न ही उन्हें बेच सकते.

आपको हमारी यह पोस्ट शेयर खरीदने के नियम और शेयर बाजार के नियम अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. अगर आपका कोई सवाल है तो comment कर के आप उसे पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-