Bank Of India में Job कैसे पाए, Age Limit, Qualification, Apply Online

आज हम जानेंगे की Bank Of India Me Job Kaise Paye और Boi Me Job Kaise Paye आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन की जरुरत होती है.

आप बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है. अगर आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी कैसे पाए के बारे में सही जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

Bank Of India Me Job Kaise Paye और Boi Me Job Kaise Paye

जिससे आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के बारे में अच्छे से पता चल सके.

Bank Of India Me Job Kaise Paye

बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आप IBPS का एग्जाम दे सकते है. जिसके बाद आपको बैंक में Cashier, Relationship Manager, Personal Financial Adviser, Auditor, Accountant, Loan Officer आदि की जॉब मिल जायगी. इसके अलवा आप bankofindia.co.in/Career पर जा कर Recruitment Notice पर क्लिक कर के Vacancy देख सकते है.

आपके सामने जो recrutiment आयगी आप उनपर जा कर अपना रिज्यूमे भेज सकते है. जिसके बाद आपको जॉब इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.

अगर आप इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाते है तो आपको जॉब ट्रेनिंग दी जायगी. जॉब ट्रेनिंग के बाद आपको एक बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा में जॉब के लिए भेजा जायेगा.

बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको किसी भी एक फील्ड से ग्रेजुएट होना जरुरी है. बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको कंप्यूटर का बहुत अच्छे से ज्ञान होना चाहिए. साथ ही आपके पास कंप्यूटर ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

Boi Me Job Kaise Paye

1. सबसे पहले आपको bankofindia.co.in/career पर जाना है.

2. अब आपको Recruitment Notice पर क्लिक करना है.

3. अब आपको अपने सामने सारी vacancy आ जायगी. जिनमे से किसी एक vacancy पर क्लिक करे.

4. अब आपको उस नौकरी की जानकारी पढनी है और apply बटन पर क्लिक करना है.

5. अब आपके पास एक application form डाउनलोड हो गया होगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरनी है.

6. पूरा नाम, एजुकेशन की जानकारी, पता, जॉब का नाम आदि भर कर आपको उस फॉर्म को कम्पलीट करना है.

7. इसके बाद आपको उस फॉर्म में दिए गए एड्रेस पर अपने डाक्यूमेंट्स की कॉपी के साथ उस फॉर्म को कोरिएर करना है.

8. इसके बाद आपको जॉब के इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. अगर आप पास हो जाते है तो आपको जॉब पर रख लिया जायेगा.

बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब की वेकेंसी को सर्च करने के लिए आप IBPS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. यहा पर आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब की वेकेंसी के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाती है.

आप इसके अलावा सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर भी जाकर बैंक ऑफ़ इंडिया की वेकेंसी को सर्च कर सकते है. सर्च करने के बाद आपको उन वेकेंसी में लास्ट डेट से पहले अप्लाई करना होगा.

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एक एग्जाम को देना होगा. एग्जाम देने के बाद जब आप उसमे पास हो जाते है तो आपका इंटरव्यू लिया जाता है.

अगर आप इंटरव्यू भी पास कर लेते है तो आपकी जॉब लग जाती है. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की ट्रेनिंग लेनी होती है. ट्रेनिंग लेने के बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है.

Bank of India Job Eligibility

बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है. अगर आप ग्रेजुएट नहीं है या फिर आप 12th पास तो आपको इसमें नौकरी तो मिल जायगी. लेकिन आपको स्माल ग्रेड की नौकरी मिलेगी जैसे ऑफिस बॉय, हेल्पर, सफाई कर्मचारी आदि.

Data Entry Operator

अगर आप 12th पास है तो आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में इसकी जॉब भी मिल सकती है. इसके लिए आपको कंप्यूटर को बहुत अच्छे से चलाना याद होना चाहिए. जिससे आपको इसकी जॉब आसानी से मिल सके. इसके लिए आपके पास Data Entry Operator के कोर्स का सर्टिफिकेट भी होना जरुरी है. सर्टिफिकेट की मदद से आपको इसमें बहुत ही आसानी से जॉब मिल सकती है.

Sales Person

बैंक ऑफ़ इंडिया में सेल्स पर्सन की बहुत ज्यादा जरुरत रहती है. इसमें अप्लाई करने के लिए आपको मार्किट की अच्छी नोलेज होनी चाहिए. जिससे आप हर तरह के लोगो से संपर्क कर सके. इसके लिए आप मार्केटिंग का कोई कोर्स कर सकते है और उसका सर्टिफिकेट ले सकते है. इसके बाद आप सेल्स में अप्लाई करके बैंक में जॉब पा सकते है.

Bank of India Age Limit

बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के लिए आपकी उम्र 20 वर्ष से कम और 38 वर्ष से आधिक नहीं होनी चाहिए. अगर आप 19 वर्ष के है और अपने IBPS exam पास कर लिया है तो आपको 20 वर्ष के होने तक जॉब नहीं मिलेगी. ठीक उसी तरह अगर आपकी उम्र 38 वर्ष हो गई है तो आप बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए फिट नहीं है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Bank Of India Me Job Kaise Paye और Boi Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी बैंक में जॉब करने के बारे में पता चल सकेगा.

अगर आपको प्रश्न पूछने है तो आप comment कर के पूछ सकते है.

  1. Lecturer कैसे बने, कॉलेज में लेक्चरर के लिए Qualification, Salary
  2. वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं, फारेस्ट डिपार्टमेंट Physical Medical Exam
  3. मीडिया में जॉब कैसे करे, News Reporter कैसे बने, Aaj Tak, ABP News
  4. BSF कैसे बने, BSF क्या होता है, योग्यता, Syllabus, Age, Salary
  5. Malaysia में Job कैसे पाए, मलेशिया में नौकरी, मलेशिया जाने का खर्चा
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *