IMPS क्या है, पैसे कैसे भेजे, IMPS का Full Form, Limit, Time, जानकारी

आज के समय में Internet के माध्यम से पैसों का लेन-देन इतना आसान हो गया है की आप NEFT/RTGS की मदद से बिना बैंक जाए बिना ही अपने Mobile से घर बैठे पैसे Transfer कर सकते है.

लेकिन जब बात आती है तत्काल पैसे भेजने की तो वो आप NEFT से नहीं कर सकते. NEFT से तत्काल पैसे नहीं भेजे जा सकते उसके लिए आपको IMPS का उपयोग करना होगा क्योंकी IMPS से आप तुरंत पैसे भेज सकते है.

अब जानते है की IMPS Kya Hota Hai और IMPS Se Paise Kaise Bheje एवं इससे पैसे भजने के लिए क्या करना होगा.

IMPS Kya Hota Hai और IMPS Se Paise Kaise Bheje
IMPS Kya Hota Hai और IMPS Se Paise Kaise Bheje

IMPS Kya Hai

आईएमपीएस क्या है: IMPS एक Immediate Payment Service है जो की एक Payment Transfer Method है इसका उपयोग Online Internet Banking में किया जाता है. IMPS एक Real Time बैंकिंग Payment System है.

जिसका उपयोग हम पैसो को एक खाते से दूसरे खाते में भेजने के लिए करते है. इसका उपयोग करके हम 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक की राशि कुछ ही मिनटों में एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते है.

IMPS Kya Hota Hai

आईएमपीएस क्या होता है: IMPS पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में भेजने का एक जरिया है. IMPS की मदद से हम और आप अपने घर पे बैठे-बैठे पैसों का लेन -देन कर सकते है. इसके लिए केवल हमारे पास Bank Account Number होने चाहिए.

आपको अगर कभी किसी व्यक्ति को एक छोटी रकम भेजना है, तत्काल में तो उसके लिए IMPS एक सबसे अच्छा Option होगा.

IMPS Payment Kya Hai

आईएमपीएस पेमेंट क्या है:जब हम किसी व्यक्ति को अपने खाते में से पैसे भेजते है तो भेजी जाने वाली रकम IMPS Payment कहलाती है. क्योकि आप जो पैसे भेज रहे है वो IMPS की service का उपयोग करके भेज रहे है.

इसलिए आपके खाते में पैसों के Transaction के आगे लिखा होगा IMPS तथा ठीक इसी प्रकार जो व्यक्ति अपने खाते में IMPS की मदद से पैसों को Receive करेगा उसके Transactions के आगे भी IMPS लिखा होगा.

IMPS Fund Transfer Kya Hota Hai

आईएमपीएस फंड ट्रांसफर क्या होता है:जब आप किसी व्यक्ति के बैंक खाते को अपने बैंक खाते से जोडकर पैसों का लेन-देन करते है. उसे हम Fund Transfer कहते है.

ठीक इसी प्रकार अगर आप IMPS से Fund Transfer करते हैं तो उसे हम IMPS Fund Transfer कहेगें।  यह बहुत ही आसान होता है और इसे करने में बहुत ही काम समय लगता है।

IMPS Se Paise Kaise Bheje

आईएमपीएस से पैसे कैसे भेजे: IMPS की मदद से पैसे transfer करने के लिए आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले Netbanking के खाते में login करे।
  • अब Add beneficiary पर क्लिक करे और अपनी जानकारी भर दे।
  • अब Fund Transfer के option पर जाये और Transfer by IMPS Option को Select करे।
  • अब अपना खाता चुने तथा beneficiary का account चुने।
  • अब जितने पैसे भेजना चाहते है उतने पैसे लिखे।
  • बस अब Send Button पर Click करे।

अब आपके खाते से पैसे कट कर beneficiary के account में पहुँच जयंगे।

IMPS Charges Kya Hota Hai

IMPS में Money Transfer के charges NEFT से अधिक है। क्योंकि NEFT एक सामान्य सेवा है और इसमे अधिक समय भी लगता है.

इस लिये NEFT से 1000 रुपये Money transfer पर Chanrge 2-3 रुपये लगेगा। वही अगर आप IMPS से करते है तो 3-5 रुपये तक का charge लग सकता है.

IMPS Ki Limit

IMPS से लेन -देन करने की limit TPT पर निर्भर करती है लेकिन एक ग्राहक एक Transaction में केवल 2 Lakhs रूपए ही एक Account Number पर भेज सकता है. 

अगर उसको इससे ज्यादा पैसे भेजने है एक बार में तो उसके लिए उसे RTGS का उपयोग करना होगा जिसमे वही एक बार में 10 lakhs रूपये भी भेज सकते है.

IMPS Me Kitna Time Lagta Hai

आईएमपीएस में कितना टाइम लगता है:IMPS में तुरंत पैसे भेजे और प्राप्त किये जा सकते है इसमें ज्यादा समय नहीं लगता लेकिन IMPS करने की समय अवधि लगभग 30 minutes होती है.

ज्यादा से ज्यादा 20-30 minutes के अन्दर आपका पैसे अपने account से भेजा और प्राप्त किया जा सकता है.

Benefit of IMPS Money Transfer

IMPS मनी ट्रांसफर का लाभ: IMPS का सबसे बड़ा benefit यह है की आप इससे कम पैसों को भी तत्काल भेज सकते है और वो भी सिर्फ 2-5 रुपये के service चार्ज पर। इसी कारण से IMPS सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

IMPS or NEFT Kya Hai

आईएमपीएस और एनईएफटी क्या है: IMPS & NEFT यह दोनों ही Online Internet Banking में उपयोग होने वाली Services है। इनका उपयोग Money Transfer के लिए किया जाता है.

इनकी मदद से आप 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक पैसे बहुत की काम Transaction Charge के साथ एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते है।

क्या imps और NEFT के बीच अंतर है?

जी है, IMPS एवं NEFT के बीच बहुत अंतर है।

NEFT or IMPS Me Kya Antar Hai

एनईएफटी या आईएमपीएस में क्या अंतर है: यह दोनों ही एक Payment Method है। इनका उपयोग Online पैसों का लेन-देन करने के लिए किया जाता है लेकिन इन दोनों में कई अंतर है जो इन दोनों को एक दूसरे से अलग बनाते है.

NEFT से आप 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक भेज सकते है। लेकिन NEFT की सेवा का उपयोग आपको Banking Hours के अंदर ही करना होता है। बैंक खुलने से पहले और बैंक बंद होने के बाद आप इस सेवा का उपयोग नही कर सकते.

IMPS से भी आप 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक भेज सकते है। लेकिन IMPS की सबसे खाश बात यह है की imps timings 24 Hours है आप इससे पैसों का लेन-देन जब चाहे तब 27 X 7  कर सकते है और इसमे बैंक का खुला होना भी जरूरी नही है.

NEFT & RTGS and IMPS Kya Hai

एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस क्या है:NEFT, RTGS और IMPS क्या है : NEFT और IMPS के बारे मैं तो हमने जान लिया चलिए अब हम RTGS के बारे में जान लेते है.

RTGS एक ऐसा option है जिसकी मदद से आप मिनटों में लाखों रुपयों का लेन-देन कर सकते है। RTGS की मिनटों में पैसो को भेजने की सुविधा सबसे अच्छी है.

क्योंकि NEFT से हम जो पैसे भेजते है उन्हें एक खाते से दूसरे खाते तक जाने में बहुत समय लगता है। जबकि यही काम आप RTGS से मिनटों में कर सकते है.

लेकिन RTGS से आप लाख रुपये से काम पैसों का लेन-देन नही कर सकते.

IMPS Ka Full Form

आईएमपीएस का फुल फॉर्म बहुत ही Immediate Payment Service होता है.

IMPS Full Form in Hindi

आईएमपीइस का Full Form Hindi में (तत्काल भुगतान सेवा) होता है.

IMPS Ka – FAQs
IMPS FULL FORM

IMPS Full Form Is “Immediate Payment Service” and we call it IMPS

IMPS Meaning in Hindi

IMPS को हम हिन्दी में तत्काल भुगतान सेवा कहते है.

IMPS Reference Number Kya Hota Hai

आईएमपीएस रिफरेन्स नंबर क्या होता है:जब भी आप IMPS से किसी व्यक्ति को पैसे भेजते या प्राप्त करते है तो आपके पास एक transaction id आती है उसे ही Reference number भी कहा जाता है.

IMPS Full Form in Banking in Hindi

IMPS का full form banking में तत्काल भुगतान सेवा होता है hindi में.

IMPS Ka Matlab

IMPS का मतलब तत्काल भुगतान होता है.

आज आपने जाना की IMPS Kya Hota Hai और IMPS Se Paise Kaise Bheje अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछे सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-