Indian Kpop Idol कैसे बने, Indian Idol में कैसे जाएँ, Age, Salary

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Indian Kpop Idol कैसे बने और Indian Idol में कैसे जाएँ की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Indian Idol से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Indian Idol क्या होता है, Indian Kpop Idol में Registration कैसे करे, Indian Kpop Idol की Salary, Indian Idol Age Limit इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे…

तो चलिए शुरू करते हैं Article Indian Kpop Idol कैसे बने पढ़ने से….

Indian Kpop Idol कैसे बने, Indian Idol में कैसे जाएँ, Age, Salary
Indian Kpop Idol कैसे बने, Indian Idol में कैसे जाएँ, Age, Salary

Indian Idol Kya Hai

Indian Idol एक Singing Reality Show हैं. इस Singing Show की शुरूआत साल 2004 से हुई थी. साल 2004 से 2021 में अब तक इस Show के 12 Season हो चुके हैं.

यह भारतीय Television में प्रसारित किया जाने वाला Singing Show है. यह Show Tv के Sony चैनल पर दिखाया जाता है. इस Reality Show के माध्यम से कई प्रतिभागी आज बड़े -बड़े गायक के रूप में जाने जाते हैं.

Singing में रूचि रखने वाले और गायक बनने का हुनर रखने वालों के लिए यह एक बहुत बेहतर Platform माना जाता है. यह Show भारत में हिंदी, तेलगु, मराठी इत्यदि भाषा में Original Network उपलब्ध होता है.

इस Singing Show के माध्यम से करोड़ों लोगोंं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है.

Indian Idol Me Registration Kaise Kare

Indian Idol में Registration प्रकिया इस प्रकार है:

  • Online Registration के लिए Indian Idol की Official Website नही है एवं इसका Registration Online माध्यम से नही होता है.
  • अलग-अलग शहरों में इसके ऑडिशन Offline माध्यम से किए जाते हैं.
  • आप आम तौर पर ऑडिशन की जानकारी Online अथवा Sony Tv चैनल के माध्यम से ले सकते हैं.
  • जिस शहर में ऑडिशन चल रहें है, आपको उसी शहर जाना होता है.
  • ऑडिशन वाली जगह पर आपको Registration Form दिया जाता है.
  • ध्यान रहें अपने साथ Identity Proof के लिए वोटर Id, आधार कार्ड एवं Passport Size फोटो ले जाना न भूलें.
  • Registration Form में पूछी गई Details भरें.
  • Form में जानकारी भरने के बाद मांगे गए Documents की Copy को Attach कर दें.
  • इसके बाद Form को जमा कर दें.
  • इसके बाद आपका Registration हो जाता.

Indian Kpop Idol Kaise Bane

Indian Kpop Idol बनने के Steps इस प्रकार है:

Indian Kpop बनने के लिए कम से कम गायन और डांस का 2 साल का अनुभव होना जरुरी है. यदि आप अपने बच्चे को Indian Kpop बनना चाहते है, तो उसे 9 से 10 साल की उम्र में ही डांस और Singing के प्रशिक्षण केंद्र में भेजना शुरू कर सकते हैं.

Kpop Idol बनने के लिए किसी एक डांस के Steps पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करें. इसके साथ ही नियमित रूप से अपने डांस और Kpop Singing की प्रैक्टिस करते रहें. Kpop बनने के लिए कई सारे Online Source उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से सीखा सकते हैं.

कोरिया भाषा का ज्ञान: एक भारतीय के रूप में यदि आप एक KPop बनना चाहते हैं तो आपको कोरिया भाषा का ज्ञान होना जरुरी है. कोरिया भाषा आप किसी भी Online Platform के माध्यम से सीख सकते हैं.

अपने व्यक्तित्व पर काम करें: Kpop बनने के लिए आपको Kpop के व्यक्तित्व के बारे में हर तरह की जानकारी होना बहुत जरुरी है. आप कई सारे Tourists से मिलकर आपके Ideas उनसे Share कर एवं उनके Ideas जानकर अपने व्यक्तित्व को सुधार सकते हैं. 

Kpop Audition की तैयारी करें: Kpop के ऑडिशन की तैयारी के लिए आप Recorded Audition देख सकते हैं. Auditon में आप आपके द्वारा तैयार किए Kpop Song को भी गा सकते हैं. यह आपकी ऑडिशन की तैयारी को बेहतर बनाता है.

Korean Embassy के माध्यम से ऑडिशन के लिए आवेदन करें: Audition के लिए आप Korean Embassy के माध्यम से Kpop के लिए आवेदन कर सकते हैं. हर साल Kpop का Audition जारी किया जाता. इस ऑडिशन में Singing, Visual, Dancing, Rap इत्यादि शामिल होते हैं. Kpop के ऑडिशन में Apply करने के लिए Online सुविधा भी उपलब्ध होती है.

ऑडिशन पास करें: आवेदन करने के बाद ऑडिशन की Date दी जाती है. जिस भी Date में आपका ऑडिशन हो उस Date में आपको ऑडिशन देना होता है. इस ऑडिशन में Singing, Visual, Dancing, Rap इत्यदि शामिल होते हैं. ऑडिशन पास होने के बाद Kpop के लिए आप Select हो जाते हैं.

Indian Idol Me Kaise Jaye

Indian Idol हर साल आयोजित किया जाता है. यह Show भारत के कई शहरों में ऑडिशन लिए जाता है. जिस शहर में ऑडिशन आयोजित किया जाता है उसी शहर में आपको जाना होता है.

यदि आप Singing में रूचि रखते है एवं Singing का अनुभव है तो आप इस Show में जा सकते हैं और ऑडिशन के लिए Apply कर सकते हैं.

ऑडिशन वाली जगह में आपको Registration Form दिया जाता है. इस Form को भरने के बाद आपको एक नंबर दिया जाता है. दिए गए नंबर के अनुसार आपको बुलाया जाता है. यदि आप ऑडिशन में पास हो जाते हैं तो आप Indian Idol में जा सकते हैं.

Indian Idol Banne Ke Baad Kya Kare

Indian Idol बनने के बाद निचे दिए काम कर सकते हैं:

  • Singing टीचर बन सकते हैं: आप खुद की Singing क्लास खोल सकते हैं. जिसमे आप एक Singing टीचर के रूप में लोगोंं को Singing का ज्ञान दे सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने Singing के Level को बढ़ा सकते हैं.
  • खुद का Album Song बना सकते हैं: यदि आप Indian Idol बन जाते है तो आपको देश बाहर के लोग जानने लगते हैं. जिसके बाद आप Online माध्यम के द्वारा अपना Singing Album बना सकते हैं.
  • Singing Tv Show में जा सकते हैं: Indian Idol के बाद आपको कई Singing Show से Offer मिल सकते हैं. इसके साथ ही आप Television Shows में हिस्सा ले सकते हैं. Tv Shows और फिल्मों में गाने के लिए अपना ऑडिशन भी दे सकते हैं.
Indian Idol Ka Selection Kahan Hota Hai

Indian Idol का Selection कई शहर में होते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • जयपुर
  • चंडीगढ़
  • मुंबई
  • लखनऊ
  • इंदौर
  • भुवनेश्वर
  • दिल्ली
  • कोलकत्ता
  • नागपुर
Indian Kpop Idol Kaise Bane – FAQs
Kya Indian Kpop Idol Ban Sakte Hain

हाँ, आप इडियन Kpop Idol बन सकते हैं. Kpop बनने के लिए Korean Embassy के माध्यम से ऑडिशन के लिए आवेदन कर सकते है. यदि आप ऑडिशन में पास हो जाते हैं तो आप Indian Kpop में शामिल हो सकते हैं.

Indian Idol Mein Kaise Jaaye

Indian Idol में कैसे जा सकते है के लिए आप पूरे Article को विस्तार से पढ़ें.

Indian Idol Ka Form Kaise Bhare

Indian Idol ऑडिशन में जाने के बाद आपको Registration Form दिया जाता है. इस Form में Candidate के बारे में जानकारी लेने के लिए Qualification Details, Address, Singing Experience इत्यदि से जुड़ी जानकारी भरनी होती है.

Indian Idol Kya Hota Hai

यह एक तरह का Singing Show है. इस Show का मुख्य उद्देश Singing के क्षेत्र में आम जनता का Career बनाने और उनके Singing के Talent को दिखाना होता है. इस Platform के माध्यम से वह अपना टेलेंट दिखा सकते हैं.

Indian Idol Ki Salary

Indian Idol की सैलरी 4.5 लाख रूपये सालाना होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Indian KPOP Idol Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-