Wipro Me Job Kaise Paye- Eligibility, Selection Process, Online Apply

Wipro Me Job Kaise Paye ? विप्रो लिमिटेड एक भारतीय मल्टीनेशनल कंपनी है. जो सूचना प्रौद्योगिकी, कंसल्टिंग और बिज़नस प्रोसेस सेवाएं प्रदान करता है. इसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में है.

2013 में, विप्रो ने अपने गैर-आईटी व्यवसायों को अलग कर दिया और निजी स्वामित्व वाली विप्रो एंटरप्राइजेज का गठन किया. विप्रो एक मल्टीनेशनल कंपनी होने के कारन यहा पर बहुत ज्यादा काम भी रहता है.

इस काम को करने के लिए लोगो की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. इस कारन विप्रो में हर साल लोगो की भर्ती होती है. अगर आप चाहते है की आप भी अपना करियर आईटी कंपनी में बनाये तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है. आप विप्रो में जॉब करके अपना करियर शुरू कर सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Wipro Me Job Kaise Paye. इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत होती है. इसमें जॉब करने के लिए आपको कैसे अप्लाई करना है. इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या है.

अगर आपको विप्रो में जॉब कैसे पाए से जुड़े सभी सवालों के जवाब चाहिए तो अप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप विप्रो में जॉब कैसे पा सकते है.

Wipro Me Job Kaise Paye
Wipro Me Job Kaise Paye

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Wipro Me Job Kaise Paye

विप्रो में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना जरुरी है. अगर अपने अभी तक ग्रेजुएशन नहीं किया है तो आप सबसे पहले BE, B.Tech, ME, M.Tech, MCA, CSE, ECE, IT, CIVIL, ME, EEE, Automobile, Aeronautical इनमे से किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है.

इसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद ही आप इसमें जॉब के लिए एग्जाम दे पाएंगे. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको विप्रो की ऑफिसियल वेबसाइट पर करियर के पेज पर जाना होगा.

विप्रो में जॉब पाने के लिए आपको एग्जाम देना जरुरी है. बिना एग्जाम के आपका इसमें सिलेक्शन नहीं होगा. एग्जाम के बाद आपका इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के बाद ही आपको इसमें पोस्ट पर रखा जाता है.

इस तरह आप इसमें जॉब को पा सकते है. अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इससे आपको विप्रो में जॉब करने के बारे में सही से पता चल पायेगा.

यह भी पढ़े: IT Sector Me Job Kaise Paye – आईटी कंपनी में जॉब कैसे करे

Wipro Me Job Eligibility Kya Hai

आप निचे दी हुई एलिजिबिलिटी को पढ़ सकते है. इसको पढने के बाद आपको पटक चल पायेगा की आपको इसमें जॉब पाने के लिए क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत पढ़ती है.

  • इसमें जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले BE, B.Tech, ME, M.Tech, MCA, CSE, ECE, IT, CIVIL, ME, EEE, Automobile, Aeronautical इनमे से किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करना होगा.
  • आपके 12th और 10th में कम कम 60% मार्क्स होना जरुरी है. अगर आपका इससे कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.
  • आपको ग्रेजुएशन में भी कम से कम 60% मार्क्स आना जरुरी है. अगर किसी पोस्ट के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन चाहिए तो आपको उसके लिए भी कम से कम 60% मार्क्स होना जरुरी है.
  • आपने ग्रेजुएशन का फुल टाइम का कोर्स किया होना चाहिए.
  • आपको विप्रो में शामिल होने से पहले पिछले आर्गेनाइजेशन में सभी एग्जिट औपचारिकताओं को पूरा किया होगा.

यह भी पढ़े: TCS Me Job Kaise Paye In Hindi – टीसीएस में जॉब कैसे करे

Wipro Me Job Ki Selection Process Kya Hai

विप्रो में आपको जॉब पाने के लिए 3 सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होता है.

  • सबसे पहले आपको इसके लिए एक टेस्ट देना होता है. इस टेस्ट में आपसे Verbal, Aptitude,और Technical के प्रश्न पूछे जाते है.
  1. Verbal में आपसे 15 प्रश्न पूछे जाते है. यह आपकी इंग्लिश को चेक करने के लिए लिया जाता है.
  2. Aptitude में भी आपसे 15 प्रश्न पूछे जाते है. इसमें आपको Time & Work, Distance, Puzzles, Calendars, Ratio Proportions, Ages, Pipes आदि जैसे टॉपिक पर सवाल पूछे जाते है.
  3. टेक्निकल में आपको कंप्यूटर की भाषा इ\के बारे में पूछा जाता है. इसमें आपको 20 प्रश्न पूछे जाते है. जिनको आपको हल करना होता है.
  • इन सब के बाद आपको टेक्निकल इंटरव्यू होता है. इसमें आपसे आपकी टेक्निकल नोलेज के ऊपर प्रश्न पूछे जाते है. यह एक थोडा कठिन प्रोसेस होता है. इसमें आपकी टेक्निकल स्किल को चेक किया जाता है.
  • इसके बाद आपका HR Interview होता है. इसमें आपो अपने बारे में प्रश्न पूछे जाते है. इसमें आपको विप्रो ज्वाइन करने के बारे में भी कुछ प्रश्न पूछे जाते है.

जब आप इन तीनो इंटरव्यू को पास कर लेते है तो आपको आपकी पोस्ट  दे दी जाती है. जिसके बाद आप इसमें जॉब कर सकते है.

यह भी पढ़े: IFFCO Me Job Kaise Paye – Age Limit, Qualification, Selection Process

Wipro Me Job Ke Liye Kaise Apply kare

विप्रो में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए अप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको विप्रो की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको राईट हैण्ड साइड में 3 लाइन दिखाई देगी आप उस पर क्लिक कर दीजिये.
  • आपको निचे की साइड में एक करियर का आप्शन दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक कर दीजिये.
  • इसके बाद आप जिस भी फील्ड के है उसमे क्लिक कर सकते है. अगर आप अपना करियर टेक्नोलॉजी में बनाना चाहते है तो अप प्रोफेशनल वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको निचे टेक्निकल करीर का आप्शन आ जायेगा.
  • जब आप उसमे क्लिक करेंगे तो आपके सामने उसकी वेकेंसी निकल कर आ जाएगी. जिनमे अप क्लिक कर सकते है.
  • वेकेंसी में क्लिक करने के बाद आपको उसके फॉर्म को भर देना है और सबमिट कर देना है. जिसके बाद आपका फॉर्म भर जायेगा.
  • इसके कुछ दिनों बाद आपको इसकी एग्जाम की डेट बता दी जाती है. जिसके बाद अप इसका एग्जाम और इंटरव्यू देकर जॉब पा सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Wipro Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इस पोस्ट से उनको भी फायदा हो जायेग.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: HAL Me Job Kaise Paye – Online apply, Eligibility, Selection Process