Stop Loss कैसे लगाए, ट्रेडिंग शेयर पर स्टॉप लॉस प्राइस आर्डर कैसे लगाते है

| | 3 Minutes Read

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय Stop Loss एक ढाल कि तरह काम करता है. क्योंकि Stop Loss शेयर पर ट्रेडिंग करते समय ट्रेडिंग में Loss होने से आपको बचाता है.

आप चाहे इंट्राडे या डे ट्रेडिंग करे या फिर Scalping Trading आपको Stop Loss हमेशा लगाना चाहिए.

चलिए जानते है की Stop Loss Kaise Lagaye और Stop Loss Kaise Lagate Hai विस्तार से.

Stop Loss Kya Hai

स्टॉप लॉस का उपयोग शेयर सेल करते समय किया जाता है. ताकि आपको शेयर की कीमत घटने पर कोई नुकसान न हो. जब आप किसी शेयर पर स्टॉप लॉस लगते है तो उसे हम स्टॉप लॉस प्राइस भी कहते है. जिस प्राइस पर आपके स्टॉक बेच दिए जाते है. स्टॉप लॉस का उपयोग सबसे ज्यादा ट्रेडिंग करने में किया जाता है.

जहाँ लोग इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, फ्यूचर ट्रेडिंग में स्टॉप लॉस प्राइस का सबसे ज्यादा यूज़ करते है.

Stop Loss के बारे में और भी विस्तार से जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े. इसमें आपको Stop Loss क्या होता है उसकी पूरी जानकारी मिल जायगी .

Stop Loss Kaise Lagaye

मान लेते है की आज आप Aadani के शेयर खरीद रहे है जिसकी कीमत 200 रूपए है. अपने Share कि कीमत को चेक किया और पाया की स्टॉक की कीमत में 5 से 10 रूपए प्रति शेयर का उतार-चढ़ाब आता है. तो अब आपने 195 रूपए प्रति शेयर की कीमत पर एक Buy Order लगाया.

तथा नुकसान से बचने के लिए 180 रूपए प्रति शेयर की कीमत पर Stop Loss का Sell Order लगायेंगे. इससे जब शेयर की कीमत आपके Stop Loss की कीमत तक जैसे ही जायगी.

आपका शेयर तुरंत मार्केट में बिक जायेगा ताकि आपको ज्यादा नुकसान न हो.

इस प्रकार आप स्टॉप लॉस लगा कर मार्केट में सुरक्षित ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है. जहाँ अगर किसी शेयर की कीमत लम्बे समय तक घटती ही जाती है.

तो मार्केट में आपकी तय की गई स्टॉप लॉस प्राइस पर आपके शेयर डीमैट अकाउंट से स्टॉक एक्सचेंज में डायरेक्ट बिक जायेंगे और आपको कोई ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा.

Stop Loss Kaise Lagate Hai

आपके शेयर की कीमत 100 रूपए है तो आपको स्टॉप लॉस 80 रूपए पर लगाना चाहिए. क्योंकी शेयर मार्केट में शेयर की प्राइस 10% हर मिनिट बढती और घटती रहती है. तो अगर आप 20% पर stop loss लगते है तो आप शेयर को बढ़ने और घटने का मोका देते है. इसके साथ ही आप एक sell target भी लगा सकते है जिससे आपका शेयर 110 रूपए तक पहुचते ही बिक जाये.

ऐसे आपको लॉस का दर नहीं रहेगा और प्रॉफिट भी जल्दी बन जायेगा. कई लोग स्टॉक प्राइस के 10% पर Stop Loss और 20% पर Sell Target लगते है. जिसकी वजह से हर 5/2 ट्रेडिंग में उनको नुकसान का सामना करना पड़ता है.

अगर आप सही तरह से स्टॉप लॉस और सेल टारगेट लगते है तो आप नुकसान से बच सकते है और अच्छा पैसा भी कमा सकते है.

Zerodha Me Stop Loss Kaise Lagaye

अकाउंट में हमे दो विकल्प मिलते है Buy Order और Sell Order तो आप Stop Loss हमेशा Sell Order पर लगते है. ताकि आपके नुकसान को बचाया जा सके और Target भी Sell Order पर लगाया जाता है ताकि मुनाफा कमाया जा सके. लेकिन जब आपके पास शेयर होंगे ही नहीं तो आप बेचेंगे क्या? तो ऐसी इस्थिती में आप Buy के विकल्प का उपयोग करते है.

ताकि आप अपनी मर्ज़ी कि कंपनी के शेयर खरीद सके और बेच सके.

आप जब किसी ब्रोकर के पास ट्रेडिंग अकाउंट खोलते है तो वो आपको एक Software देता है जिसकी मदद से आप स्टॉक एक्सचेंज में शेयर खरीद व् बेच सकते है.

तो उसी Software में आपको Stop Loss लगाने का विकल्प मिलता है. जिसकी मदद से आप Stop Loss लगा सकते है.

अब आप जान गए है कि Stop Loss Kaise Lagaye और Stop Loss Kaise Lagate Hai अगर अभी भी आपके मान में स्टॉप लॉस से जुढ़े सवाल है.

जो आप comment कर एक पूछ सकते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर करे.

Author:

मेरा नाम अंजली है, इस वेबसाइट पर में Stock Market, Mutual Fund, Commodity Market और Trading के बारे में लिखती हु. मैंने MBA ( Marketing & Finance) से किया है. अगर आपका कोई प्रिश्न है तो आप कमेंट में पूछे.

Tagged Posts

Questions Answered: (12)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *