NEFT RTGS IMPS क्या होता है, NEFT RTGS IMPS में क्या अंतर है

आज हम इस पोस्ट NEFT RTGS IMPS Kya Hota Hai और NEFT RTGS IMPS Me Kya Antar Hai इन तीन मुख्य इंटरनेट ऑनलाइन बैंकिंग के ऑप्शन के बारे में जानेंगे. जो कि सबसे ज्यादा प्रचलित है और लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किए जाते हैं.

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग ने आज के समय में रुपयों का लेन-देन इतना आसान कर दिया है. कि लोग आज के समय में बड़ी ही आसानी से रुपयों का लेन-देन कर सकते हैं. आज के समय में आपके पास कई सारे ऐसे ऑप्शन है. जिनके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे.

NEFT RTGS IMPS Kya Hota Hai और NEFT RTGS IMPS Me Kya Antar Hai
NEFT RTGS IMPS Kya Hota Hai और NEFT RTGS IMPS Me Kya Antar Hai

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

NEFT RTGS IMPS Kya Hota Hai

एनईएफटी, आरटीजीएस और आइएमपीएस यह तीनों ऑनलाइन रुपयों का लेनदेन करने के नेट बैंकिंग आप्शन है. इन तीनों आप्शन का उपयोग ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग में किया जाता है. इनकी मदद से आप अपने बैंक खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. जिसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. बस आपको ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसे ट्रांसफर करना है.

आप यह काम अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की मदद कर सकते हैं और आप मोबाइल पर या अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इसे खोल कर उपयोग कर सकते है.

  • NEFT– National Electronic Fund Transfer (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) कहते हैं.
  • RTGS– Real Time Gross Settlement (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) कहते हैं.
  • IMPS– Immediate Payment Service (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) कहते हैं.

NEFT RTGS IMPS Me Kya Antar Hai

  • एनईएफटी आरटीजीएस और आइएमपीएस में मुख्य अंतर इनका अलग पेमेंट सिस्टम है.
  • NEFT का उपयोग हम ₹200000 से कम रुपयों को अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भेजने के लिए करते हैं.
  • RTGS का उपयोग हम ₹200000 से ज्यादा रुपयों को अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भेजने के लिए करते हैं.
  • IMPS में आप ₹500 से लेकर ₹50000 रुपए तक का लेनदेन बड़ी ही आसानी से कर सकते है. क्योंकि IMPS रुपयों को एक सेकेंड के अंदर आपके खाते से दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर देता है.
  • NEFT और RTGS के द्वारा भेजे गए रुपयों को एक खाते से दूसरे खाते तक पहुंचने में 30 मिनट का समय लगता है. कई बार यह समय ज्यादा भी हो सकता है.
  • जब भी NEFT या RTGS की मदद से अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करते हैं. तब बैंक वाले उस ट्रांजैक्शन की पुष्टि कर के ही उसे प्रोसेस करते हैं.
  • आईएमपीएस की मदद से आप जब भी किसी व्यक्ति को अपने खाते से पैसे ट्रांसफर करते हैं. वह पैसे तुरंत ही आपके खाते में से कट कर उस व्यक्ति के अकाउंट में चले जाते हैं.
  • IMPS की पुष्टि बैंक के कर्मचारियों के द्वारा नहीं की जाती है. यह ट्रांजैक्शन ऑटोमेटिक कैलकुलेट किया जाता है सॉफ्टवेयर की मदद से.

UPI Kya Hoti Hai

UPI आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला money transfer आप्शन है क्योंकी इसका उपयोग आप अपने मोबाइल से ही कर सकते है और इसका उपयोग करना बहुत ही आसन है. आप UPI से money transfer करने के लिए PhonePe, Google Pay, Paytm आदि जैसी app का उपयोग कर सकते है. अगर आप जानना चाहते है UPI करे बारे में विस्तार से तो इसके लिए आप हमरी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

अगर आपको हमारी यह पोस्ट NEFT RTGS IMPS Kya Hota Hai और NEFT RTGS IMPS Me Kya Antar Hai अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-