Data Entry Jobs कैसे करे – घर बैठे डाटा एंट्री कैसे करे Data Entry Job Search

डाटा एंट्री जॉब्स सबसे सामान्य जॉब्स में से एक है क्योंकि यह एक ऐसा काम है जो कि हर एक फ़ील्ड में बहुत जरूरी है. क्योंकि कंप्यूटर पर सही तरह से काम करने के लिए डाटा का होना बहुत जरूरी है और इसी कारण से डाटा एंट्री जॉब्स बाकी अन्य जॉब्स के मायने में IT कंपनियों में सबसे ज्यादा निकलती है.

एक डाटा एंट्री ऑपरेटर एक तहसील के पटवारी से ज्यादा सैलरी हर महीने कमाता है. आप भी डाटा एंट्ट्री  कि जॉब करके हर महीने एक पटवारी से ज्यादा पैसे कमा सकते है .

data entry job kaise kare in hindi
Data Entry Job Kaise Kare in Hindi

Data Entry Job Information in Hindi ?

डाटा एंट्री की जॉब के बारे में सबसे ज्यादा लोगों के बीच यह भ्रम रहता है कि यह सिर्फ कहीं से डाटा को कॉपी करके या किसी दूसरी जगह पर पेस्ट करने का काम होता है. असलियत में देखा जाए तो डाटा एंट्री एक रिकॉर्ड क्रिएट करने का काम होता है .

Data Entry Job Kaise Kare in Hindi ?

डाटा एंट्री की जॉब में सबसे ज्यादा Excle का इस्तेमाल किया जाता है और एक्सेल जैसे ही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है.  इसलिए आपको डाटा एंट्री जॉब करने के लिए Microsoft Office या Open Office जैसे सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए और उन पर एंट्री करना आना चाहिए.

इसी के साथ ही आपकी कीबोर्ड पर टाइपिंग स्पीड भी बहुत तेज होनी चाहिए क्योंकि अगर आपकी टाइपिंग स्पीड तेज नहीं होगी तब आप दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा जल्दी डाटा इंट्री नहीं कर पाएंगे और यही दो चीज है एक डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है.

Data Entry Job Kaise Hoti Hai?

डाटा एंट्री जॉब एक ऐसी जॉब होती है जिसमें आपको कुछ दस्तावेज दिए जाते हैं जिनकी जानकारी आपको सॉफ्टवेयर के अंदर एंटर करनी होती है.

उसके अलावा ऐसा भी कह सकते हैं किसी एक पोर्टल से ऑनलाइन जानकारी को उठाकर दूसरी पोर्टल पर एंट्री करना होता है या फिर आप और भी अन्य कई प्रकार की डाटा एंट्री का काम करते हैं जो भी डाटा एंट्री के अंदर ही आते है.

Data Entry Job Kaise Karte Hai?

जिस कंपनी के अंदर आप डाटा एंट्री की जॉब करते हैं वह कंपनी आपको डाटा प्रोवाइड कराती है यह डाटा कागजों में हो सकता है या फिर ऑनलाइन और उसी डाटा को आपको दूसरे सॉफ्टवेयर में एंटर कर रहा होता है.

उस सॉफ्टवेयर के अंदर फील्ड्स होती हैं और उन फील्ड्स के अंदर आपको डाटा को भरना होता है और इसी काम को हम डाटा एंट्री कहते हैं.

कई सारी कंपनियां अपनी कंपनियों में डाटा एंट्री के अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं और उन सॉफ्टवेयर पर डाटा एंट्री करने की ट्रेनिंग भी देती है.

लेकिन मुख्य रूप से देखा जाए तो ज्यादातर कंपनियों में Microsoft Office या फिर अन्य ऑफिस सॉफ्टवेयर पर ही डाटा एंट्री का काम होता है.

Data Entry Job Kaise Paye?

डाटा एंट्री की जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले तो डाटा एंट्री करना आना चाहिए अगर आपको डाटा एंट्री करना आता है तो इसके बाद  आपको कंप्यूटर बहुत अच्छे से चलाना आना चाहिए और इसी के साथ आपकी टाइपिंग स्पीड भी बहुत अच्छी होना चाहिए तभी आप किसी  कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं.

अपने शहर के नजदीक में Data Entry Jobs  नौकरी करने के लिए आपको बस गूगल पर जाना है और वहां पर जाकर डाटा एंट्री जॉब नियर मी लिखकर सर्च करना है वहां पर आपको कई सारी वैकेंसी सीख जाएंगे जो कि कंपनियों द्वारा डाली गई है आप उन पर संपर्क करके डाटा एंट्री कि जॉब पा सकते हैं.

अपने पास कि सभी Data Entry Jobs को देखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे आपको new Tab में सारी जॉब कि लिस्ट दिखाई देगी .

Data Entry Jobs Find

Data Entry Job Ke Liye Kya Kare?

डाटा एंट्री की जॉब के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना होगा जिसके लिए आप टाइपिंग सीख सकते हैं या फिर उसके अलावा टाइपिंग मास्टर जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं.

जो कि आपके कंप्यूटर में आपकी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने का काम करते हैं इसी के साथ-साथ आप टाइपिंग में भाषाओं का भी उपयोग कर सकते हैं भारत के अंदर इंग्लिश के अलावा हिंदी भाषा में भी डाटा एंट्री का काम होता है.

अगर आप इंग्लिश के साथ साथ हिंदी में भी टाइपिंग करना सीख जाते हैं तब आप हिंदी भाषा में भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं.

टाइपिंग स्पीड बढ़ने के लिए Typing Master Tool को download करे नीचे दिए गए बटन पर click करके .

Download Typing Master

Data Entry Job Online Kaise Kare?

कई सारी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम भी देती हैं और कई सारी कंपनियां आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम भी देते हैं वह कंपनियां आपको ऑनलाइन ही डॉक्यूमेंट के फोटो या डाक्यूमेंट्स प्रोवाइड करती है जिनको देखकर आपको दूसरे पोर्टल पर डाटा को एंटर करने का काम करना पड़ता है.

इसी तरह से आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करते है . ऑनलाइन डाटा एंट्री में थोड़ा रिस्क भी रहता है क्योंकि ऑनलाइन डाटा एंट्री में फ्रॉड भी बहुत होते हैं.

फिर भी ऑनलाइन डाटा एंट्री के कई सारे लोग काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे है. इसी के साथ-साथ आप कई बड़ी कंपनियां जैसे Amazon पर भी रजिस्टर कर डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं.

ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने से पहले आप जिस भी company के साथ online डाटा एंट्री का काम कर रहे है उसकी पूरी जानकारी ले लें और काम के लिए कोई भी पैसे ना दे, वरना फ्रोड company आपसे पैसे लेकर भाग सकती है.

Data Entry Job Qualification Kya Hai?

डाटा एंट्री के लिए Minimum Job Qualification 10th क्लास और 12th क्लास पास होती है. अगर आपने इन दोनों लाशों को पास कर लिया है तो उसके बाद आप डाटा एंट्री कर सकते हैं अगर आपके पास ग्रेजुएशन है या पोस्ट ग्रेजुएशन है तो यह आपके लिए डाटा एंट्री में बहुत ही कारगर साबित होगी.

Data Entry Jobs Eligibility Kya Hai?

डाटा एंट्री के लिए कोई age Limit नहीं होती है. लेकिन डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमाने के लिए कम से कम आपका 18 साल का होना जरूरी है.

क्योंकि कई सारी कंपनियां उन्हीं व्यक्ति को डाटा एंट्री का पैसा देती है जो व्यक्ति के पास पैन कार्ड होता है और या फिर वह 18 साल के होते हैं इसके अलावा आप अगर चाहे तो अपने माता पिता के नाम पर भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं.

Ghar Baithe Data Entry Job Kaise Kare?

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले वर्क फ्रॉम होम वाली डाटा एंट्री कंपनी को ढूंढना पड़ेगा जो कि घर पर से डाटा एंट्री का काम देती है और आप उस कंपनी के लिए घर से डाटा एंट्री का काम कर सकता है.

हर कंपनी वर्क फ्रॉम होम नहीं देती कुछ कंपनियों में आपको जाकर डाटा एंट्री का काम करना पड़ता है और कुछ कंपनियां आपको घर पर से डाटा एंट्री करने का काम देती है

Data Entry Job Search Kaise Kare ?

सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क फ्रॉम होम नियर मी लिखकर सर्च करना है आप जैसे ही यह सर्च करेंगे आपके सामने कई सारी जॉब्स इन लिस्ट आ जाएगी जिन पर आप संपर्क करके ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम ले सकते हैं.

अपने नजदीक कि सारी Data Entry Jobs कि लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए आपके सामने सभी जॉब्स कि list खुल जायगी .

Data Entry Work From Home

लेकिन बस एक बात का ध्यान रखिए कि कोई भी कंपनी जो आपसे पहले पैसे मांग रही है डाटा एंट्री का काम देने के लिए उस कंपनी के साथ काम ना करें क्योंकि भले ही वह कंपनी ठीक हो सही हो या ना हो लेकिन अगर वह आपसे पैसे ले लेती है और आप से काम करवाने के बाद भाग जाती है.

तो आपका पहला नुकसान तो आपका डाटा इंट्री का काम लेने के लिए पैसे खर्च करने का हो जाएगा उसके बाद आपको आपकी सैलरी मिले ना मिले इसकी भी कोई गारंटी नहीं है.

Data Entry Job Kaise Kare आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और उनके साथ मिलकर डाटा एंट्री का काम कीजिए, इसके अलावा अगर आपके मन में कुछ सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो मैसेज बटन दबाकर पूछ सकते हैं

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. mehtab alam

    agar mere pass 10th ki marksheet nahi hai lekin mujhe data entry karna aata hai to kya mujhe job mil sakti hai?

    • Currency Inbox

      हाँ, आपको मिल सकती है, आप डाटा एंट्री के experience को अपने resume लिखे इससे आपको जॉब मिलने में आसानी होगी .

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।