Paytm UPI क्या है – पेटीएम UPI ID कैसे बनाये – इस से UPI Payment कैसे करे

पेटीएम आज के समय में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट के लिए उपयोग किया जाने वाला मोबाइल ऐप है पेटीएम की मदद से आप कुछ ही सेकेंड के अंदर पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

लेकिन पेटीएम के अंदर एक सबसे बड़ी खामी है कि इसके लिए आपके पेटीएम के अकाउंट के अंदर पेटीएम बैलेंस होना चाहिए.

बिना पेटीएम बैलेंस के पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते और इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए अब पेटीएम ने भी यूपीआई सिस्टम का उपयोग करना शुरू कर दिया है.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Paytm UPI Kya Hai – Paytm UPI ID Kaise Banaye ताकि हम पेटीएम् यू पी आई को ठीक तरह से समझ सके और आसानी से पैसों का लेनदेन कर सके .

paytm upi kya hai - paytm upi se money transfer kaise kare
Paytm UPI क्या है – पेटीएम UPI ID कैसे बनाये – इस से UPI Payment कैसे करे

Paytm UPI Kya Hai

यूपीआई मोबाइल एप का उपयोग बैंक अकाउंट से सीधे पैसों का लेनदेन करने के लिए किया जाता है जिसमें आप सिर्फ यूपीआई आईडी की मदद से पैसों का लेन देन कर सकते हैं और इसके अलावा आपको किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती.

इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए पेटीएम ने भी यूपीआई सिस्टम को अपना लिया है और अब आप पेटीएम में भी यूपीआई की मदद से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

पेटीएम यूपीआई भी बाकी सभी की तरह काम करती है और इससे आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट के अंदर से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

अगर आप यूपीआई के बारे में नहीं जानते कि यूपीआई क्या है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें

Paytm UPI Address Kya Hai

पेटीएम यूपीआई ऐड्रेस एक ऐसा ऐड्रेस होता है जो कि आपके पेटीएम की यूपीआई को एक्टिवेट करने के बाद बनता है यह एड्रेस आपका मोबाइल नंबर भी हो सकता है या फिर एक कस्टम बना हुआ यूपीआई ऐड्रेस या आईडी भी हो सकता है.

यह न्यूमेरिकल और अल्फाबेटिकल हो सकता है इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका न्यूमेरिकल यूपीआई है या फिर अल्फाबेटिकल लेकिन इससे कोई समस्या नहीं होती के पका यूपीआई ऐड्रेस न्यूमेरिकल है.

या फिर अल्फाबेटिकल आप दोनों ही यूपीआई आईडी और एड्रेस की मदद से लेन-देन कर सकते हैं.

Paytm UPI ID Kaise Banaye

पेटीएम में यूपीआई आईडी बनाना बहुत ही आसान है आपने अपनी जिस मोबाइल नंबर से पेटीएम अकाउंट बनाया है अगर वह मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपको बस पेटीएम के अंदर यूपीआई ऑप्शन में जाना है.

वहां जाकर एड बैंक अकाउंट लिंक बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है और उसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट को वेरीफाई करके आसानी से यूपीआई आईडी बना सकते हैं जैसी आप का बैंक अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा आपकी यू पी आई ID बन जायगी .

Paytm UPI Money transfer Limit

पेटीएम के द्वारा पैसों को ट्रांसफर करने की एक लिमिट सेट की गई है जो कि ₹100000 है आप पेटीएम से यूपीआई की मदद से ₹100000 1 दिन में ट्रांसफर कर सकते हैं यह ₹100000 आप छोटे छोटे ट्रांजैक्शन में भी ट्रान्सफर कर सकते हैं

या फिर आप जैसा चाहें वैसे कर सकते लेकिन टोटल पैसों के अमाउंट की लिमिट ₹100000 हैं.

Paytm Se UPI Payment Kaise Kare

पेटीएम यूपीआई से मनी ट्रांसफर करने का बहुत ही आसान तरीका है पेटीएम के अंदर जिस तरह से आप क्यूआर कोड को स्कैन करके मोबाइल वॉलेट से पैसों को ट्रांसफर करते हैं

ठीक उसी तरह आप उसी बार कोड को स्कैन करके यूपीआई से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

बस इसके लिए आप जब क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तब आपको यूपीआई कोड को स्कैन करना है ताकि पैसे यूपीआई में ट्रांसफर कर सकें. इसके लिए आप चाहे तो मोबाइल नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

क्योंकि पेटीएम के अंदर जो मोबाइल नंबर आप डालेंगे अगर वह मोबाइल नंबर यू पी आई से कनेक्टेड है तब आप मोबाइल नंबर की मदद से पेमेंट कर सकते हैं.

Paytm Ka UPI Pin Kaise Banaye

जब आप अपने बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करते हैं पेटीएम यूपीआई में तब अकाउंट के वेरीफाई होने के बाद आपसे एक कोड डालने को कहा जाता है उसे हम यूपीआई पिन कहते हैं

जो कि ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करने के काम आता है. जब भी आप कोई भी यूपीआई का ट्रांजैक्शन करते हैं तब आपसे पेटीएम की ऐप एक यूपीआई पिन मांगती है अगर आप सही पिन कोड डाल देते हैं

तब आपका ट्रांजैक्शन वेरीफाई हो जाता है और आपके अकाउंट से पैसे कट कर सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में चले जाते हैं .

Paytm Ka UPI Pin Kaise Change Kare

पेटीएम ऐप के अंदर यूपीआई पिन को चेंज करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें
  2. अब यूपीआई में जाकर अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करें
  3. अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने create new pin का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करें
  4. अब आपके सामने वेरीफाई करने के लिए आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का एक फॉर्म खुलेगा जहां पर आप सभी जानकारी को भरकर प्रोसेस पर क्लिक कर सकते हैं
  5. यह प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आपके सामने न्यू पिन एंटर करने का ऑप्शन आएगा जहां पर आप 4 से लेकर 6 अंकों का पिन एंटर कर सकते हैं
  6. इनको इंटर करने के बाद से प्रोसेस पर क्लिक करें और अब आपका यूपीआई पिन चेंज हो चुका है

इन 6 easy steps को फॉलो कर कर आप बड़ी ही आसानी से पेटीएम ऐप के अंदर अपने यूपीआई पिन को चेंज कर सकते हैं

Paytm Payment Failed Solutions

पेटीएम से हम जब भी यूपीआई की मदद से पैसों को ट्रांसफर करते हैं या पैसों का लेनदेन करते हैं तब हमेशा लेनदेन में प्रॉब्लम आती है यह प्रॉब्लम तीन कारणों से आ सकती है

  1. सरवर मेंटेनेंस प्रॉब्लम
  2. फोन बैंक अकाउंट सरवर प्रॉब्लम
  3. थर्ड पार्टी बैंक अकाउंट सरवर प्रॉब्लम

यह तीन मुख्य कारण होते हैं जिन कारणों से आपका यूपीआई पेमेंट फेल हो सकता है और इन्हीं कारणों से अगर आपका पेमेंट फेल होता है तब यह पेमेंट आपके खाते में वापस आ सकता है जिसके लिए आपको थोड़ा वेट करना होता है.

लेकिन अगर आपके खाते में वही यूपीआई पेमेंट वापस नहीं आता तो इसके लिए आप यूपी हेल्प नंबर पर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी ट्रांजैक्शन की जानकारी दे सकते हैं.

उसके बाद पेटीएम आपकी उस पैसे को वापस आपके अकाउंट में ट्रांसफर करने में मदद करेगा

इसके अलावा एक प्रॉब्लम और आती है जब आप किसी गलत व्यक्ति को यूपीआई से पैसे ट्रांसफर कर देते हैं इस कंडीशन में आपके बैंक अकाउंट से कट कर पैसे दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में चले जाते हैं

जिन्हें वापस लेना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि अगर वह व्यक्ति बैंक अकाउंट के पैसों को यूज कर लेता है तब आपको पैसे वापस नहीं मिल सकते हैं.

इसके लिए आपको आपके बैंक अकाउंट में संपर्क करना होगा और उस transaction को कैंसिल कराना होगा या फिर आप उस व्यक्ति से  संपर्क कर सकते हैं अगर वह व्यक्ति अच्छा होगा तो वह आपके पैसे आपको वापस कर दे देगा.

Paytm UPI-FAQ
Paytm UPI Helpline Number

Paytm UPI Helpline Number :- 01204456456

UPI No Kya Hota Hai

जब आप Paytm में अपना UPI बनाते है तो Paytm उस iD को आपके number को लेकर बना देता है जिसे upi no कहते है.

UPI ID Full Form in Hindi

UPI ID का full form hindi में “यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस आई डी” होता है.

UPI Address Kya Hai

UPI address आपके बैंक अकाउंट नंबर की तरह होता है जिसका उपयोग आप payment करने के लिए करते है और इसी पर आप UPI payment लेते भी है.

UPI Code Kya Hota Hai

UPI Code एक ऐसा code होता है जिसकी मदद से आप हर transaction को verify करते है और उसी code की मदद से आपका payment successful होता है.

आपको हमारी यह पोस्ट Paytm UPI Kya Hai – Paytm UPI ID Kaise Banaye अगर अच्छी लगी तो उन लोगों के साथ शेयर कीजिए जो लोग पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं.

ताकि उन्हें भी पेटीएम यूपीआई के बारे में जानकारी मिल सके और वह पेटीएम यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करके डायरेक्ट बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकें ताकि उन्हें पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने की समस्या का सामना ना करना पड़े.

यह पोस्ट पढ़े :-