ATM Card क्या होता है – ATM/Debit Card कैसे बनवाए पूरी जानकारी

आज हम जानेंगे कि ATM Card Kya Hota Hai और ATM Card Kaise Banwaye इस पोस्ट में हम एटीएम और डेबिट कार्ड दोनों के बारे में जानेंगे की इनके क्या फायदे है.

और इनका उपयोग हम कहां-कहां कर सकते है , एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड को सुरक्षित कैसे रखें और इसके लिए क्‍या करें.

ATM Card, Debit Card Kya Hai in Hindi
ATM Card, Debit Card Kya Hai in Hindi

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

ATM Card Kya Hota Hai

ATM Card एक ऐसा कार्ड होता है जिसका उपयोग हम ATM Machine चलाने के लिए करते है, यह एक प्लास्टिक के कार्ड जैसा होता है.

जब भी हम किसी बैंक में अपना खाता खुलवाते है और वह बैंक अगर ATM Machine की सुविधा हमें प्रदान करती है, तो बैंक द्वारा हमें एटीएम कार्ड दिया जाता है ताकि हम उस बैंक की ATM Machine का उपयोग करके लेन-देन कर सकें.

हमें बैंकों के द्वारा जो एटीएम कार्ड दिया जाता है वह ATM Card हमारे बैंक खाते से जुडा रहता है, जिसकी सहायता से हम एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है और अन्य Transactions  कर सकते है.

प्रारंभ में जब बैंकों के द्वारा एटीएम मशीनों की सुविधा ग्राहकों को दी जा रही थी उस समय से ग्राहकों को एटीएम कार्ड दिये जा रहे है तो अगर आपका खाता बैंक में है और आपके पास ATM Card नहीं है, तो आप अपनी बैंक में जाकर आपने खाते का एटीएम कार्ड ले सकते है.

ATM Card Kitne Prakar Ke Hote Hain

हर बैंक आपको आपके खाते पर अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड प्रदान करती है, और देखा जाये तो हर एक Debit Card से पैसों का लेन-देन तो कर ही सकते है.

बस आपको खास Debit Card पर कुछ अधिक सुविधा मिल जाती है। जिनका उपयोग आप जरूरत पड़ने पर अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है.

कुछ डेबिट कार्ड की मदद से आप Online Shopping कर सकते है, कुछ Debit Card में आपको National और International Transaction दोनों की सुविधा भी मिलती है

तो अगर आप विदेश से कुछ खरीद रहे है तो आप उसका भुगतान Debit Card से कर सकते है। कुछ डेबिट कार्ड से आप विदेश के Shopping Mall से भी खरीदी कर सकते है लेकिन इसपर कुछ Limit रहती है जिससे ज्यादा आप पैसे खर्च नहीं कर सकते.

ATM Card/ Debit Card के प्रकार

  • Visa Debit Card
  • MasterCard Debit Card
  • RuPay Debit Card
  • Maestro Debit Card

ATM Card Kaise Banwaye

ATM Card बनवाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाना है और एक ATM/Debit Card बनवाने का from भरना है.

जिसमे आप अपने बैंक अकाउंट का number और अपने बारे में जानकारी भरेंगे जिसके बाद आप उसमे लगने वाले documents को जमा करेंगे और आपको बैंक से तुरंत ही एक एटीएम कार्ड दे दिया जायेगा.

जो की आपके account से जोड़ दिया जाता है जिसका उपयोग आप ATM Machine से पैसे निकलने के लिए और Bill भरने के लिए या फिर shopping करने के लिए कर सकते है.

Debit Card Kya Hai

जब बैंकों के द्वारा ग्राहकों को एटीएम कार्ड दिये गए तब ग्राहक उन एटीएम कार्ड की मदद से केवल बैंक शाखा की एटीएम मशीन से ही पैसों का लेन-देन कर सकते थे लेकिन अब वर्तमान समय में बैंकों द्वारा ग्राहकों को Debit Card दिये जा रहे है.

डेबिट कार्ड भी एटीएम कार्ड की तरह ही काम करते है लेकिन आपको Debit Card में एटीएम कार्ड से ज्यादा सुविधा मिलती है.

अब आप Debit Card की सहायता से किसी भी एटीएम मशीन से पैसों का लेन-देन कर सकते है, सिर्फ इतना ही नहीं आप अब Debit Card से Online Shopping भी कर सकते है.

बिलों का भुगतान भी कर सकते है क्योंकि डेबिट कार्ड से आप पैसों का लेन-देन कर सकते है. अगर देखा जाये तो Debit Card आज के समय में बहुत ही उपयोगी है, अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है.

तो आप अपनी बैंक में जाकर आपने खाते पर डेबिट कार्ड ले सकते है और अगर आपके पास पहले से एक एटीएम कार्ड है, तो आप आपने एटीएम कार्ड को बंद करवा कर आपने खाते पर Debit Card ले सकते है.

Debit Card Ke Fayde

डेबिट कार्ड के फायदे तो बहुत है पर नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताएंगे।

  • इससे आप पूरे भारत में कही भी, कभी भी, पैसों का लेन-देन कर सकते है।
  • इससे आप पूरे भारत में किसी भी बैंक की एटीएम मशीन से पैसे निकल सकते है।
  • इससे आप Shopping Mall एवं दुकानों से खरीदे गए समान का भी भुगतान कर सकते है।
  • इससे आप Online Shopping कर सकते है और उसका भुगतान कर सकते है।
  • इससे आप आपने कार्ड से दूसरे व्यक्ति के डेबिट कार्ड पर पैसे Transfer कर सकते है।
  • इससे आप आपने खाते की जानकारी ले सकते है और खाते का Mini Statement भी देख सकते है

Debit Card एक ऐसा कार्ड है जिसका उपयोग आप पैसों की तरह कर सकते है और Cashless लेन-देन भी कर सकते है। आज के समय में सभी के पास डेबिट कार्ड है और हर एक व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड का उपयोग करता है तो आप भी अपनी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड का चयन करें और उसका उपयोग करें।

Debit Card Ki Jankari

डेबिट कार्ड सिर्फ एक कार्ड नहीं है, यह आपके खाते की एक चबी है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति आपके खाते से पैसे निकाल सकता है तो अगर आपके पास डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चहिए।

  1. कभी भी आपने Debit Card या ATM Card का पिन किसी को न दे।
  2. कभी भी आपने डेबिट कार्ड के पीछे आपने कार्ड का पिन न लिखे।
  3. Debit Card का उपयोग लेन-देन के लिए ज्यादा न करें क्योंकि बैंक द्वारा सभी कार्ड पर लेन-देन की कुछ सीमा होती है, उससे अधिक Transaction करने पर आपके खाते से पैसे कट सकते है।
  4. डेबिट कार्ड से Shopping करते समय दुकानदार को या किसी अन्य व्यक्ति को आपने खाते का पिन कोड न बताए।
  5. Online shopping करते समय Payment करने से पहले यह जांच कर ले की, जिस Website पर आप भुगतान कर रहे है क्या वह secure सुरक्षित है।

Note: कभी भी कोई बैंक या उसके अंदर काम करने वाला व्यक्ति आपसे कभी आपके एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का पिन नहीं पुछता.

तो किसी व्यक्ति के द्वारा अगर आपको कॉल करके ऐसी जानकारी मांगी जाये तो कभी भी उन लोगों के साथ अपनी जानकारी साझा न करें.

अगर आपके पास ऐसे कॉल बार-बार आते है तो बैंक में जा कर उसकी शिकायत करें जिससे की बैंक आपके खाते को सुरक्षित रखने के लिए आपकी मदद कर सके.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ATM Card Kya Hota Hai और ATM Card Kaise Banwaye पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

यह पोस्ट पढ़े :-