NEFT/RTGS क्या होता है – NEFT और RTGS में क्या अंतर है पूरी जानकारी

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की NEFT RTGS Kya Hota Hai और NEFT Aur RTGS Me Kya Antar Hai. आज के समय में हमारे पास इंटरनेट बैंकिंग के कई सारे ऑप्शन है

जिनकी मदद से हम अपने बैंक खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में बड़ी ही आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इन्हीं दो Money Transfer Options के बारे में जानेंगे.

(National Electricity Fund Transfer) NEFT or RTGS (Real Time Gross Settlement) के बारे में. यह दोनों आज के समय में उपयोग किए जाने वाले सबसे ज्यादा पॉपुलर बैंकिंग ऑप्शन है.

"<yoastmark

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

NEFT Or RTGS Kya Hai

यह दोनों ऑप्शन इंटरनेट बैंकिंग के वह ऑप्शन है जिसका उपयोग अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में Money Transfer करने के लिए किया जाता है. इन ऑप्शन की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

यह दोनों ऑप्शन एक ही तरह काम करते हैं, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें एक छोटा सा अंतर होता है.

जिस अंतर के अनुसार आप NEFT की मदद से ₹2,00,000 के अंदर किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप ₹2,00,000 से ज्यादा पैसे किसी व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं इसके लिए आपको RTGS क्यों का उपयोग करना होगा.

NEFT RTGS Kya Hota Hai

NEFT को हम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कहते हैं. जिसकी मदद से हम अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसों को भेज सकते हैं.

यह एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम अपने खाते की से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे भेज सकते हैं इंटरनेट की मदद से अपने बैंक में

एनईएफटी की तरह ही आरटीजीएस b1 ऑनलाइन फंड ट्रांसफर ऑप्शन है जिसे हम रोज सेटेलमेंट ऑप्शन कहते हैं इस ऑप्शन की मदद से हम अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति को ज्यादा पैसे या ज्यादा रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं.

NEFT Aur RTGS Me Kya Antar Hai

एनईएफटी और आरटीजीएस दोनों ही एक जैसे काम करते हैं लेकिन इनके बीच में सिर्फ एक अंतर है जो एक दूसरे से अलग बनाता है

NEFT का उपयोग आप ₹2,00,000 से कम की रकम को अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं

वहीं दूसरी ओर अगर आपको ₹2,00,000 से ज्यादा पैसों को भी आरोपियों को अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर करना है इसके लिए आपको आरटीजीएस ऑप्शन का उपयोग करना पड़ेगा

पैसों की रकम जी एनईएफटी और आरटीजीएस के बीच का एक मुख्य अंतर है इसके अलावा यह दोनों ऑप्शन एक ही समान काम करते हैं इनके द्वारा भेजे गए पैसों को बैंक प्रोसेस करता है और उसी के बाद में वेरीफाई कर कर वह आपके बैंक से काट कर दूसरे बैंक अकाउंट में जमा कर देता है.

NEFT Kya Hota Hai

एनईएफटी को हम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कहते हैं जिसका उपयोग आप भारत के अंदर अपने खाते से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं इ के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें

RTGS Kya Hota Hai

आरटीजीएस को हम रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सर्विस कहते हैं इसका उपयोग आप भारत के अंदर सबसे ज्यादा व्यापार और लम सम लेनदेन के लिए करते हैं अगर आप आरटीजीएस के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते हैं इसके लिए आप हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

IMPS Kya Hota Hai

IMPS एक Immediate Payment Service है जो की एक Payment Transfer करने के काम आती है. इसका उपयोग हम Online Internet Banking के लिए करते है.

IMPS एक Real Time बैंकिंग Payment System है. जिसका उपयोग हम पैसो को एक खाते से दूसरे खाते में भेजने के लिए करते है. IMPS का उपयोग करके हम 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक एक खाते से दूसरे खाते में बहुत ही आसानी से भेज सकते है.

UPI Kya Hota Hai

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है. इसमें हम IMPS की मदद से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में बहुत ही आसानी से रूपए को ट्रान्सफर कर सकते है.

अगर हमारे पास किसी व्यक्ति की UPI ID है तो हम उसके अकाउंट में बहुत ही आसानी से रूपए का ट्रान्सफर कर सकते है. इसके अलावा हमे किसी और चीज की आवश्यकता नहीं होती है. अधिक जानकारी के लिए अप निचे दी गयी पोस्ट को पढ़ सकते है.

अगर आपको यह पोस्ट NEFT RTGS Kya Hota Hai और NEFT Aur RTGS Me Kya Antar Hai अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और परिवार के सदस्य के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इनके बारे में अच्छे से पता चल सके.

यह पोस्ट पढ़े :-