District Judge कैसे बने, Qualification, Age Limit, Salary, पढ़ाई कैसे करे

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की District Judge कैसे बने और District Judge बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको District Judge से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: District Judge क्या होता है, District Judge के लिए Selection Process, Qualification, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article District Judge कैसे बने पढ़ने से.

District Judge Kya Hota Hai

District Judge जिले का सर्वोच न्यायकि प्राधिकरण होता है. District Judge नागरिक और अपराधिक दोनों मामलों में मूल और अपीलीय प्रधिकरण होता है. District Judge सत्र न्यायाधीश के रूप में भी कार्य करता है.

District Judge को जिले के सभी अधीनस्थ न्यायालयों पर पर्यवेक्षी अधिकार होते है. देश की न्यायिक व्यवस्था में सबसे मजबूत और निचली कड़ी District Judge की होती है.

देश में न्याय देने के लिए अधिकांश फैसले District Judge के द्वारा ही दिए जाते हैं. जब कभी District Judge से किए गए फैसलों से सन्तुष्ट नही होते है तो लोग High Court और Supreme Court के पास जाते हैं.

District Judge Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

District Judge बनने के लिए सबसे पहले आपको Law कोर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण करनी होती है. इसके बाद आप Provincial Civil Service Judicial एग्जाम दे सकते हैं. इस एग्जाम को Qualify करने के बाद आप Magistrate बन जाते हैं.

Magistrate बनने के बाद आपको कम से कम 7 साल या इससे ज्यादा तक इसी पद पर काम करने के बाद आपको District Judge के लिए प्रमोट कर दिया जाता है. इसके बाद आप District Judge बन सकते हैं.

District Judge Kaise Bane

District Judge बनने के लिए आपको 12वीं में कॉमर्स या फिर आर्ट्स विषय चुनना होगा, इसके बाद आपको 12वीं कम से कम 55% से 60% अंकों से पास करना होगा. इसके बाद आपको BBA, B.COM, BA, BCA जैसे कोर्स से ग्रेजुएशन डिग्री पूर्ण करना होगा.

इसके बाद आपको Law School में Enroll होना होता है. Law School में एडमिशन के लिए आपको Entrance एग्जाम जैसे- CLAT, AILET, ACLAT, DU LLB इत्यदि में से कोई भी Qualify करना होता है.

एग्जाम Qualify करने के बाद आप Law School से अपनी LLB कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स 5 साल का होता है. इसके साथ आप LLB के बाकी कोर्स जैसे की: BBA LLB, B.Com. LLB, Btech. LLB इत्यादि भी कर सकते हैं.

इसके बाद आप Judicial Services Examination के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह एक तरह की Provincial Civil Service Judicial परीक्षा होती है. PCS-J पास करने के बाद अन्य दो प्रकार की परीक्षाएं होती है. जिसके अंतर्गत निचली न्यायकि सेवाएँ और उच्च न्यायकि सेवाएं शामिल है.

भर्ती प्रकिया के बाद प्रत्येक परीक्षा LJS और HJS के लिए 3 चरण होते है. जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू शामिल होता है.

प्रारंभिक परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित परीक्षा होती है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं और मुख्य परीक्षा Subjective आधारित  होती है जिसमें उम्मीदवारों को लिखित रूप से प्रश्नों के जबाब देना होता है.

प्रारंभिक परीक्षा कम से कम 60% अंकों से पास करना आवश्यक है उसके बाद ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है. मुख्य परीक्षा 40% से 50% अंकों से पास करना होता है इसके बाद ही इंटरव्यू प्रकिया में चयनित किया जाता है.

अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू में चयनित होने के बाद आपको Magistrate पद के लिए चयनित कर लिया जाता है.

Magistrate पद में कम से कम 7 से 8 साल कार्यरत रहने के बाद District Judge पद के लिए प्रमोट कर दिया जाता है.

District Judge Eligibility

1. वह पहले से ही केंद्रीय या राज्य सरकार की सेवा में नही होना चाहिए.

2. वकील या लीडर के पद पर कम से कम 7 साल कार्यरत होना चाहिए.

3. District Judge नियुक्ति के लिए उच्च न्यायालय द्वारा सिफारिश की जानी चाहिए.

District Judge Duties

1. प्रशासनिक विभाग के दायर से सभी मामलों में प्रभारी और कुशल निपटान करना.

2. व्यस्क एवं किशोर अपराधों के आरोपी निर्धन नागरिकों के वकील द्वारा पर्याप्त प्रतिनिधित्व प्रदान करना.

3. सामुदायिक पर्यवेक्षण विभाग के निदेशक की नियुक्ति करना और विभाग के वार्षिक बजट को अपनाना.

4. अपराधों से जुड़े संभवित कारणों का निर्धारण, तलाशी और गिरफ़्तारी वारंट जारी करना.

5. विवाह समारोह के प्रदर्शन के बीच 72 घंटे की प्रतीक्षा अवधि को माफ़ करने के अनुरोधों का निर्धारण करना.

6. ब्रोज़ोस काउंटी जुवेनाइल बोर्ड के सदस्य के रूप में सेवा करना, जो काउंटी  में किशोर सेवाएँ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है.

District Judge Qualification
  • District Judge बनने के लिए Law कोर्स से ग्रेजुएशन पूर्ण होना चाहिए.
  • कम से कम 7 सालों तक Magistrate की Post पर कार्यरत.
District Judge Exam Age Limit

District Judge एग्जाम की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 38 वर्ष तक होती है.

District Judge Ki Salary

District Judge की सैलरी 51,550 रूपये से 76,450 रूपये प्रतिमाह होती है. इसके साथ ही प्रत्येक District Judge की सैलरी उनके Grade Level के हिसाब से अलग-अलग होती है.

District Judge Retirement Age

District Judge की Retirement उम्र न्यूनतम 62 वर्ष से अधिकतम 65 वर्ष तक होती है.

District Judge Salary in India

India में District Judge की सैलरी 2,27,449 रूपये तक होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट District Judge Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *