Web Designer कैसे बने – वेब डिज़ाइनर जॉब कैसे करे Web Designer Job Search

जिस तरह से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है वैसे ही वेब डिज़ाइनर की मांग भी बढ़ती जा रही है आज के समय में एक बेड डिज़ाइनर ₹30,000 महीने से लेकर लाख रुपए महीने की सैलरी कमाता है. अगर आप भी वेब डिजाइनर बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है.

इस पोस्ट में हम Web Designer Kaise Bane इसके बारे में जानेंगे लेकिन इससे पहले हमें यह जानना होगा कि वेब डिजाइनर कौन होता है ताकि हम वेब डिजाइनर बंनने के बारे अच्छी तरह से समझ सके और निर्णय ले सके कि क्या हमें वेब डिजाइनर बनना चाहिए या नहीं?

web designer kaise bane in hindi
Web Designer Kaise Bane in Hindi

Web Designer Kon Hota Hai?

वेब डिजाइनर वही व्यक्ति होता है जो की वेबसाइट को मोबाइल ऐप को या वेब टूल्स को डिजाइन करने का काम करता है.

एक डेवलपर तो केवल फंक्शनैलिटी बनता है स्ट्रक्चर बनता है जिस तरह से आप एक मकान बनाते हैं उस मकान को बनाने से पहले आप उसमें पिल्लेर्स लगाते हैं. उसकी दीवाल में बनाते हैं.

उसके बाद उस मकान को खूबसूरत बनाने के लिए उसके ऊपर पेंट करते हैं डिजाइंस बनाते हैं और प्लास्टर करते हैं पुट्टी लगाते हैं.

ठीक इसी तरह एक वेबसाइट को मोबाइल ऐप को बनाने के बाद उसे अट्रैक्टिव बनाने के लिए एक वेब डिज़ाइनर खुद डिजाइन करता है और इस तरह के काम करने वाले व्यक्ति को हम वेब डिज़ाइनर कहते है .

Web Designer Kaise Bane in Hindi?

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस फील्ड के लिए वेब डिजाइनर बनना चाहते क्योंकि वेब डिजाइनर भी कई फ़ील्ड होती है और वेब डिज़ाइनर भी कई पारकर के होते है .

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको सबसे पहले कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी जिनकी मदद से वेब डिजाइन की जाती है और उसी के बाद आप एक वेब डिजाइनर बन सकते हैं.

इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के लिए आप Youtube का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर आपको वेब डिजाइनिंग से जुड़े कई सारे tutorials मिल जाएंगे जिन्हें देखकर आप बैग डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

या फिर इसके अलावा आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आप वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं और वहां से आपको एक सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा जिससे आपको जॉब लेने में भी आसानी होगी.

Website Designer Kaise Bane ?

वेबसाइट डिजाइनर बनने के लिए आपको सबसे पहले तो CSS और JavaScript Language सीखनी होगी यह दो लैंग्वेज की मदद से आप वेबसाइट को आसानी से डिजाइन और फंक्शन कर सकते हैं, क्योंकि एक वेबसाइट HTML पर बनी हो सकती है या PHP पर बनी हो सकती है.

लेकिन उसकी डिजाइन को करने के लिए आपको Javascript और CSS की जरूरत पड़ेगी जिसमें सबसे ज्यादा वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए CSS लैंग्वेज का यूज किया जाता है.

लेकिन एक वेबसाइट में एनिमेशन लाने के लिए आपको Javascript की जरूरत पड़ती है इसीलिए अगर आप एक सफल वेबसाइट डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आप CSS के साथ Javascript लैंग्वेज भी सीखें.

Website Ko Design Kaise Kare?

वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए आपको सबसे पहले आए CSS लैंग्वेज आना चाहिए अगर आपको CSS लैंग्वेज आती है तब आप HTML or CSS की मदद से किसी भी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं.

वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए सबसे आसान तरीका है आप Google Chrome Browser पर Inspection Tool का उपयोग कर सकते है . इंस्पेक्शन टूर की मदद से आप किसी भी वेबसाइट में उस वेबसाइट को एडिट कर कर उसके अंदर HTML or CSS को एडिट कर सकते हैं.

आप Inspect Tool से CSS प्रॉपर्टी को लिखकर भी लाइव देख सकते हैं और उसी के साथ में आप Design भी कर सकते हैं. Inspect Tool आपके लिए बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होगा .

Website Design Kaise Karte Hai ?

वेबसाइट डिजाइन करने के लिए हम Style.css फाइल का उपयोग करते हैं यह एक ऐसी फाइल होती है जिसके अंदर पूरी वेबसाइट की CSS प्रॉपर्टीज को लिखा जाता है.

जिन्हें हम डिजाइनिंग प्रॉपर्टीज भी कहते हैं मान लीजिए आपने एक पेज बनाया उस पेज के अंदर किसी टेक्स्ट का कलर चेंज किया उसका बैकग्राउंड चेंज किया और उस पर माउस ले जाने पर उसका कलर बदले ऐसे सारे codes style.css फाइल के अंदर ही लिखे जाते है .

अगर आप एक वेबसाइट की डिजाइनिंग चेंज करना चाहते हैं या फिर किसी वेबसाइट को और डिजाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको style.css फाइल का उपयोग करना पड़ेगा.

Website Design Kaise Kare in Hindi ?

वेबसाइट को डिजाइन करने से पहले आपको सबसे पहले उस वेबसाइट का एक Mock बनाना होगा जिसे आप फोटोशॉप की मदद से भी बना सकते है . जिसमें आप इमेजेस और बटन स्कोर लगाकर फोटोशॉप में एक बड़ा फोटो बना सकते हैं.

जिस फोटो से आप यह तय कर सकते हैं क्या आप जो वेबसाइट डिजाइन करने वाले हैं वह किस तरह की दिखाई देगी और वह वेबसाइट आप अपने एंप्लॉय या क्लाइंटों को भी दिखा सकते हैं.

ताकि आपको उनके भी suggestions पता चल जाए और आपको वेबसाइट डिजाइन करने में आसानी हो और यही एक ऐसा तरीका जिस तरीके का उपयोग करके लोग वेबसाइट डिजाइन करते हैं.

Web Page Design Kaise Kare ?

एक वेब पेज को डिजाइन करने के लिए सबसे पहले आपको ब्राउज़र के अंदर उस बैक पेज को ओपन करना होगा और फिर उस वेबपेज के अंदर आप जो भी डिजाइन चेंज करना चाहते हैं उसे इंस्पेक्ट टूल की मदद से सेलेक्ट करना होगा.

अब आपको उसमें CSS Codes की मदद से उस में कोडिंग प्रॉपर्टीज को ऐड कर सकते हैं जिनमें आप उसके डिजाइन से संबंधित code लिख सकते हैं और इसी तरह आप एक वेब पेज को डिजाइन कर सकते हैं

Web Designing Se Paise Kaise Kamaye ?

वेबसाइट डिजाइनिंग से पैसे कमाना आज के समय में बहुत ही आसान है क्योंकि आज के समय में आपको इंटरनेट पर एक से बढ़कर एक वेबसाइट के codes मिल जाएंगे लेकिन उनकी डिजाइन ही है जो उन्हें एक-दूसरे से अलग बनाती है .

तो अगर आप एक अच्छी वेबसाइट को डिजाइन करना सीख जाते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं साथ ही आप लोगों को बता सकते हैं कि आप किस तरह की वेबसाइट डिजाइन कर रहे हैं.

इससे आप वेबसाइट डिजाइनिंग करके पैसे कमा सकते हैं आप वेबसाइट डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए Freelancer, Up work, Fiverr जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जहां से आप Client को अपनी वेबसाइट डिजाइन शेयर करके उनके प्रोजेक्ट को डिजाइन करने का आर्डर ले सकते हैं.

Web Designing Kaise Sikhe in Hindi ?

वेबसाइट डिजाइनिंग सीखने के 3 तरीके हैं.

  1. पहला तरीका यह है कि आप अपने घर पर बैठकर Youtube की मदद से वेबसाइट डिजाइनिंग सीखे.
  2. दूसरा तरीका यह है कि आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करें जहां पर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग सिखाई जाती है.
  3. तीसरा तरीका है कि आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप करें इस इंटर्नशिप में आपको कंपनी के अंदर ही डिजाइनिंग सिखाई जाएगी और उसी के साथ में आपको  प्रोजेक्ट पर काम कराया जाएगा तो

इन सभी तरीकों में से तीसरा तरीका है वह सबसे अच्छा तरीका है इस तरीके से आप लाइव प्रोजेक्ट पर वेब डिजाइनिंग सीखते हैं और उसी के साथ में आप उसी कंपनी में बाद में ऐसे वेब डिजाइनर कि नौकरी भी कर सकते है .

Web Designing Course Kaise Kare ?

वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आप किसी कोचिंग को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आप वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं या फिर इसके अलावा आप ऑनलाइन क्लासेज भी ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आपको वेब डिजाइनिंग सिखाई जाती है.

Web Designing  एक ऐसा काम है जो कि आप की Creativity के ऊपर निर्भर करता है तो अगर आप घर बैठकर सीखते हैं या फिर किसी कोचिंग पर जाकर सीखते हैं.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता यह एक ऐसा काम है जो आपके अंदर की प्रतिभा के ऊपर निर्भर करता है अगर आप ज्यादा क्रिएटिव व्यक्ति हैं तो आप एक अच्छे वेब डिजाइनर बन सकते हैं और अगर आप क्रिएटिव व्यक्ति नहीं है. तो भी आप मेहनत करके बहुत अच्छे वेब डिजाइनर बन सकते हैं.

आपको Youtube पर free में Web Designing के Tutorials Hindi मिल जाते है जिनसे आप वेब डिजाइनिंग सीख कर एक वेब डिज़ाइनर बन सकते है . अगर आप Youtube से वेब डिजाइनिंग के Tutorials Hindi लेना कहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Web Designing Tutorials

Web Designer Ki Job Kaise Kare ?

एक वेब डिज़ाइनर कि जॉब करना बहुत ही आसान है अगर आपको वेब डिजाइनिंग में रूचि है तो क्योंकि यह एक ऐसा काम है जो आपकी creativity के ऊपर निर्भर करता है .

इसलिए आप इस काम को सिर्फ तब ही कर सकते है जब आपको इस काम को करने में मज़ा आये . अगर आप सिर्फ यह देख कर Web Designer बन रहे है क्योंकि Web Designer को ज्यादा सैलरी मिलती है तो यह काम आपके लये एक सरदर्द बन सकता है .

हाँ अगर आप सिर्फ hobbies के लिए सिखाना चाहते है तो आप वेब डिजाइनिंग सीख सकते है .

Web Designer Job Search Kaise Kare ?

वेब डिज़ाइनर कि जॉब को सर्च करना अब बहुत ही आसान है अगर आप अपने आस पास वेब डिज़ाइनर कि जॉब ढूढना चाहते है तो इसके लिए आपको गूगल पर जाकर वेब डिज़ाइनर जॉब्स नियर मी लिख कर सर्च करना है आपके सामने सारी जॉब्स कि लिस्ट खुल जायगी और आप उनसे संपर्क कर के जॉब ले सकते है .

अपने नजदीक में Web Designer कि Job को ढूढने के लिए नीचे दिया गया बटन दबाए इससे आपको आपके पास कि सभी वेब डिज़ाइनर कि जॉब्स दिखाई देंगी .

Web Designer Jobs Find

 

Web Designer Kaise Bane आपको हमारी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और एक वेब डिजाइनर बनिए , अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।