Fire Brigade Job, Salary, Age, फायरमैन का क्या काम होता है

| | 4 Minutes Read

जब भी कही आग लगती है तो हमें सबसे पहले फायर ब्रिगेड की ही याद आती है क्योंकि इसी आपातकालीन स्थिति में वो ही हमारी मदद करता है. पर फायर ब्रिगेड में काम करना इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि इस काम में हमे लोगो को आग में जलने से बचाना होता है. जो की इतना आसान काम नहीं है.

तो चलिए आज हम जानेंगे Fire Brigade Job और Fire Brigade Bharti के बारे में और आप फायर ब्रिगेड में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है. इसमें जॉब करने के लिए आपको कितनी उम्र होनी जरुरी है. फायर ब्रिगेड में जॉब करने के लिए आपकी क्या Duties And Resposibilities होती है. इस काम को करने के लिए आपको कितनी सैलरी मिलती है.

अगर आपको फायरमैन का क्या काम होता है के बारे में पूरा जानकारी चाहिए तो अप इस पोस्ट को विस्तार से पढ़िए. इसको पढने के बाद आपको पता चलेगा की आप फायर ब्रिगेड में कैसे जॉब कर सकते है.

Fire Brigade Job

फायर ब्रिगेड में जॉब पाने के लिए आपको एग्जाम देने की जरुरत होती है. इसमें जॉब पाने के लिए यह देखा जाता है की आपने कहा से पढाई की है या फिर आपने किस कॉलेज में अपनी पढाई की है. आपने क्या कभी फायर फाइटर का कोर्स किया है या नहीं. अगर आपको फायर ब्रिगेड में जॉब करना है तो आपको इसके लिए फायर फाइटर का कोर्स करना जरूरी है.

इसके लिए आप किसी भी एक बड़े कॉलेज से फायरफाइटर का कोर्स कर सकते हैं. कोर्स करने के बाद आपको इसमें जॉब पाने के लिए अप्लाई करना होता है.

अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहले इसकी एग्जाम को देना होता है. इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है. अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते है तो इसके बाद आपकी ट्रेनिंग होती है.

आपकी ट्रेनिंग 3 महीने से लेकर 4 महीने तक की हो सकती है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है. इसके बाद आप इसमें जॉब कर सकते है.

इस तरह आपको फायर ब्रिगेड में जॉब मिल जाती है. अगर आपको इसके बारे में बारे में और ज्यादा जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

Fire Brigade Bharti

फायर ब्रिगेड में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए अप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो करे. इसको फॉलो करने से आपको फायर ब्रिगेड में जॉब अप्लाई करने में आसानी होगी.

1. अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले Fire Recruitment से Recruitment का नोटिस डाउनलोड करना होगा. इस नोटिस को अप्लाई करने से पहले आपको सही से पढ़ लेना है.

2. इस फॉर्म में आपके सामने एलिजिबिलिटी दिखाई देगी. अगर आप इन एलिजिबिलिटी को पूरा करते है तो आप अप्लाई करने से पहले अपने सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लीजिये.

3. इसके बाद कैंडिडेट को बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपनी सारी इनफार्मेशन को इस फॉर्म में डाल देना है.

4. इनफार्मेशन को डालने के बाद आप इसको सबमिट की बटन पर क्लीक कर सकते है. इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा.

5. इसके बाद आपके सामने एक कंफ़र्म का फॉर्म आएगा. आपको उसका प्रिंट निकाल लेना है. इससे आपको आगे चल कर समस्या नहीं आएगी.

6. इसमें अप्लाई करने के आपको लास्ट डेट का अच्छे से ध्यान देना होगा. अगर लास्ट डेट निकल जाती है तो आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.

Fire Brigade Job Qualifications

इसमें जॉब करने के लिए आपको कम से कम 18 साल का होना जरुरी है. अगर आप 18 साल से छोटे है तो आपको इसमें नहीं लिया जायेगा. इसमें जॉब करने के लिए आपको ज्यादा उम्र का कोई प्रावधान नहीं है. कुछ डिपार्टमेंट में जॉब के लिए 30,40, और 50 तक की उम्र भी ली जाती है.

फायरमैन का क्या काम होता है

इसमें जॉब करने के लिए आपको बहुत सारी रेस्पोसिबिलिटी को पूरा करना है.

  • इसमें जॉब करने के लिए आपको फायर ट्रक को बहुत अच्छे से चलाना आना चाहिए.
  • आपको आपातकालीन स्थिति में बीमार लोगो को ठीक ट्रीटमेंट देना आना चाहिए.
  • आपको Fire Extinguishers का सही से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

फायर ब्रिगेड में जॉब का सबका अलग अलग समय रहता है. इसमें अधिकतर फायर फाइटर का समय पुरे 24 घंटे का होता है. इसमें उनकी छुट्टी 48 घंटे बाद होती है. इसके अलावा कुछ लोगो की सिफ्ट 10 घंटे की होती है. इसमें उन्हें रोज के 14 घंटे की छुट्टी मिलती है.

Fire Brigade Skills

इसमें जॉब करने आपको इन स्किल का होना बहुत जरुरी है.

  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए.
  • आपको हर कंडीशन में डिसिशन लेना याद होना चाहिए. आपको पता होना चाहिए की किस कंडीशन में कौनसा डिसिशन लिया जाता है.
  • आपका फिजिकल बहुत अच्छा होना चाहिए और आप जल्दी नहीं थकने चाहिए क्योंकि इसमें काम ज्यादा करना होता है.
फायरमैन की सैलरी कितनी है

इसमें आपको कम से कम सैलरी 20,000 रूपए मिलती है. अगर आपकी पोस्ट ऊँची है तो आपको इसमें 60,000 तक की सैलरी मिल जाती है. यह एक बहुत ही अच्छी सैलरी है.

Firefighter Training Center

अगर आपको अपना करियर फायर फाइटर में बनाना है तो अप निचे दिए गये किसी भी कॉलेज में ज्वाइन कर सकते है.

  • Manav Bharti University-Himachal Pradesh
  • National Institute of Management Studies (NIMS)-Karnataka
  • National Institute of Fire and Safety Management (NIFS)-Andhra Pradesh
  • JRN Rajasthan Vidyapeeth University-Rajasthan
  • International Institute for Management Studies-Pune
  • Institute of Fire Engineering and Safety Management -New Delhi
  • Indira Gandhi National Open University (IGNOU)-Delhi
  • Indian Institute of Fire Engineering (IIFE)-Maharashtra
  • National Institute of Fire and Safety Engineering (NIFSE)-Madhya Pradesh

अगर आपको यह पोस्ट Fire Brigade Job और Fire Brigade Bharti अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको फायर ब्रिगेड में काम करने के बारे में पता चल सके.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (6)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *