IT Company में नौकरी कैसे करे – आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की की आईटी सेक्टर क्या होता है, आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये, इस पोस्ट में हम आईटी कंपनी के बारे में विस्तार से पढेंगे ताकि हम आईटी कंपनी को करीब से जान सके और इसके साथ ही हम जानेगे की आईटी कंपनी में नौकरी कैसे पाए.

आज के समय में private sector को देखे तो आईटी कंपनी में सबसे ज्यादा नौकरियाँ है आप लगभग हर 100 में से एक व्यक्ति को आईटी कंपनी में नौकरी जरुर करता है.

आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये - IT Company Me Job Kaise Paye
आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये – IT Company Me Job Kaise Paye

IT Company Ka Full Form

IT Company का full form Information Technology Company होता है

आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये

IT Company में नौकरी पाना आसान है लेकिन आईटी सेक्टर में बहुत सारी field होती है. तो आपको यह चुनना जरुरी है की आप किस sector में जॉब करना चाहते है. जैसे की Web Development, Software Development, Digital Marketing, Game Development, Graphic Desining, 2D/3D Animations आदि.

अगर आप एक बार यह तय कर लेते है की आप किस field में जाना चाहते है तो आप उस field में जॉब प्राप्त कर सकते है. लेकिन किसी भी आईटी कंपनी में नौकरी करने के लिए. आपको कम से कम 12वी पास होना जरुरी है.

लेकिन सिर्फ 12वी पास से आपको अपनी पसंद की field में नौकरी नहीं मिलती. क्योंकी कई सारी कंपनी में सिर्फ graduate लोगों को ही नौकरी पर रखा जाता है.

अगर graduations की बात करे तो आप इसमें BCA, Bsc.IT, Bsc.CS, B.E, B.tech आदि डिग्री कर सकते है. अगर आप ऐसी degree कर लेते है तो आपको जॉब आसानी से मिल जायगी.

इसके साथ अगर आप post graduation करते है जैसे MCA, Msc.IT, Msc.CS, ME, M.tech आदि कर सकते है और उसके बाद आप जॉब के लिए apply कर सकते है.

आज के समय में सभी collage और university में campus hiring होती है तो आपको कई बार अपने collage से ही नौकरियाँ मिल जाती है.

IT Company Kya Hoti Hai

आईटी कंपनी information technology पर काम करने वाली compnay होती है जिन में 99% काम computer और technology पर किया जाता है

ऐसी compnay जिन में काम computer पर किया जाता है और digital product और services दी जाती है ऐसी कंपनी को IT compnay कहा जाता है.

चुकी IT sector में कई सारी field होती है और इसी कारण से कई सारी कंपनी को आप सिर्फ उनकी फिल्ड के नाम से जानते है जैसे की Gamming Compnay, Digital Marketing Compnay, Graphic Desining Compnay etc. इस तरह अगर की सभी compnay को आईटी कंपनी कहा जाता है.

IT Company Me Job Kaise Paye

IT Company में जॉब पाना आसान है इसक लिए आप नीस दी गई steps को follow कर सकते है.

ऊपर दी गई सभी jobs आईटी कंपनी में सबसे ज्यादा होती है और इसी के साथ आप भी इन में से कोई भी जॉब आप कर सकते है जहाँ आप ऊपर दी गई job पोस्ट पर click के जॉब की जानकारी ले सकते है.

जब भी आप जॉब के लिए apply करे तो इस बात का ध्यान रखे की आप अपना resume जरुर send करे और अपने resume में अपनी पूरी updated जानकारी रखे.

अगर आपने कोई summer की छुट्टी में जॉब की हो तो उसकी भी जानकरी resume में mention करे. इससे आपको job मिलने में आसानी होगी. अपने resume में अपने बारे में पूरी जानकारी दे अगर अपने school या collage में कोई project बनया हो तो उसकी भी जानकारी resume में डाले.

आईटी सेक्टर में बनाएं करियर

आईटी सेक्टर में बहुत सारे काम होते है और आईटी सेक्टर बहुत बड़ा सेक्टर है. इसमें करियर बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. आपको पी.सी.एम. सब्जेक्ट से पास आउट होना चाहिए.

उसके बाद डिग्री या डिप्लोमा जो भी आप करते है उसके साथ -साथ आपको टेक्निकल चीजों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और आप किसी भी आईटी कंपनी की वेबसाइट के करियर पर जा कर jobs के लिए apply कर सकते है और अपना करियर बना सकते है.

आईटी सेवाएं क्या है

आईटी सेवाए बहुत प्रकार की हो सकती है जैसे वेबसाइट बनवाना ,कोई डाटा कलेक्ट करना है ,सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से संबंधित कुछ कार्य हो सकते है या ऐसा बोले की टेक्नोलॉजी से related सारे काम आईटी के अंतर्गत आते है .

आईटी इंजीनियरिंग सैलरी

जैसा की आप जानते ही होगें की आज की दुनिया पूरी तरह इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित है तो आईटी इंजीनियर की सैलरी की बातें होती है तो आपको बता दूँ की आईटी सबसे ज्यादा भविष्य और तरक्की है और यहाँ सैलरी भी अच्छी होती है लगभग starting की बात करे तो 32000 से 50000 तक हो सकती है और जैसे-जैसे आपका experience बढ़ेगा और आपकी सैलरी 1-2 lacs भी हो सकती है.

आईटी कोर्स क्या होता है

आपको बताउगा की आप आईटी कोर्स  के बारे में कैसे जान सकते है आईटी का मतलब ही इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी होता है, वह कोर्स जो हमे कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जोड़ता है.

या हम आईटी से related कुछ भी पढ़ते है उसे ही हम आईटी कोर्स कहते है .जैसे कंप्यूटर हार्डवेयर ,सॉफ्टवेयर ,नेटवर्क टेक्नोलॉजी आदि चीज़े आईटी के अंतर्गत आती है.

आईटी कंपनी कौन कौन सी है

ये तो सभी जानते है की आईटी कंपनी का बोलबाला मार्केट में हमेशा से ही रहा है.आईटी सेक्टर एक बहुत बड़ा सेक्टर है .अगर हम टॉप कम्पनी की बात करते है तो सबसे पहले नाम आता है वो है

  1. TCS
  2. INFOSYS
  3. WIPRO
  4. HCL TECHNOLOGIES
  5. TECH MAHINDRA
  6. L & T INFOTECH
  7. MINDTREE LTD.
  8. MPHASIS LTD.
  9. ORACLE

आदि और भी कंपनी है ऐसी 100 company होगी .

आईटी कोर्स कितने प्रकार के होते हैं

MAINLY यह 3 TYPES के होते है आप 12th पास करने के बाद easily कर सकते है .आपको details में बताउगा .

1.  DEGREE

जैसे BSC , BTECH,BCA,MCA ,ME आदि]

2.DIPLOMA

डिप्लोमा इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी & मल्टीमीडिया

DCA

एनीमेशन & ग्राफ़िक्स

3.CERTIFICATE

प्रोग्रामर

वेब डेवलपमेंट

आईटी सिक्यूरिटी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

आईटी कोर्स कितने साल का होता है

आपको ये संपूर्ण जानकारी दूगा की आप आईटी कोर्स कैसे कर सकते है इसके लिए आपको 12th के बाद 3 option होते है.

  1. BCA कर सकते है जो 3 साल का होता है
  2. Engineering में IT कर सकते है इसके लिए आप B.tech या B.E. कर सकते है  यह 4years का होता है.
  3. आप कोई सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते है .जो की 1 साल का होता है .
IT Compnay Me Job – FAQ
आईटी कंपनी फुल फॉर्म

आईटी कंपनी की फुल फॉर्म की बात करे तो इसका फुल फॉर्म होता है INFORMATION TECHNOLOGY कहते है.

आईटी कंपनी में क्या काम होता है

आईटी कंपनी मतलब इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का सीधा से मतलब है की वह कंपनी जो टेक्नोलॉजी की इनफार्मेशन के लिए काम करे या ऐसा बोले की जो कंपनी इनफार्मेशन के क्षेत्र में काम करती है या इंटरनेट पर अपने काम को करने वाली या किसी कंपनी की वेबसाइट बनाने वाली कंपनी को आईटी कंपनी कहते है.

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है

इसकी जानकारी हम आपको बताते है देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी Tata Consultancy Services Limited है और इसका मुख्यालय Mumbai में है .

दुनिया में सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है

दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी IBM है इसने ही सबसे पहले टेक्नोलॉजी का विकास किया था .

IT Kaise Kare

किसी भी अच्छे कॉलेज से आप आईटी में डिग्री कर सकते है .इसके लिए आपको Entrance Exam देनी पड़ेगी जिसे पास करने के बाद आपको आईटी में एड मिशन  मिल जायेगा और आप आईटी कर सकेगें.

आईटी कंपनी का क्या काम होता है

आईटी कंपनी का काम होता है की आपको computer से related सारी चीज़े आना चाहिए आपको सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए. किसी भी हार्डवेयर ,सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई भी कार्य आपको आना चाहिए .

आईटी कौन सा सब्जेक्ट होता है

आईटी में हम सब्जेक्ट की बात करते है तो आपको 10th बाद पीसीएम सब्जेक्ट लेना पड़ेगा और आपको 12th के बाद कंप्यूटर साइंस ,इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन जैसे सब्जेक्ट लेने पड़ते है तब आपको जॉब मिलेगी .इसमें सॉफ्टवेयर का अच्छा knowledge होना चाहिए .

आपको हमारी यह पोस्ट आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो comment कर के पूछ ले.

यह पोस्ट पढ़े :-