Data Entry Operator कैसे बने, डाटा एंट्री कैसे करते हैं, Jobs योग्यता जाने

डाटा एंट्री ऑपरेटर आज सबसे सामान्य जॉब्स में से एक है क्योंकि यह एक ऐसा काम है जो कि डाटा एंट्री ऑपरेटर के द्वारा किया जाता है. यह काम हर एक फ़ील्ड में बहुत जरूरी है. क्योंकि कंप्यूटर पर सही तरह से काम करने के लिए डाटा का होना बहुत जरूरी है और इसी कारण से डाटा एंट्री जॉब्स बाकी अन्य जॉब्स के मायने में IT कंपनियों में सबसे ज्यादा निकलती है.

एक डाटा एंट्री ऑपरेटर एक तहसील के पटवारी से ज्यादा सैलरी हर महीने कमाता है. आप भी डाटा एंट्री ऑपरेटर बन के हर महीने एक पटवारी से ज्यादा पैसे कमा सकते है. चलिए अब जानते है की Data Entry Operator Kaise Bane और Data Entry Kaise Karte Hain तथा Data Entry Jobs Kya Hota Hai.

Data Entry Operator Kaise Bane और Data Entry Kaise Karte Hain तथा Data Entry Jobs Kya Hota Hai
Data Entry Operator Kaise Bane और Data Entry Kaise Karte Hain तथा Data Entry Jobs Kya Hota Hai
Data Entry Operator Kya Hota Hai

डाटा एंट्री ऑपरेटर क्या है: Data Entry Operator वह व्यक्ति होता है जो की Computer में Software पर Data को Digitally Enter करने के काम करता है. उसे हम Data Entry Operator कहते है. इसका काम किसी भी प्रकार के Data को Computerized करना होता है.

Data Entry Operator Kaise Bane

डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने: डाटा एंट्री ऑपरेटर के काम में सबसे ज्यादा Excle का इस्तेमाल किया जाता है और एक्सेल जैसे ही कई अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है.  इसलिए आपको डाटा एंट्री काम करने के लिए Microsoft Office या Open Office जैसे सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए और उन पर एंट्री करना आना चाहिए.

इसी के साथ ही आपकी Keyboard पर Typing Speed भी बहुत तेज होनी चाहिए क्योंकि अगर आपकी टाइपिंग स्पीड तेज नहीं होगी तब आप दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा जल्दी डाटा इंट्री नहीं कर पाएंगे और यही दो चीज है एक डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है.

Data Entry Kaise Karte Hain

डाटा एंट्री कैसे करते हैं: डाटा एंट्री का काम मुख्य रूप से उन कंपनी के अन्दर होता है जो की किसी भी Written या Photographed Data को Digital Data में Convert करने का काम करती है. ऐसी Compnay में ही लोग Data Entry करते हैं. जिस कंपनी के अंदर आप डाटा एंट्री करते हैं वह कंपनी आपको Written या Photographed Data देती है. यह डाटा कागजों में हो सकता है या फिर ऑनलाइन और उसी डाटा को आपको computer software में enter करना होता है.

सॉफ्टवेयर के अंदर फील्ड्स होती हैं और उन फील्ड्स के अंदर आपको डाटा को भरना होता है और इसी तरह आप software में Data Enter करते है.

कई सारी कंपनियां डाटा एंट्री के लिए अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करती हैं और उन सॉफ्टवेयर पर डाटा एंट्री करने की ट्रेनिंग भी देती है.

लेकिन मुख्य रूप से देखा जाए तो ज्यादातर कंपनियों में Microsoft Office या फिर अन्य ऑफिस सॉफ्टवेयर पर ही डाटा एंट्री का काम करवाती है.

Data Entry Kaise Sikhe

डाटा एंट्री कैसे सीखे: डाटा एंट्री सिखने के लिए आपको सबसे पहले अपने Computer पर Typing सीखनी होती और अपनी Typing Speed बढ़नी होगी. जिसके लिए आप Typingtest.Com पर जा कर Online Typing सिख सकते है या फिर Typing Master जैसे Software का उपयोग करे के Computer या Laptop में Typing सिख सकते है. Typing Master एक बहुत ही अच्छा software है जो की आपके कंप्यूटर में आपको टाइपिंग सिखने में मदद करता है.

Data Entry में कई अलग-अलग भाषाओं का भी उपयोग किया जाता है जैसे की भारत के अंदर English, Hindi, Tamil, Telugu, Kannada आदि भाषा में Data Entry का काम होता है.

अगर आप इंग्लिश के साथ साथ हिंदी में भी टाइपिंग करना सीख जाते हैं तब आप हिंदी भाषा में भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं.

टाइपिंग स्पीड बढ़ने के लिए Typing Master Tool को download करे सकते है नीचे दिए गए बटन पर click करके.

Data Entry Kaise Karen

डाटा एंट्री कैसे करें: डाटा एंट्री करना आपकी Typing Speed और Software की जानकारी पर निर्भर करता है क्योंकी कई सारी कंपनियां Data Entry का काम Office में करवाती है तथा कई कंपनी Work from Home भी देती हैं. कुछ कंपनियां आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम भी देते हैं. लेकिन सभी कम्पनी आपको Data Entry करने के लिए Data फोटो या डाक्यूमेंट्स के रूप में देती है. जिसको देखकर आपको, Software, App या Website पर डाटा को एंटर करना होता है. इस तरह आप Data Entry करते है.

ऑनलाइन डाटा एंट्री से कई सारे लोग काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे है. इसी के साथ-साथ कई बड़ी कंपनियां जैसे Amazon भी आपको data entry का काम देती है.

किसी कंपनी के लिए डाटा एंट्री का काम करने से पहले उस कंपनी की पूरी जानकारी ले और काम के लिए कोई भी पैसे ना दे, वरना फ्रोड कंपनी आपसे पैसे लेकर आपको बेवक़ूफ़ बना सकती है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए योग्यता

डाटा एंट्री के लिए Minimum Job Qualification 10th और 12th होती है. अगर आपने इन दोनों को पास कर लिया है तो उसके बाद आप डाटा एंट्री कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास ग्रेजुएशन है या पोस्ट ग्रेजुएशन है तो यह आपके लिए डाटा एंट्री में बहुत ही मददगार साबित होगी.

Data Entry Operator Age Limit

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कोई Age Limit नहीं होती है. लेकिन डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमाने के लिए कम से कम आपका 18 वर्ष का होना जरूरी है.

क्योंकि कई सारी कंपनियां उन्हीं व्यक्ति को डाटा एंट्री का पैसा देती है जो व्यक्ति के पास पैन कार्ड होता है और या फिर वह 18 साल के होते हैं इसके अलावा आप अगर चाहे तो अपने माता पिता के नाम पर भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं.

Data Entry Jobs Kya Hota Hai

डाटा एंट्री जॉब क्या होता है: डाटा एंट्री की जॉब के बारे में सबसे ज्यादा लोगों के बीच यह भ्रम रहता है कि यह सिर्फ कहीं से डाटा (रिकॉर्ड) को कॉपी करके या दूसरी जगह पर पेस्ट करने का काम होता है. असलियत में देखा जाए तो डाटा एंट्री एक रिकॉर्ड क्रिएट करने का काम होता है .

Data Entry Jobs Kya Hai

डाटा एंट्री जॉब्स क्या है: डाटा एंट्री जॉब एक ऐसी जॉब होती है जिसमें आपको कुछ दस्तावेज दिए जाते हैं जिनकी जानकारी आपको सॉफ्टवेयर के अंदर एंटर करनी होती है.

उसके अलावा ऐसा भी कह सकते हैं किसी एक पोर्टल से ऑनलाइन जानकारी को उठाकर दूसरी पोर्टल पर एंट्री करना होता है या फिर आप और भी अन्य कई प्रकार की डाटा एंट्री का काम करते हैं जो भी डाटा एंट्री के अंदर ही आते है.

Data Entry Job Kaise Paye

डाटा एंट्री जॉब कैसे पाए: डाटा एंट्री की जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले तो डाटा एंट्री करना आना चाहिए अगर आपको डाटा एंट्री करना आता है तो इसके बाद  आपको कंप्यूटर बहुत अच्छे से चलाना आना चाहिए और इसी के साथ आपकी टाइपिंग स्पीड भी बहुत अच्छी होना चाहिए तभी आप किसी  कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं.

अपने शहर के नजदीक में Data Entry Jobs  नौकरी करने के लिए आपको बस गूगल पर जाना है और वहां पर जाकर डाटा एंट्री जॉब नियर मी लिखकर सर्च करना है वहां पर आपको कई सारी वैकेंसी सीख जाएंगे जो कि कंपनियों द्वारा डाली गई है आप उन पर संपर्क करके डाटा एंट्री कि जॉब पा सकते हैं.

अपने पास कि सभी Data Entry Jobs को देखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे आपको new Tab में सारी जॉब कि लिस्ट दिखाई देगी.

Ghar Baithe Data Entry Kaise Kare

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले वर्क फ्रॉम होम वाली डाटा एंट्री कंपनी को ढूंढना पड़ेगा जो कि घर पर से डाटा एंट्री का काम देती है और आप उस कंपनी के लिए घर से डाटा एंट्री का काम कर सकता है.

हर कंपनी वर्क फ्रॉम होम नहीं देती कुछ कंपनियों में आपको जाकर डाटा एंट्री का काम करना पड़ता है और कुछ कंपनियां आपको घर पर से डाटा एंट्री करने का काम देती है

Mobile Se Data Entry Kaise Kare

मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करे: मोबाइल से data entry करने के लिए आप अपने मोबाइल में play store या app store से Ms Office के software download कर सकते है या फिर आप Google Excle, Google Words का भी उपयोग कर सकते है. ये मोबाइल में बहुत ही अच्छे से चलती है और आप इनकी मदद से मोबाइल में data entry का काम कर सकते है.

Data Entry Job Kaise Milegi

सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और Online Data Entry Work From Home लिखकर सर्च करना है आप जैसे ही यह सर्च करेंगे आपके सामने कई सारी जॉब्स इन लिस्ट आ जाएगी जिन पर आप संपर्क करके ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम ले सकते हैं.

अपने नजदीक कि सारी Data Entry Jobs कि लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए आपके सामने सभी जॉब्स कि list खुल जायगी .

लेकिन बस एक बात का ध्यान रखिए कि कोई भी कंपनी जो आपसे पहले पैसे मांग रही है डाटा एंट्री का काम देने के लिए उस कंपनी के साथ काम ना करें क्योंकि भले ही वह कंपनी ठीक हो सही हो या ना हो लेकिन अगर वह आपसे पैसे ले लेती है और आप से काम करवाने के बाद भाग जाती है.

तो आपका पहला नुकसान तो आपका डाटा इंट्री का काम लेने के लिए पैसे खर्च करने का हो जाएगा उसके बाद आपको आपकी सैलरी मिले ना मिले इसकी भी कोई गारंटी नहीं है.

आपको हमारी यह पोस्ट Data Entry Operator Kaise Bane और Data Entry Kaise Karte Hain अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और उनके साथ मिलकर डाटा एंट्री का काम कीजिए, इसके अलावा अगर आपके मन में कुछ सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो मैसेज बटन दबाकर पूछ सकते हैं

यह पोस्ट पढ़े :-