डे ट्रेडिंग क्या है, Day Trading कैसे करें, सीखें Intraday करना.

ट्रेडिंग से पैसे कमाने का तरीका लोगो को बहुत पसंद आता है. खास कर तब जब उन्हें एक ही दिन के अन्दर ट्रेडिंग करके मुनाफा कमाने को मिले. day Trading एक ही दिन के अन्दर ट्रेडिंग करके के पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है. डे ट्रेडिंग कि मदद से लोग रोजाना हजारों रूपये कमा लेते है.

अगर आप भी डे ट्रेडिंग करके रोज शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो आपको ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए.

Day Trading Kya Hai और Day Trading Kaise Kare

क्योंकि ट्रेडिंग एक जोखिम भरा व्यापार है और इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है. तो चलिए जानते है की Day Trading Kya Hai और Day Trading Kaise Kare.

Day Trading Meaning in Hindi

डे ट्रेडिंग का मतलब “एक दिन में स्टॉक को खरीदना व बेचना होता है. इसको हम इंट्राडे ट्रेडिंग भी कहते है. जिसमे सिर्फ एक दिन के अन्दर ही ट्रेडर्स शेयर को एक्सचेंज मे ट्रेड करते है.

Day Trading Kya Hai

डे ट्रेडिंग क्या है: शेयर मार्केट के सुबह 9:15 AM पर खुलने से लेकर दोपहर 3:20 PM तक शेयर को खरीदने और बेचने को हम डे ट्रेडिंग कहते है. इसको हम इंट्राडे ट्रेडिंग के नाम से भी जानते है. जिसमे दिन के अन्दर ही शेयर को खरीद कर बेचना होता है. तथा अपना प्रॉफिट बुक करना होता है. इसमें शेयर मार्केट के खुलने और बंद होने का समय बहुत मायने रखता है.

क्योंकि शेयर मार्केट 9:15 AM पर सुबह खुल जाती है. तो आप मार्केट खुलने के बाद स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी के शेयर खरीद सकते है.

शेयर मार्केट 3:30 PM पर दोपहर में बंद हो जाती है और आपको डे ट्रेडिंग में शेयर मार्केट के बंद होने से पहले शेयर को 3:20 PM तक हर हाल में स्टॉक बेचना होता है .

अगर आप शेयर को नहीं बेचते तो भी शेयर डे ट्रेडिंग में आपके ट्रेडिंग अकाउंट से आखरी कीमत पर बिक जाते है. डे ट्रेडिंग करने के लिए लिए आपके पास अपना Trading Account होना चाहिए. क्योंकि आप बिना ट्रेडिंग अकाउंट के शेयर मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर सकते.

Day Trading Kaise Kare

डे ट्रेडिंग करने के लिए आपको एक स्टॉक चुनना है. जिसके बाद स्टॉक एक्सचेंज में जा कर उस स्टॉक की प्राइस चार्ट को देखना है. इसके बाद आपको स्टॉक पर buy order लगना है. करंट शेयर प्राइस पर फिर करंट प्राइस के 2% ऊपर प्राइस पर आपको एक सेल आर्डर लगाना है. इसके बाद आपको करंट प्राइस के 5% डाउन प्राइस पर stop loss लगाना है.

ताकि अगर शेयर मार्केट ज्यादा निचे जाये तो आप सही प्राइस पर एग्जिट ले सकें. वरना अगर आप स्टॉप लॉस नहीं लगते तो. आपके ट्रेडिंग अकाउंट से अपने आप ही शेयर स्टॉक एक्सचेंज में बेच दिए जाते है. जिससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ता है.

Day Trading in Hindi

डे ट्रेडिंग को हम इंट्राडे ट्रेडिंग के नाम से जानते है. यह दोनों एक ही होती है. आपको डे ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले मार्केट में शेयर को एनालिसिस करना होता है. जिसके बाद आपको अपने इन्वेस्टमेंट के सिर्फ 2 या 3 गिना ही मार्जिन मनी का उपयोग कर के buy आर्डर लगाना होता है. जिससे आप ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीद पाते है.

इस बात का ध्यान रखें की इंट्रा डे ट्रेडिंग में आप सिर्फ शेयर की प्राइस पर ट्रेडिंग करते है. तो सिको स्विंग ट्रेडिंग में न बदले. तथा शेयर को मार्केट के बंद होने से पहले ही बेच कर स्कुरेऑफ कर दे.

इंट्राडे ट्रेडिंग करने समय आप मार्जिन मनी का ध्यान से उपयोग करें. तथा एक शेयर पर बार-बार डे ट्रेडिंग न करें. इसके साथ ही आप भाले ही पोजीशन को होल्ड कर के रखे. लेकिन स्टॉप लॉस जरुर लगाये.

ताकि आप जब मार्केट के बंद होने से पहेल एग्जिट ले तो आपको पहले से ही इस बात का पता हो की आपका स्टॉप लॉस तक शेयर पंहुचा या नहीं.

अब आप जान गए है Day Trading Kya Hai और Day Trading Kaise Kare तो अब हमारी यह पोस्ट अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

  1. Commodity में Trading कैसे करे, MCX में ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए
  2. Intraday Trading कैसे करें, इंट्रा डे ट्रेडिंग कैसे सीखें, टिप्स, फार्मूला, राणनीति
  3. शेयर कैसे ख़रीदें और बेचे, निवेश कैसे करे, कंपनी के Share कैसे खरीदते है
  4. स्केलपिंग ट्रेडिंग कैसे करें, Scalping Trading Strategy in Hindi
  5. मार्जिन मनी क्या होता है, Margin Money Meaning in Hindi, शेयर मार्केट
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (4)

Varun Lodhi says:

सही जानकारी है

Ravi Namdev says:

Kya share market raat me ni khulti ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *