RBI Me Job Kaise Paye – Eligibility, Exam Pattern, Selection Process

भारत में बहुत सारे बैंक है, लेकिन इन सब बैंक से भी एक बैंक बहुत ज्यादा बड़ी है, इस बैंक का नाम है भारतीय रिजर्व बैंक (RBI). यह बैंक ही सभी बैंक की नीतियों को तैयार करती है, ये बैंक डिसिशन लेती है की कौनसी बैंक किस तरह काम करेगी.

इतनी बड़ी बैंक होने के कारन इस बैंक में लोगो की भी बहुत ज्यादा जरुरत रहती है, ताकि वो लोग इस काम को कर सके. इसके लिए इस बैंक में समय-समय पर वेकेंसी निकलती रहती है, जिसने आप अप्लाई कर सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप RBI Me Job Kaise Paye. इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है, इसमें आप जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, इसके लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की आवश्यकता होती है.

अगर आपको आरबीआई में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप इसमें जॉब कैसे पा सकते है.

RBI Me Job Kaise Paye
RBI Me Job Kaise Paye

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

RBI Me Job Kaise Paye

आरबीआई बैंक में जॉब पाने के लिए आपको कम से कम किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएट होने की जरुरत होती है, अगर आप किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएट है तो ही आपको इसमें जॉब मिलती है.

ग्रेजुएशन करने के बाद आप इसकी वेकेंसी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है या फिर आप सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर भी जाकर इसकी वेकेंसी को खोज सकते है और वहा से सीधे इसमें अप्लाई कर सकते है.

इसके बाद आपको इसकी एग्जाम को देना होता है. एग्जाम को देने के बाद आपको इसका इंटरव्यू देना होता है. जब आप इसका इंटरव्यू देते है और आप इसमें पास हो जाते है तो आपका इसमें सिलेक्शन हो जाता है. इसके बाद आप इसमें जॉब कर सकते है. इस तरह आप इसमें जॉब कर सकते है.

यह भी पढ़े: NCB Me Job Kaise Paye – Eligibility Criteria, Salary, Top Colleges

RBI Me Job Ki Eligibility Kya Hai

आरबीआई  में जॉब करने आप आप निचे दी हुई जॉब की एलिजिबिलिटी को पढ़ सकते है.

इसमें जॉब करने के लिए आपकी आयु सीमा कम से कम 21 साल की होनी चाहिए. इसके बाद आपकी उम्र ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष की ही होनी चाहिए. अगर आप इसके बीच में आते है तो ही आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवारों को आरबीआई परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी होगी.

राष्ट्रीयता : केवल भारतीय, नेपाल और भूटान के लोग ही इस एग्जाम को दे सकते है, इसके अलावा किसी और अन्य देश के लोगो को आरबीआई में जॉब के लिए एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाता है और ना ही अप्लाई करने दिया जायेगा. कुछ देशों के शरणार्थियों और प्रवासियों को भी अनुमति दी जाती है यदि वे भारत सरकार से एलिजिबिलिटी का प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.

आरबीआई में जॉब करने के लिए आप इसकी एग्जाम को 6 बार से ज्यादा बार नहीं दे सकते है, अगर आप 6 बार में भी पास नहीं हो पाते है तो आपको इसमें अगली बार अप्लाई करने नहीं दिया जायेगा.

यह भी पढ़े: DRDO Me Job Kaise Paye – Online Apply, Eligibility, Salary

RBI Exam Pattern Kaisa Hai

आरबीआई की परीक्षा आपकी 2 बार होती है.

Exam 1-

इसमें आपको निचे दिए प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है.

  • सामान्य जागरूकता
  • अंग्रेजी भाषा
  • मात्रात्मक रूझान
  • सोचने की क्षमता

Exam 2

  • आर्थिक और सामाजिक मुद्दे
  • अंग्रेजी भाषा
  • वित्त और प्रबंधन / अर्थशास्त्र / सांख्यिकी

RBI Exam Syllabus Kya Hai

परीक्षा में निम्नलिखित प्रमुख विषय शामिल हैं:

  • अंग्रेजी लेखन कौशल
  • आर्थिक और सामाजिक मुद्दे
  • वित्त
  • प्रबंध
  • सामान्य जागरूकता
  • सामयिकी
  • माइक्रो और मैक्रो इकोनॉमिक्स
  • भारतीय अर्थव्यवस्था और संबंधित विषय

RBI Me Job Ke Liye Selection Process

आरबीआई में जॉब करने के लिए आपको 3 स्टेप में सिलेक्शन प्रोसेस को देना होता है. इसमें सबसे पहले आपको 2 एग्जाम को देना होता है. यह दोनों एग्जाम आपको अलग-अलग देना होता है.

जब आप 1 एग्जाम को पास कर लेते है तो ही आप इसमें दूसरी एग्जाम के लिए जा सकते है. इसके बाद जब आप दूसरी एग्जाम को भी क्लियर कर लेते है तो आपको इसमें इंटरव्यू देना होता है, इंटरव्यू देने के बाद ही इसमें आपका सिलेक्शन होता है.

जब आप इसमें यह तीनो स्टेप को पार कर लेते है तो आपको इसमें जॉब की ट्रेनिंग पर रखा जाता है. कुछ महीने की ट्रेनिंग के बाद आपको इसमें जॉब की पोस्ट दे दी जाती है. इसके बाद आप इसमें जॉब को कर सकते है.

आज आपने जाना की आप RBI Me Job Kaise Paye. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके.

यह भी पढ़े: HCL Me Job Kaise Paye – Selection Process, Online Apply, Eligibility