Intraday Trading क्या है – Day Trading क्या है जाने शेयर ट्रेडिंग के बारे में हिंदी में .

ट्रेडिंग से पैसे कमाने का तरीका लोगो को बहुत पसंद आता है खास कर तब जब उन्हें एक ही दिन के अन्दर ट्रेडिंग करके मुनाफा कमाने को मिले .

Intraday Trading एक ही दिन के अन्दर ट्रेडिंग करके के पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है . इंट्रा डे ट्रेडिंग कि मदद से लोग रोजाना हजारों रूपये कमा लेते है .

अगर आप भी इंट्राडे ट्रेडिंग करके रोज शेयर मार्किट से पैसे कमाना चाहते है तो आपको ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए .

Intraday Trading Kya Hai
इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है

क्योंकि ट्रेडिंग एक जोखिम भरा व्यापार है और इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है . तो ट्रेडिंग के बारे में जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

चलिए अब जानते है Intraday Trading Vs Day Trading में क्या अंतर है ?.

Intraday Trading Vs Day Trading Kya Hai ?

Intraday ट्रेडिंग और Day ट्रेडिंग दरअसल एक ही है. एक ही दिन में कि जाने वाली ट्रेडिंग को कुछ लोग इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है और कुछ लोग डे ट्रेडिंग कहते है . लेकिन लोगों के बीच सबसे ज्यादा इंट्राडे ट्रेडिंग शब्द प्रचलित है .

चलिए अब इंट्राडे ट्रेडिंग शब्द का मतलब जानते है .

Intradday Trading Meaning in Hindi ?

Intraday Trading का मतलब हिंदी में = “एक दिन में होने वाली व्यापारिक क्रिया”, आसान भाषा में कहे तो, शेयर मार्किट में एक दिन के अन्दर शेयर कि खरीदी और बिक्री को हम Intraday Trading कहते है .

चलिए अब जानते है इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ?

Intraday Trading Kya Hai ?

शेयर मार्किट के सुबह 9:15 AM पर खुलने से लेकर दोपहर 3:20 PM तक शेयर को खरीदने और बेचने को हम इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है .

इंट्राडे ट्रेडिंग एक दिन के अन्दर ही शेयर को खरीद कर और बेच कर कि जाती है. लेकिन इसमें शेयर मार्किट के खुलने और बंद होने का समय बहुत मायने रखता है .

क्योंकि शेयर मार्किट 9:15 AM पर सुबह खुल जाती है, तो आप मार्किट खुलने के बाद स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी के शेयर खरीद सकते है .

और शेयर मार्किट 3:30 PM पर दोपहर में बंद हो जाती है और आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर मार्किट के बंद होने से पहले शेयर को 3:20 PM तक हर हाल में बेचना होता है .

अगर आप शेयर को नहीं बेचते तो भी शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग में आपके अकाउंट से आखरी कीमत पर बिक जाते है .

इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए लिए आपके पास अपना Trading Account होना चाहिए क्योंकि आप बिना ट्रेडिंग अकाउंट के शेयर मार्किट में ट्रेडिंग नहीं कर सकते .

चलिए अब जानते है कि ट्रेडिंग अकाउंट क्या है?

Trading Account Kya Hai ?

ट्रेडिंग अकाउंट हमारे बैंक के चालू खाते कि तरह ही होता है जिसमे हम जितना चाहे उतने शेयर  को खरीद और बेच सकते है.

ट्रेडिंग अकाउंट में हमे Margin कि सुविधा भी मिलती है जो हमारे डाले गए पैसों को 2-5 गुना कर देती है .

मान लीजिये अपने इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए अपने अकाउंट में 10,000 रूपये डाले और आपको आपके ट्रेडिंग अकाउंट पर 5 गुना Margin कि सुविधा मिली है .

तो अब आपके 10,000 रूपए 50,000 रूपये हो जायेंगे और आप शेयर मार्किट से 50,000 रूपये कि कीमत तक शेयर खरीद पाएँगे.

अब अपना ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोले और ट्रेडिंग अकाउंट से जोड़ी जरुरी जानकारी को जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े .

अगर आप जानना चाहते है कि इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते है तो हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

अब आप जान गए है Intraday Trading Kya Hai और Day Trading Kya Hai ? तो अब हमारी यह पोस्ट अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करे .

अगर आपके मन में Intraday Trading Kya Hai से जुड़े कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो अपना सवाल पोस्ट करे हम आपको तुरंत जबाब देंगे .

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Varun Lodhi

    सही जानकारी है

  2. Ravi Namdev

    Kya share market raat me ni khulti ?

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।