Sales Man कैसे बने – सेल्समेन कि जॉब कैसे कर – Salesman कि Job कैसे ढूढे हिंदी

अगर नौकरी में पैसे कमाने की बात आती है तो एक सेल्समैन नौकरी में एक आम व्यक्ति से ज्यादा पैसे कमाता है, एक वह व्यक्ति जो कि Back office Job करता हो और एक वह व्यक्ति जो Salesman कि Job करता हो इन दोनों की अगर हम सैलरी कि तुलना करें तो एक सेल्समैन हमेशा ही एक बेक ऑफिस वाले व्यक्ति से ज्यादा पैसे कमाता है.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि एक सफल Salesman Kaise Bane लेकिन सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि सेल्समैन कौन होता है ताकि हम सेल्समैन के बारे में जान सकें और यह निर्णय ले सके क्या हमे सेल्समैन बनना चाहिए या नहीं ?

salesman kaise banae in hindi
Sales Man Kaise Bane in Hindi

Salesman Kon Hota Hai ?

सेल्समैन एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी भी प्रोडक्ट को या किसी भी सर्विस को एक ग्राहक को भेज सकें। एक सफल सेल्समैन की पहचान होती है कि वह किसी भी परिस्थिति में सेल्स कर सकता है।

ऐसा व्यक्ति जो किसी बिना जरूरत वाले व्यक्ति को भी कोई ऐसा प्रोडक्ट सर्विस बेच दे उसकी जरूरत बना कर, उसे ही हम असल मायने में एक सेल्समैन कहेंगे.

Salesman kaise Bane in Hindi

सेल्समेन बनना एक बहुत ही आसान काम है क्योंकि इसमें आपको पहले से बने किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना होता है लेकिन दूसरी तरफ देखा जाए तो सेल्समैन बनना एक बहुत ही मुश्किल का काम है.

क्योंकि आप किसी प्रोडक्ट ओर सर्विस को तब ही बेच सकते हैं जब आप किसी व्यक्ति को उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए मना ले. यह एक सबसे अहम चीज होती है जो हर एक सेल्समैन अपनी पूरी लाइफ में सीखता है, किसी भी व्यक्ति को product या service खरदने के लिए आसानी से मना लेना.

अगर कोई व्यक्ति इस काम को आसानी से कर लेता है वह व्यक्ति एक सेल्समैन बन सकता है और यहीं एक सेल्समेन बनने का मूल मंत्र है

तो अगर आपको लगता है, कि आप भी किसी भी व्यक्ति को बड़ी ही आसानी से मना सकते है, तो जाहिर सी बात है, आप भी एक सेल्समैन बन सकते हैं.

Ek Successful Salesman Kaise Bane

एक Successful Sales Man बनना सभी के बस की बात नहीं होती क्योंकि Sales में  किसी भी प्रोडक्ट और सर्विसेस को बेचने के लिए झूठ बहुत बोलना पढता है और एक अच्छा सेल्समेन कभी भी झूठ नहीं बोलता और ना ही वह बिना sales के रहता है.

तो एक Successful salesman बनने के पीछे यह दोनों बात ही सबसे ज्यादा मायने रखती हैं कि आप बिना झूठ बोले किसी व्यक्ति को product या service बेच सके .

आज के समय में बिना झूठ बोले सेल्स करना मतलब, आंख बंद कर के तीर चलाने जैसा है . अगर आप बिना झूठ बोले किसी को भी कुछ भी बेच सकते हैं, तो जाहिर सी बात है आप एक सफल और अच्छे सेल्समैन बन सकते हैं.

Salesman or Back office Sales Man Me Antar ?

Sales Man or Back Office Salesman यह दोनों सेल्समेन होते है . लेकिन इन दोने के बीच काफी अंतर होता है .

Sales Man :- सेल्समैन वह व्यक्ति होता है जो किसी प्रोडक्ट ओर सर्विस को मार्केट में जाकर लोगों तक ले जाकर बेचने का काम करता है.

Back office Salesman :- वह व्यक्ति होता है जो कि ऑफिस में ही बैठकर फोन पर से प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचने का काम करता है. ऐसे सेल्समैन को बैक ऑफिस सेल्समैन कहते हैं.

Salesman Ki Job Kaise Kare?

Sales Man की जॉब करना बहुत ही आसान काम है बस आपको एक ही बात का ध्यान रखना है और वह यह कि आपको सबसे पहले आपके प्रोडक्ट या सर्विस को समझना है. इसके बाद आपके प्रोडक्ट और सर्विस कि जरूरत को समझना है.

आपका प्रोडक्ट या सर्विस किस जरूरत को पूरा करने के लिए बनाया गया है, अगर आप यह समझ जाते हैं.  तब आप किसी व्यक्ति को भी अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेच सकते हैं.

सेल्समेन की जॉब का एक सबसे बड़ा फायेदा और सबसे बड़ा नुकसान उसका Target होता है. एक सेल्समैन को हमेशा उसकी नौकरी पर Target मिलता है. अगर वह टारगेट को पूरा करता है तो उसको उस पर बोनस मिलता है.

अगर वह target को पूरा नहीं करता तो उसकी सैलरी कट हो जाती है, तो अगर आप एक सेल्समेन बनने जा रहे हैं. तो इस बात का हमेशा ध्यान रखिएगा कि आप पूरे दिलो और जान से ही Sales का काम करें.

अगर आप पूरे दिलो और जान से sales का काम करेंगे तो आप बोनस कमा कर अपनी सैलरी से दुगना पैसा कमा सकते हैं.  लेकिन अगर आप दिलो और जान से काम नहीं करते हैं तब आप अपनी आधी सैलरी गवा  सकते है .

Sales Man Ki Job Kaise Dhudhe ?

आज के समय में लगभग हर जगह पर सेल्समैन की जॉब उपलब्ध है. अगर आप अपने नजदीकी शहर में सेल्समैन की जॉब ढूंढना चाहते हैं, तो इसके लिए आप गूगल पर जाकर Salesman jobs near me लिखकर सर्च करें इसके बाद आपके सामने कई सारी जॉब्स दिखाई देंगी . उन पर आप संपर्क करके Salesman Job पा सकते है .

अपने नजदीक sales man कि job को ढूढने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे .

Salesman Jobs Find

Salesman Ki Salary Kitni Hoti Hai?

एक सेल्समैन की सैलरी कम से कम ₹20,000 से शुरू होकर लाखों रुपए महीने तक हो सकती है. असल मायने में देखा जाए तो एक सेल्समैन की सैलरी का कोई अंदाजा लगाना सही नहीं होगा क्योंकि सेल्समैन की सैलरी पर टारगेट होता है.

अगर आप अपने टारगेट को पूरा कर लेता है तो आपकी सैलरी दुगना और चार गुना भी हो सकती है. इसलिए सेल्समैन की सैलरी तय नहीं होती. लेकिन एक sales man को नौकरी करने के लिए जो सैलरी कंपनी द्वारा दी जाती है वह तय होती है.

Salesman Kaise Bane in Hindi अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।