Football Player कैसे बने, Selection Process, Age Limit, Salary

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Football Player कैसे बने और Football Player बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Football Player से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Football Player की Age Limit, Football Player के लिए Selection Process, Qualification, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Football Player कैसे बने पढ़ने से.

Football Player Kaise Bane

1. Football Academy में प्रवेश लें

Football Player बनने का सबसे पहला कदम है Football Academy Join करना होता है. आप किसी भी मान्यता प्राप्त Football Academy को Join कर सकते हैं.

2. Football के Basic Skills को सीखे

Football Game के बारे में जाना और Football को Pass और Receive कैसे किया जाता है, Dribbling, Hading, Kick इत्यदि Skills को सीखने का प्रयास करें.

3. खेल की नियमित Practice करें 

अगर आप एक अच्छे Football खिलाड़ी बनाना चाहते हो तो आपको अपनी Training पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा. आप अपनी Football Skill को बेहतर करने के लिए निरंतर मेहनत करें, रोजाना अभ्यास करें. Academy में Practice के बाद अपने Free Time में खेल की Practice कर सकते हैं.

4. शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहें

Football एक ऐसा खेल है जिसमें शारीरिक Fitness और शरीर का मानसिक संतुलन बेहतर होना जरुरी है, तब जाकर आप एक अच्छे Player बन सकते हैं. शारीरिक और मानसिक मजबूती के लिए आप रोजाना 30 मिनिट व्यायाम कर सकते हैं. इसके साथ ही नियमित रूप से 2 किलोमीटर Running कर सकते हैं.

5. स्कूल स्तर पर Football प्रतियोगिता में भाग लें 

School स्तरीय Football प्रतियोगिताओं में अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो यह आगे चलकर आपको जिलास्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है.

6. जिला स्तरीय Football प्रतियोगिता में भाग लें

अगर आपने अपनी Academy की ओर से कई अच्छे Match खेल चुके है या आपका प्रदर्शन खेल के दौरान बाकि Player से बेहतर होता है तो वहां पर उपलब्ध Judge आपको जिले के Football टीम में प्रवेश दिलाने में मदद करते हैं.

7. राज्य स्तरीय टीम में प्रवेश करें

इसके बाद अगर आप राज्य स्तरीय Football प्रतियोगिता में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको राज्य Team से Promote कर Football की भारतीय Team में चुन लिया जाता है. इसके लिए आपको प्रतिदिन मेहनत करनी होती है.

8. ISL में प्रवेश लें

भारतीय टीम में जाने के लिए आपको ISL और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में एक अच्छे प्रदर्शन के साथ साथ अच्छा Rank भी हासिल करना होता है. अगर आप आपके अच्छे प्रदशन के साथ साथ Team का मनोबल भी बढ़ाते रहते हैं, तो आप भारतीय Football टीम के लिए Select करने वाले Judges की नज़रों आ सकते हैं.

एक बार आपका Selection इस Team में हो जाता है इसके बाद आप दुनिया भर में Football Player के नाम से जाने जाते हैं. इसके बाद आपको देश के लिए खेलने का मौका भी मिलता है.

Football Player Qualifications

Football Player बनने के लिए Education Qualifications Required नही है वह केवल अपने खेल की Skills के आधार पर Player बनता है.

Football Player Age Limit

Football Player की आयु कम से कम 17 वर्ष से 35 वर्ष तक होती है.

Football Player Height

Football Player की Height- 154cm से 183cm तक होती है.

Football Mein Kitne Player Khelte Hain

Football खेल की दोनों टीम में 11-11 Player खेलते हैं.

Football Player Salary per Month

Football Player की सैलरी 4,11,045 से 6,79,217 रूपये तक होती है.

Football Player Salary per Match

प्रत्येक Football Player सैलरी उनकी रैंक के हिसाब से तय की जाती है. एक Footballer की per Match सैलरी 1 करोड़ से 7 करोड़ रूपये तक होती है.

Football Player Kitne Hote Hain

Football खले की दोनों टीम में 11-11 Player होते हैं.

Football Player Retirement Age

Football Player की Retirement Age 33 से 35 वर्ष तक होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Football Player Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *