Budget क्या है – बजट किसे कहते हैं – बजट के प्रकार, महत्व, परिभाषा, इसे कैसे बनाये

हम लोक-सभा, विधान-सभा में बजट के बारे में सुनते रहते है और घर में ऑफिस में या स्कूल और कॉलेज में भी हम बजट के बारे में बात करते है . बजट एक ऐसा प्रारूप है जो बड़े लोगों से लेकर आम आदमी तक सभी व्यक्तिर्यों द्वारा उपयोग किया जाता है .

बजट का उपयोग करोड़ों लोग करते है . इसलिए यह जानना जरुरी है की बजट से हमे क्या फायदे हो सकते है .

Budget Kya Hai
Budget क्या है

Budget Kya Hai

Budget एक प्रारूप होता है जिसकी मदद से खर्चों को मापा जाता है. आसान भाषा में समझे तो आप जिस तरह घर के राशन का सामान लेने जाते है तो एक पर्ची बना के ले जाते है.

जिसे में एक तरह आपको क्या सामान लाना है लिखा होता है दूसरी तरफ उसकी मात्रा अगर आप उस मात्रा के आगे उसकी कीमत भी लिख दे तो यह एक राशन का बजट बन जायेगा.

Budget Kise Kahate Hain

बजट लोगो द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्रारूप होता है. जिसे जरुरत पढने पर उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से वह कोई निति बना सके.

उदहारण: अगर आप किसी Trip पर अपने परिवार के साथ घुमने जाना चाहते है तो आपको इसके लिए एक हिसाब किताब करना होगा की कहाँ जाना है, कहाँ रुकना है, कितना खर्चा आयेगा, क्या जरुरी चीज़े लेना है आदि. इस तरह का एक लेखा जोखा भी एक budget ही कहलाएगा.

Budget Ke Prakar

Budget एक सामान्य प्रारूप होता है तो इसके कई प्रकार हो सकते है. जिनका उपयोग आप अपनी जरुरत अनुसार कर सकते है.

  • घर का बजट
  • कंपनी का बजट
  • स्कूल का बजट
  • कॉलेज का बजट
  • ट्रेवल ट्रिप का बजट

इस तरह के कई प्रकार के बजट होते है जिन्हें जरूरत के अनुसार बनाया जाता है और समय-समय पर इनमे संसोधन भी किया जाता है. लेकिन इन सब का उद्देश एक ही होता है. आपको आने वाले खर्चों के अवगत करवाना.

Budget Ki Paribhasha

बजट की मुख्य परिभाषा लोगों की आर्थिक स्थिती को सुधारना है. बजट हमे एक प्रारूप देता है की हमारी दैनिक दिन चरिया में हम किन चीजों का उपयोग करते है .

जब आपको चीजों के बारे में मालूम पड़ जाता है तो आप उनपर खर्च होने वाले पैसो को भी जान सकते है . पैसा बचाना सब चाहते है लेकिन पैसे बचा कोई नहीं पाता.

लेकिन बजट की मदद से आप ऐसा कर सकते है. बजट में आप जरुरी चीजों को छोड़ कर गैर जरुरी चीजों को हटा सकते है. इससे आप पैसे बचा सकते है.

Budget Ka Mahatva

Budget का महत्व आपके खर्चों से आपको अवगत करवाना है ताकि आप उन खर्चों का आंकलन कर सके और गैर जरुरी खर्चों से बच सके.

बजट कोई भी व्यक्ति बना सकता है, लेकिन यह निर्भर करता है की बजट किसका बनाना है . अगर आप अपने घर का बजट बना रहे है तो आप बड़ी ही आसानी से बजट बना सकते है .

घर का बजट बनाने में आपको आपकी पत्नी या माँ मदद कर सकती है . क्योंकी जो घर चलता है उसको पता होता है की घर में कौन सी चीज़े जरुरी है और कौन गैर जरुरी .

इसका विशलेषण एक गृहणी बड़ी ही आसानी से कर सकती है इसलिए आप बजट बनाने में उनकी मदद ले सकते है .

लेकिन अगर आप खुद एक गृहणी है और आपको बजट बनाने में परेशानी हो रही है तो कोई बात नहीं आप निचे दी गई जानकारी की मदद से बजट बना सकती है .

Budget Kaise Banaya Jata Hai

बजट बनाने के लिए आपको एक पेपर पर उन चीजों के नाम लिखने है जो आपको दैनिक जीवन में जरुरी है . फिर उनकी कीमत लिखना है की उन चीजों की खरीदने के लिए कितने पैसे खर्च होंगे .

हिसाब की गाड़ना करने के बाद आप उस बजट में लगने वाले कुल पैसों को लिख ले. अब आपको अंदाजा लग गया होगा की आपके हर महा कितने पैसे खर्च होता है .

इस तरह आप गैर जरुरी चीजों को बजट से हटा कर पैसे बचा सकती हो .

घर का बजट कैसे बनाएं

घर का बजट बनाना बहुत ही आसान है क्योंकि आपको घर के बजट को बनाने के लिए आपके घर के खर्चे और बिलों आदि कि एक लिस्ट बनानी होगी.

इसके बाद आप अपनी लिस्ट में जिस वस्तुओं पर खर्चा करते है जैसे खाने पिने कि चीज़ लिखना होगा ताकि आप उनके सामने उनपर खर्च होने वाले पैसों को लिख सके .

उसके बाद आपके माकन का किराया, बिजली का बिल , पानी का बिल, गैस का बिल , लाइट का बिल आदि खर्चों को भी लिस्ट में शामिल कर ले .

ध्यान डे इसमें बच्चों कि पढाई पर खर्च होने वाले पैसों को न जोड़े उसके लिए हम दूसरी लिस्ट बनायेगे चुकी यह घर का बजट से इसलिए इसमें घर से संबधित खर्चे ही शामिल होने .

बजट बनाने से आपके कुछ पैसे तो बच ही जाते है, लेकिन सबसे जरुरी होता है उन बचे पैसों को और बढ़ाना .

अगर आप अपने पैसों को बढ़ाना चाहते है ?

तो अपने पैसो को आप निवेश कीजिए, पैसों को निवेश करने के लिए आप रेकरिंग डिपाजिट कर सकते है. आप म्यूच्यूअल फण्ड में S.I.P कर सकते है . म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए ज्यादा मुनाफा दे सकता है .

बजट आपको आपके घर या व्यापार में पैसों को बचने में मदद करता है इसलिए आप अपना बजट बनाए और इसका लाभ उठाये .

Budget-FAQ
Budget Ka Arth Bataiye

एक निश्चित अवधि के लिए आय और व्यय का अनुमान बजट कहलाता है.

Budget Kab Pesh Hota Hai

Budget हर साल 31 March से लेकर 1 April के बीच या उससे पहले पेश होता है.

Budget Kab Aaega

Budget इस साल March मैंने तक आयेगा.

आपको हमारी यह पोस्ट Budget Kya Hai अच्छी लगी तो लोगो के साथ शेयर करे, और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मेसेज के बटन को दावा कर हमे सवाल पुछे .

यह पोस्ट पढ़े :-