डेबिट कार्ड क्या है- ATM Card, Debit Card कैसे बनवाए पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कि ATM Card क्‍या है-What is ATM Card और Debit Card क्‍या है-What is Debit Card in Hindi इस पोस्ट में हम एटीएम और डेबिट कार्ड दोनों के बारे में जानेंगे की इनके क्या फायदे है और इनका उपयोग हम कहां-कहां कर सकते है , एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड को सुरक्षित कैसे रखें और इसके लिए क्‍या करें।

[toc]

What is ATM Card-ATM Card क्या है?

ATM Card in Hindi: एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसका उपयोग हम ATM Machine चलाने के लिए करते है, यह एक प्लास्टिक के कार्ड जैसा होता है। जब भी हम किसी बैंक में अपना खाता खुलवाते है और वह बैंक अगर ATM Machine की सुविधा हमें प्रदान करती है, तो बैंक द्वारा हमें एटीएम कार्ड दिया जाता है ताकि हम उस बैंक की ATM Machine का उपयोग करके लेन-देन कर सकें।

ATM Card, Debit Card Kya Hai in Hindi
ATM Card, Debit Card Kya Hai in Hindi

हमें बैंकों के द्वारा जो एटीएम कार्ड दिया जाता है वह ATM Card हमारे बैंक खाते से जुडा रहता है, जिसकी सहायता से हम एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है और अन्य Transactions  कर सकते है। प्रारंभ में जब बैंकों के द्वारा एटीएम मशीनों की सुविधा ग्राहकों को दी जा रही थी उस समय से ग्राहकों को एटीएम कार्ड दिये जा रहे है तो अगर आपका खाता बैंक में है और आपके पास ATM Card नहीं है, तो आप अपनी बैंक में जाकर आपने खाते का एटीएम कार्ड ले सकते है।

Debit Card क्या है-What is Debit Card in Hindi?

Debit Card in Hindi: जब बैंकों के द्वारा ग्राहकों को एटीएम कार्ड दिये गए तब ग्राहक उन एटीएम कार्ड की मदद से केवल बैंक शाखा की एटीएम मशीन से ही पैसों का लेन-देन कर सकते थे लेकिन अब वर्तमान समय में बैंकों द्वारा ग्राहकों को Debit Card दिये जा रहे है। डेबिट कार्ड भी एटीएम कार्ड की तरह ही काम करते है लेकिन आपको Debit Card में एटीएम कार्ड से ज्यादा सुविधा मिलती है।

अब आप Debit Card की सहायता से किसी भी एटीएम मशीन से पैसों का लेन-देन कर सकते है, सिर्फ इतना ही नहीं आप अब Debit Card से Online Shopping भी कर सकते है बिलों का भुगतान भी कर सकते है क्योंकि डेबिट कार्ड से आप पैसों का लेन-देन कर सकते है।

अगर देखा जाये तो Debit Card आज के समय में बहुत ही उपयोगी है, अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आप अपनी बैंक में जाकर आपने खाते पर डेबिट कार्ड ले सकते है और अगर आपके पास पहले से एक एटीएम कार्ड है, तो आप आपने एटीएम कार्ड को बंद करवा कर आपने खाते पर Debit Card ले सकते है।

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?

Debit Card in Hindi: हर बैंक आपको आपके खाते पर अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड प्रदान करती है, और देखा जाये तो हर एक Debit Card से पैसों का लेन-देन तो कर ही सकते है, बस आपको खास Debit Card पर कुछ अधिक सुविधा मिल जाती है। जिनका उपयोग आप जरूरत पड़ने पर अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है।

कुछ डेबिट कार्ड की मदद से आप Online Shopping कर सकते है, कुछ Debit Card में आपको National और International Transaction दोनों की सुविधा भी मिलती है, तो अगर आप विदेश से कुछ खरीद रहे है तो आप उसका भुगतान Debit Card से कर सकते है। कुछ डेबिट कार्ड से आप विदेश के Shopping Mall से भी खरीदी कर सकते है लेकिन इसपर कुछ Limit रहती है जिससे ज्यादा आप पैसे खर्च नहीं कर सकते।

Debit Card के प्रकार

  • Visa Debit Card
  • MasterCard Debit Card
  • RuPay Debit Card
  • Maestro Debit Card

डेबिट कार्ड के फायदे क्‍या है?

डेबिट कार्ड के फायदे तो बहुत है पर नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताएंगे।

  • Debit Card से आप पूरे भारत में कही भी, कभी भी, पैसों का लेन-देन कर सकते है।
  • Debit Card से आप पूरे भारत में किसी भी बैंक की एटीएम मशीन से पैसे निकल सकते है।
  • Debit Card से आप Shopping Mall एवं दुकानों से खरीदे गए समान का भी भुगतान कर सकते है।
  • Debit Card से आप Online Shopping कर सकते है और उसका भुगतान कर सकते है।
  • Debit Card से आप आपने कार्ड से दूसरे व्यक्ति के डेबिट कार्ड पर पैसे Transfer कर सकते है।
  • Debit Card से आप आपने खाते की जानकारी ले सकते है और खाते का Mini Statement भी देख सकते है

Debit Card एक ऐसा कार्ड है जिसका उपयोग आप पैसों की तरह कर सकते है और Cashless लेन-देन भी कर सकते है। आज के समय में सभी के पास डेबिट कार्ड है और हर एक व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड का उपयोग करता है तो आप भी अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड का चयन करें और उसका उपयोग करें।

Debit Card से जुडी कुछ जरूरी बातें?

डेबिट कार्ड सिर्फ एक कार्ड नहीं है, यह आपके खाते की एक चबी है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति आपके खाते से पैसे निकाल सकता है तो अगर आपके पास डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चहिए।

  1. कभी भी आपने Debit Card या ATM Card का पिन किसी को न दे।
  2. कभी भी आपने डेबिट कार्ड के पीछे आपने कार्ड का पिन न लिखे।
  3. Debit Card का उपयोग लेन-देन के लिए ज्यादा न करें क्योंकि बैंक द्वारा सभी कार्ड पर लेन-देन की कुछ सीमा होती है, उससे अधिक Transaction करने पर आपके खाते से पैसे कट सकते है।
  4. डेबिट कार्ड से Shopping करते समय दुकानदार को या किसी अन्य व्यक्ति को आपने खाते का पिन कोड न बताए।
  5. Online shopping करते समय Payment करने से पहले यह जांच कर ले की, जिस Website पर आप भुगतान कर रहे है क्या वह secure सुरक्षित है।

कभी भी कोई बैंक या उसके अंदर काम करने वाला व्यक्ति आपसे कभी आपके एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का पिन नहीं पुछता, तो किसी व्यक्ति के द्वारा अगर आपको कॉल करके ऐसी जानकारी मांगी जाये तो कभी भी उन लोगों के साथ अपनी जानकारी साझा न करें। अगर आपके पास ऐसे कॉल बार-बार आते है तो बैंक में जा कर उसकी शिकायत करें जिससे की बैंक आपके खाते को सुरक्षित रखने के लिए आपकी मदद कर सके।

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ATM Card, Debit Card Kya Hai पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Shankar lal Meena

    Mera atm abhi tak nhi aya

    • Currency Inbox

      आपको इसके लिए अपनी बैंक शाखा जाके संपर्क करना होगा .

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।