सैलून का व्यापार कैसे करे | Salon Business Idea In Hindi

दुनिया के हर आदमी और औरत को एक अच्छा लुक चाहिए जिससे वो स्टाइलिश दिख सके. इसके लिए वे अपने चेहरे और बाल को हमेशा सही करवाते रहते है. हमारे बाल और हमारा चेहरा, ये दोनों हमारे ऐसे अंग है जिनसे हमारा लुक बनता है.

हर एक आदमी और औरत को महीने में एक बार सैलून की जरुरत होती है. इसी कारण इसका बिज़नस भी बहुत लाभदायक बिज़नस में से एक है. अगर आपको अच्छे से बाल काटने याद है और आप लोगो के लुक को सही करना जानते है तो आप भी इस बिज़नस में महीने के हजारो रूपए कमा सकते है.

आज आप जानेंगे की आप एक सैलून का बिज़नस कैसे कर सकते है. इस बिज़नस के लिए आपको सामान कहा से मिल सकता है. आप इसके लिए दुकान कैसे खोल सकते है. इसकी मार्केटिंग कैसे कर सकते है.

तो चलिए जानते है Salon Ka Business Kaise Kare.

salon ka business kaise kare
salon ka business kaise kare

Salon Ka Business Kaise Kare

सैलून के बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान की जरुरत होगी. दूकान का इंतजाम करने के बाद आपको आपकी दुकान के लिए सामान की जरुरत होगी जिससे आप लोगो के बाल को काटेंगे और उनके चेहरे को अच्छे से धोयेंगे. आप इसके लिए एक केंची, facewash, पाउडर, आदि सामान ले आये

आप अपनी दुकान के लिए अच्छे अच्छे कांच भी लेकर आये जिसमे लोग अपने आप को सही से एवं पूरा देख सके. इन सब सामान को लाने के बाद आप अपनी दुकान को खोल सकते है.

सैलून की दुकान बाहर से बहुत अच्छी दिखनी चाहिए ताकि लोगो को बाहर से ही आपकी दूकान एक अच्छी दुकान लगे. इसके लिए आप अपनी दुकान का अच्छे से डेकोरेशन करिए. इसके लिए आप चाहे तो बाहर से कांच भी लगवा सकते है. इसके अलावा आप दुकान के बाहर अच्छे अच्छे पोस्टर लगवा दीजिये जिससे लोगो को आपके काम के बारे में पता चल सके और आपकी दुकान की सजावट अच्छे से हो सके.

हर बिज़नस की तरह इस बिज़नस के लिए सबसे जरुरी होती है जगह. अब हम जानते है की आप अपनी दुकान के लिए जगह का चुनाव कैसे करे. तो चलिए जानते है Salon Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Salon Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

सैलून के बिज़नस के लिए आप एक एसी जगह का चुनाव करे जहा पर लोगो की भीड़ बहुत होती है. अगर आप एक बहुत ही अच्छी दूकान को खोल रहे है, जिसमे आप बहुत सारी सर्विस लोगो को देंगे तो आप इसके लिए किसी मॉल की पास वाली जगह को देख सकते है. क्योकि यह पर लोगो की भीड़ बहुत रहती है और यहां पर आप अगर एक अच्छी और प्रोफेशनल दुकान को खोलेंगे तो यह पर इस बिज़नस को चलने की बहुत अधिक सम्भावना होती है.

आप इसके लिए किसी बड़े बाज़ार में भी अपनी दुकान खोल सकते है. जहा से लोगो का आना जाना बहुत रहता है. अगर आप अपनी दुकान को बाज़ार में खोलते है तो आपकी दुकान में हर आने जाने वाले में से हर कोई आकर आपकी सर्विस आपसे लेकर जायेगा. अगर उसको आपकी सर्विस अच्छी लगती है तो वो अलगे महीने फिर आप ही के पास आयेगा.

अगर आप इन दो जगह में से अपनी दुकान किसी भी एक जगह को खोलते है तो आपके बिज़नस को चलने की बहुत अधिक सम्भावना होती है. अब हम जानते है की आप को इस बिज़नस को करने के लिए पहली बार में कितनी लागत लगाने की जरुरत होती है. तो चलिए जानते है Salon Ke Business Me Kitni Laagat Lagti Hai.

Salon Ke Business Me Kitni Laagat Lagti Hai

सैलून के बिज़नस में देखा जाये तो आपको आपकी दुकान के लिए खर्च आ सकता है. अगर आप अपनी दुकान को एक प्रोफेशनल दुकान बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए डेकोरेशन में खर्च आ सकता है. आप अपनी दुकान में अच्छे-अच्छे कांच लगवा सकते है. अच्छे-अच्छे पोस्टर लगवा सकते है. जिससे आपकी दूकान एक बहुत ही आकर्षक बन जाये.

इस तरह देखा जाये तो आपको आपकी दुकान के लिए पहली बार में लगभग एक लाख से लेकर डेढ़ लाख तक का खर्चा आ जायेगा. पर एक बार इस दुकान में आप इतना इन्वेस्ट कर देंगे तो आपको इसमें फिर कभी भी इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं होती है.

अगर आपके पास इतने रूपए नहीं तो आप इसमें कम रूपए भी इन्वेस्ट कर सकते है. फिर जैसे जैसे आपके पास रूपए आते जाये आप अपनी दुकान को अच्छा बनाते जाये.

आप चाहे तो अपनी दुकान में दोनों से किसी भी एक तरह से रूपए इन्वेस्ट कर सकते है. अगर आपके पास अच्छे रूपए है तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप इसमें थोड़े-थोड़े कर के भी इन्वेस्ट कर सकते है.

अब हम जानते है की आप अपनी दुकान के लिए सामान कहा से ख़रीदे. तो चलिए जानते है Salon Ke Business Ke Liye Saman Kha Se Laye.

Salon Ke Business Ke Liye Saman Kha Se Laye

सैलून के बिज़नस के लिए लगने वाले सामान जैसे की केंची, ब्लेड या बाल काटने के कुछ और साधन जो आप अपने आस पास की किसी भी किराने की दुकान से खरीद सकते है.

इसके बाद आपको अपनी दुकान के लिए अच्छे-अच्छे कांच की जरुरत होगी जो आप कांच लगाने वाले लोगो से संपर्क कर के लगवा सकते है. वो लोग आपके लिए अच्छे-अच्छे का इंतजाम करके आपको लगा कर दे देंगे.

इसके बाद आपको आपकी दुकान के लिए कुछ अच्छे-अच्छे पोस्टर की जरुरत होगी जो आप प्रिंटिंग वाली किसी भी एक दुकान से बनवा सकते है.इसके अलावा आपको कोई और सामान की जरुरत नहीं होगी.

अब हम जानते है की आप अपनी दुकान की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Salon Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

Salon Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

आप इस सैलून के बिज़नस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते है.

  1. Offline
  2. Online

Offline Marketing के लिए आप अपनी दुकान के लिए लोगो में कुछ पर्चे बटवा सकते है जिससे आपके लोकल के लोग आपके बिज़नस को देख सकते है

Online Marketing के लिए आप Facebook या Instagram की मदद ले सकते है. आप इन दोनों जगह अपने Page बन कर लोगो को अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है. आप इन पर आपके द्वारा काटे गये बालो का video बना कर भी लोगो को दिखा सकते है. आप Instagram Reels का भी सहारा ले सकते है. जहा पर आप अच्छे-अच्छे छोटे Video बना कर लोगो को शेयर कर सकते है.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के लिए आपको कोनसे लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. तो चलिए जानते है Salon Ke Business Ke Liye License Kaise le.

Salon Ke Business Ke Liye License Kaise le

इसके बाद आपको इस बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी. गुमास्ता लेने के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही मन जाता है. बिन गुमास्ता के आप किसी भी बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक नहीं कर सकते है.

गुमास्ता लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

ऊपर दिए हुए दस्तावेज आप अपने बिज़नस को शुरू करने से पहले ही ले लीजिये जिससे आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जायेगा. आप इस बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक भी कर पाएंगे.

अब हम जानते है की आप अपनी शॉप के लिए GST कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है  Cyber Cafe Ke Liye GST Kaise Le.

Cyber Cafe Ke Liye GST Kaise Le

सैलून के बिज़नस के लिए GST लेना बहुत आसान है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल GST की वेबसाइट पर जाये. जिसके बाद आप अपने बिज़नस का रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने बिज़नस के लिए GST ले सकते है.

अगर आपको GST लेने के लिए ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

GST लेने के लिए आप यहा से सीधे भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है

आप चाहे तो इसके लिए किसी भी एक एजेंट को बोल सकते है जो आपसे उसकी फीस लेकर आपके बिज़नस के लिए GST बहुत आसानी से बनवा देगा.

अगर आपके पास रूपए नहीं है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए तो आप घबराये नहीं. आप इस बिज़नस के लिए लोन भी ले सकते है. तो चलिए जानते है Salon Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le.

Salon Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le

सैलून के बिज़नस के लिए आपको लोन 3 तरह से मिल सकता है.

  1. MSME से
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इस बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवाना होगा. जिसके बाद आपको इस बिज़नस के लिए आप आवेदन कर सकते है. आपको इससे लोन बहुत जल्दी और आसानी से मिल सकता है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

आप अपने बिज़नस को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए यहा से सीधे भारत सरकार की MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

बैंक से लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीक किसी भी बैंक में जाना होगा. वहा पर जाकर आपको अपने बिज़नस के सारे डॉक्यूमेंट जमा करने है. बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ेगा. फिर जब उसको आपके डॉक्यूमेंट सभी सही लगेंगे तो वो आपको लोन दे देगा.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस को ऑनलाइन कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Salon ka Business Kaise Kare Online.

Salon ka Business Kaise Kare Online

सैलून के बिज़नस को ऑनलाइन करने के लिए आप इसकी वेबसाइट बनवा सकते है. जिससे लोग आपके बिज़नस को ऑनलाइन देख सकते है. वो आपके काम को ऑनलाइन देख सकते है.

आप इसके लिए Facebook या Instagram की मदद ले सकते है क्योंकि यहा पर बहुत लोग होते है. आप इन पर अपने कटिंग करते हुए video को डाल सकते है. जिससे लोग आपके बिज़नस को और आपके काम को लेकर खुस होंगे और आपका बिज़नस बहुत ज्यादा चलने लगेगा.

यह पोस्ट पढ़े :-