MBBS Doctor कैसे बने, एमबीबीएस डॉक्टर के लिए Qualification, Salary

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की MBBS Doctor Kaise Bane और MBBS Doctor Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको MBBS Doctor से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: MBBS Doctor का Exam, Eligibility, Subject इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article MBBS Doctor कैसे बने पढ़ने से.

MBBS Doctor Kya Hota Hai

वह Professionals जिनके पास MBBS की Degree अथवा Medical Field में काम करने का Experience है, उन्हें MBBS Doctor कहते हैं. इन Profssionals को इनके नाम के आगे Doctor लगाने के अनुमति होती है. यह Professionals किसी एक बिमारी को पूरी तरह से ठीक करने के महारथी होते हैं.

अलग अलग MBBS डॉक्टर अलग अलग विभाग के महारथी होते हैं. जैसे की: आंख, कान, गला, Surgery इत्यादि. इन्हे अपने विभाग में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों से लेकर Operation Theatre में मरीज का कैसे इलाज़ करना है की पूरी जानकारी विस्तार में होती है.

MBBS Doctor Kaise Bane

MBBS डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं पास करना होगा. इसके बाद 11वीं में आपको बायोलॉजी Stream का चयन करना होगा. इसके बाद आपको 12वीं अच्छे अंकों से पास करना होगा. इसके बाद आपको NEET Enctrance एग्जाम देना होता है. NEET एग्जाम Qualify करने के बाद आपको MBBS कोर्स के लिए Medical College में दाखिला ले सकते हैं.

इसके बाद आपको MBBS कोर्स पूर्ण करना होगा. यह कोर्स 5.5 साल का होता है जिसमें 4.5साल डॉक्टरी की पढ़ाई और 1 साल Internship शामिल होती है.

Internship कोर्स आप किसी भी हॉस्पिटल या मेडिकल संस्थान से पूर्ण कर सकते हैं. Internship पूर्ण होने के बाद आपको डॉक्टरकी तरह काम करने का Certificate मिल जाता है.

इसके बाद आप एक डॉक्टर बन जाते है, इसके साथ ही आप एक डॉक्टर के तौर पर हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं.

इसके बाद आप जितनी ज़्यादा Practice करते हैं आप उतने ही बेहतर एवं अच्छे Doctor बनते हैं.

MBBS Doctor Qualification

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए.

2. बायोलॉजी Stream से न्यूनतम 55% से 60% अंकों से पास होना आवश्यक है.

3. NEET Entrance एग्जाम Qualify करना आवश्यक है.

4. MBBS कोर्स से Bachelor डिग्री पूर्ण होना चाहिए.

MBBS Doctor Kya Karta Hai

MBBS डिग्री पूर्ण करने के बाद छात्र डॉक्टर बन जाता है, वह हॉस्पिटल में एक डॉक्टर के रूप में कार्य करता हैं. एक MBBS डॉक्टर को शरीर में होने वाली प्रत्येक बीमारी के बारे में Knowledge होता है.

वह हॉस्पिटल में मरीजों के स्वस्थ की जाँच पड़ताल करता है. इसके साथ ही मरीजों की शारीरिक स्वास्थ्य से संबधी मुद्दों से जुड़ी परेशानी को दूर करता है. MBBS डॉक्टर बीमारियों का निदान और उपचार करने का काम करता है.

MBBS Doctor Ka Matlab

MBBS अपने आप में एक पूर्ण मेडिकल डिग्री है जो छात्रों को Medical Practice करने में सक्षम बनाती है. MBBS कोर्स के साथ Practical Experience के लिए Internship Program शामिल होता है, इस Program को करने के बाद छात्र MBBS Doctor बनता है.

MBBS Ke Liye Age Limit

MBBS Doctor बनने के लिए Maximum Age Limit 25 साल तक की होती है. इसके बाद आप MBBS की परीक्षा के लिए नहीं Apply कर सकते हैं.

MBBS Doctor Full Form

MBBS डॉक्टर का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है.

MBBS Doctor Ki Salary Kitni Hoti Hai

MBBS Doctor की सैलरी 60,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है. सैलरी के साथ Grade Pay पर 5,400 रूपये प्रतिमाह दिया जाता है.

MBBS Doctor Highest Salary in India

India में MBBS डॉक्टर की Highest सैलरी 12 लाख रूपये सालाना तक होती है.

MBBS Doctor Salary per Month

MBBS Doctor की सैलरी 25,000 रूपये से 60,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है. सैलरी के साथ Grade Pay पर 5400 रूपये प्रतिमाह दिया जाता है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट MBBS Doctor कैसे बने पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *