Salon का बिज़नेस कैसे करे, सैलून कैसे खोले, लाइसेंस, लागत, आय, सामान

| | 2 Minutes Read

दुनिया के हर आदमी और औरत को एक अच्छा लुक चाहिए जिससे वो स्टाइलिश दिख सके. इसके लिए वे अपने चेहरे और बाल को हमेशा सही करवाते रहते है. हमारे बाल और हमारा चेहरा, ये दोनों हमारे ऐसे अंग है जिनसे हमारा लुक बनता है.

हर एक आदमी और औरत को महीने में एक बार सैलून की जरुरत होती है. इसी कारण इसका बिज़नेस भी बहुत लाभदायक बिज़नेस में से एक है.

इसलिए आज हम जानेगे की Salon Ka Business Kaise Kare और Salon Kaise Khole. इस पोस्ट में हम सैलून बिज़नेस के बारे में विस्तार से जानेंगे ताकि हम अपना खुद का सैलून खोल सकें. इससे हमे सैलून चलाने में आसानी होगी. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Salon Ka Business Kaise Kare

सैलून की दुकान आप 50,000 से 60,000 रूपए में शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी जो आपको 12,000 से 15,000 रूपए महीने में मिल जायगी. इसके बाद आपको सैलून का सामान जैसे रोटेटिंग चेयर, हेयर कटिंग मशीन, वॉल मिरर, फेसियल चेयर, बॉडी मसाजर, हेड स्टीमर, फेसियल बेड, फेसियल स्टीमर आदि. आपके 25,000 से 35,000 रूपए में आ जायेगे. इसके बाद आपको एक लाइसेंस भी लेना होगा अपने सैलून के लिए.

सैलून की दुकान बहार से अच्छी दिखनी चाहिए ताकि लोगो बहार से ही आपकी दूकान देख कर सैलून में अन्दर आये. इसके लिए आप अपनी दुकान का अच्छे से डेकोरेशन करिए.

इन सब के बाद आपको कुछ हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट भी अपने सैलून में नौकरी पर रखने होंगे. ताकि लोग उनसे हेयर कट, मेकअप ले सकें.

Salon Kaise Khole

सैलून खोलने के लिए आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी जो आपको 8,000 से 10,000 रूपए महिना किराए पर मिल जाएगी. इसके बाद आपको एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा. जो आपको नगर निगम व् नगर पालिका से मिल जायेगा. सैलून बिज़नेस के नाम पर पैसों का लेन देन करने व ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए आपको एक Current Account भी खुलवाना होगा.

अगर आपका सैलून बिज़नेस सालाना 20 लाख रूपए की कमाई करता है तो आपको GST भरने के लिए GST Number भी लेना होगा.

इसके साथ ही आपको सैलून MSME में रजिस्टर करवाना होगा. ताकि आप गवर्नमेंट स्कीम से बिज़नेस लोन ले सकें.

Salon Ka Saman

आपको सैलून का सामान जैसे स्किन एनलायजर, इलेक्ट्रोलिसिस, क्यूटिकल रिमूवर, ब्रश, कंघी, रोलर, वॉल मिरर, फेसियल चेयर, हेड स्टीमर, फेसियल स्टीमर, हेयर स्ट्रेटिंग मशीन, अल्ट्रा सोनिक मशीन, हाई फ्रीक्वेंसी मशीन, गाल वेनिक मशीन, रोटेटिंग चेयर, हेयर कटिंग मशीन, फेसियल बेड, बॉडी मसाजर, शैम्पू वाश यूनिट, फुट स्पा, हेयर ड्रायर आदि खरीदना होगा.

जो आपको Amazon, Flipkart पर ऑनलाइन मिल जायेगे. जिन में आपका 20,000 से 40,000 रूपए तक का खर्चा आयेगा.

Salon Business Plan in Hindi

आप अपने सैलून बिज़नेस को सोशल मीडिया की मदद से चला सकते है. जहाँ आप Instagram और Facebook पर Reels की Video और Photos डाल सकते है. इससे आप सीधे उन यूजर्स के साथ जुड़ेंगे जो की ऑनलाइन इस तरह की विडियो देखते है.

फिर आप इसी तरह अपने पेज और प्रोफाइल को Linkedin व् Twitter पर भी बना सकते है. तथा वहां भी विडियो और फोटो शेयर कर सकते है.

इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके सैलून के बारे में पता चलेगा. जिससे लोग आपके सैलून में ही आयेगे.

इस तरह आप सोशल मीडिया की मदद से अपना सैलून बिज़नेस का प्रचार ऑनलाइन कर सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Salon Ka Business Kaise Kare और Salon Kaise Khole अच्छी लगी.

तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *