Media Me Job Kaise Paye – मीडिया में जॉब कैसे करे, Aaj Tak में जॉब

सभी लोग न्यूज़ देखते है और सोचते है की वो भी किसी बड़े न्यूज़ चैनल में जाकर जॉब करे और लोग उनको टीवी पर देखे. पर बहुत लोगो को न्यूज़ चैनल के बारे में सही से जानकारी नहीं होती है की वो लोग इसमें जॉब कैसे पाए.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Media Me Job Kaise Paye, आप Media Me Career kaise banaye. आप मीडिया में जॉब कैसे कर सकते है. इसके लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत पड़ती है. इसके लिए आपको कौनसी डिग्री लेनी पड़ती है.

अगर आपको मीडिया में जॉब कैसे पाए के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप इसमें जॉब कैसे पा सकते है. इसके अलावा आप आज भारत के बड़े न्यूज़ चैनल में जॉब करने के बारे में भी जानेंगे.

Media Me Job Kaise Paye
Media Me Job Kaise Paye

Media Me Job Kaise Paye

मीडिया में जॉब कैसे पाए: मीडिया में जॉब पाने के लिए बहुत से न्यूज़ चैनल आपको इसकी एग्जाम को देना होता है. इसके अलावा बहुत सारे न्यूज़ चैनल में जॉब पाने के लिए आपको इसकी डिग्री और आपके इंटरव्यू की मदद से जॉब मिल जाती है.

सभी न्यूज़ चैनल में जॉब पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरुरी है. बिना ग्रेजुएशन के आप किसी भी न्यूज़ चैनल के लिए काम नहीं कर सकते है. ग्रेजुएशन की डिग्री भी आपको जर्नलिज्म के किसी भी कोर्स से लेना जरुरी है. अगर आपके पास जर्नलिज्म के कोर्स की डिग्री नहीं है या फिर आप किसी और फील्ड से ग्रेजुएट है तो भी आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है.

बहुत सारे न्यूज़ चैनल हर साल भर्ती निकलते है. इसके लिए आपको हर साल वेकेंसी का इंतजार करना होगा. जब वेकेंसी निकलती है आप इसमें तब अप्लाई कर सकते है.

अप्लाई करने के बाद आपको इस चैनल के द्वारा जारी की गयी एग्जाम को देना होता है. इसके बाद आपका इसमें इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के बाद ही आपको इसमें जॉब पर रखा जाता है.

जॉब पर रखने के बाद ही आपको न्यूज़ चैनल वाले आपको टीवी पर नहीं दिखाते है इसके लिए आपको पहले बहुत ज्यादा ट्रेनिंग करनी पड़ती है. इसके बाद ही आप न्यूज़ चैनल के द्वारा टीवी पर दिखाए जाते है.

मीडिया में जॉब कैसे करे

Media Me Job Kaise Kare: मीडिया में जॉब करने के लिए आपको निचे दी हुई सभी योग्यता का होना जरुरी है. अगर आपके पास ये सारी योग्यता नहीं होगी आपको इसमें जॉब करने में परेशानी आएगी.

  • इसमें जॉब करने के लिए आपको सोचने समझने की शक्ति होना जरुरी है.
  • आपको किसी उलझन को सुलझाने की क्षमता होनी चाहिए
  • साहस और धेर्य होना जरुरी है.
  • अपनी बात को स्पष्ट रूप से साबित करने का हुनर आपक अन्दर होना जरुरी है.
  • आपको अलग अलग भाषा का ज्ञान होना चाहिए. आपको अपनी मात्र भाषा के साथ हिंदी और इंग्लिश का बहुत अच्छे से ज्ञान होना चाहिए.
  • आपको इसमें जॉब करने के लिए कंप्यूटर का बहुत ही अच्छा नोलेज होना चाहिए.

इन सब योग्यता की मदद से आप मीडिया में जॉब को कर सकते है.

Media Me Career Kaise Banaye

मीडिया में करियर कैसे बनाये: मीडिया में करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस फील्ड में ग्रेजुएशन करना जरुरी है. ग्रेजुएशन करने के लिए आप निचे दी हुई सूचि में से किसी भी एक कॉलेज को ज्वाइन कर सकते है.

  • बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
  • बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • बीए इन मास कॉम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
  • मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
  • एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
  • एमए इन मास कॉम्युनिकेशन

इन कॉलेज में से आप किसी भी कॉलेज को ज्वाइन कर सकते है. यह एक बहुत ही ज्यादा मान्यता वाले कॉलेज है.

Aaj Tak News Media Me Job Kaise Paye

आज तक न्यूज मीडिया में जॉब कैसे पाए: आज तक एक बहुत ही ज्यादा फेमस न्यूज़ चैनल में से एक है. इसमें जॉब पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन होना जरुरी है. अगर आप एक 12th पास भी है तो भी आप इसमें छोटी जॉब पोस्ट को हाशिल कर सकते है.

इसमें जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जॉब के लिए अप्लाई करना होगा. इसके बाद आपको इसमें इंटरव्यू देना होगा. इसके बाद आप इसमें जॉब को कर सकते है.

आप इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Aaj Tak Me Job Kaise Paye – आज तक न्यूज़ चैनल में जॉब कैसे करे.

ABP News Me Job Kaise Paye

एबीपी न्यूज में जॉब कैसे पाए: ABP News में जॉब पाने के लिए आपको जर्नलिजिंग के किसी भी एक कोर्स से ग्रेजुएट होना जरुरी है. अगर आप जर्नलिजिंग के कोर्स से ग्रेजुएट नहीं है या फिर आप किसी और फील्ड से ग्रेजुएट है तो आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है.

अगर आप जर्नलिजिंग के कोर्स में ग्रेजुएट हैं तो आप एबीपी न्यूज़ में बहुत ही आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इससे आपको बाद में परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

जर्नलिजिंग के कोर्स करने के लिए आपको 12वीं में कम से कम 50% होना जरूरी है. अगर आपके 12th में 50% से अधिक है. तो आप जर्नलिजिंग के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जर्नलिजिंग का कोर्स करने के बाद आप ABP News में बहुत ही आसानी से किसी भी वैकेंसी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ABP News में जॉब पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन करने के बाद इसके लिए इंटरव्यू देना होता है. इंटरव्यू के बाद ही आपको इसमें जॉब मिल सकती है.

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: ABP News Me Job Kaise Paye – 12th Pass एबीपी न्यूज़ में जॉब कैसे करे.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Media Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी फायदा हो सकता है.

अगर आपको हमारी पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: HAL Me Job Kaise Paye – Online apply, Eligibility, Selection Process

यह पोस्ट पढ़े :-