SBI Bank में Job कैसे पाए, Salary, Qualification, Process, Apply

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच भारत के हर कोने में फैली हुई है. यह बैंक बाकि सभी बैंक से ज्यादा लोगो को नौकरी भी देती है. इस वजह से यह सबसे बड़ी बैंक बन गयी है. अगर किसी को अच्छी जॉब चाहिए या फिर उसको जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी चाहिए. तो वह स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब कर सकते है. तो चलिए आज हम जानते है की आप SBI Bank Me Job Kaise Paye और SBI Me Job Kaise Paye.

आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत होती है. आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है. अगर आपको स्टेट बैंक में जॉब कैसे पाए के बारे में सही जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

SBI Bank Me Job Kaise Paye और SBI Me Job Kaise Paye जाने hindi में
SBI Bank Me Job Kaise Paye और SBI Me Job Kaise Paye जाने hindi में

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

SBI Bank Me Job Kaise Paye

बैंक में जॉब कैसे पाए: एसबीआई बैंक में जॉब पाने के लिए आप IBPS का Exam दे कर. बैंक क्लर्क, Bank Po, स्पेशल ऑफिसर स्केल 1, स्पेशल ऑफिसर स्केल 2 आदि के पद पर जॉब कर सकते है. साथ ही आप sbi.co.in/careers पर Vacancy चेक कर सकते है और दिए गए पद पर अपने Updated Resume के साथ जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको पहले किसी एक फील्ड से ग्रेजुएट होना जरुरी है. इसके अलावा आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 60% मार्क्स आना चाहिए. साथ ही आपकी उम्र 21 साल से कम नहीं होना चाहिए. अगर आप इससे छोटे है तो SBI की जॉब के लिए अभी अप्लाई मत कीजिये. अगर आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा हो गयी है तो भी आप SBI में जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते.

अगर आप के ऊपर कोई पुलिस केस है तो आपको SBI में रिजेक्ट कर दिया जायेगा. आपके ऊपर कोइ पुलिस केस है या नहीं यह जानने के लिए आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क कर सकते है. जहाँ से आपको Police Clearance Certificate मिल जायेगा जिसके बाद आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

SBI Me Job Kaise Paye

  • एसबीआई में जॉब पाने के लिए bank.sbi/careers पर जाये.
  • अब Join SBI पर क्लिक करे के Current Opening पर क्लिक करे.
  • अब Job Role सेलेक्ट करे और Search में जॉब पोस्ट लिख के सर्च करे.
  • अब जॉब को चुन कर Apply Online पर क्लिक करे.
  • अब Click for New Registration पर क्लिक करे.
  • अब आपको अपना Full Name, Mother Name, Mobile Number आदि डाल कर रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आप रजिस्टर हो गए है और आपसे आपका रिज्यूमे अपलोड करने को कहाँ जायेगा रिज्यूमे अपलोड करने के बाद आपको जॉब के लिए बुलाया जायेगा.

इस तरह आप SBI में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और बिना किसी परेशानी के Sbi में जॉब प्राप्त कर सकते है. आप इसके अलावा सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर भी जाकर। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की वेकेंसी को सर्च कर सकते है. सर्च करने के बाद आपको उन वेकेंसी में लास्ट डेट से पहले अप्लाई करना होगा.

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एक एग्जाम को देना होगा. एग्जाम देने के बाद जब आप उसमे पास हो जाते है तो आपका इंटरव्यू लिया जाता है. अगर आप इंटरव्यू भी पास कर लेते है तो आपकी जॉब लग जाती है. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की ट्रेनिंग लेनी होती है. ट्रेनिंग लेने के बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है.

SBI Me Job Ke Liye Qualification

बैंक की नौकरी के लिए योग्यता: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए आपको कम से कम 60% से ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है. इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए. अगर आपकी उम्र 28 वर्ष से ज्यादा और 21 वर्ष से कम पाई जाती है. तब आप SBI में जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते.

SBI Job Selection Process

बैंक में नौकरी कैसे मिलेगी: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेकेंसी के लिए अप्लाई करना होता है. अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. इसके बाद आपको इसकी एग्जाम को देना होता है. आपको इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आगे बढ़ने दिया जायेगा. एग्जाम के बाद आपको इसमें जॉब का इंटरव्यू देना होता है. इंटरव्यू में आपसे प्रश्न पूछे जाते है, जिनका आपको सही जवाब देना होता है.

एग्जाम और इंटरव्यू के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है. इसके बाद आपको इसमें जॉब पर रख लिया जाता है. जॉब पर रखने के बाद आपकी ट्रेनिंग होती है. इसके बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है.

SBI Ki Salary Kitni Hoti Hai

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने पर आपको यहा कम से कम 22,000 रूपए से लेकर 60,000 रूपए की सैलरी मिलती है. इसके बाद स्केल के हिसाब से सैलरी बढती और घटती रहती है. जहाँ यह सैलरी स्केल 1 से लेकर 2 तक 50,000 से 1,24,000 तक बनती है.

आज आपने जाना की आप SBI Bank Me Job Kaise Paye और SBI Me Job Kaise Paye अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी बैंक में जॉब करने के बारे में पता चल सकेगा. अगर आपको प्रश्न पूछने है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-