IFFCO Me Job Kaise Paye – Age Limit, Qualification, Selection Process

IFFCO Me Job Kaise Paye ? इंडियन फार्मर्स फ़र्टिलाइज़र कोऑपरेटिव लिमिटेड, जिसे IFFCO के नाम से भी जाना जाता है, एक बहु-राज्य सहकारी समिति है जो नई दिल्ली, भारत में मुख्यालय में खाद को बनाने और उसकी मार्केटिंग के बिज़नस में लगी हुई है.

1967 में 57 सदस्यीय सहकारी समितियों के साथ शुरू हुआ यह आज दुनिया में सबसे बड़ा सहकारिता है, जो कि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर कारोबार करती है, जिसमें लगभग 35,000 सदस्य सहकारी समितियाँ 50 मिलियन से अधिक भारतीय किसानों तक पहुँचती हैं.

अगर आप भी IFFCO में जॉब पाना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है. इसमें जॉब करने के लिए आपको बहुत सारी वेकेंसी मिल जाती है. जिनमे आप अप्लाई करके इसमें जॉब पा सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप IFFCO Me Job Kaise Paye. इसमें जॉब करने के लिए आपको कितनी एजुकेशन की जरुरत है. इसकी उम्र की लिमिट क्या है. इसमें आपका सिलेक्शन कैसे होता है. आप इसमें जॉब करने के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है.

अगर आपको इफको में जॉब कैसे पाए के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप इसमें जॉब कैसे पाए.

IFFCO Me Job Kaise Paye
IFFCO Me Job Kaise Paye

IFFCO Me Job Kaise Paye

इफ्फको में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले एग्रीकल्चर के कोर्स के ग्रेजुएशन करना बहुत ज्यादा जरुरी है. अगर आप इसमें ग्रेजुएशन नहीं होते है तो आपको इसमें जॉब नहीं दी जाती है.

अगर आप इसमें ग्रेजुएशन कर लेते है तो आपको इसमें जॉब पाने के लिए इसकी वेकेंसी के बारे में पता करना होगा. इसके लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते है.

जब आपको वेकेंसी मिल जाती है तो आप इसमें अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के लिए आपको इसमें 2 एग्जाम देना होता है. जब अप दोनों एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसमें आपका इंटरव्यू होता है.

इसके बाद आपका इसमें सिलेक्शन हो जाता है. सिलेक्शन हो जाने के बाद आप इसमें जॉब कर सकते है. अगर आपको इन पोस्ट के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े.हमने आपको इसमें विस्तार से बताया है.

यह भी पढ़े: HAL Me Job Kaise Paye – Online apply, Eligibility, Selection Process

How To Apply For Job In IFFCO

इफ्फको में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है.

  • इफ्फको में अप्लाई करने के लिए आप सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसमें About-us के पेज में जाना होगा.
  • इस पेज में जाने के बाद आपको इसमें करियर के आप्शन पर क्लिक करना होगा. जब आप इसमें क्लिक करेंगे तो आपके सामने इफको की जॉब वेकेंसी निकल कर आ जाती है.
  • इसके बाद आप जिस भी पोस्ट के लिए इसमें अप्लाई करना चाहते है, उसको क्लिक कर दीजिये.
  • इसके बाद आपको वह फॉर्म को भर कर सबमिट कर देना है.
  • सबमिट करने के बाद आपको आवेदन की नोटीफीकेसन आएगी. आपको उसको प्रिंट निकलवा लेना है. इससे आपको बाद में फायदा होता है.

इस तरह अप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े: IT Sector Me Job Kaise Paye – आईटी कंपनी में जॉब कैसे करे

IFFCO Me Job Ke Liye Selection Process Kya Hai

इफको में जॉब के लिए अप्लाई करने बाद आपको इसमें इसकी सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होता है.

सबसे पहले आपको इसके लिए कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट देना होता है. जब आपका इसमें सिलेक्शन हो जाता है. तो इसके बाद आपको इसके बाद एक और ऑनलाइन टेस्ट देना होता है.

ऑनलाइन टेस्ट देने के बाद आपको इसमें इंटरव्यू देना होता है. जब आप इंटरव्यू में अच्छा परफोर्म करते है तो आपका इसमें सिलेक्शन हो जाता है. इसके बाद आपको इसमें जॉब की पोस्ट दे दी जाती है.

यह भी पढ़े: Fire Brigade Me Job Kaise Paye- Qualification, Age Limit, Skill

IFFCO Me Job Ke Liye Age Limit Kya Hai

अगर आप एक SC/ST से आते है तो इसमें जॉब करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना जरुरी है. इसके बाद आपको इसमें जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए उम्र ज्यादा से ज्यादा 30 साल होना चाहिए. इसमें आपको कम से कम 5 साल तक की उपरी आयु की छुट भी दी गयी है.

अगर आप एक OBC/General से आते है तो भी आपको इसमें कम से कम 18 साल की उम्र होना जरुरी है. इसके बाद आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा 30 साल की उम्र होना चाहिए. इसमें आपको उपरी आयु ज्यादा से ज्यादा 3 साल तक की दी जाती है.

आप अगर इस उम्र के बिच में आते है तो ही आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और जॉब कर सकते है.

यह भी पढ़े: Samsung Me Job Kaise Paye -Eligibility, Document, Selection Process

IFFCO Me Job Ke Liye Kya Qualification Chahiye

इफको में जॉब करने के लिए आपको B.Sc. करना जरुरी है. B.Sc. भी आपको Agriculture के सब्जेक्ट से करना जरुरी है. अगर आप इस फील्ड के पर्सन है तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

IFFCO Me Job Ke Liye Extra Information

इसमें जॉब करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरुरी है. अगर आप एक भारतीय नागरिक या आपक पास भारत की नागरिकता नहीं है तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.

आपको अपने राज्य की लोकल भाषा को बोलना,लिखना और पढना अच्छे से याद होना चाहिए. अगर आप 1 से अधिक भाषा याद है तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इसमें आपको ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट IFFCO Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इस पोस्ट से उनको भी फायदा हो जायेगा.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: TCS Me Job Kaise Paye In Hindi – टीसीएस में जॉब कैसे करे