Margin Money क्या है – Share Market में मार्जिन मनी का उपयोग कैसे करे हिंदी में

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय आप मार्जिन मनी के बारे में बहुत सुनते हैं आपको कई सारे लोग सलाह देते भी मिल जाएंगे कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय या शेयर मार्केट में शेयर खरीदते समय मार्जिन मनी का सही तरीके से इस्तेमाल करें. वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

तो आज हम इस पोस्ट में मार्जिन मनी के बारे में जानेंगे कि मार्जिन मनी क्या है।

Margin Money Kya Hai
Margin Money Kya Hai Kaise Use Kare ?



मार्जिन मनी के बारे में जानने से पहले हमें सबसे पहले ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में जानना होगा क्योंकि जो मार्जिन मनी है वह हमें ट्रेडिंग अकाउंट के अंदर ही मिलती है।

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Trading Account Kya Hai?

ट्रेडिंग अकाउंट हमारे बैंक के चालू खाते की तरह ही होता है. जिस तरह हम अपने बैंक के चालू खाते में पैसों का लेनदेन करते हैं और पैसों को रखते हैं ठीक उसी तरह ट्रेडिंग अकाउंट पर हम शेयर को खरीदने और बेचने के लिए उसका इस्तेमाल करते हैं.

ट्रेडिंग अकाउंट ही एक ऐसा अकाउंट होता है जिसकी मदद से हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं और मार्जिन मनी का भी उपयोग कर सकते हैं . ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें

Margin Money Kya Hai ?

Margin Money हमें ट्रेडिंग अकाउंट पर मिलने वाली एक सुविधा है. जिसमे हम जितने पैसे अपने ट्रेडिंग अकाउंट के अंदर डालते हैं वह एक परसेंटेज के अनुसार दुगने या तीन गुनी या फिर 5 को जाते हैं .

उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपने जिस ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाया है. उसने आपको 5% – Margin Money की सुविधा दी है तो अगर आप अपने अकाउंट में ₹10,000 डालते हैं तो Margin Money के हिसाब से आपके अकाउंट में ₹50,000 हो जाते हैं।

अब आप इन ₹50,000 की मदद से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं बस इस बात का ध्यान रखिए कि जब आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर रहे होंगे और अगर आपको उसमें घाटा होता है तब आपको Margin Money के पैसे भी अपने ब्रोकर को चुकाने होंगे.

तो जब भी आप ट्रेडिंग करें तो ध्यान रखें कि आप Stop Loss & Target लगाएं ताकि आपको नुकसान ना हो और आपका तय किया गया प्रॉफिट भी आपको मिल जाए।  स्टॉप लॉस और टारगेट के बारे में जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

Margin Money Ka Use Kaise Kare ?

जब बारी आती है शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने की तब नुकसान का डर हर एक ट्रेडर के मन में रहता है. तो जब आप ट्रेडिंग करने जाते हैं तब आपके मन में यह सवाल आता है कि हम ट्रेडिंग करते समय मार्जिन मनी का उपयोग करें या ना करें या फिर हम बिना मार्जिन मनी के ही ट्रेडिंग करें.

अगर आपके मन में भी यही सवाल आते हैं ? तो इनका एक साधारण सा जवाब है. जिस भी शेयर पर आप ट्रेडिंग करने के लिए जा रहे हैं और आपको लगता है कि आप इस शेयर पर प्रॉफिट कमा सकते हैं तो आप मार्जिन मनी का उपयोग कीजिए लेकिन अगर आपको यकीन नहीं हैं तो मार्जिन मनी का उपयोग ना करें।

आप अगर शेयर मार्केट में ज्यादा नुकसान नहीं उठाना चाहते और उसी के साथ प्रॉफिट भी कमाना चाहते हैं. तो आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आपने जितने पैसे लगाए हैं. उतने ही पैसों की मार्जिन मनी का उपयोग करें इससे आपको ज्यादा नुकसान भी नहीं होगा और प्रॉफिट भी हो जाएगा।

अब आप मार्जिन मनी के बारे में जान गए हैं तो अब आपको ट्रेडिंग के बारे में जानना चाहिए कि ट्रेडिंग कैसे करें ?. ट्रेडिंग के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़े .

Margin Money Kya Hai?  आपको हमारी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और अगर आपके मन में मार्जिन मनी से जुड़े कोई सवाल है तो आप मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।