HAL Me Job Kaise Paye – Online apply, Eligibility, Selection Process

HAL Me Job Kaise Paye ? भारत में समय-समय पर एयरक्राफ्ट और लड़ाकू विमान की बहुत ज्यादा आवश्यकता रहती है. इस कारण भारत में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का उद्घाटन हुआ है.

इसका मुख्य काम एयरक्राफ्ट और लड़ाकू विमान बनाना और अन्य तरह के हेलीकॉप्टर को बनाना है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की वजह से आज हमारे देश में बहुत सारे लड़ाकू विमान उपलब्ध है.

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भारतीय सेना की सैन्य आवश्यकता को पूरा करने में काफी अहम भूमिका अदा की है इस कारण यह हमारे देश का एक बहुत ही मुख्य कंपनी है.

एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर को बनाने में बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है. यहां काम एक या दो लोगों से नहीं हो सकता है. इस कारण इस कंपनी में हमेशा जॉब की वेकेंसी चलती रहती है. जिसने अप्लाई करके आप एचएएल में जॉब पर हैं.

चलिए आज हम जानते हैं कि आप HAL Me Job Kaise Paye. जॉब कैसे पाए इसमें जॉब पाने के लिए आपको क्या क्या कर करना पड़ता है. इसकी एलिजिबिलिटी क्या है. यह सभी बिंदु आज हम इस पोस्ट में पूरे करेंगे.

अगर आपको एचएएल में जॉब कैसे पाए के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए. इससे आपको पता चलने लगेगा कि आप एचएएल में जॉब कैसे पा सकते हैं.

HAL Me Job Kaise Paye
HAL Me Job Kaise Paye

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

HAL Me Job Kaise Paye

अगर आपको एचएएल में जॉब चाहिए तो आपको सबसे पहले किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री को हासिल करना होगा. अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो ही आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अप्लाई करने के लिए आपको एचएएल की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपका अकाउंट बन जाता है. जिसके बाद आप इसमें अप्लाई कर सकते है.

इसके बाद आपको एग्जाम की डेट ईमेल के द्वारा बता दी जाती है. एग्जाम की डेट फिक्स हो जाए. तब आप एग्जाम को अच्छे से दे. जब आपकी एग्जाम क्लियर हो जाएगी. तब आपको इसमें इंटरव्यू देने की आवश्यकता होती है. अगर आप इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आपको जॉब मिल जाती है. इस तरह आप एचएएल में जॉब पा सकते है.

How To Apply For Job In HAL

एचएएल में जॉब करने के लिए अप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है. इसको फॉलो करने से आप एचएएल  में जॉब के लिए बहुत ही आसानी से अप्लाई कर सकते है.

  • एचएएल में जॉब अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले एचएएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सीधे हाथ की तरफ एक कैरियर का पेज दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दे.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा. जिसने आपसे आपकी फील्ड और आपका डिवीजन आपसे पूछा जाएगा. आप इन दोनों को भर कर वेकेंसी को सर्च कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपके सामने वैकेंसी की लिस्ट आ जाएगी. जिस भी फील्ड में आप अच्छे से फिट है उसने आप क्लिक कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जिसने आपको उस फील्ड की एलिजिबिलिटी के बारे में बताया जाएगा.
  • अब बाद आप नीचे पंजीकरण हेतु क्लिक करें वाले बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जाएगा, जिसमें आपको अपनी सारी इनफार्मेशन को भरना होता है. इसमें आप अपनी सारी सही-सही इंफॉर्मेशन को भर दें.
  • जब आप इंफॉर्मेशन को भर देंगे तब आप नीचे वाले बटन पर क्लिक करके सबमिट कर सकते हैं.
  • इसके बाद एक आपको फॉर्म सबमिशन का एप्लीकेशन आएगा इसको आप प्रिंट करके निकलवा सकते हैं.

इस तरह आप एचएएल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: World Bank Me Job Kaise Paye – Age, Qualification, Experience

HAL Me Job Ki Eligibility Kya Hai

एचएएल में जॉब पाने के लिए कैंडिडेट को मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिकल, प्रोडक्शन, कंप्यूटर साइंस, एयरोनॉटिक्स में से किसी भी एक फील्ड में मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना होगा.

अगर आप जनरल या फिर ओबीसी में आते हैं तो आपको कम से कम 65% मार्क्स लाने जरूरी है. अगर आप SC या फिर ST कास्ट से आते हैं तो आपको कम से कम 55% मार्क्स का लाना पुजारा जरूरी है.

HAL Me Age Limit Kya Hai

एचएएल में जॉब पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल की होनी जरूरी है. अगर आप 18 साल से कम है. तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. इसके बाद आपकी उम्र ज्यादा से ज्यादा 28 साल तक ही होनी चाहिए. अगर आपकी इससे ज्यादा है तो आपको इसमें अप्लाई करने की परमिशन नहीं दी जाएगी.

अगर आप SC या फिर ST कास्ट में आते हैं तो आपको इसमें 5 साल तक का उम्र का रिलैक्सेशन दिया जाता है. अगर आप ओबीसी कास्ट से आते हैं तो आपको 3 साल तक का एज रिलैक्सेशन दिया जाता है. आप इसका फायदा ले सकते हैं.

HAL Me Job Ki Selection Process Kya Hai

एचएएल में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले इसका फॉर्म भरना होता है. इसके बाद आपकी एक एग्जाम होती है. जब आप एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तब आपका इंटरव्यू लिया जाता है.

जब आप इंटरव्यू में भी अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आपको इतने जॉब के लिए ट्रेनिंग पर रख लिया जाता है इसके बाद ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है.

अगर आपको यह पोस्ट HAL Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.  इस पोस्ट से उनको भी एचएएल में जॉब करने के बारे में अच्छे से पता चल सकेगा.

अगर आपको यह पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Reliance Me Job Kaise Paye – रिलायंस में जॉब कैसे सर्च करे

यह पोस्ट पढ़े :-